आप सभी ने Sony TV के सबसे पॉपुलर शो KBC के बारे में तो जरूर सुना होगा जिसे अमिताभ बच्चन Host करते है। KBC एक खेल पर आधारित शो है, जिसे सभी लोग देखना पसंद करते है। यह एक Knowledge Base पर आधारित Game है। जिसमें बहुत से सवाल पूछे जाते है। आप यह Game खेलकर 7 करोड़ रूपए तक जीत सकते है। इसमें हमें Hot Seat तक पहुँचने का मौका मिलता है। लेकिन यहाँ तक पहुँचने के लिए हमें बहुत से Level को पार करना होता है। इसके बाद ही हमें यह Game खेलने का मौका मिलता है। इस Game को खेलकर आप लाखों करोड़ो रुपये कमा सकते है।

Sony TV पर कौन बनेगा करोड़ पति का सीजन 11 शुरू हो चूका है जिसमें एक से बढ़कर एक प्रतिभागी हॉट सीट तक पहुँच रहे है। बहुत से प्रतिभागी अच्छा खेल रहे है तो कुछ प्रतिभागियों को इस शो से मायूस होकर जाना पड़ रहा है। इस शो में आने वाले हर प्रतिभागी का यही सपना होता है कि वह इस शो में जीते ताकि वे शो में मिलने वाली राशि से अपने सपनों को पूरा कर सके। तो अगर आप भी KBC Game खेलना या उसमें जाना चाहते है तो इसके लिए आपको KBC 2019 में रजिस्ट्रेशन करना होगा। KBC Me Kaise Bhag Le या KBC Me Kaise Jaye के बारे में आपको आगे पूरी जानकारी मिलेगी।

KBC Kya Hai

KBC भारत देश का सबसे प्रचलित रियलिटी गेम शो है। जिसके होस्ट फ़िल्मी जगत के सबसे विख्यात महानायक अमिताभ जी बच्चन है। इस शो में कोई भी प्रतिभागी 1 से 7 करोड़ रूपये तक जीत सकता है। कौन बनेगा करोड़ पति को वर्ष 2000 में प्रसारित किया गया था।

KBC Ki Full Form होती है – कौन बनेगा करोड़ पति (Kaun Banega Carorepati)

KBC Me Registration Kaise Kare

कई लोग KBC में जाना चाहते है क्योंकि आप इस Game के द्वारा बहुत सारे रुपये कमा सकते है। साथ ही आपको अमिताभ बच्चन से मिलने का मौका भी मिलता है और लोग आपको जानने भी लगते है। इस Game में आपसे कुछ सवाल पूछे जाते है। अगर आप उनका सही-सही जवाब देते है तो आपको हर एक प्रश्न पर रुपये मिलते है। आप इसमें अगर सारे सवालों के जवाब दे देते है तो आप 7 करोड़ रुपये जीत सकते है। इसमें आपसे एक प्रश्न पूछा जाता है जिसके लिए 4 ऑप्शन दिए जाते है आपको इन 4 ऑप्शन में से एक सही उत्तर चुनना होता है। यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर पता नहीं है तो आपको इसमें लाइफ लाइन (Life Line) का ऑप्शन भी दिया जाता है जो आपको आगे बताये गए है।

  • Audience Poll
  • Flip The Question
  • Jodidar
  • Phone A Friend
  • 50-50
  • Double Dip
  • Expert Advice
  • Power Paplu
  • Triguni

KBC Me Jane Ke Liye आपकी उम्र 18 या उससे ज्यादा होना चाहिए और आप भारत के नागरिक होना चाहिए। यह Game खेलने के लिए आपको Degree की जरुरत नहीं होती है। इसमें आपसे आपकी Qualification नहीं मांगी जाती है और ना ही आपको इसमें कोई फ़ीस देनी होती है बस आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए। अब आपको आगे KBC Registration 2019 की पूरी Process बताई गई है यदि आपको भी KBC Registration Karna Hai तो नीचे दी गई Process को अच्छी तरह से पढ़े।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Online Paise Kaise Kamaye? – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 सबसे आसान तरीके!

KBC Me Registration Kaise Kare In Hindi

KBC में भाग लेने के लिए आप 3 तरह से Registration कर सकते है। जिसमें Online और Offline Registration होते है। तो जानते है इन तीनों तरीकों के बारे में।

Level 1

केबीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (IVRS के द्वारा)

KBC में IVRS के द्वारा भी आप Registration कर सकते है। जिस तरह से आप Company के Customer Care को Call करते है और आपसे Customer Care में बात करने के लिए नंबर दबाने के लिए बोला जाता है। ठीक वैसे ही IVRS में आपसे आपकी भाषा को Select करने का पूछा जाता है। कौन बनेगा करोड़पति शो का पंजीकरण फॉर्म Sony Live की आधिकारिक वेबसाइट www.sonyliv.com पर उपलब्ध होगा।

सवाल Select करने के बाद आपको इस नंबर पर Call करना है। अगर आपका जवाब A है तो इस नंबर पर Call करे – 505252501, अगर B है तो 505252502, अगर C है तो 505252503 और अगर आपका जवाब D है तो 505252504 पर Call करे। उसके बाद आपसे जो भी पूछा जाएगा आपको उस प्रोसेस को फॉलो करना और अपना जवाब देना, इसके लिए आपके 60 सेकंड के 6.99 रुपये काटे जाते है।

केबीसी में कैसे रजिस्टर करें (SMS के द्वारा)

आप ऑफलाइन SMS के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको ऊपर जो केबीसी की वेबसाइट बताई है उस जाना है। वहां से आपको रजिस्ट्रेशन के लिए सवाल मिलेंगे। जिसका जवाब आपको देना है। यहाँ पर जाते ही आपको एक सवाल मिलेगा, जिसके जवाब पर क्लिक करे। अब आपको अपने Phone के Message Box में जाना है और एक मैसेज Type करना है, इस तरह से:

KBC<Space>A/B/C/D/<Space>Age<Space>Gender (M/F/O)> To 509093

KBC Online Registration Kaise Kare

KBC Me Online Registration करने के लिए आपको Sony LIVE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको KBC का फॉर्म एक मिलेगा उसे भरना है। फॉर्म पूरा भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करे। सबमिट होने के बाद आपकी Screen पर एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है।

Level 2

अब Computer Software First Round में मिले सभी सही जवाबों में से कुछ का रैंडम सिलेक्शन करता है। रैंडम सिलेक्शन में लगभग 9990 लोगों को Call Center Executive (CCE) कॉल करते है। अगर आप Call Receive नही कर पाते है तो इसकी ज़िम्मेदारी आपकी होती है। इस कॉल के दौरान आपसे Confirm करते है की आपने शो में भाग लेने के लिए जवाब भेजा था या नहीं और अगर आप ज़रुरी Detail नहीं दे पाते है तो आपको एक बार और कॉल किया जाता है।

अगर आप दूसरी बार भी जानकारी नहीं दे पाते है तो आपका रजिस्ट्रेशन Cancel कर दिया जाता है। रजिस्टर्ड फोन नंबर से सही जानकारी देने वाले से CCE Audition और Shoot के लिए Date Confirm करते है। इसके बाद CCE आपको IVR से Connect कर देते है। IVR आपसे आपकी Age, Education, Gender और Work के बारे में जानकारी मांगते है। इसके बाद IVR आपसे आपकी Skill से जुड़े 2 सवाल पूछता है। साथ ही एक और सवाल पूछा जाता है जिसे Nearest To Answer कहा जाता है। जिसका मतलब है आपका जवाब सही जवाब के आस-पास होना चाहिए।

Level 3

Computer Software Level 1 और Level 2 पार करने वाले प्रतिभागी (Contestant) का फिर से रैंडम सिलेक्शन करता है। इसके बाद Call Center Executive चुने गए प्रतिभागी को ऑडिशन के लिए कॉल करते है। प्रतिभागी को ऑडिशन का दिन, जगह, समय आदि के बारे में बताया जाता है। अगर उम्मीदवार तय की गई तारीख पर नहीं पहुँच पाते है। तो ऑडिशन कैंसिल कर दिया जाता है।

ऑडिशन वाले दिन प्रतिभागी को अपनी Passport Size की 4 Color Photo, Pan Card, Birth Certificate, Passport, Voter Id, Aadhar Card साथ में ले जाना होता है और अपने किसी एक दोस्त का नाम और नंबर भी देना होता है, जो भारत का नागरिक हो तथा जिसकी उम्र 18 या उससे ज्यादा हो और उसकी 4 Passport Size Photo भी ले जानी होती है।

Level 4

ऑडिशन के दिन प्रत्येक प्रतिभागी को एक UNIC Number दिया जाता है। इसके बाद प्रतिभागी को 2 Round के Entrance Test (लिखित और वीडियो टेस्ट) देना होता है। जो Contestant Test पास नहीं करते उन्हें Disqualified कर दिया जाता है।

Level 5

दो सदस्यों की जूरी मेम्बर प्रतिभागी की आंसर शीट और वीडियो फुटेज देखते है और उसके आधार पर अपनी राय देते है। इसके बाद जो प्रतिभागी सिलेक्ट होते है। उन्हें 3 सदस्य की जूरी के सवालों के जवाब देने होते है। फिर Fastest Fingure First Round के लिए 2 List बनाई जाती है। दूसरी List को Backup भी कहा जाता है। इसके बाद Fastest Fingure First Round में First आने वाले को यह Game खेलने का मौका मिलता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Se Paise Kaise Kamaye? – Google से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में!

केबीसी लॉटरी विजेता सूची

यदि आपको किसी भी तरह का KBC Lottery का कॉल या SMS आये तो आपको सबसे पहले उसे Confirm कर लेना चाहिए अन्यथा आपके साथ धोखा-धड़ी हो सकती है। आपकी KBC में लॉटरी लगी है या नहीं इसकी जानकारी आप KBC के हेड ऑफिस (मुंबई) नंबर 00918695984079 पर कॉल करके पता कर सकते है। चलिए अब आपको बताते है केबीसी लॉटरी विजेता 2019।

नाम – पी रवि कुमार
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए
नाम – शेकनाथ छेत्री
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए
नाम – राकेश
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए
नाम – नर्वदेश्वर सिंह
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए
नाम – सुनील कुमार
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए
नाम – धर्मेंद्र शर्मा
लॉटरी अमाउंट – 25 लाख रुपए

Conclusion:

है तो दोस्तों ये था KBC Me Jane Ka Tarika या KBC में रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अगर आपका सपना भी KBC में जाकर अपने सपनों को पूरा करने  का है तो हमारी यह पोस्ट KBC Me Kaise Jaye 2019 या KBC Me Paise Kaise Kamaye की जानकारी आपके जरूर काम आएगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करे, ताकि जो भी KBC Ki Jankari पाना चाहते है उन्हें भी KBC Me Kaise Jate Hai के बारे में जानने को मिले, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 4.25 out of 5)
Loading...