Home » Tutorial » गाड़ी के नम्बर से पता करे मालिक का नाम और एड्रेस।

गाड़ी के नम्बर से पता करे मालिक का नाम और एड्रेस।

आजकल हर दिन कितने ही एक्सीडेंट होते रहते है और कई बार ऐसा होता है की कुछ लोग एक्सीडेंट करके भाग जाते है, ताकि उन पर किसी प्रकार की कोई कानूनी कार्यवाही ना हो। अगर कोई व्यक्ति एक्सीडेंट करके भाग रहा है और आपने उसकी गाड़ी का नंबर देख लिया है तो आप उसकी Bike Ke No Se Address And Name दोनों पता कर सकते है, जानना चाहते हैं कैसे? तो इस आर्टिकल में बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके गाड़ी के नम्बर से पता करे मालिक का नाम (Find Vehicle Owner by Number) और एड्रेस।

[toc]

इसके अलावा यदि आप पुरानी यानि सेकेंडहैंड बाइक या कार खरीद रहे है, तो इसके लिए भी आप उस गाड़ी के नंबर प्लेट पर दिये गए नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते है कि वह उस गाड़ी का मालिक है भी या नहीं, साथ ही वह किस शहर में रहता है, उसका नाम क्या है यह सब जानकारी आपको इस आर्टिकल Gadi Ke Number Se Name Kaise Pata Kare में विस्तार पूर्वक प्रदान की गई है।

इस पोस्ट के माध्यम आप किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के तीन आसान तरीकों App, Website या SMS के जरिए किसी भी गाड़ी के Gadi No से नंबर कैसे पता कर सकते है जानेंगे।

गाड़ी के नम्बर से पता करे मालिक का नाम

इन 3 तरीकों की मदद से गाडी के नम्बर से पता करे गाड़ी के मालिक का नाम –

#1. Website Se Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare

आप ऑनलाइन भी Vehicle Number Se Gadi Ke Malik Ka Pata लगा सकते है। इसके लिए आपको भारत सरकार की परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद निचे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट Parivahan.Gov.in पर जाना होगा।

2. अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिए गए है उनमें से ‘Information Services’ पर होवर करके ‘Know Your License Details’ ऑप्शन को चुने।

3. अगले पेज पर आपको Driving Licence No, Date Of Birth, और Verification Code दर्ज करके ‘Check Status’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. अब आपके सामने गाड़ी के मालिक की पूरी जानकारी आ जाएगी। जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन डेट, इंजन नंबर, फ़्यूल टाइप, मेकर मॉडल आदि।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें ऑनलाइन 2022!

#2. App से Gadi Number Se Address व मालिक का नाम कैसे पता करें।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में mParivahan App को डाउनलोड करना होगा।

2. अब एप्प को डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाल कर ले।

3. एप्प इंस्टाल हो जाने के बाद इसे ओपन कर ले।

4. होमपेज पर आपको RC का ऑप्शन दिख रहा होगा, इसे सिलेक्ट करे।

5. अब इसमें उस गाड़ी का नंबर डाले जिसके मालिक का नाम आप जानना चाहते है और सर्च आइकॉन पर क्लिक कर दे।

6. क्लिक करने पर गाड़ी से सम्बन्धित सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी, जैसे- व्हीकल के मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी, फ़्यूल टाइप क्या है सभी तरह की Details आपको पता चल जाएगी।

इसे भी जरूर पढ़े: मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – 10 मिनट में सीखे पैन कार्ड बनाना।

#3. SMS के द्वारा Bike No Se Address and Name कैसे पता करें।

इस सर्विस का इस्तेमाल आप 24 घंटे कर सकते है। इसके लिए आपके मोबाइल में थोड़ा बहुत बैलेंस होना चाहिए, क्योंकि मैसेज करने का कुछ चार्ज भी लगता है:

1. Message टाइप करें।

सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स ओपन करे और Capital Letter में Vahan Type करे। अब उसके बाद Space दे और गाड़ी का नंबर Type करे और अब मैसेज को 7738299899 पर Send कर दे।

VAHAN<SPACE>VEHICLE NUMBER

Send It to 7738299899

2. जानकारी आपके सामने होगी।

मैसेज करने के बाद ID Vahan से आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको व्हीकल के मालिक की जानकारी मिल जाएगी। इस तरह से आप मैसेज के द्वारा Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam या Vehicle No Se Address Search व उसकी अन्य पूरी जानकारी पता कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से चोरी हुआ Mobile खोजें।

Gadi No Se Malik Ka Address Kaise Pta Kare

बहुत से यूजर्स हमसे कमेंट करके ये पूछते हैं, कि Gadi K No Se Address कैसे पता करें, हमें गाड़ी के मालिक का एड्रेस पता करना है, तो दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि गाड़ी नंबर से मालिक का एड्रेस ऑनलाइन पता करना सम्भव नहीं है, क्योंकि किसी की भी पर्सनल डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करना उसकी सिक्यूरिटी और प्राइवेसी के लिए उचित नहीं है, लेकिन कभी परिस्थितिवश आपको गाड़ी के मालिक का एड्रेस पता करना बहुत जरुरी हो तो इसके लिए आप पुलिस स्टेशन जाकर आप किसी पुलिस अधिकारी की मदद ले सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि Gadi Ke Number Se Name Kaise Pata Kare अथवा Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam कैसे पता करें। आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Gadi Ke Number Se Name Kaise Pata Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। इस आर्टिकल से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है, हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

FAQs

  • RC का फुल फॉर्म क्या है?

Registration Certificate (RC) किसी भी बाइक, कार या वाहन के पंजीकरण का आधिकारिक प्रमाण होता है।

  • लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में चार अलग-अलग प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस बनते है; लर्नर्स, परमानेंट, कमर्शियल और इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस।

  • मैं कार प्लेट नंबर की जांच कैसे कर सकता हूं?

अपने सेलफोन / मोबाइल फोन के SMS बॉक्स में यह मैसेज टाइप करें: LTO<space>VEHICLE<space>[आपके वाहन का प्लेट नंबर] और इसे 2600 पर भेजें।

  • ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

DL (Driving Licence) चेक करने की ऑफिसियल वेबसाइट parivahan.gov.in है। साथ ही आप vahan.nic.in पर भी जा सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 141

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया। Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment

हिंदी सहायता सीमित समय के लिए Guest Post स्वीकार कर रही हैंContact us
+ +