Home » General News » Mobile Me Ringtone Kaise Set Karen – मनपसंद रिंगटोन डाउनलोड करें।

Mobile Me Ringtone Kaise Set Karen – मनपसंद रिंगटोन डाउनलोड करें।

आजकल अपने मोबाइल फोन में रिंगटोन लगाना किसे पसंद नहीं होता, कुछ लोग शौक से मोबाइल रिंगटोन लगाते है, तो कुछ अपने मूड के हिसाब से भी मोबाइल की Ringtones सेट करना पसंद करते है। कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि आपको अपने किसी फ्रेंड या रिलेटिव की रिंगटोन पसंद आई हो और तब आपके मन में भी आया होगा कि यह Mobile Ringtone Kaise Set Karen इसलिए दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट में मोबाइल में कैसे अपनी पसंदीदा रिंगटोन सेट करें, इसकी पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा।

आपके फोन में पहले से ही कई सारी Ringtones मौजूद होती है, जिसे हम System Ringtone कहते हैं। आप उन रिंगटोन में से कोई भी रख सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपना कोई मनपसंद गाना अथवा रिंगटोन सेट करना है, तो पहले आपको उस गाने अथवा रिंगटोन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद रिंगटोन ओपन करना है, अब आप उसे अपने Phone में Set कर सकते है। आप अपने मोबाइल में Bollywood, Hollywood, Punjabi, Serial Song या Tune को भी अपनी रिंगटोन बना सकते है।

[toc]

वैसे देखा जाए तो किसी भी फोन में रिंगटोन सेट करने की प्रक्रिया बड़ी सरल होती है। लेकिन बहुत से लोगों को पता नही होता Ringtone Set Kaise Karen (रिंगटोन कैसे सेट करें गाने वाली) इसलिए आज इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होने वाली है, कि आप कैसे अपने Android Device में अपनी मनपसंद रिंगटोन डाउनलोड करके सेट कर सकते हैं।

Ringtone Set Kaise Karen

यह भी ज़रूर पढ़े: 👉👉 अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये।

Ringtone Kaise Set Karen

अगर आप अपने स्मार्टफोन में बॉलीवुड, हॉलीवुड, पंजाबी आदि फिल्मों की फोन की रिंगटोन सेट करना चाहते है तो फोन रिंगटोन कैसे सेट करते है, इसके लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. Settings में जाएं।

सबसे पहले अपने मोबाइल पर “Settings” को ओपन करें।

setting

2. Sounds and Vibration पर क्लिक करें।

सेटिंग्स मेनू में आपको कई सारे विकल्प नज़र आ रहे होंगे। उसमें से आपको “Sounds and Vibration” के टैब पर क्लिक करना हैं।

3. Ringtone के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद Ringtone के विकल्प को चुनें।

4. “Choose Local Ringtone” पर जाएँ।

अब आपके सामने दो ऑप्शन होंगे, यहाँ हम आपको लोकल रिंगटोन यानि आपके मोबाइल में डाउनलोड की गई Ringtones, Song या Music Tune को अपने एंड्राइड फ़ोन में सेट करना करना बताएँगे। इसके लिए आपको “Choose Local Ringtone” पर क्लिक करना होगा।

1. Choose Local Ringtone – अगर आपको अपनी डाउनलोड की गई रिंगटोन सेट करनी है, तो आपको इस Option पर Click करना होगा।

2. Pre-installed Ringtones – इसमें आपको अपने फोन में पहले से ही In-Built यानि Default Ringtones की लिस्ट दिखेगी। उनमें से जिसे आप चाहें कोई एक सेट कर सकते हैं।

6. अब File Manager या Music में से किसी एक विकल्प को चुनें।

अब आपके सामने ये 3 विकल्प दिखेंगे, इसमें से आपको File Manager या Music में से किसी एक विकल्प को Choose करना है।

अब File Manager या Music में से किसी एक विकल्प को चुन लें।

7. Audio File/Music को सिलेक्ट करें।

इसके बाद अब आप फाइल मेनेजर में जाकर जिस Song को अपनी Ringtone बनाना चाहते हैं, उसे चुने और नीचे “OK” पर क्लिक कर दें। अब आपके Mobile Phone में आपकी पसंदीदा रिंगटोन सेट हो जाएगी।

उम्मीद है कि अब आप Ringtone Me Gana Kaise Set Kare इसके बारे में जान गए होंगे, अब आगे हम आपको Ringtone Kaise Download Kare इसके बारे में बताएँगे।

इसे भी जरूर पढ़े: Video Ringtone Kaise Set Kare – सीखे सिर्फ कुछ मिनट में!

Google से रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें?

क्या आपको भी अपने मोबाइल में रिंगटोन डाउनलोड करनी है तो इंटरनेट की मदद से आपको गूगल पर हर तरह की रिंगटोन मिल जाएगी, तो आईये अब जानते हैं कि Google Se Ringtone Kaise Download Karen:

स्टेप 1: Google पर जाएँ।

अपने फोन में गूगल को ओपन करे।

स्टेप 2: अब “www.zedge.net” Website का नाम डालकर सर्च करें।

अब आप गूगल पर “www.zedge.net” टाइप करके सर्च करे। ऊपर की तरफ राइट साइड पर 3 लाइन का एक टैब होगा, उस पर क्लिक करके Open in Chrome पर क्लिक करे। आप चाहें तो डायरेक्ट Google Chrome को ओपन करके वेबसाइट का नाम डालकर भी रिंगटोन्स सर्च कर सकते है।

स्टेप 3: रिंगटोन के विकल्प पर जाएँ।

Web Browser को Open करने के बाद आपको ‘Ringtone‘ पर क्लिक करना है और यह करते ही आपको कई सारी अलग-अलग प्रकार की रिंगटोन्स दिखेगी उसे आप सुन भी सकते हैं।

स्टेप 4: डाउनलोड पर क्लिक करें और रिंगटोन डाउनलोड करे।

आप चाहें तो सर्च बार का उपयोग करके अपनी मनपसंद रिंगटोन खोज भी सकते है। आपको लगभग हर तरह की रिंगटोन यहाँ मिल जाएगी। डाउनलोड करने के बाद वो Ringtone आपके फोन में सेव हो जाएगी।

Conclusion

एक अच्छी रिंगटोन रखके आप लोगों का Attention प्राप्त कर सकते है। अपनी फोन में मनपसंद रिंगटोन रखने के लिए बार-बार किसी को पूछने या परेशान करने से अच्छा है की आप खुद ऊपर के स्टेप्स फॉलो करके रिंगटोन सेट कर का सकते है। आज के इस लेख में हमने आपको Ringtone Set Karne Ka Tarika क्या है के साथ ही रिंगटोन्स कैसे डाउनलोड करें इस बारे में भी बताया है।

अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप अपने सवाल हमें कमेंट्स बॉक्स में करें और यह बताना न भूले की ऑडियो रिंगटोन कैसे सेट करें की यह जानकारी आपके लिए कितनी सही रही।

FAQs

  • मनपसंद रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप फ्री में अपनी मनपसंद रिंगटोन डाउनलोड करना चाहते है तो आपको इंटरनेट एवं ऐप स्टोर पर ऐसी कई सारी वेबसाइट एवं ऐप मिल जाएँगी जहाँ से आप किसी भी मूवी की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है।

  • हम अपने Android फोन में किस फॉर्मेट की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते है?

Android उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन में MP3, M4A, WAV, और OGG आदि फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है।

  • क्या खुद की रिंगटोन बनाना कानूनी है?

चूंकि रिंगटोन बनाना कोई गैरकानूनी कार्य के रूप में नहीं गिना जाता है, क्योंकि आप किसी भी कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं। लेकिन अगर आप इसकी कॉपी किसी अन्य लोगों के साथ डिस्ट्रीब्यूट करते है तो यह कॉपीराइट का उल्लंघन है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 219

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment