विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Firewall Kya Hai? – फ़ायरवॉल कैसे काम करती है | Firewall Meaning In Hindi

यदि आप अपने कंप्यूटर को वायरस, मैलवेयर, हैकर्स से सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको Firewall Kya Hai और Firewall Meaning In Hindi पता होना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

Firewall Meaning In Hindi या फ़ायरवॉल का मतलब एक नेटवर्क सुरक्षा उपकरण होता है जो कंप्यूटर को Virus और Malware से बचा कर रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके कंप्यूटर में स्टोर पूरा डाटा किसी दूसरे अनजान व्यक्ति से सुरक्षित रहे तथा वह उसके हाथ न लग पाए, इस सुरक्षा को हो ही ‘Firewall’ कहते है। वे लोग जो कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करते है वे इससे भलीभांति परिचित होंगे। यह कंप्यूटर का सुरक्षा कवच होता है जो अधिकृत और अनधिकृत नेटवर्क के बिच सुरक्षा दीवार के रूप में कार्य करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप इसके बारे में और विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको Firewall क्या है? (What Is Firewall In Hindi) व Firewall In Hindi जानकारी पूर्ण विस्तार में दी गई है बस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Firewall Kya Hai

Firewall का उपयोग करने के लिए आपको फ़ायरवॉल के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। फ़ायरवॉल एक कंप्यूटर सुरक्षा प्रणाली है, जो सभी तरह के कम्प्यूटर्स और नेटवर्क्स को हैकर्स, मैलवेयर और वायरस से बचाने के लिया बनाया गया है। फायरवॉल सुरक्षा कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए होती है जो कंप्यूटर में वायरस आने से या एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में वायरस जाने से रोकता है।
firewall

अगर हम इंटरनेट का उपयोग कर रहे है तो कई वेबसाइट्स हमारे कंप्यूटर में वायरस डालने की कोशिश करती है, जिसे Firewall Device रोक लेता है और कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है। फ़ायरवॉल एक प्रकार का Antivirus ही होता है, जो कंप्यूटर में पहले से ही Installed होता है।

Firewall कैसे काम करता है

फ़ायरवॉल को टू वे प्रोटेक्शन प्रदान करने का सिम्टम भी कहा जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर या दूसरे डिवाइस में इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो इंटरनेट पर जितने भी हानिकारक सॉफ़्टवेयर है उन्हें डिवाइस में आने का डर बना रहता है। Firewall इन्हीं नेटवर्क्स के बीच सुरक्षा कवच बनकर काम करता है यही फ़ायरवॉल का काम है। कंप्यूटर में इसका मुख्य कार्य नेटवर्क को फ़िल्टर करना होता है ताकि अनऑथोराइज्ड चीजें जैसे- मैलवेयर, वायरस, स्पाईवेर आदि आपके कंप्यूटर में घुसकर उसे क्षतिग्रस्त न कर दें।

फ़ायरवॉल के लाभ

वैसे तो फ़ायरवॉल के बहुत सारे फायदे है क्योंकि यह हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप की पूरी तरह से सुरक्षा करता है। आईये जानते है उनमें से कुछ के बारे में:

Traffic Monitor

network traffic

विज्ञापन
विज्ञापन

फ़ायरवॉल आपके कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश कर रहे सभी ट्रैफ़िक पर नज़र रखता है। Firewall Double Duty करता है, क्योंकि फ़ायरवॉल नेटवर्क से बाहर जाने वाले ट्रैफिक पर भी नज़र रखता है।

Control Hackers

control hackers 2

फ़ायरवॉल सिक्योरिटी के बिना हैकर्स आपके कंप्यूटर को आसानी से Hack कर सकता है और Virus फैला कर आपका नुकसान कर सकता है, फ़ायरवॉल होने से हैकर्स आपके नेटवर्क से बाहर रहते है।

Virus Filtering

virus

अगर आपका कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर से नेटवर्किंग के द्वारा जुड़ा हुआ है और आप File Share कर रहे है तो उस समय भी फ़ायरवॉल आपके कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से आने वाले वायरस से बचाएगा, अगर आपके कंप्यूटर में वायरस है तो फ़ायरवॉल उसे भी दूसरे कंप्यूटर में जाने से रोकता है।

Bandwidth Control And Monitoring

bandwidth control 2

बैंडविड्थ कण्ट्रोल कभी-कभी ट्रैफिक को शेप देने के लिए Referrer किया जाता है जो कि फ़ायरवॉल का सबसे अच्छा फीचर है। हमारे पास हमेशा बैंडविड्थ अनलिमिटेड मात्रा में नहीं होता है इसका मतलब हुआ कि हमारे पास जो बैंडविड्थ उपलब्ध है उस पर कण्ट्रोल रखना जरुरी है। फ़ायरवॉल के साथ आप वेबसाइट्स, ऍप्लिकेशन्स, और यूजर्स के लिए उपलब्ध बैंडविड्थ को कण्ट्रोल कर सकते है।

Web Filtering

web filtering

एक वेब फ़िल्टर फ़ायरवॉल को एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह कंप्यूटर द्वारा भेजे जाने वाले डेटा पैकेट्स की देखरेख करता है। इसका उपयोग कुछ साइट्स पर पहुंचने वाले एम्प्लाइज को रोकने के लिए भी किया जा सकता है, जो प्रोडक्टिविटी को कम कर सकते है जैसे- सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स

Virtual Private Network

vpn-icon 2

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ऐसे नेटवर्क है जो किसी कंपनी के प्राइवेट, आंतरिक नेटवर्क में दूर स्थित यूजर्स या Regional Offices को कनेक्ट करने के लिए Public Wires (आमतौर पर इंटरनेट) का उपयोग करके बनाए जाते है। VPN का उपयोग 2 साइट्स को एक साथ कनेक्ट करने के लिए भी किया जा सकता है।

Disadvantages Of Firewall In Hindi

Firewall के इतने सारे फ़ायदे जानने के बाद अब हम इसके कुछ नुकसान के बारे में जानेंगे।

  • यदि आप अच्छी कंपनी का फ़ायरवॉल इस्तेमाल नहीं करते है तो यह आपके सिस्टम के रिसोर्सेज जैसे- CPU, RAM का ज्यादा यूज़ करके आपके सिस्टम की स्पीड को धीमा भी कर सकता है।
  • Firewall की कुछ सीमाएं (limitation of firewall) भी है। यह खराब नेटवर्क से कंप्यूटर की सुरक्षा तो करते है परन्तु यदि कंप्यूटर में फ्लॉपी डिस्क, मालवेयर, वायरस या हानिकारक सॉफ़्टवेयर अगर सिस्टम में आ जाए तो फिर फ़ायरवॉल सिस्टम को प्रोटेक्ट नहीं कर पाता है।
  • यदि आप सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल का उपयोग कर रहे है तो वह सिर्फ उसी कंप्यूटर की सुरक्षा करता है जिसमें यह इन्सटाल्ड होता है।

Types Of Firewall In Hindi

Firewall मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है जिनके बारे में आपको आगे बताया गया है:

Hardware Firewall

हार्डवेयर फ़ायरवॉल एक अच्छा और शक्तिशाली फ़ायरवॉल होता है जिसे आपको अलग से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि यह ज्यादातर Router और Modem में पहले से ही इनस्टॉल रहता है। आप जब भी अपने राऊटर या मॉडेम को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते है तो आपके कंप्यूटर में हार्डवेयर फ़ायरवॉल सक्षम हो जाता है और इंटरनेट से आने वाले हर पैकेज को चेक करके देखता है यह आपके कंप्यूटर की नेटवर्क ID से जुड़कर काम करता है।

Software Firewall

यदि हम सॉफ्टवेयर फायरवॉल के बारे में बात करें तो यह आपके कंप्यूटर में इनबिल्ट फायरवॉल है जो डिफ़ॉल्ट रूप से सभी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- विंडोज 7, 8, 10, विस्टा में पहले से ही होते है। सॉफ्टवेयर फायरवॉल भी हार्डवेयर फ़ायरवॉल की तरह ही काम करते है।

यदि हमारे कंप्यूटर में कही से वायरस या मैलवेयर आ जाता है तो ये लोकल एरिया में कनेक्टेड कंप्यूटर में जाने से रोकता है। सॉफ्टवेयर फायरवॉल को हम Antivirus कहते है जो हमारे कंप्यूटर में पहले से इनस्टॉल होता है या हम उसे इनस्टॉल भी कर सकते है।

Conclusion

तो इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि Firewall Kya Hota Hai और कंप्यूटर में फ़ायरवॉल कैसे काम करता है। अंत में इस पोस्ट का निष्कर्ष यह निकलता है कि आज के इंटरनेट के दौर में फ़ायरवॉल कितना जरुरी है इसलिए आप जब भी फ़ायरवॉल का उपयोग करें तो किसी अच्छे और भरोसेमंद कंपनी की ही फ़ायरवॉल चुने। Firewall In Computer In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये। इसके अलावा Firewall In Network Security In Hindi से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 57

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Google Se Paise Kaise Kamaye? – [Top 5 तरीके] Google से पैसे कमाने के।

Google Map Kya Hai? – जानिए Map Kaise Dekha Jata Hai पूरी जानकारी हिंदी में।