विज्ञापन
विज्ञापन
in

YouTube पर View कैसे बढ़ाएं – 8 टिप्स इन हिंदी।

यदि आप अपने यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाना चाहते है तो इस लेख में हम जानेंगे YouTube पर View कैसे बढ़ाएं, YouTube Par Views Kaise Badhaye के टिप्स इन हिंदी।
विज्ञापन
विज्ञापन

YouTube दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। हर महीने दो अरब से अधिक लोग इसका उपयोग करते हैं – यह सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का एक तिहाई है। जिस पर आपको एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, कॉमेडी आदि विभिन्न प्रकार की वीडियो देखने को मिल जाएगी। अगर आपका भी कोई यूट्यूब चैनल है लेकिन उस बहुत कम व्यूज है तो इस लेख में हम आपको YouTube पर View कैसे बढ़ाएं की पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

कई लोगों के YouTube Channel है लेकिन उनमें से कुछ के यूट्यूब पर व्यूज अच्छे आते है जबकि कुछ के कम व्यूज आते है इसके बहुत से कारण होते है। जिस वजह से आपकी यूट्यूब चैनल पर अच्छे Videos का कलेक्शन होने के बाद भी Views नहीं आते है। आप जब तक अपने वीडियो को सही तरह से Optimize नहीं करेंगे, तब तक आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज नहीं बढ़ेंगे।

इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको YouTube Par Views Kaise Badhaye के जो तरीके बता रहे है, वो शायद ही आपको पता होंगे, तो चलिए शुरू करते है और जानते है YouTube Pe Views Kaise Badhaye के बारे में।

YouTube Par Views Kaise Badhaye

YouTube पर View कैसे बढ़ाएं

विश्व स्तर पर, लोग प्रतिदिन एक अरब घंटे से अधिक समय तक YouTube पर वीडियो देखते है। यदि आप YouTube पर अधिक Views प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए आपको दर्शकों की Comments का जवाब देना होगा, Video Playlists बनाना होगा, ध्यान आकर्षित करने वाले Thumbnails डिजाइन करना होगा और बहुत से ऐसे तरीके है जिनका प्रयोग करके आप अपने यूट्यूब पर व्यूज बढ़ा सकते है।

1. Share On Social Media

वर्तमान में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया से भलीभांति परिचित है। सोशल मीडिया यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज बढ़ाने का सबसे बेहतरीन माध्यम है। वीडियो अपलोड करने के बाद अगर उस पर व्यूज बढ़ने लगे तो, यूट्यूब अल्गोरिथम उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखायेगा। अक्सर लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद उसे ऐसे ही छोड़ देते है जो कि गलत है। अगर आप यूट्यूब पर नए है तो आपको अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे- Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram आदि पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना चाहिए। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे और धीरे-धीरे उसकी ग्रोथ बढ़ती जाएगी।

2. Reply To Comments

YouTube पर वीडियो अपलोड करने से ही आपका काम खत्म नहीं होता, आपको अपने Viewers के कमैंट्स का भी रिप्लाई देना होता है। इससे आपके और व्यूवर्स के बिच एक अच्छा रिलेशन स्थापित होता है। आपकी जिम्मेदारी है कि आप उनके कमेंट को पढ़े और अगर उनका आपसे कोई सवाल है तो उन्हें Reply ज़रुर करे। कई बार ऐसा भी होता है की व्यूवर्स कुछ ऐसे सवाल पूछ लेते है जिसका जवाब आपको नहीं आता, तो ऐसे में अपने दोस्त से उसका जवाब पूछे या फिर आप Google की मदद भी ले सकते है और अगर फिर भी आपको जवाब नहीं मिल रहा है तो आप उन्हें Sorry बोलकर Reply कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

3. Create A Blog For YouTube Channel

आप अपने YouTube चैनल के लिए यदि ब्लॉग बना लेते है तो यह बहुत ही बढ़िया होगा। इससे आप ब्लॉग पर वीडियो शेयर करके उनका प्रमोशन भी कर सकते है और ब्लॉग पर Google AdSense मोनेटाइज करके उससे पैसे भी कमा कर सकते है।

4. Select Good Tags

टैग का उपयोग करके आप अपने यूट्यूब के वीडियो को टॉप रैंकिंग में ला सकते है। यदि आप Keywords पर फोकस किये बिना Tags का सिलेक्शन करते है तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए Tags के लिए अच्छे वॉल्यूम वाले कीवर्ड्स को ही चुने। कीवर्ड्स आपके टॉपिक से सम्बन्धित होना चाहिए, न कि फालतू होना चाहिए, वरना आपके अकाउंट पर YouTube Community Strike लग सकता है। टैग्स को ज्यादा ना भरे, सिर्फ उन टैग्स को लगाये जो आपके टॉपिक से सम्बन्धित हो।

5. Rename Video File

वीडियो बनाने के बाद उसे रीनेम अवश्य करना चाहिए, बहुत से YouTuber वीडियो बनाने के बाद उसे बिना रीनेम किये अपलोड कर देते है जो कि एक गलत तरीका है। वीडियो बनाने के बाद हमेशा वीडियो फाइल के टाइटल में कीवर्ड का उपयोग जरूर करना चाहिए। इससे आपको उस मुख्य कीवर्ड पर रैंक होने में मदद मिलेगी। वीडियो फाइल का टाइटल चेंज करने के लिए आपको Rename करके एक ऑप्शन मिलता है जिसके द्वारा टाइटल को बदला जा सकता है।

6. Give Attractive Thumbnail

जो लोग यूट्यूब पर नए होते है उन्हें शायद Thumbnail का मतलब पता नहीं होता। थंबनेल उस फोटो को कहते है जो यूट्यूब सर्च रिजल्ट में विडियो के साथ दिखाई देता है। यदि आपका थंबनेल अट्रैक्टिव होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे। इसलिए आपको थंबनेल ऐसा इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि यूजर समझ सके की आपका वीडियो किस टॉपिक पर है। बहुत से यूट्यूबर ऐसा थंबनेल लगाते है जो वीडियो से बिलकुल भी मेल नहीं खाता। अगर आप ऐसी गलती करते है तो यह कम्युनिटी गाइडलाइन के तहत गलत मानी जाती है तथा जिसके कारण आपका वीडियो डिलीट भी हो सकता है।

7. Give Description With Keywords

डिस्क्रिप्शन जिसे हिंदी में विवरण कहा जाता है का मतलब होता है किसी टॉपिक या विषय के बारे में विस्तार से बताना। डिस्क्रिप्शन में केवल मुख्य बात को ही शामिल करना चाहिए जैसे कि, आपका वीडियो किस विषय पर है, वीडियो क्यों देखना चाहिए तथा वीडियो में उपयोगकर्ता को क्या सिखने को मिलेगा। सीधे शब्दों को कहे तो डिस्क्रिप्शन शार्ट और सिंपल होना चाहिए। वीडियो में डिस्क्रिप्शन देते समय कोशिश करें कि, आप उसमें कीवर्ड भी ऐड कर सके। ध्यान रहे डिस्क्रिप्शन में अनुपयोगी एवं ज्यादा कीवर्ड्स न दे, क्योंकि यह यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ है तथा इससे आपका वीडियो डिलीट या एड्स डिसेबल भी हो सकते है।

8. Focus on Trending Topics

वर्तमान में किस चीज का ट्रेंड चल रहा है इसका काफी महत्व है। ट्रेंड से आशय ये है कि, लोग किस बारे में ज्यादा बात कर रहे है। अगर आप यूट्यूब पर नए और ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर या व्यूज पाना चाहते है तो आपको रीसेंट में चल रहे ट्रेन्डिंग टॉपिक्स को एनालाइज़ करना चाहिए तथा उन पर वीडियो बनाना चाहिए। वर्तमान में क्या ट्रेंड चल रहा है इसका पता आप सोशल मीडिया के द्वारा लगा सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट देखी: YouTube Channel Kaise Banaye? जानिए खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं हिंदी में।

YouTube Channel Ko Famous Kaise Kare

प्रत्येक यूट्यूबर यहीं चाहता है की उसकी यूट्यूब चैनल बहुत फेमस  हो। यूट्यूब चैनल को फेमस और पॉपुलर बनाने के लिए आपको नीचे दी गई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा और इसका इस्तेमाल करना होगा।

Step 1: Problem को हल करे

आपको अपने व्यूवर्स की हर समस्यों को हल करना चाहिए है। इससे आपके फॉलोवर्स आपकी चैनल को बहुत पसंद करेंगे। आपका चैनल जिस चीज से सम्बंधित है आपको ऐसे ही वीडियोस को अपलोड करना होगा। जिससे आपके व्यूवर्स को पूरी जानकारी मिल सके।

Step 2: Quality Content डाले

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर क्वालिटी कंटेंट डालनी है। बहुत से लोग सोचते है कि सिर्फ मनोरंजन के लिए वीडियोज डालनी चाहिए, परन्तु ऐसा नहीं है। आप अपने वीडियो के द्वारा कुछ सिखा भी सकते है। अगर आपको किसी चीज का ज्ञान है तो आप उसे वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते है।

Step 3: Daily Content Upload करे

आपको हर रोज एक कंटेंट अपलोड करना है। क्योंकि शुरू में आपको कोई नहीं जानता है। आप रोज कंटेंट डालेंगे तो धीरे-धीरे आपके व्यूवर्स और सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगेंगे। रोज कंटेंट डालने से लोग आपकी चैनल को पहचानने लगेंगे।

Step 4: Video Share करे

आपको अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना है। इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। आप वीडियो की लिंक को कॉपी करके उसे अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है। सोशल मीडिया पर आप ऐसे ग्रुप्स को भी ज्वाइन कर सकते है जहाँ पर लोगों की संख्या ज्यादा हो।

YouTube Channel Ko Top Par Kaise Laye

वीडियो को गूगल सर्च में टॉप पर लाने से आपके वीडियोज पर व्यूज भी बढ़ने लगते है। यूट्यूब वीडियो को टॉप पर लाने के लिए आपको निचे बताई गयी कुछ आवश्यक टिप्स को फॉलो करना होगा।

Keywords Research: अगर आप गूगल पर अपनी किसी वीडियो को दिखाना चाहते है, तो इसके लिए आपको यह एनालाइज़ करना होगा कि वीडियो के उस टॉपिक को सर्च करने के लिए किस शब्द या कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। आप उस कीवर्ड्स को अपने वीडियो के टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन में ऐड कर सकते है।

Thumbnail: यह यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने का सबसे मुख्य तरीका होता है। आपके थंबनेल को देख कर ही उपयोगकर्ता द्वारा यह निश्चय किया जाता है कि वह वीडियो देखनी चाहिए या नहीं। वीडियो का थंबनेल गूगल सर्च रिजल्ट में भी दिखाई देती है। इसलिए आपको अपने थंबनेल में कुछ ज़रुरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

Right & Clear Title: वीडियो के लिए सबसे ज्यादा ज़रुरी होता है वीडियो का टाइटल,.जो कीवर्ड्स सबसे ज्यादा सर्च किये जाते है उन्हें अपने टाइटल की शुरुआत में ऐड करे। इससे आपके वीडियो का महत्व बढ़ेगा और वह रैंक करेगी।

Create Video On Searchable Topics: आपको ऐसे टॉपिक्स पर वीडियो बनानी चाहिए है जो ज्यादा सर्च की जाती है। यदि आप ऐसे वीडियो बनांते है जिस पर कोई सर्चेस नहीं है तो आपके वीडियो का कोई मूल्य नहीं होगा। इसलिए ऐसे टॉपिक्स पर वीडियो बनाये जो ज्यादा सर्च किये जाते है।

इस पोस्ट को भी पढ़े: YouTube Video Viral Kaise Kare – [7 बेहतरीन तरीके] यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने के।

YouTube Video Ko Promote Kaise Kare

यूट्यूब वीडियो को प्रमोट करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है।

Write Smart Description – वीडियो को प्रमोट करने के लिए डिस्क्रिप्शन सबसे मुख्य भाग होता है। यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए 5000 केरेक्टर्स मिलते है। जिसमें से 157 केरेक्टर्स सर्च स्निपेट के लिए सर्च इंजन के द्वारा सिलेक्ट किये गए होते है। तो जब आप वीडियो पब्लिश करते है तो उसमें टॉपिक से सम्बंधित ही लिखे और उसमें ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड्स का इस्तेमाल करने के बजाय मुख्य कीवर्ड्स का ही उपयोग करें।

Use Card & End Screen – यूट्यूब डैशबोर्ड में आपको ऐसे फीचर्स इन बिल्ट मिलते है जो व्यूज को बढ़ाने में हमारी मदद करते है। जिसमें कार्ड और एन्ड स्क्रीन सबसे अच्छा फीचर है। प्रत्येक वीडियो में कार्ड और एन्ड स्क्रीन का इस्तेमाल ज़रुर करे। वीडियो कार्ड बटन के बारे में Verbal Call-to-action तरीके से बताना चाहिए, जैसे- “Hit The ‘i’ Button” Or “Check Out This Playlist” आदि।

Conclusion

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि YouTube Video Par Views Kaise Badhaye की पूरी जानकारी। आप इस लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करके अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी से व्यूज बढ़ा सकते है। पर यदि आप यूट्यूब पर नए है तो ऐसा नहीं की वीडियो डालते से ही वह रैंक हो जाये। इसके लिए समय व रोजाना कंटेंट डालने की जरूरत होती है। अगर आपने सब कुछ ठीक किया तो 1 से 2 महीनों के अंदर आपको चैनल पर ग्रोथ दिखाई देगी।

YouTube Me Views Kaise Badhaye की जानकारी यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर, ताकि अन्य लोगों की भी मदद हो सके। YouTube Par Views Kaise Badhaye In Hindi में दी गई जानकारी से सम्बंधित यदि आपके कोई सवाल या सुझाव जो आप हमे देना चाहते हो तो उन्हें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 121

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply
  1. सर आपका बहुत-बहुत थैंक यू होगा सर मुझे लाइक बढ़ा दीजिए

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है – O Level Full Form!

Communication Skills In Hindi

Communication Skills In Hindi – कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे सुधारें।