Home » Tutorial » IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से चोरी हुआ Mobile खोजें।

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से चोरी हुआ Mobile खोजें।

अक्सर कई लोगों के मोबाइल चोरी या गुम हो जाते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि Chori Hua Mobile Kaise Khoje? इसलिए आज मैं इस पोस्ट में आपको IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे के बारे में बताने वाली हूँ। मोबाइल खोजने की जब भी बात आती है तो सबसे पहला नाम आता है IMEI नंबर का, जी हाँ आप अपने खोये हुए मोबाइल को सिर्फ इसी एक नंबर से खोज सकते है।

आज के समय में हर व्यक्ति के पास मोबाइल होता है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना गया है। ऐसे में अगर हमारा फ़ोन कही खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो हमें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है, इसलिए हमें IMEI Number Se Mobile Kaise Pata Kare इसकी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि हमारा ज़रुरी डाटा, सारे कांटेक्ट, पर्सनल इनफार्मेशन मोबाइल में ही Save होती है। जिसकी वजह से हमारे बहुत से काम रुक जाते है या हमारी पर्सनल इनफार्मेशन किसी और के पास चली जाती है, और वह उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

यदि आप अपना मोबाइल, अपने किसी दोस्त या फैमिली में से किसी का भी मोबाइल ढूँढ रहे है, और IMEI Number Se Mobile Track Kaise Kare ये जानना चाहते है, तो आइये अब बिना देर किए जान लेते हैं, कि आप IMEI No Se Mobile Tracking कैसे कर सकते हैं।

[toc]

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

सबसे पहले अपने Mobile के Phone (Dialer) ऐप को ओपन करें, फिर आपको अपने मोबाइल पर एक कोड *#06# डायल करना है। इसे डायल करते ही IMEI नंबर आपके मोबाइल स्क्रीन पर शो हो जाएगा। हर Mobile के दो EMI नंबर होते है; IMEI 1 और IMEI 2, इन दोनों EMI नंबर के माध्यम से आप अपना चोरी किया हुआ मोबाइल ढूंढ सकते है।

EMI Number

मोबाइल का IMEI Number कैसे निकालें

सभी एंड्राइड फोन का एक अलग यूनिक IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) Number होता है। ये आपके डिवाइस के पीछे लगा होता है। 15 अंकों यह IMEI नंबर लगभग उन सभी डिवाइसेस में होता है जिनमें नेटवर्क का प्रयोग होता है यह नंबर प्रत्येक मोबाइल फोन में अलग-अलग होता है। जो आपको फोन के बॉक्स, बिल तथा बैटरी लगाने वाली जगह पर मिल जाएगा।

IMEI नंबर कहाँ होता है ये तो अब आपको पता चल गया होगा। अगर आपको फिर भी अपने मोबाइल का IMEI नंबर नहीं मिल रहा है, तो आप इसे अपने फोन में एक Number Dial करके भी निकाल सकते है। अगर आप जानना चाहते है कैसे? तो आईये जानते है कि, मोबाइल का IMEI नंबर कैसे पता करें? के साथ-साथ IMEI Number Se Mobile Track कैसे करें या IMEI Se Mobile Kaise Track Kare इस बारे में।

आईएमईआई नंबर से मोबाइल कैसे पता करें

IMEI Number पता करने के बाद अब अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर Mobile के चोरी होने की FIR फाइल को रजिस्टर करवाएं। और वहां आपको IMEI Number की भी डिटेल देना है। इसी आधार पर आपका डिवाइस ट्रैक होगा तथा आपका चोरी हुआ फोन फिर से मिल सकता है। अगर आप इस बात से परेशान है कि Bina Sim Ka Mobile Kaise Dhunde तो आपको बता दें कि IMEI Number से आप बिना सिम के भी आपका Phone Kahan Hai है ये पता कर सकते है।

एक बात और ध्यान रखें कि FIR दर्ज़ करवाने के बाद आपको एक Complaint Number मिलता है उसे सम्भाल कर रखें, क्योंकि मोबाइल को लॉक करने के लिए आपको उसकी जरूरत होगी।

मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करें (App से)

आप अपने खोये या चोरी हुए फ़ोन की लोकेशन अपनी Gmail ID से आसानी से पता कर सकते हैं। जानना चाहते हैं Gmail ID से Chori Hua Mobile Kaise Khoje या गूगल एप्प पर Imei Se Mobile Kaise Khoje तो मैंने आपको आगे इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने दोस्त के मोबाइल में Android Device Manager एप्प ‘Google Find My Device‘ डाउनलोड व इनस्टॉल करना है।

स्टेप 2: आपको अपने उसी गूगल अकाउंट या Email ID से ‘Sign In’ करना है जिसे आप अपने चोरी हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे।

Mobile Model Number

स्टेप 3: इसके बाद आपको स्क्रीन पर वो सभी डिवाइस दिखाई देंगे जिनमें आपने इस Gmail Id से लॉग इन किया होगा।

स्टेप 4: अब अपने चोरी हुए मोबाइल को मॉडल नंबर से पहचान कर, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 5: आपके स्क्रीन पर उसकी लोकेशन आ जाएगी।

तो इस तरह एप्प की मदद से आप अपने फोन की लोकेशन पता कर सकते है।

ध्यान दें इसके लिए आपका चोरी हुआ फोन On होना चाहिए, और साथ ही साथ फोन में इंटरनेट तथा उसकी GPS लोकेशन भी ऑन होना चाहिए। ये सभी चीजें ऑन होने पर ही आप अपने चोरी हुए फोन की Imei Number Se Mobile Location पता कर सकते हो।

आशा करता हूँ अब आप जान गये होंगे कि Imei Number Se Mobile Kaise Track Kare. आइये IMEI नंबर से मोबाइल कैसे खोजे में एम आई नंबर से मोबाइल लॉक कैसे करें से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको बताते है।

Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare

यदि आपको ऐसा लगता है कि अब आपको अपना चोरी या खोया हुआ फोन नहीं मिलने वाला, तो आप अपने चोरी हुए फोन पर लॉक भी लगा सकते है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

#1. सबसे पहले एंड्राइड डिवाइस मैनेजर ऐप ‘Google Find My Device’ पर जाए

#2. यहां उसी Gmail Id से ‘Login’ करे जो आपके खोये हुए फोन में थी।

#3. गूगल आपके फोन को ट्रैक कर लेगा। तथा वहां आपके मोबाइल का ‘Model No.’ शो होगा।

Mobile Model No.

#4. मॉडल नंबर दिखने के बाद आपको तीन ऑप्शन Play Sound, Secure Device और Erase Device दिखाई देंगे, उनमें से ‘Secure Device’ पर क्लिक करे।

#5. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें कुछ ‘Details’ भरना है।

#6. इसमें अपना ‘New Password’ डालें।

Set New Password

#7. अब पासवर्ड को ‘Confirm’ करे और इसके बाद ‘Next’ पर क्लिक करें।

#8. मोबाइल स्क्रीन पर अब एक पॉप-अप मैसेज दिखाई देगा, उसे ‘OK’ कर दें।

Click On OK

#9. इसके बाद ‘Alert Message’ Type करे। (अलर्ट मैसेज यानि जिसे भी आपका फोन मिलेगा उससे आप क्या कहना चाहते है। आप चाहे तो जिसके पास आपका खोया हुआ मोबाइल है उसे Call करने के लिए Request डाल सकते है। यह मैसेज फोन की स्क्रीन पर Show होगा। आप इसमें फोन नंबर भी डाल सकते हो जिससे वह व्यक्ति आपको इस नंबर पर कॉल कर ले।)

Type Alert Message

#10. फिर अंत में ‘Secure Device’ बटन पर क्लिक करे, अब आपका फ़ोन लॉक हो जायेगा।

तो इस तरह से आप अपने खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल पर Lock लगा सकते है और मोबाइल नंबर भी Add कर सकते है। जिससे आपका फोन जिसके पास होगा वो आपको वापस कर देगा।

चोरी हुए Mobile की Online शिकायत कैसे करें

चोरी हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) की वेबसाइट ceir.gov.in पर जाना होगा। इस सरकारी वेबसाइट पर देश के हर मोबाइल का डाटा मौजूद होता है जैसे- सिम, मॉडल, IMEI नंबर आदि। इससे मोबाइल को खोज सकते हैं और उसे ब्लॉक, अनब्लॉक भी कर सकते हैं।

मोबाइल गुम होने पर हेल्पलाइन नंबर पर Message करें – अपने मोबाइल से KYM <15 digit IMEI number> टाइप करें और 14422 पर SMS भेजें।

File Online Report of Lost or Stolen Mobile

अंतिम शब्द

आज इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि खोया फोन कैसे पता करे और साथ ही आपने यह भी जाना की Imei Number Se Mobile Ko Kaise Track Kare। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। ऊपर बताये गए तरीकों के माध्यम से आप अपने खोये हुए मोबाइल को खोज सकते है। इसके अलावा इस पोस्ट में हमने आपको Gmail से मोबाइल कैसे खोजे और चोरी हुए फोन को Lock कैसे करें? यह भी बताया उम्मीद करते है कि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा।

मोबाइल चोरी हो गया कैसे ढूंढे या Imei No Se Mobile Kaise Khoje की जानकारी अगर आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

IMEI नंबर से जुड़े FAQs

  • आईएमइआई नंबर क्या है?

IMEI Number 15 डिजिट का एक यूनिक कोड होता है जो कि हर मोबाइल में रहता है इस नंबर के द्वारा किसी भी मोबाइल को Track किया जा सकता है।

  • आईएमइआई (IMEI) का Full Form क्या है?

IMEI का फुल फॉर्म इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होता है।

  • मैं अपना IMEI नंबर कैसे पता करूँ?

अपने फोन का IMEI प्राप्त करने के लिए *#06# डायल करें, या फोन सेटिंग में उसे खोजें।

  • IMEI नंबर कितने अंकों का होता है?

प्रत्येक मोबाइल फोन, GSM मॉडेम या बिल्ट-इन फोन/मॉडेम वाले डिवाइस में एक Unique 15 अंकों का IMEI नंबर होता है।

  • स्विच ऑफ फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करें?

बंद फोन की लोकेशन आप गूगल लोकेशन हिस्ट्री या टाइमलाइन से पता कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका फ़ोन गूगल अकाउंट से कनेक्ट होना चाहिए और बंद होने से पहले ऑनलाइन होना चाहिए तभी आप उसकी लोकेशन का पता लगा पाएंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 197

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

3 thoughts on “IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से चोरी हुआ Mobile खोजें।”

  1. मेरा सेमसंग J7 चोरी हो गया है और मैंने थाना मेंImei नम्बर के साथ FIRदर्ज करा दिया है

    Reply

Leave a Comment