दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की आपके Computer का Personal Data कभी Hack या Corrupt हो जाए तो आप क्या करेंगे?… शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन आज एक ऐसे Security System के बारे में आप जानेंगे जिससे आपके Computer का Data बिल्कुल Secure रहेगा इस Security System का नाम है Firewall.

अब आप सोच रहे होंगे की ये Firewall Kya Hota Hai, तो चलिए जानते है…

Firewall Kya Hai – What Is Firewall In Networking

फ़ायरवॉल की जानकारी

Firewall का Use करने के लिए आपको Firewall Knowledge होना चाहिए।
Firewall एक Computer Security System है, जो सभी तरह के Computers और Networks को Hacker और Malware Virus से बचाने के लिया बनाया गया है। Firewall Security Computer की सुरक्षा के लिए होती है जो Computer में Virus आने से या एक Computer से दूसरे Computer में Virus जाने से रोकता है।firewallअगर हम Internet का Use कर रहे है तो कई Websites हमारे Computer में Virus डालने की कोशिश करती है, जिसे Firewall Device रोक लेता है और Computer को सुरक्षित रखता है Firewall एक प्रकार का Antivirus ही होता है, जो Computer में पहले से ही Installed होता है।

आइये Firewall को हम और भी सरल शब्दों में समझते है की फ़ायरवॉल क्‍या है।

Firewall Definition In Hindi (What Is Firewall)

Firewall Definition – Firewall एक Network Security System है जो Pre Planned Security नियमों के आधार पर Incoming और Outgoing Network Traffic को Monitor करता है और Control करता है।

Firewall आमतौर पर एक Reliable Internal Network और Reliable External Network के बीच एक Barrier लगाता है, जैसे कि Internet.

फ़ायरवॉल का मुख्य उद्देश्य कम सुरक्षित Area से एक सुरक्षित Area को अलग करना और दोनो के बीच Communicatin को Control करना है।

Firewall का Use करना इतना सुरक्षित क्यों है क्या है वो Features जिसकी वजह से Firewall का प्रयोग किया जाता है।

Features Of Firewall In Hindi

वैसे तो Firewall Ke Features बहुत सारे है, क्योंकि यह हमारे Computer और Laptop की पूरी तरह से सुरक्षा करता है, चलिए जानते है कुछ मुख्य Firewall Ke Features

Traffic Monitor : Firewall आपके Computer नेटवर्क में प्रवेश कर रहे सभी ट्रैफ़िक पर नज़र रखता है। Firewall Double Duty करता है, क्योंकि Firewall Network से बाहर जाने वाली Traffic पर भी नज़र रखता है।

network traffic

Control Hackers : Firewall Security के बिना Hacker आपके Computer को आसानी से Hack कर सकता है और Virus फैला कर आपका नुकसान कर सकता हैं, Firewall होने से Hacker आपके Network से बाहर रहते है।

control hackers 2

Virus Filtering : अगर आपका Computer किसी दूसरे Computer से Networking के द्वारा जुड़ा हुआ है और आप File Share कर रहे है तो उस Time भी Firewall आपके Computer को दूसरे Computer से आने वाले Virus से बचाएगा, अगर आपके Computer में Virus है तो Firewall उसे भी दूसरे Computer में जाने से रोकता है।

virus

Bandwidth Control And Monitoring : Bandwidth Control कभी-कभी Traffic को Shape देने के लिए Referre किया जाता है जो की Firewall का सबसे Best Feature है हमारे पास हमेशा Bandwidth Unlimited मात्रा में नहीं होता है इसका मतलब हुआ कि हमारे पास जो Bandwidth उपलब्ध है उस पर Control रखना जरुरी है। फ़ायरवॉल के साथ आप Sites, Applications, और Users के लिए उपलब्ध Bandwidth को Control कर सकते हैं।

bandwidth control 2

Web Filtering : एक Web Filter Firewall को एक Software Program के रूप में Define किया जाता है। यह Computer द्वारा Send किए जाने वाले Data Packets की देखरेख करता है। इसका Use कुछ Sites पर पहुंचने वाले Employees को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। जो Productivity को कम कर सकते हैं जैसे – Social Networking Websites.

web filtering

Virtual Private Network  : Virtual Private Network ऐसे Network हैं जो किसी Company के Private, Internal Network में दूर स्थित Users या Regional Offices को Connect करने के लिए Public Wires (आमतौर पर Internet) का Use करके बनाए जाते हैं। Vpn का Use 2 Sites को एक साथ Connect करने के लिए भी किया जा सकता है।

vpn-icon 2

तो यह थे Firewall के Features जो आपने जाने।

क्या आपने कभी सोचा है की Firewall ही क्यों हमारे Computer के लिए इतना जरुरी है।

Firewall Kyu Zaruri Hai (Firewall Ka Kya Kaam Hai)

Firewall एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है, हमारे Computer में फ़ायरवॉल सुरक्षा
एक दीवार का काम करते है। अगर Computer में बाहर से कोई Harmful File या Virus आता है या आने की कोशिश करता है तो Firewall उसे रोक लेता है।

इसके अलावा फ़ायरवॉल की बहुत सी विशेषताएँ है जो इसे सुरक्षा के नजरिये से ज़रूरी बनाती है, तो इसका सीधा सा मतलब है कि हमारे Computer को ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए हमें Firewall या Antivirus की जरूरत पड़ती है।

तो यह था वो कारण जिस वजह से Firewall का Use किया जाता है।

अब जानते है की यह काम किस तरह से करता है।

How Does A Firewall Work

फ़ायरवॉल का क्या काम हैfirewall work

Firewall को Two Way Protection Provide करने का System भी कहा जाता है। जब कोई User अपने Computer या दूसरे Device में Internet से Connect होता है तो Internet पर जितने भी Harmful Software है उन्हें Device में आने का डर बना रहता है। Firewall इन्हीं Networks के बीच सुरक्षा कवच बनकर काम करता है यही फ़ायरवॉल का काम है।

आपको शायद ही पता होगा की Firewall का Use करने पर आपके Computer को कितनी सुरक्षा मिलती है या कहे तो यह आपके Computer के लिए फ़ायदेमंद है।

Firewall के लाभ और नुकसान

ऊपर आपने जाना की Firewall किस तरह से काम करता है अब आगे आपको जानने को मिलेगा की इसके क्या लाभ और नुकसान है।pros cons firewall

Advantage Of Firewall In Hindi

यह तो आप जान ही गए की Firewall आपके Computer को सुरक्षा प्रदान करता है इसके साथ ही इसके और भी बहुत से फ़ायदे होते है तो आगे जानते है इन फ़ायदों के बारे में।

Firewall आपके Computer में Virus आने से तो रोकता ही है साथ ही अगर आपके Computer में Virus है तो वो उसे भी दूसरे में जाने से रोकता है।

  • यदि आप Hardware Device का Use करते है तो यह एक साथ बहुत से Systems को Protect करेगा।
  • Computer पर जितने भी Entering Traffic आते है। Firewall उसे Monitor करता है और Security के अनुसार हमारे Computer के लिए Best होते है यह उन्हें ही Allow करता है।
  • यदि आपका Computer किसी दूसरे Computer से Networking के Through Connect है तो और आप तब File Share कर रहे है तो उस समय Firewall दूसरे Computer से आने वाले Virus को आपके Computer में आने से रोक देता है।

तो Firewall Use करने के यह फायदे मिलते है Users को।

दोस्तों जिस तरह से Firewall के फायदे है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है जो शायद ही आपको पता होंगे।

Disadvantages Of Firewall In Hindi

Firewall के इतने सारे फ़ायदे जानने के बाद अब हम इसके कुछ नुकसान के बारे में जानेंगे।

  • यदि आप अच्छी Company का Firewall Use नहीं करते है तो यह आपके System के Resources जैसे- Cpu, Ram का ज्यादा Use करके आपके System की Speed को Slow भी कर सकता है।
  • Firewall की कुछ Limitations भी है। यह खराब Network से Computer की सुरक्षा तो करते है लेकिन यदि Computer में Floppy Disk, Malware, Virus या कोई सा भी Harmful Software अगर System में आ जाए तो फिर Firewall System को Protect नहीं कर पाता है।
  • यदि आप Software Firewall Use कर रहे है तो Firewall सिर्फ उसी Computer की सुरक्षा करता है जिसमें जिसमें Firewall Installed हो।

इस तरह से Firewall नुकसानदायक भी हो सकता है अब जानते है …

Types Of Firewall In Hindi (Types Of Firewall)

फ़ायरवॉल प्रकार

दोस्तों, Firewall Ke Prakar मुख्य रूप से दो होते हैं,

  • Software Firewall
  • Hardware Firewall

firewall types

आइये एक-एक करके इनके बारे में विस्तार से जानते है।

Hardware Firewall Kya Hota Hai

Hardware Firewall एक अच्छा और Powerful Firewall होता है, Hardware Firewall को अलग से खरीदने की आपको कोई जरूरत नहीं पड़ती है,क्योंकि यह ज्यादातर Router और Modam में पहले से ही Install रहता है।

आप जब भी अपने Router या Modem को अपने Computer से Connect करते हैं तो आपके Computer में Hardware Firewall Enable हो जाता है और Internet से आने वाले हर Package को Check करके देखता है यह आपके Computer की Network Id से जुड़कर काम करता है।

आप जितने भी Device उस Wifi Router से Connect करेंगे वो सभी Firewall Protected होंगे, Hardware Firewall का कार्य यह है कि जब आप Internet Use करते है तो आप जो Computer से Data Use कर रहे है वह Website के Server को Send करता है तो Firewall उस Data के साथ आपके Network की Id जोड़ देता है।

जिससे जब Website का Server आपके Computer में Data Send करता है तब Firewall ये Verify करता है की उस Data के साथ आपके Network की Id है या नही।

यदि Id Match करती है तो उस Data को Firewall आपके Computer में आने के लिए Allow करेगा ,यदि Data में Network Id नही है तो Firewall उसे आपके Computer तक नही आने देगा, बल्कि आने से पहले ही Block कर देता है।

Software Firewall Kya Hota Hai

दोस्तों हम अगर Software Firewall के बारे में बात करे तो यह आपके Computer में Inbuilt Firewall होता है जो By Default सभी Operating System जैसे – Windows 7, 8, 10, Vista में पहले से ही होते है।

Software Firewall भी Hardware Firewall की तरह ही काम करते है, यदि हमारे Computer में कही से Virus या Malware आ जाता है तो ये Local Area में Connected Computer में जाने से रोकता है।

एक साधारण Firewall Windows के साथ में पहले ही आता है लेकिन Windows को और ज्यादा सुरक्षित करने के लिए और Internet से भी Virus ना आ जाए इसलिए हमें दूसरे Software का भी इस्तेमाल करना पड़ता है।

Firewall Software हम Antivirus को कहते है जो हमारे Computer में पहले से Install होता है या हम उसे Install भी कर सकते है।

अगर आप Top 10 Antivirus के नाम जानना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट Antivirus Kya Hai? पढ़ सकते है।

यह थे Firewall Types लेकिन अगर आप Firewall Use करते है तो आपको इसकी Limitations जान लेनी चाहिए।

Limitation Of Firewall In Hindi

Firewall की मुख्य Limits होती है।

यह Users या Attackers को Modem के साथ Internal Networks के अंदर या बाहर जाने से नहीं रोक सकता है, इस तरह Firewall और इसकी Security को पूरी तरह से Bypassing कर दिया जाता है।

firewall limitations

Social Engineering जैसे- Nontechnical Security Risk के खिलाफ Firewall Ineffective होता है।

Firewall Internal Users को Malicious Code Websites को Access करने से रोक नहीं सकती हैं, जिससे Users शिक्षा को Important बना सकते हैं।

जब आपकी Security Policy बहुत ज्यादा Dull हो तो Firewall आपको Protect नहीं कर सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी Firewall से जुड़ी पूरी जानकारी जो आज आपको यहाँ पता चली।

अब आप भी अपने Computer को Firewall के द्वारा सुरक्षित रख पाएँगे।

इस Post में आपने जाना…

  • Firewall क्या है, Firewall के Feature क्या है।
  • Firewall कैसे काम करता है।
  • Firewall के Advantage और Disadvantage.
  • Firewall के प्रकार कितने होते है।
  • Firewall की Limitations क्या है।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी Comment Box में Comment करके बताए कितनी Helpful है यह आपके लिए ज़रुर Comment करे।

साथ ही इस Post की जानकारी अपने दोस्तों को Social Media जैसे – Instagram, Whatsapp, Telegram और Facebook के द्वारा Share करे।

Thank You.

Comments to: Firewall Kya Hai? यह Computer के लिए क्यों जरुरी है – पूरी जानकारी हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

    नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।