विज्ञापन
विज्ञापन
in

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – जाने IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare!

यदि आपका या आपके किसी पहचान वाले का मोबाइल चोरी या खो गया है तो आइये जानते हैं IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे? और खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे की पूरी जानकारी बिल्कुल सरल भाषा में।
विज्ञापन
विज्ञापन

अक्सर कई लोगों के मोबाइल चोरी या गुम हो जाते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे इसलिए मोबाइल खोजने की जब भी बात आती है तो सबसे पहला नाम आता है IMEI नंबर का, जी हाँ आप अपने खोये हुए मोबाइल को सिर्फ इसी एक नंबर से खोज सकते है। इसलिए हम इस पोस्ट में IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे या मोबाइल IMEI नंबर ट्रैकिंग से खोया हुआ फोन कैसे खोजे के बारे में बताने जा रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज के समय में हर व्यक्ति के पास मोबाइल होता है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना गया है। ऐसे में अगर हमारा फ़ोन कही खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो हमें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। क्योंकि हमारा ज़रुरी डाटा, सारे कांटेक्ट, पर्सनल इनफार्मेशन मोबाइल में ही Save होती है। जिसकी वजह से हमारे बहुत से काम रुक जाते है या हमारी पर्सनल इनफार्मेशन किसी और के पास चली जाती है, और वह उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

यदि आप अपना मोबाइल, अपने किसी दोस्त या फैमिली में से किसी का भी मोबाइल ढूँढ रहे है, और IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare ये जानना चाहते हैं, तो आज इस पोस्ट में हम आपको आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे इसके बारे में पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

सभी एंड्राइड फोन का एक अलग यूनिक IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) Number होता है। ये आपके डिवाइस के पीछे लगा होता है। 15 अंकों यह IMEI नंबर लगभग उन सभी डिवाइसेस में होता है जिनमें नेटवर्क का प्रयोग होता है यह नंबर प्रत्येक मोबाइल फोन में अलग-अलग होता है। जो आपको फोन के बॉक्स, बिल तथा बैटरी लगाने वाली जगह पर मिल जाएगा।

हमारे इस पोस्ट IMEI Se Mobile Kaise Track Kare में अभी आपने जाना कि मोबाइल का IMEI नंबर कैसे पता करें, अगर आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर नहीं मिल रहा है, तो आप इसे निकाल भी सकते हैं जानना चाहते हैं कैसे.. आईये जानते हैं: इसके अलावा आगे आपको IMEI Number Se Mobile Track कैसे करें इससे संबंधित जानकारी भी बताते हैं।

मोबाइल का IMEI Number कैसे निकालें

मोबाइल गुम होने पर कैसे पता करे में आप SMS के द्वारा भी IMEI नंबर जान सकते है, इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल पर *#06# डायल करना है। इसे डायल करते ही IMEI नंबर आपके मोबाइल स्क्रीन पर शो हो जाएगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

IMEI Number पता कर लेने के बाद अब आप पुलिस स्टेशन जाकर इसकी FIR फाइल को रजिस्टर करवाएं। और आपको IMEI Number का भी डिटेल देना है। इसी आधार पर आपका डिवाइस ट्रैक होगा तथा आपका चोरी हुआ फोन फिर से मिल सकता है। अगर आप इस बात से परेशान हैं कि Bina Sim Ka Mobile Kaise Dhunde तो हम आपको बता दें कि IMEI Number से आप बिना सिम के भी आपका Phone Kahan Hai है ये पता कर सकते हैं।

एक बात और ध्यान रखें कि FIR दर्ज़ करवाने के बाद आपको एक Complaint Number मिलता है उसे सम्भाल कर रखें, क्योंकि मोबाइल को लॉक करने के लिए आपको उसकी जरूरत होगी।

मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करें

मोबाइल चोरी हो जाना एक आम बात है लेकिन यह हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या बन सकती है, क्योंकि उसी में हमारी सभी जरूरी डाटा होता है जो अगर किसी के हाथ लग जाये तो हमे बहुत बड़ा नुकसान उठाना व परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो Chori Hua Mobile Kaise Khoje में आप अपने किसी भी दोस्त के मोबाइल से अपने खोये या चोरी हुए फोन को खोज सकते है तो जानते है imei no se mobile tracking के बारे में:

  • सबसे पहले आपको अपने दोस्त के मोबाइल में Android Device Manager एप्प डाउनलोड व इनस्टॉल करना है।
  • आपको अपने उसी गूगल अकाउंट से ‘Sign In’ करना है जिसे आप अपने चोरी हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे।
  • अब यहाँ आपको अपने फोन का मॉडल नाम दिखाई देगा। बस अब आप देख सकते है की आपका मोबाइल किस लोकेशन में व कितनी दूरी पर है। तो इस एप्प की मदद से आप अपने फोन की लोकेशन पता कर सकते है।

ध्यान दें इसके लिए आपका चोरी हुआ फोन On होना चाहिए, और साथ ही साथ फोन में इंटरनेट तथा उसकी GPS लोकेशन भी ऑन होना चाहिए। अगर ये सभी चीजें ऑन है तो ही आप अपने चोरी हुए फोन को IMEI No Se Mobile Tracking कर सकते हो।

आइये IMEI नंबर से मोबाइल कैसे खोजे या एम आई नंबर से मोबाइल लॉक कैसे करें से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको बताते हैं।

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

यदि आपको ऐसा लगता है कि अब आपको अपना चोरी या खोया हुआ फोन नहीं मिलने वाला, तो आप अपने चोरी हुए फोन पर लॉक भी लगा सकते है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • सबसे पहले एंड्राइड डिवाइस मैनेजर ऐप पर जाए
  • यहां उसी Gmail Id से Login करे जो आपके खोये हुए फोन में थी।
  • गूगल आपके फोन को ट्रैक कर लेगा। तथा वहां आपके मोबाइल का मॉडल नंबर शो होगा।
  • मॉडल नंबर दिखने के बाद लॉक पर क्लिक करे।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें कुछ Details भरना है।
  • इसमें अपना New Password डालें।
  • अब पासवर्ड को Confirm करे।
  • इसके बाद अलर्ट मैसेज Type करे। (अलर्ट मैसेज यानि जिसे भी आपका फोन मिलेगा उससे आप क्या कहना चाहते है। आप चाहे तो जिसके पास आपका खोया हुआ मोबाइल है उसे Call करने के लिए Request डाल सकते है। यह मैसेज फोन की स्क्रीन पर Show होगा। आप इसमें फोन नंबर भी डाल सकते हो जिससे वह व्यक्ति आपको इस नंबर पर कॉल कर ले।)
  • फिर अंत में Lock बटन पर क्लिक करे।

तो इस तरह से आप अपने खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल पर Lock लगा सकते है और मोबाइल नंबर भी Add कर सकते है। जिससे आपका फोन जिसके पास होगा वो आपको वापस कर देगा।

Conclusion

आज इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि खोया फोन कैसे पता करे और साथ ही आपने यह भी जाना की IMEI Se Mobile Kaise Track Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। ऊपर बताये गए तरीकों के माध्यम से आप अपने खोये हुए मोबाइल को खोज सकते है। इसके अलावा इस पोस्ट में हमने आपको Gmail से मोबाइल कैसे खोजे और चोरी हुए फोन को Lock कैसे करें यह भी बताया उम्मीद करते है कि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा।

मोबाइल चोरी हो गया कैसे ढूंढे या IMEI No Se Mobile Track Kaise Kare की जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 161

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

3 Comments

Leave a Reply
  1. मेरा सेमसंग J7 चोरी हो गया है और मैंने थाना मेंImei नम्बर के साथ FIRदर्ज करा दिया है

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Samay Ka Mahatva_Essay In Hindi

समय का महत्व पर निबंध – Samay Ka Mahatva Essay In Hindi!

12th Ke Baad Kya Kare? – 12 के बाद क्या करे, मैथ्स, साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में से किसमें चुने अपना भविष्य!