विज्ञापन
विज्ञापन

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे Google Mera Ghar Kaha Hai!

विज्ञापन
विज्ञापन

Google एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसने वर्तमान समय में कई चीज़ो को आसान कर दिया है। गूगल से कई तरह के सवाल पूछे जाते है, उन में से एक सवाल है मेरा घर कहां है? अब हम कुछ भी बोलकर गूगल पर सर्च कर सकते है और गूगल हमें हमारे सवालों का जवाब चुटकियों में दे देता है।

क्या आपने कभी ये सोचा है कि, गूगल ये सब करता कैसे है? ये सब गूगल असिस्टेंट की मदद से मुमकिन हो पाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि Google Assistant क्या होता है? यह गूगल की एक सर्विस है जिसमें हमें अपने बारे में सारी जानकारी पहले से ही सेव करके रखनी होती है जिसकी मदद से गूगल हमारे द्वारा दिए गए सवालों के जवाब दे पाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Google Mera Ghar कहाँ है से संबंधित सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे कि, गूगल मेरी लोकेशन क्या है, गूगल असिस्टेंट पर घर का पता कैसे सेट करें। मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी, तो चलिए जानते है कि आप किस तरह गूगल से पूछ सकते है, गूगल मेरा घर कहां है?

Mera Ghar Kaha Hai

गूगल मेरा घर कहां है

अगर आप भी चाहते है कि गूगल आपको बताए कि आपका घर कहाँ है, (Mera Ghar Kahan Hai) तो इसके लिए आपको “Google Assistant App” को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा और फिर उसमें अपने Email ID से Log In करना है। इसके बाद आपको Okay Google या Hello Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है और Google Mera Ghar Kaha Hai बोलना है।

अगर आपने गूगल असिस्टेंट में इस प्रश्न का उत्तर पहले से डाला हुआ है तो गूगल आपको बता देगा की आपका घर कहां है और अगर गूगल आपके प्रश्न का उत्तर नहीं देता है तो फिर इसके लिए आपको अपना उत्तर सेव करना होगा।

मेरा घर कहां है

अगर आप गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरा घर कहां है तो गूगल आपको आपका घर बता देगा। इससे पहले आपको गूगल असिस्टेंट की मदद लेकर गूगल में अपने घर का पता सेव करना होगा। उसके बाद अगर आप गूगल में सेव किए प्रश्नों के उत्तर पूछेंगे तो गूगल आपको उसका सही जवाब देगा।

नीचे मैंने आपको इसके बारे में जानकारी दी है कि गूगल असिस्टेंट में अपने घर का पता कैसे सेव करे, उसकी मदद लेकर आप अपने घर का पता सेव कर सकते है।

Google Assistant किसे कहते है?

गूगल असिस्टेंट Google के द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है, जिसे हम Voice Assistant भी कहते है। गूगल असिस्टेंट को Voice Command और Text Command दोनों के ज़रिये Operate किया जा सकता है। ये आपकी आवाज़ को सुनकर कार्य करता है जिसकी मदद से आप बहुत सारे काम आसानी से कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट English, Hindi के साथ 43 भाषाओं को Support करता है। अगर आप भी Google Assistant से जानना चाहते है कि Mera Ghar Kahan Per Hai तो नीचे हमारे द्वारा दिए गए Steps को Follow करें। जिसके बाद आप भी गूगल असिस्टेंट का अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Assistant के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे द्वारा पहले से लिखे हुए लेख “गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करें या Google Assistant को कैसे Setup कैसे करें?” को पढ़ सकते है।

तो यहाँ हमने जाना कि गूगल असिस्टेंट क्या होता है। आइये अब आगे जानते है कि गूगल असिस्टेंट से Mera Ghar Kaha Hai कैसे पता करें।

गूगल में अपने घर का पता कैसे सेट करें

1. “Google Assistant App” को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद ऊपर दी गयी लिंक से गूगल असिस्टेंट सर्विस को Setup और Active करें।

2. इसके बाद आपको “OK Google” बोलना है और फिर पूछना है।

सवाल- “गूगल मेरा घर कहां है

अगर गूगल आपको जवाब नहीं देता और इसकी जगह ये बोलता है कि, आपके घर का पता सेट नहीं है। आप इसे Google Assistant सेटिंग में जाकर Set कर सकते है। इसके लिए आगे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करें-

विज्ञापन
विज्ञापन

3. सबसे पहले गूगल असिस्टेंट App को ओपन करें और फिर “Assistant Profile” के विकल्प पर क्लिक करें।

4. अब आपको स्क्रॉल डाउनलोड करना है और You (Your Information and Personal Preferences) करके ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें आपको “Your Places” करके एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

6. अब आपको “Add a New Place” करके एक ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

7. जैसे ही आप “Add a New Place” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने दो बॉक्स आएंगे- पहले बॉक्स में अपना एड्रेस डाले और दूसरे वाले बॉक्स में अपने Place का नाम लिखे जैसे- Home, Gym या School इसके बाद OK पर क्लिक करें।

8. गूगल असिस्टेंट में आपके घर या ऑफिस का एड्रेस सेटअप हो जायेगा।

अगर अब आप गूगल से पूछेंगे कि मेरा घर कहां पर है तो गूगल आपको आपके घर का वो पता बताएगा जो आपने पहले बॉक्स में डाला था।

अगर अब आप गूगल से पूछेंगे कि मेरा ऑफिस कहां है तो गूगल आपको आपके ऑफिस का वो पता बताएगा जो अपने दूसरे बॉक्स में डाला था।

गूगल असिस्टेंट के Features

Google Assistant स्मार्टफोन में किए जाने वाले कामों को आपकी एक आवाज़ पर बहुत ही कम समय में पूरा कर देता है। चाहे वो गाना लगाना हो, अलार्म लगाना हो या किसी को मैसेज करना हो। तो आइये जानते है गूगल असिस्टेंट के शानदार फीचर्स के बारे में।

  • गूगल से आप अपने नाम पूछ सकते है।
  • Google से आप अपने पसंदीदा गाने सुन सकते है
  • गूगल की सहायता से आप गूगल से शायरी या चुटकुला सुन सकते है।
  • Google Assistant की सहायता से आप किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते है।
  • आप गूगल से आज का तापमान, मौसम का हाल बहुत ही आसानी से जान सकते है।

गूगल असिस्टेंट के और भी फीचर्स है जिसे आप घर बैठे-बैठे इस्तेमाल करने पर जान जाएंगे।

Google से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

  • गूगल मेरी लोकेशन क्या है? (Google Meri Location Kya Hai)

उत्तर- आप गूगल में अपनी लोकेशन भी जान सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में लोकेशन को “ON” करना होगा। उसके बाद गूगल से पूछे की Google Meri Location Kya Hai गूगल आपको आपकी लोकेशन गूगल मैप में दिखा देगा।

  • गूगल मेरी उम्र कितनी है? (Google Meri Umar Kitni Hai)

उत्तर- आप गूगल से अपनी उम्र भी जान सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन के “GMail Account” में सही DOB (डेट ऑफ बर्थ) सेव करना होगा। इसी के माध्यम से गूगल असिस्टेंट आपकी सही उम्र बता पायेगा।

  • गूगल आपका घर कहाँ है? (Google Aapka Ghar Kaha Hai)

उत्तर- गूगल से पूछने के लिए कि गूगल आपका घर कहाँ है सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे ले। डाउनलोड करने के बाद माइक पर क्लिक कर के Google Aapka Ghar Kaha Hai बोले। इसके बाद गूगल आपको एक मज़ेदार जवाब देगा और बोलेगा “मेरा घर आपके डिवाइस में और आपके दिल में है। मैं आपके लिए जानकारी खोजने के लिए सारा दिन घूमती रहती हूँ, इसलिए मेरा घर आपके दिल में है”।

Conclusion

यह लेख Google Assistant के बारे में था, जिसमें हमने आपको गूगल मेरा घर कहां है के बारे में जानकारी दी है। तो देखा आपने कैसे हम गूगल असिस्टेंट के माध्यम से अपने सारे सवालों के जवाब पा सकते है।

हालांकि गूगल से अन्य कई तरह के सवाल भी पूछे जाते है जैसे- मेरा नाम क्या है, मेरे दोस्त का नाम क्या है, Mera Ghar Kahan Hai, लेकिन हम आपको बता दें कि यह सही Command नहीं है क्योंकि सही कमांड है; OK Google मेरा घर कहां है।

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी हो तो नीचे Comment बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल हो, तो हमसे जरूर पूछे तथा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 30

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 212

Leave a Reply