विज्ञापन
विज्ञापन
in

Alexa Rank Kya Hai? – Alexa कैसे काम करता है, एलेक्सा रैंक बढ़ाने के 5 तरीके।

Alexa Rank की मदद से आप ब्लॉग और वेबसाइट की रैंक को चेक कर सकते है। यहां जाने Alexa Rank Kya Hai, Alexa Kaise Kaam Karta Hai और एलेक्सा रैंक कैसे बढ़ाये।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको Alexa Rank Kya Hai और Alexa Kaise Kaam Karta Hai जरूर पता होगा, नहीं पता तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। Alexa Rank एक थर्ड पार्टी मार्केटिंग टूल है जो वेबसाइट या ब्लॉग के ट्रैफिक का अनुमान लगाता है। एलेक्सा रैंक अक्सर ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने वाले Competitors का विश्लेषण (Analysis) करने के लिए उपयोग किया जाता है। एलेक्सा रैंकिंग, साइट पर कितने लोगों के आने का अनुमान है और कितने पेज देखे गए है, यह सभी जानकारी प्रदान करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आपकी भी कोई वेबसाइट है और आप उसकी रैंक देखना चाहते है तो इसके लिए  Alexa Rank का प्रयोग कर सकते है और उसकी रैंक चेक कर सकते है। यह वेबसाइट के Traffic बढ़ाने में भी मदद करता है। यदि आप भी अपनी वेबसाइट की रैंक बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट Alexa Rank Kaise Improve Kare (How To Increase Alexa Rank In Hindi) शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े, तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Alexa Ranking Kya Hai

Alexa Rank Kya Hai

Alexa Rank की मदद से आप ब्लॉग और वेबसाइट की रैंक को चेक कर सकते है कि आपकी वेबसाइट दूसरों के मुकाबले कितनी लोकप्रिय व कौन सी पोजीशन पर है। यह साइट की Globally और Country Rank बताती है। आपकी साइट का Traffic कितना कम है और कितना ज्यादा यह भी इसके द्वारा पता चलता है।

इसके अलावा आप दूसरी वेबसाइट की रैंक भी देख सकते है। Alexa Rank का मतलब है कि आपकी साइट दिन में कितनी बार देखी जाती है और इसमें परिवर्तन की दर क्या होती है। Alexa इंटरनेट की सभी वेबसाइट को उनकी Popularity के अनुसार रैंकिंग आर्डर में कर देती है।

Alexa Rank की शुरुआत California-based, Amazon की सहायता कंपनी ने सन 1996 में किया था। लेकिन वर्ष 1999 में इसे अमेज़न द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया।

Alexa Rank Kaise Badhaye

एलेक्सा (Alexa), Amazon की सहायक कंपनी है। यह एक रैंकिंग आधारित सिस्टम है जो एक वेबसाइट को एलेक्सा टूलबार Install लोगों से प्राप्त होने वाले ट्रैफिक के स्तर पर आधारित है। यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाना चाहते है तो आगे आपको Website Ki Alexa Rank Kaise Improve Kare इसके लिए कुछ Top 5 Tips बताये गए है जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

विज्ञापन
विज्ञापन

#1: Quality Content

एलेक्सा रैंक बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी चीज वो है क्वालिटी कंटेंट लिखना। यह आपको वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने में मदद करेगा और दूसरी बात यह है कि Google को क्वालिटी कंटेंट पसंद है। अच्छी क्वालिटी का कंटेंट हमेशा SERP में अच्छी रैंक पर आता है और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ाने में आपकी मदद करेगी।

#2: Add Alexa Widget

Alexa Widget वेबसाइट पर लगाने से Alexa Rank को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। यह आपकी साइट से Communicate करता है और उस पर आने वाले प्रत्येक Visitors की जानकारी लेता रहता है। Alexa Widget को आप Alexa की वेबसाइट पर रजिस्टर करके कोड लेकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा सकते है।

#3: Add Backlinks

अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी क्वालिटी की Backlinks बनाये। अच्छी क्वालिटी के बैकलिंक्स आपकी वेबसाइट की रैंक को बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए आपको High Domain Authority वाली वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना होगी और उसमें अपनी वेबसाइट की लिंक छोड़ना होगी। जब भी कोई यूजर आपकी लिंक या प्रोफाइल पर क्लिक करेगा, वह आपकी वेबसाइट पर Redirect हो जायेगा। बैक लिंक्स की अच्छी संख्या होने से एलेक्सा रैंक में सुधार होगा और धीरे-धीरे आपकी साइट का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

#4: Alexa Toolbar

यह एक ऐसा टूलबार है जिससे वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। एलेक्सा टूलबार को अपने Chrome Browser में ऐड करना होता है। एलेक्सा टूलबार को ऐड करने के बाद आप जब भी Alexa Icon पर क्लिक करते है तो आपके ब्लॉग/ वेबसाइट की सारी इनफार्मेशन आपके सामने आ जाती है।

#5: Publish Post Regular

अपने ब्लॉग के लिए नियमित रूप से कंटेंट लिखें और पुराने कंटेंट को अपडेट करते रहे, यह निश्चित रूप से आपकी एलेक्सा रैंक बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। हर कोई नियमित रूप से कंटेंट चाहता है। अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र अपना करियर बनाना चाहते है तो शुरुआत में आपको रोजाना 1-3 पोस्ट जरूर लिखनी चाहिए। यकीन मानिये आपकी एलेक्सा रैंकिंग बहुत ही तेजी से बढ़ेगी।

Features of Alexa Rank

Alexa Rank किस तरह से काम करती है और यह वेबसाइट के लिए क्यों ज़रुरी है। इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

  • Alexa Rank के द्वारा Global और Country Rank देख सकते है।
  • इसके द्वारा यह पता चल जाता है की साइट एक दिन में कितनी बार इस्तेमाल की गई है।
  • पूरी दुनिया में आपकी वेबसाइट कितनी फेमस है यह भी Alexa Rank बताती है।
  • आपकी वेबसाइट पर कितने Visitors आते है और कितनी देर रुकते है यह भी पता लगाया जा सकता है।
  • Alexa Rank हमें बताती है की हमारी वेबसाइट की तरह और कितनी वेबसाइट है।
  • हमारी वेबसाइट और कितनी वेबसाइट से जुड़ी हुई है इसके बारे में भी Alexa Rank हमें बताती है।
  • एक उपयोगकर्ता वेबसाइट को रोज कितनी देर तक चलाता है यह Alexa Rank के माध्यम से पता चलता है।
  • वेबसाइट को कितने Male, Female या 18 साल की उम्र से कम उम्र के बच्चे इस्तेमाल कर सकते है।

Alexa Rank Kaise Check Kare

Alexa Rank Check करने के लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है उससे आपको बार-बार एलेक्सा की साइट पर नहीं जाना होगा। बस इसके लिए आपको Alexa Toolbar को Install करना होगा। अपनी वेबसाइट या किसी भी वेबसाइट की Alexa Rank Check करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Alexa.Com पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘Install Alexa Browser Extension’ पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने ‘Add Extension’ का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करे।
  • आपके Web Browser में Alexa Toolbar इनस्टॉल हो गया है। अब ब्राउज़र को Restart कीजिये।
  • ब्राउज़र के ऊपर राइट साइड में Alexa का Symbol दिखेगा। वहां टूलबार को Enable करे।

Conclusion

यह कहना सही होगा कि वेबसाइट का अन्य कॉम्पिटिटर्स से तुलना करने के लिए एलेक्सा रैंक डेटा का एक उपयोगी टूल साबित हो सकता है। हालाँकि यह कहना मुश्किल है कि Alexa Rank और Google Analytics दोनों बिल्कुल सटीक डाटा देता है। उम्मीद करते है कि आपको Alexa Rank के बारे दी गयी जानकारी अच्छे से समझ में आ गयी होगी। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है, हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

html 2

HTML Kya Hai? जानिए Html Kya Hai in Hindi और इससे जुड़ी जानकारी। 

Migraine Kyu Hota Hai

Migraine Kyu Hota Hai? जानें Migraine Ka Matlab Kya Hota Hai इसके लक्षण और Gharelu उपचार!