Home » General News » Telegram Kya Hai? – जानिए टेलीग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

Telegram Kya Hai? – जानिए टेलीग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

आज के समय में सोशियल मीडिया हमारे जीवन का अटूट हिस्सा हैं। आप न चाहते हुए भी कोई एक सोशियल एप का उपयोग ज़रूर करते होंगे। क्योंकि वह आपके काम और जीवन में बड़ी भूमिका निभाता हैं।

[toc]

आज इंटरनेट पर कई सोशियल मीडिया एप्स हैं। लेकिन एक एप ऐसा हैं जो फ़ायदेमंद होने के बावजूद कुछ हद तक नज़रअंदाज़ किया गया हैं। वह हैं टेलीग्राम।

आप इस लेख में उसी के बारे में जानेंगे कि टेलीग्राम क्या है? What is Telegram in Hindi, Telegram Information in Hindi, टेलीग्राम एप कहाँ का हैं और उसका मालिक कौन हैं। पहले देखते हैं टेलीग्राम क्या होता है?

Telegram Kya Hai

टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप हैं जो Cloud पर आधारित Messaging और वॉइस ओवर IP (Internet Protocol) सर्विस देता हैं। टेलीग्राम का Hindi Meaning होता हैं ‘तार का समाचार’। इसे आप किसी भी एप स्टोर से डाउनलोड करके उसका उपयोग करके किसी को भी क्षणभर में अपना संदेश उन तक पहुंचा सकते हैं।

telegram kya hai
यह क्लाउड पर आधारित हैं यानि आपके इस एप का डेटा आपके डिवाइस की जगह टेलीग्राम के किसी सर्वर पर स्टोर होगा। अब तक यह एप 40 करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका हैं।

Telegram Ke Bare Me Jankari

सबसे पहले जानते हैं टेलीग्राम किसने बनाया। टेलीग्राम को दो भाई निकोलाई (Nikolai) और पावेल डूओरोव (Pavel Durov) ने निर्मित किया और वही दोनों आज Telegram App Owner हैं।

टेलीग्राम कब शुरू हुआ? यह 2013 में मार्केट में आया था।

क्या टेलीग्राम एप इंडियन है? नहीं यह भारतीय नहीं हैं। तो टेलीग्राम एप किस देश का है? यह बनाया तो वैसे रुस में गया हैं पर बाद में कुछ नियमों की वजह से जर्मनी और लंदन में इसे ले जाया गया। और फिलहाल उसकी ऑफ़िस दुबई में स्थित हैं।

Telegram Ka Itihas

अब जानते हैं टेलीग्राम का इतिहास संक्षिप्त में (History of Telegram in Hindi)।

बड़े भाई निकोलाई ने सॉफ्टवेयर का आधार तैयार किया और पावेल ने उसे आर्थिक रूप से सहयोग दिया। अगस्त 2013 में टेलीग्राम iOS के लिए सबसे पहली बार लॉंच हुआ। और अक्टूबर 2013 में एंड्रॉयड में भी टेलीग्राम चलने लगा।

2013 में टेलीग्राम के एक लाख उपभोक्ता थे। फरवरी 2016 तक उनके दस करोड़ उपभोक्ता हो गए और रोज़ 150 करोड़ संदेशों का आदान-प्रदान होता था। मार्च 2018 तक 20 करोड़ उपभोक्ता हो गए।

14 मार्च 2019 को पावेल डूओरोव ने कहा कि 24 घंटो के अंदर 30 लाख नए उपभोक्ताओं ने टेलीग्राम पर साइन अप किया, जो कि एक रिकॉर्ड बन गया। और टेलीग्राम फेसबुक और दूसरे सोशियल वेबसाइट की तरह चलने लगा। अप्रैल 2020 में उसके उपभोक्ताओं की गिनती 40 करोड़ हो गई।

टेलीग्राम एक ऐसी सोशियल एप हैं जो दूसरी एप्स से काफी अलग हैं। इसके फीचर्स ऐसे हैं जो कई अच्छी एप्स में भी नहीं हैं। 2013 से अब तक इसमें कई अपडेट आए। आइए टेलीग्राम के मुख्य फीचर्स देखते हैं।

  • यह आपके फोन नंबर पर चलता हैं और इसमें आप एक साथ एक से ज़्यादा नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप व्हाट्सएप और फेसबुक में अपनी एक प्रोफ़ाइल पिक्चर रखते हैं इसमें आप एक से ज़्यादा रख सकते हैं।
  • इसमें सीक्रेट चेट्स की सुविधा हैं जिसका उपयोग करके आप किसी के साथ भी गुमनाम तरीके से बात कर सकते हैं। आपके चेट्स किसी भी सर्वर में सेव नहीं होंगे।
  • आप टेलीग्राम एप के रूप को अपने तरीके से बदल सकते हैं।
  • इसमें बोट्स (Bots) की भी सुविधा हैं।
  • टेलीग्राम को आप नाइट मोड के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपनी लोकेशन किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
  • इसमें नए प्रकार के चेट टूल्स हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी चेटिंग को आसान बना सकते हैं।
  • आप इसमें अपने ज़रूरी मेसेजिस को सेव कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम चैनल के उपयोग से आप कई महत्वपूर्ण जानकारी एक जगह से पा सकते हैं।
  • आप इसमें अपने चेट्स एडिट कर सकते हैं।

Conclusion

टेलीग्राम एक अद्भुत एप हैं। भारत में यह एक ऐसा एप हैं जिसे वास्तविकता से कम नापा गया हैं। इसका उपयोग करना बहुत आसान हैं। इसके कई फीचर्स ऐसे हैं जो और बड़ी सोशियल मीडिया साइट में नहीं पाए जाते। हमें भरोसा हैं कि आपने इस लेख को पढ़कर टेलीग्राम एप को डाउनलोड करके उसका उपयोग करने का मन बना लिया होगा।

क्योंकि आपने इस लेख में टेलीग्राम की महत्व की बातें जानी जो थी – Telegram App क्या है What is Telegram App in Hindi, टेलीग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में, टेलीग्राम के संस्थापक कौन है? टेलीग्राम किस देश की कंपनी है? और कुछ टेलीग्राम के फीचर्स।

तो अपने दोस्तो के साथ टेलीग्राम पर चेटिंग का मज़ा लीजिए और हमें कमेंट्स में बताए कि आपको टेलीग्राम के बारे में जानकारी कैसी लगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Social Media Kya Hai? – जानिए सोशल मीडिया की पूरी जानकारी हिंदी में।

WhatsApp Kya Hai? – जानिए व्हाट्सएप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 51

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment