हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Chori Hua Mobile Kaise Khoje अगर आपका मोबाइल भी खो गया है और आप उसका पता लगाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आपको हम Chori Hua Phone Kaise Dhunde इसकी जानकारी देंगे।

IMEI Se Mobile Kaise Khoje यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल मोबाइल होना आम बात है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास मोबाइल होता है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना गया है। ऐसे में अगर हमारा फ़ोन कही खो जाता है या चोरी हो जाता है तो हमें कितनी परेशानी उठानी पड़ती है। क्योंकि हमारा ज़रुरी डाटा मोबाइल में ही Save होता है।

हमारे सारे कांटेक्ट, पर्सनल इनफार्मेशन सभी मोबाइल में ही होते है। जिसकी वजह से बहुत से काम रुक जाते है या हमारी पर्सनल इनफार्मेशन किसी और के पास चली जाती है। जिससे वह उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। और हम मुसीबत में आ सकते है। मोबाइल चोरी हो जाना बहुत बड़ी समस्या होती है। लेकिन इस समस्या का समाधान आज हम आपको बताएँगे।

तो आइये जानते है IMEI Number Se Mobile Kaise Khoje यदि आप अपना मोबाइल, अपने किसी दोस्त या फैमिली में से किसी का मोबाइल ढूँढ रहे है तो यह पोस्ट Chori Hua Mobile Kaise Khoje Hindi Me शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप खोया हुआ मोबाइल ढूँढ पाएँगे।

Chori Hua Mobile Kaise Khoje

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आप किसी दूसरे मोबाइल से भी अपने मोबाइल का पता लगा सकते है। तो जानते है Chori Hue Mobile Ko Kaise Dhunde:

जरूर पढ़े: Gadi Ke Number Se Address Kaise Pata Kare – जानिए Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Jane हिंदी में!

  • Download App

सबसे पहले आपको किसी दूसरे स्मार्टफोन में Android Device Manager डाउनलोड करना है।

  • Install App

अब इसे डाउनलोड करके इंस्टाल कर ले।

  • Sign In

आपको अपने उसी गूगल अकाउंट से Sign In करना है जिसे आप अपने चोरी हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे।

  • Mobile Model Name

अब यहाँ आपको अपने फ़ोन का मॉडल नाम दिखाई देगा। बस अब आप देख सकते है की आपका मोबाइल किस लोकेशन में है। और यह भी पता चल जाएगा की फोन कितनी दूरी पर है। तो इस एप्प की मदद से आप अपने फोन की लोकेशन पता कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपका फोन ऑन होना चाहिए, फोन में इंटरनेट ऑन होना चाहिए और साथ ही उसकी Gps भी ऑन होना चाहिए। अगर ये सभी चीजें ऑन है तो ही आप अपने चोरी हुए फोन को लोकेट कर सकते हो।

IMEI Number Se Mobile Ka Pata Kaise Lagaye

सभी एंड्राइड फ़ोन का एक अलग IMEI Number होता है। ये आपके डिवाइस के पीछे लगा होता है। तो आपके पास यह नंबर होना बहुत ही ज़रुरी है। जो आपको फोन के बॉक्स पर भी मिल जाएगा। और हम सिंपल तरीके से भी इसे जान सकते है बस आपको इसके लिए *#06# डायल करना है।

अब आपको पुलिस स्टेशन जाना है। फिर आप इसकी Fir फाइल को रजिस्टर करवाए। और आपसे IMEI Number का भी डिटेल देना है। इसी Base पर आपका डिवाइस ट्रैक हो सकता है। जिससे आपका चोरी हुआ फोन फिर से मिल सकता है।

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

आप अपने चोरी हुए फोन पर लॉक भी लगा सकते है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Go To Android Device Manager

सबसे पहले आप Android Device Manager पर जाए और उसी Gmail Id से Login करे जो आपके खोये हुए फोन में थी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Sarkari Job Ki Vacancy Kaise Dekhe – जानिए Government Job App Kaise Download Kare हिंदी में!

  • Model Number

गूगल आपके फोन को Trake कर लेगा। उसके बाद आपके सामने आपके मोबाइल का मॉडल नंबर आ जाएगा।

  • Tap On Lock Button

मॉडल नंबर देखने के बाद आप लॉक पर क्लिक करे।

  • Enter Mobile Details

अब एक नया पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ Details Enter करना है।

  • New Password

इसमें अपना New Password Enter करे।

  • Confirm Password

अब पासवर्ड को Confirm करे।

  • Recovery Message

अब अलर्ट मैसेज Type करे। अलर्ट मैसेज यानि जिसे भी आपका फोन मिलेगा उससे आप क्या कहना चाहते है या Call करने के लिए Request डाल सकते हो यह मैसेज फ़ोन की स्क्रीन पर Show होगा।

  • Phone Number

आप इसमें फोन नंबर भी डाल सकते हो जिससे वो आपको इस नंबर पर कॉल कर ले।

  • Lock Button

अब Last में पूरी Step करने के बाद Lock बटन पर क्लिक करे। तो इस तरह से आप अपने खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल पर Lock लगा सकते है। और मोबाइल नंबर भी Add कर सकते है। जिससे आपका फोन जिसके पास होगा वो आपको वापस कर देगा।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Khoya Hua Mobile Kaise Khoje और साथ ही आपने यह भी जाना की IMEI Number Se Phone Ka Pata Kaise Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

IMEI No Se Mobile Kaise Khoje यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। IMEI Number Se Mobile Ka Pata Lagana यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Online Shikayat Kaise Kare? CM Ko Online Shikayat Kaise Kare – जानिए PM Se Online Shikayat Kaise Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Chori Hua Mobile Kaise Khoje ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट चोरी हुए मोबाइल को IMEI से कैसे ढूंढे में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Chori Hua Mobile Kaise Khoje? IMEI Number Se Mobile Ka Pata Kaise Lagaye – जानिए Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare हिंदी में!
5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here