हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Youtube Par View Kaise Badhaye यदि आपकी भी Youtube Channel है और आप अपनी Youtube Channel के लिए View बढ़ाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare

Youtube Channel Ko Top Par Kaise Laye भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज Youtube पर बहुत से लोग अपने Videos बनाकर अपलोड करते है। आप सभी जानते ही होंगे की Youtube Platform कितना बड़ा Platform है। Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Entertainment Platform बन गया है जिस पर आपको हर तरह के Videos देखने को मिल जाते है। आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो वह Youtube पर प्राप्त हो जाती है।

बहुत से लोगो के Youtube Channel पर अच्छे Views आते है और कुछ Youtube Channel पर कम Views आते है इसके भी बहुत से कारण होते है। जिस वजह से आपकी Youtube Channel पर अच्छे Videos होने के बाद भी Views नहीं आते है। आप जब तक अपने वीडियो को सही तरह से Optimize नहीं करेंगे तब तक आपके Youtube Channel पर Views नहीं बढ़ेंगे।

तो आइये जानते है Youtube Channel Views Kaise Badhaye अगर आप भी अपनी Youtube Channel पर Views बढ़ाना चाह रहे है तो इसके लिए यह पोस्ट Youtube Par Views Kaise Badhaye In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Youtube Par View Kaise Badhaye

Youtube Channel बनाना तो आसान है लेकिन इस पर Views  बढ़ाना उतना ही कठिन है। अपनी Youtube Channel पर Views बढ़ाने के लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा। जिससे आप Youtube Channel पर Views को बढ़ा पाएँगे।

Share On Social Media

Social Media के बारे में कौन नहीं जानता है। आज प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया का प्रयोग करता है इससे आप फेमस भी हो सकते है। आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter यह सभी बहुत ही फेमस Platform है। इन पर लोगों के साथ अपने Videos को शेयर करे। अगर उन्हें आपका वीडियो पसंद आता है तो वो और लोगों को आपका वीडियो Share करेंगे और आपका वीडियो वायरल हो जाएगा।

Reply To Comments

अपने Viewers के कमेंट को कभी अनदेखा ना करे। अपने Viewers के कमेंट को पढ़े और अगर उनका आपसे कोई सवाल है तो उन्हें Reply ज़रुर करे। कई बार ऐसा भी होता है की Viewers कुछ ऐसे सवाल पूछ लेते है जिसका जवाब आपको नहीं आता हो तो अपने दोस्त से उसका जवाब पूछे या Google की मदद भी ले सकते है और अगर फिर भी आपको जवाब नहीं मिल रहा है तो आप उन्हें Sorry बोलकर Reply कर दे।

Create A Blog For Your Youtube Channel

आप अपने Youtube Channel के लिए यदि ब्लॉग बना लेते है तो यह बहुत ही बढ़िया होगा। इससे आप ब्लॉग पर वीडियो Share करके उनका Promotion भी कर सकते है और ब्लॉग पर Google Adsense के Add लगाकर उससे भी Earning कर सकते है।

Select Good Tags

यदि आप Keywords पर फोकस किये बिना Tags Select कर लेते है तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा इसलिए Tags के लिए अच्छे Keywords चुने। Keywords आपके वीडियो से सम्बन्धित होना चाहिए नहीं तो आपके Account पर Youtube Community Strike लग जाएगा। Tags को ज्यादा ना भरे सिर्फ उन Tags को लगाये जो आपके Topic से सम्बन्धित हो।

Rename Video File

वीडियो बनाने के बाद उसे Rename ज़रुर करे। Rename में आपको उसी Keyword को Enter करना है जिस पर आपका वीडियो बनाया गया है। Rename करने के बाद ही आपके वीडियो को अपलोड करे। बहुत से Youtuber वीडियो बनाने के बाद Video File का Name Change नहीं करते है। Video Rename करने के लिए सिर्फ वीडियो के Name को Edit करना होता है।

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare

प्रत्येक Youtuber यहीं चाहता है की उसकी Youtube Channel बहुत Famous हो। अपनी Youtube Channel को फेमस और पॉपुलर बनाने के लिए आपको नीचे दी गई ज़रुरी बातों का ध्यान रखना होगा और इसका इस्तेमाल करना होगा।

Step 1: Problem को हल करे

आपको अपने Viewers की Problem को हल करना है। इससे आपके Followers आपकी Channel को बहुत पसंद करेंगे। आपका चैनल जिस चीज से Related है आपको ऐसे ही Videos को अपलोड करना होगा। जिससे आपके Viewers को पूरी जानकारी मिल सके।

Step 2: Quality Content डाले

आपको अपने Youtube Channel पर Quality Content डालनी है। बहुत से लोग सोचते है की सिर्फ मनोरंजन करने के लिए Videos Upload करनी चाहिए तो ऐसा नहीं है आप अपने वीडियो के द्वारा कुछ सिखा भी सकते है। अगर आपको किसी चीज का ज्ञान है तो आप उसे वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते है।

Step 3: Daily Content Upload करे

आपको हर रोज एक Content अपलोड करना है। क्योंकि शुरू में आपको कोई नहीं जानता है। आप रोज Content डालेंगे तो धीरे-धीरे आपके Viewers आने लगेंगे। रोज Content डालने से लोग आपकी चैनल को पहचानने लगेंगे।

Step 4: Video Share करे

आपको अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा Share करना है। इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। आप वीडियो की Link को कॉपी करके उसे Facebook, Whatsapp पर Share करे। सोशल मीडिया पर ऐसे Groups को Join कर लीजिये जिनमें लोगों की संख्या ज्यादा हो।

Youtube Channel Ko Top Par Kaise Laye

वीडियो को Google Search में Top पर लाने से आपके Videos पर Views भी बढ़ने लगते है। Youtube Video को Top पर लाने के लिए आपको कुछ ज़रुरी टिप्स को फॉलो करना होगा।

Keywords Research

जब आप Google पर अपनी किसी वीडियो को Show करना चाहते है तो आपको पहले यह जानना होगा की वीडियो के उस टॉपिक को Search करने के लिए किस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है और सबसे ज्यादा किस Keyword का प्रयोग किया जाता है।

Thumbnail

यह Youtube पर बहुत ज्यादा ज़रुरी होता है। आपके Thumbnail को देख कर ही यह Decide किया जाता है की वह वीडियो देखनी चाहिए या नहीं। वीडियो का Thumbnail Google Search Result में भी Show होता है। तो आपको अपने Thumbnail में कुछ ज़रुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Right & Clear Title

वीडियो के लिए सबसे ज्यादा ज़रुरी होता है वीडियो का Title. जो Words सबसे ज्यादा Search किये जाते है उन्हें अपने Title की शुरुआत में Add करे। इससे आपके वीडियो की Importance भी बढ़ेगी।

Create Video On Searchable Topics

आपको ऐसे Topics पर वीडियो क्रिएट करनी है जो ज्यादा Search की जाती है। यदि आप ऐसे वीडियो Create कर लेते है जिस पर कोई Searches नहीं है तो आपके वीडियो का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए ऐसे Topics पर वीडियो बनाये जो ज्यादा Search किये जाते है।

Youtube Video Ko Promote Kaise Kare

Youtube Video को Promote करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इससे आप अपने Youtube Video को Promote कर सकते है।

Write Smart Description

Video को Promote करने के लिए Description सबसे ज़रुरी होता है। Youtube Video Description लिखने के लिए 5000 Characters मिलते है। जिसमें से 157 Characters Search Snippet के लिए Search Engine के द्वारा Select किये गए होते है। तो जब आप वीडियो पब्लिश करते है तो उसमें टॉपिक से Related Description ही लिखे और उसमें ज्यादा से ज्यादा Keywords का इस्तेमाल करे।

Use Card & End Screen

Youtube Dashboard में आपको ऐसे Features In Built मिलते है जो Views को बढ़ाने में हमारी मदद करते है। जिसमें Card और End Screen सबसे अच्छा फ़ीचर है। प्रत्येक वीडियो में Card और End Screen का इस्तेमाल ज़रुर करे। वीडियो कार्ड बटन के बारे में Verbal Call-to-action तरीके से बताना चाहिए जैसे – “Hit The ‘i’ Button” Or “Check Out This Playlist”

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Youtube Video Par Views Kaise Badhaye और इसके साथ ही Youtube Channel Ko Google Search Me Kaise Laye यह जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Youtube Channel Par Views Kaise Badhaye यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Apne Youtube Channel Ko Popular Kaise Banaye आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Youtube Video Ke Views Kaise Badhaye ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Youtube Channel Kaise Grow Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...