हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है MCN Kya Hai क्या आप भी अपनी Youtube Channel के लिए MCN Join करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की MCN Join Karne Ke Fayde

MCN Join Karne Ke Nuksan भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।


आज हर दिन किसी ना किसी व्यक्ति के द्वारा Youtube Channel बनाई जाती है। जो भी व्यक्ति अपनी नयी Youtube Channel बनाता है उसे Youtube की Policy की जानकारी पूरी तरह से नहीं होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए MCN की मदद ले सकते है। अगर आप Blogger है तो यह आपके काम नहीं आ सकता। लेकिन यदि आप Youtuber है तो यह आपके बहुत काम का है।

Contents


ऐसे बहुत से रास्ते है जिससे अब ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है। बहुत से लोग Online Earning करने के रास्ते ढूंढते है उसमें से अधिकतर लोग Youtube का प्रयोग करते है और Youtuber Google Adsense से ही Earning करते है और जो बड़े-बड़े Youtubers होते है वह Google Adsense से ज्यादा MCN से कमाते है।

तो आइये जानते है Multi Channel Network Ki Puri Jankari यदि आप भी Youtuber है और MCN से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए यह पोस्ट What Is Multi Channel Network In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे और इसके द्वारा पैसे कमा पाएँगे।

MCN Kya Hai

MCN एक Multi Channel Network है जिसके साथ बहुत से Youtube Channel जुड़े हुए रहते है। जो Collaboration, Growth, Audience Development, Monetization में Creators की मदद करता है। यह एक Third Party Service Providers है यदि आप Youtuber है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है और आप इससे Earn भी कर सकते है। लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर है तो इससे Earn नहीं कर सकते।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Video Ko Compress Kaise Kare? Photo Ka Size Kam Kaise Kare? – जानिए Photo Ka Size Kam Karne Ka App हिंदी में!

MCN 2 तरह के होते है Private MCN और Youtube Certified MCN अगर इन दोनों में से किसी एक के साथ Work करने की बात करे तो Youtube Certified MCN के साथ काम करना बेहतर होगा। यदि आप Private MCN Join कर रहे है तो Paypal और Payoneer का अकाउंट बनाना ज़रुरी होता है।

MCN Join Karne Ke Fayde

यदि आप MCN Join करते है तो इसके आपको बहुत से फ़ायदे प्राप्त होते है। तो जानते है MCN के क्या फ़ायदे है।

  • MCN की मदद से आपके Subscriber भी तेजी से बढ़ते है।
  • यह Youtube Channel को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यदि आप MCN से जुड़े है और इसमें किसी और को भी जोड़ते है तो आपको कमीशन मिलता है।
  • इससे Youtube Revenue बढ़ता है और Sponsorship मिलने का मौका भी बढ़ता है।
  • यदि Channel पर Strike या Copyright Claim आता है तो Mcn Providers आपकी समस्या को हल करने में आपकी मदद करते है।
  • जो बड़े Youtuber MCN के साथ जुड़े होते है उनके साथ Collaboration करने का मौका मिलता है।

जरूर पढ़े: LLB Kaise Kare? LLB Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye – जानिए Law Ki Padhai Kaise Kare हिंदी में!

MCN Join Karne Ke Nuksan

जहां MCN के फ़ायदे है वही उसके साथ MCN के कुछ नुकसान भी होते है। इसके क्या नुकसान है आपको आगे बताया गया है।

  • अगर आप MCN Join करते है तो आपको कुछ समय के लिए Contract Sign करना होता है। इस समय के बीच में आप MCN नहीं छोड़ सकते है।
  • प्रत्येक MCN Providers की अपनी एक अलग Policy होती है तो आपको उसी Policy के अंदर काम करना होता है।
  • MCN Join करने पर आपको कुछ Fees Charge भी देना होती है या फिर Youtube Revenue से कुछ प्रतिशत देना होता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Multi Channel Network Kya Hai और इसके साथ ही MCN Join Karne Ke Fayde की जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। 

Mcn Ki Jankari के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। What Is MCN In Hindi? आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: GDP Kya Hai? GNP Kya Hota Hai? GDP Kaise Calculate Hota Hai – जानिए GDP और GNP Dono Me Antar क्या होता है हिंदी मे!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट MCN Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Multi Channel Network In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

MCN Kya Hai? MCN Join Karne Ke Fayde क्या है? – जानिए MCN Join Karne Ke Nuksan की पूरी जानकारी हिंदी में!
4.5 (90%) 2 votes

Leave a comment