हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Google Question Hub Kya Hai आप भी अपने सवालों के जवाब  Google Question Hub की मदद से प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Google Question Hub Kaise Istemal Kare

Question Hub Ke Fayde भी आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से जानने को मिलेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।  

जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है तो हम उसे किसी से पूछकर उसका जवाब जानने की कोशिश करते है लेकिन अगर उसका जवाब नहीं मिलता है तो हम Google में डालकर उसे Search करते है। Google पर बहुत से Question अभी भी ऐसे है जो Search नहीं किये जा सकते है।

गूगल एक ऐसा माध्यम बन गया है जिस पर हम सभी सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश करते है। हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो हम तुरंत गूगल की मदद लेते है। Google पर आपको हर तरह के सवालों के जवाब मिल जाते है। इस सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए Google ने Google Question Hub का निर्माण किया जो ब्लॉगर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

तो आइये जानते है Question Hub Kya Hai यदि आप भी Google Question Hub का प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट How To Use Question Hub In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Google Question Hub Kya Hai

Google Question Hub को Google के द्वारा बनाया गया है। यह Tool बिल्कुल फ्री है। इस Tool को Web Master के लिए लाँच किया गया है। इस Tool की मदद से वो सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है जो Google पर Search करने के बाद भी यूज़र को नहीं मिलती थी। यह Publisher और Blogger के लिए काफी मददगार है। इस Tool की मदद से उन Topics के बारे में पता लगाया जा सकता है जिसे यूज़र Google पर ज्यादा से ज्यादा Search करते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Custom Vibhag Kya Hai? Custom Officer Banane Ke Liye Kya Kare – जानिए Custom Officer Banane Ke Liye Qualification क्या होनी चाहिए हिंदी में!

Question Hub Kaise Kaam Karta Hai

यह एक बहुत ही आसान Tool है। इसका यूज़र इंटर-फ़ेस बहुत ही सरल है। इसके माध्यम से Bloggers को उन सवालों की जानकारी मिलेगी जिसका जवाब पहले किसी ने नहीं दिया हो। जब यूज़र अपने सवाल का जवाब Google में Search करता है तो वहां एक Feedback का ऑप्शन भी आता है जिससे आप अपने सवाल को उसमें Paste कर सकते है और जब कोई यूज़र Google Feedback के बॉक्स में अपना सवाल Type करता है और उसे Submit करता है तब वो Questios, Question Hub Tool में Add हो जाते है।

Question Hub Tool सवालों को अलग-अलग Categories में बाँट देता है जिससे की Bloggers को अपने सवालों के जवाब देने में आसानी होती है। यूज़र Category Wise भी अपने जवाब ढूँढ सकते है या Keyword के द्वारा भी जवाब खोज सकते है। एक बार में आप 5 Question को एक साथ Add कर सकते है। जिसमें आपके पास 100 Questions का एक Quota रहता है। आप जैसे-जैसे Question को Submit या Reject करेंगे आपका Quota भी पूरा होता जाएगा।

How To Join Question Hub In Hindi

Google Question Hub को Join करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानते है Google Question Hub Join Kaise Kare

Step:1 Go To Page

Question Hub के Page पर जाने के लिए  सबसे पहले इस लिंक Questionhub पर क्लिक करे।

Step:2 Sign Up

इस लिंक पर जाने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें दूसरा ऑप्शन Sign Up का है इसमें लिखा है Express Your Interest To Use Question Hub Here पर क्लिक करना है।

Step:3 Send Email

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने Email का Inbox ओपन होगा जिसमें Email Send करने के ऑप्शन आएँगे। इसमें अपना Full Name, Email और वेबसाइट लिंक Add करे और Question Hub के Email पर Send कर दीजिये।

Email Send करने के कुछ दिनों के बाद आपको एक Email आएगा Question Hub में Sign Up करने के लिए जिससे आप Question Hub में Account बना सकते है।

 

 

Google Question Hub Kaise Use Kare

इस पर Account बनाने के बाद आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह हम आगे जानेंगे। आगे जानते है Question Hub Kaise Use Kare

जरूर पढ़े: BDO Kya Hai? BDO Kaise Bane – जानिए BDO Ki Padhai Kaise Kare बेहद आसान शब्दों में!

Step:1 Log In Your Account

सबसे पहले आपको अपने Account में Log In करना है। अपने Email Password डालकर Log In करे।

Step:2 Tap On Question

Menu में जाकर Question वाले Section पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे Question आ जाएँगे जिनका Answer आपको देना है उस पर क्लिक करे।

Step:3 Tap On Answer

Question Select करने के बाद Answer के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step:4 Add Your Post Link

इसमें आपको उस Question के Answer वाली पोस्ट की लिंक को Paste करना है।

Step:5 Click Submit Button

इसके नीचे Submit का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर दीजिये। आपके Question का Answer Submit हो चुका है।

इस तरह से आप Question Hub का इस्तेमाल कर सकते है।

Features Of Question Hub In Hindi

Question Hub के वैसे तो ज्यादा फ़ीचर नहीं है पर इसके जितने भी फ़ीचर है उसके बारे में हम आपको डिटेल में बता देते है। जिससे आपको इसका इस्तेमाल करने में आसानी होगी। आगे जानते है Google Question Hub Ke Features क्या है।

  • Questions

आपने जितने भी Topic के Question को Select किया है उन सभी Question की List यहाँ पर Show होगी। यहां से आप उन सभी Question के Answer दे सकते है और जिन Question का Answer आप देना नहीं चाहते उन्हें Reject भी कर सकते है।

  • History

इस ऑप्शन के द्वारा आप उन सभी Question को देख सकते है जिन Question के Answer आपने दिए है और जिन्हें आपने Reject किया है वो भी यहां से  देख सकते है।

  • Topics

यहाँ से आप Question के Topic Select कर सकते है इसमें Topic को Category में बाँट दिया है जैसे – Beauty & Fitness, Games, Entertainment, Healt, News, Finance इन सभी Topics पर आपको Question मिल सकते है लेकिन अभी आप सिर्फ 100 Question ही Select कर सकते हो।

  • Setting

यहाँ से आप अपने Account की Setting कर सकते है। Primary Language को बदल सकते है। Question की Language भी बदल सकते है। यहां से अपनी Activity और History को भी Delete कर सकते है। इसमें एक Csv का ऑप्शन दिया होता है जिससे आप अपनी History और Activity को डाउनलोड करके देख सकते है। उन्हें अपने कंप्यूटर या मोबाइल में Save भी कर सकते है और यहाँ से आप अपना अकाउंट भी Delete कर सकते है।

  • Send Feedback

इस ऑप्शन के द्वारा आप Question Hub की Team से संपर्क कर सकते है आपको यदि किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

Google Question Hub Ke Fayde

इस Tool को इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे भी होते है। इन्हीं फ़ायदों में से आपको कुछ फायदे नीचे बताये जा रहे है।

  • इसकी मदद से आपको लिखने के लिए Topic मिल जाते है और Users की भी मदद हो जाती है।
  • इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Traffic को बढ़ा सकते है।
  • इसके द्वारा Webmaster को ऐसे Keywords का डाटा मिल जाता है जो Google पर उपलब्ध नहीं रहते है।
  • इससे आप अपने Content की Quality को भी बढ़ा सकते है। जिससे की आपको यह पता चल जाएगा की आपको अपने Content में और क्या Add करना चाहिए।
  • Google ने इसके लिए Compitition भी शुरू किया है। इसमें प्राइज़ भी रखे गए है जो Google Hub में ज्यादा से ज्यादा जवाब देते है और इसका इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Google Question Hub Kaise Kaam Karta Hai और इसके साथ ही Google Question Hub Ke Features भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  

What Is Google Question Hub In Hindi? यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Question Hub Ke Fayde भी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Photoshop Kaise Use Kare? Photoshop Me Photo Kaise Banaye – जानिए Photoshop Me Passport Size Photo Kaise Banaye विस्तार में!

 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is Question Hub In Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Use Google Question Hub In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!
Rate this post

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

Google Question Hub Kya Hai? Question Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए How To Join Question Hub In Hindi!

Rate this post

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |