विज्ञापन
विज्ञापन

Singer Kaise Bane – बॉलीवुड सिंगर कैसे बने की पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

Singer एक आर्टिस्ट होता है जो विभिन्न टेक्निक्स और ट्रेनिंग का उपयोग करके Songs को ऑडियंस के सामने परफॉर्म करता है। वॉयस मॉड्यूलेशन में सुधार के लिए बेसिक ट्रेनिंग और कोचिंग के बाद एक सिंगर बैंड / ग्रुप के साथ काम कर सकता है। वे अपने सांग्स खुद लिख, गा, या दूसरों के लिखे सांग्स भी गा सकते है। एक प्रोफेसनल सिंगर कठोर ट्रेनिंग से गुजरते है और ताकि उन्हें अपने स्वर और पिच की अधिक स्पष्ट समझ आ सके है। इस लेख में आपको Singer Kaise Bane और सिंगर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है की जानकारी दी गई है।

लता मंगेशकर, आशा भोसले, मोहम्मद रफी जैसे महान सिंगर्स को तो पूरी दुनिया जानती है, इन्होनें अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत सही उम्र में सही समय पर कर दी थी, और अपनी आवाज और मेहनत के दम पर आज इन्होनें देश के Top Singers में अपनी पहचान बनाई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आपके अंदर भी Singer बनने का हुनर मौजूद है, और आप अपने Singer बनने के सपने को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको भी जल्दी से जल्दी किसी अच्छी म्यूजिक क्लास ज्वाइन करके संगीत की शिक्षा लेना प्रारंभ कर देना चाहिए। अगर आप सही उम्र में संगीत सीखना चालू कर देते हैं, तो आप संगीत के क्षेत्र में अपनी अच्छी पहचान बना सकते है।

इसलिए आज इस पोस्ट Singer Kaise Bante Hain में, मैंनें आपके साथ अच्छा गायक बनने के लिए क्या करना चाहिए, सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लगता है, ये सभी जानकारी शेयर की है, साथ ही कुछ ऐसी खास टिप्स भी बताई हैं, जिससे आप समझ पाएँगे कि Singer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai.

Singer Kaise Bane

Singer Kaise Bane

सिंगर बनना मुश्किल कार्य नहीं है, लेकिन अगर आप में वह सारे गुण है जो एक कलाकार में होना चाहिए, तो आप मेहनत करके Singer जरुर बन पाएंगे। तो आइये जानते है कि सिंगर बनने के लिए क्या करें या सिंगर कैसे बन सकते हैं:

1. अपनी Singing Style तलाशें।

Singing में अपना कैरियर बनाने से पहले आपको गाने की शैली को चुनना होगा। यदि आपके पास गायक या कलाकार के रूप में कोई विशेष गुण या शैली (Style) हैं, तो अब उन्हें विकसित करने का प्रयास करें।

सभी Singers के गाने की अलग-अलग शैली होती है जैसे – Pop Singers, Folk Singer, Classical Singer आदि। जितना हो सके उउतना अपने स्टाइल में गाने की कोशिश करें।

2. अपने पसंदीदा Singer को Follow करें।

आप Singer बनना चाहते हैं, तो आपका कोई न कोई फेवरिट सिंगर जरुर होगा, जिनके गाने आपको सबसे ज्यादा पसंद होंगे और आप उनके जैसा ही Singer बनना चाहते होंगे। तो इसके लिए आप उन्हें फॉलो जरुर करें जैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कैसे की कैसे वो इतने फेमस गायक बने इसके साथ ही आप उनके गानों का गाने का अभ्यास भी जरुर करें।

3. Daily प्रैक्टिस करें।

यदि आप एक Famous सिंगर बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए प्रतिदिन अभ्यास की आवश्यकता होगी। एक सिंगर के रूप में, आपकी आवाज़ (Voice) आपका साधन है। लगातार अभ्यास के माध्यम से, आप एक गायक के रूप में अपनी Capacity को परख सकते है।

3. Reality Show में भाग लें।

कई सारे Reality Shows होते हैं, जिन्हें एक अच्छी आवाज़ और Talent की तलाश होती है। यदि आप एक सिंगर बनने के अपने सपने को जल्दी साकार करना चाहते हैं, तो Reality Shows आपके लिए बहुत ही अच्छा माध्यम है। Reality Show में Participate करने के बाद यदि आप जीत जाते हैं, तो आप Bollywood Singer आसानी से बन जाते हैं।

4. अपना YouTube Channel बनाएं और उसे प्रमोट करें।

एक सफल गायक बनने के लिए और अपनी Singing को बढ़ावा देने के लिए आजकल एक सबसे अच्छा माध्यम YouTube है। आप Internet के जरिए यूट्यूब पर अपना खुद का YouTube Channel बनाकर उस पर अपने गाए गानों की विडियो अपलोड कर अपने गानों को Promote सकते है। यह आपकी आवाज़ को लोगों तक पहुंचाने के लिए सबसे आसान और अच्छा तरीका है।

अगर आप यूट्यूब चैनल बनाना सीखना चाहते है तो इस लेख ‘YouTube Channel Kaise Banaye‘ को पढ़ सकते है।

5. अपनी Health का ध्यान रखें।

सिंगर बनने के लिए आवाज़ अच्छी होनी चाहिये और आवाज़ अच्छी रखने के लिए अपनी सेहत और गले को अच्छा रखना पड़ता है। उसके लिए जरूरी है कि आप Smoking, Tobacco जैसी चीजों से परहेज करें। स्मोकिंग से आपके गले पर Bad Effect पड़ेगा और आपकी Voice Damage हो सकती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

6. अपने Stage Fear को दूर करें

अगर आपको Stage पर गाने से डर लगता है तो आपको अपने अंदर का डर दूर करना होगा क्योंकि एक अच्छा singer बनने के लिए आपको स्टेज पर परफॉर्म करना होगा इसके लिए आप घर पर प्रैक्टिस करें अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव्स के सामने गाएँ खुद को मोटीवेट करें इससे आपका स्टेज फियर दूर होगा।

दोस्तों, आप यह तो जान ही गए होंगे कि सिंगर कैसे बने और सिंगर बनने के लिए क्या करना पड़ता है। चलिए अब मैं  आपको, सिंगिंग कोर्स के बारे में बताती हूँ।

Singer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai

सिंगर बनने के लिए सबसे पहले आपको सिंगिंग सीखना होगी, इसके लिए आप Singing Course कर सकते है। भारत में ऐसे बहुत से इंस्टिट्यूट है जो Music के क्षेत्र में डिप्लोमा (1 साल से 2 साल) एवं सर्टिफिकेशन कोर्स (3 से 6 माह) प्रदान करते है। इसके आलावा आप B.A (Music), B.F.A (Music), B.P.A (Music) आदि डिग्री कोर्सेज भी कर सकते है, इससे आपको एक बेहतर सिंगर बनने की तालीम हासिल होती है।

Singer Banne Ke Liye Course

आप एक अच्छा सिंगर बनने के लिए मान्यता प्राप्त Singing Course भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन Singing Courses के बारे में:

यदि आप एक स्कूल स्टूडेंट है, तो 10th के बाद आपके के लिए निम्नलिखित Courses उपलब्ध होते है:

  • Certificate in Music
  • Diploma in Music
  • Certificate in Instrument

12th के बाद आप Singing में आगे अपना कैरियर बनाने के लिए निम्नलिखित Courses कर सकते हैं:

  • Bachelor of Music (B. Music)
  • B.A. in Music
  • B.A. (Hon) Music
  • B.A. (Hon) Shastriya Sangeet, Classical Music

ग्रेजुएशन के बाद आप नीचे बताए गए कोर्सेस कर सकते हैं:

  • Master of Music (M. Music)
  • M.A. in Music
  • M.Phil. in Music

Singer Kaise Bane Tips Hindi Me

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए सिर्फ एक अच्छी आवाज़ ही काफी नहीं है, आपको सुरों का ज्ञान होना भी आवश्यक होता है। जब आप एक सिंगर बनने का निर्णय करते है, तो शुरुआत में आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको Singing Classes Join करना चाहिए। सिंगिंग क्लास Join करने से आपको सुरों की अच्छी समझ हो जाएगी। इसके बाद अभ्यास और अनुभव के साथ आप सिंगर बनने के अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते है।

  • आपकी आवाज़ में मधुरता और अच्छी भाषा शैली होना चाहिए।
  • सिंगर बनने के लिए आप में आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक है।
  • एक सफल गायक बनने के लिए आपको धैर्य और परिश्रम की आवश्यकता होती है।
  • एक गायक बनने के लिए आपको Audience को Face करना आना चाहिए, इसके लिए आपको विभिन्न म्यूजिक शोज में ऑडीसन देना चाहिए।
  • आप अपनी विडियो रिकॉर्ड करके Instagram और YouTube पर अपलोड करें।
  • सिंगर बनने के लिए समय का पाबंद होना भी बहुत जरूरी होता है।
  • आपका गानों के Lyrics याद करने में सक्षम होना बहुत आवश्यक है।

सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लगता है?

Singer बनने के लिए एक एवरेज कोर्स फीस 15,000 रूपये से 2 लाख रूपये के बीच है। हालांकि एक बार जब आप सिंगर बन जाते है तो उसके बाद आपकी औसत सैलरी 3-9 लाख रूपये तक हो सकती है। अनुभव व लोकप्रियता बढ़ने पर यह और अधिक बढ़ती जाती है।

भारत के टॉप संगीत कॉलेज

भारत के टॉप Music Colleges की लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • KM म्युज़िक कंज़र्वेट्री (KMMC)
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ
  • कलकत्ता स्कूल ऑफ़ म्युज़िक
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  • एमिटी यूनिवर्सिटी
  • खैरागढ़ यूनिवर्सिटी
  • मिरांडा हॉउस
  • हिंदू कॉलेज
  • रामजस कॉलेज
  • रांची यूनिवर्सिटी

Conclusion

उम्मीद है, आपको हमारा यह लेख “Singer Kaise Bane” पसंद आया होगा, और आप जान गए होंगे कि सिंगर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वो भी अपने सिंगर बनने के सपने को पूरा कर पाएं। इसके अलावा अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

FAQs

  • भारत में एक गायक की सैलरी कितनी है?

म्यूजिशियन, सिंगर्स और कम्पोज़र्स की सैलरी लगभग ₹14,033 से ₹1,57,562 प्रति माह तक होती है।

  • मैं सिंगर्स कैसे बनना शुरू करूँ?
  1. अपनी स्किल्स को डेवलप करें।
  2. किसी प्रशिक्षित प्रोफेशनल से सिंगिंग की क्लास लें।
  3. ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें।
  4. अन्य संगीतकारों के साथ नेटवर्क स्थापित करें।
  5. अपना और अपने म्यूजिक को प्रमोट करें।
  • भारत में सबसे अमीर सिंगर कौन है?

इंडिया की सबसे लोकप्रिय संगीतकार एवं भारतीय संगीत जगत की रानी श्रेया घोषाल, जिन्होंने भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में अपनी आवाज से प्रसंशकों को मंत्र मुक्त कर दिया है की कुल संपत्ति 185 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। वे अपने गानों के लिए लगभग 30 करोड़ रूपये चर्च करती है।

  • भारत में नंबर 1 गायक कौन है?

वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ गायक अरिजीत सिंह है, उन्होंने एक राष्ट्रीय पुरस्कार और कुल छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते है।

इन्हे भी जरूर पढ़े: 

गाना डाउनलोड कैसे करे – Latest MP3 Song Download!

Mobile Me Ringtone Kaise Set Karen? रिंगटोन कैसे डाउनलोड करे!

Caller Tune Kaise Lagaye – जिओ में कॉलर ट्यून सेट करने के आसान तरीके!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 124

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

Leave a Reply