हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Alexa Rank Kya Hai क्या आप भी Alexa Rank के माध्यम से अपनी वेबसाइट की Traffic Ranking की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Apni Website Ki Alexa Rank Kaise Improve Kare

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Alexa Rank Kaise Check Kare यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

यदि आपकी भी कोई वेबसाइट है और आप उसकी रैंक देखना चाहते है तो इसके लिए  Alexa Rank का प्रयोग कर सकते है। इससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंक पता कर सकते है। अगर हमें किसी प्रकार की जानकारी चाहिए होती है तो वह किसी ना किसी वेबसाइट के माध्यम से ही प्राप्त होती है।

बहुत से लोग आज Income करने के लिए और लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट बनाते है। वेबसाइट और ब्लॉग की Ranking बढ़ाने के लिए Bloggers बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करते है। इसी में से एक तरीका Alexa Rank भी है। इससे आपको Blogging करने में भी मदद होती है।

तो आइये जानते है Alexa Rank Kaise Improve Kare यदि आप भी अपनी वेबसाइट की रैंक बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट How To Increase Alexa Rank In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Alexa Rank Kya Hai

Alexa Rank की मदद से ब्लॉग और वेबसाइट की रैंक को Check कर सकते है। यह Site का Globally और Country Rank बताती है। आपकी Site का Traffic कितना कम है और कितना ज्यादा यह भी इसके द्वारा पता चलता है। इसके अलावा आप दूसरी वेबसाइट की रैंक भी देख सकते है।
Alexa Rank का मतलब है की आपकी Site दिन में कितनी बार देखी जाती है और इसमें परिवर्तन की दर क्या होती है। Alexa इंटरनेट की सभी वेबसाइट को उसकी Popularity के अनुसार रैंक कर देती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LCD Kya Hai? LCD Ke Prakar Kitne Hote Hai? – जानिए LCD Kaise Kaam Karta Hai बेहद आसान भाषा में!

Alexa Rank Kaise Kaam Karti Hai

Alexa Rank किस तरह से काम करती है और यह वेबसाइट के लिए क्यों ज़रुरी है। इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

  • Alexa Rank के द्वारा Global और Country Rank देख सकते है।
  • इसके द्वारा यह पता चल जाता है की साइट एक दिन में कितनी बार इस्तेमाल की गई है।
  • पूरी दुनिया में आपकी वेबसाइट कितनी फेमस है यह भी Alexa Rank बताती है।
  • आपकी वेबसाइट पर कितने Visitors आते है और कितनी देर रुकते है यह भी पता लगाया जा सकता है।
  • Alexa Rank हमें बताती है की हमारी वेबसाइट की तरह और कितनी वेबसाइट है।
  • हमारी वेबसाइट और कितनी वेबसाइट से जुड़ी हुई है इसके बारे में भी Alexa Rank हमें बताती है।
  • एक उपयोगकर्ता वेबसाइट को रोज कितनी देर तक चलाता है यह Alexa Rank के माध्यम से पता चलता है।
  • वेबसाइट को कितने Male, Female या 18 साल की उम्र से कम उम्र के बच्चे इस्तेमाल कर सकते है।

Alexa Rank Kaise Badhaye

आप अपनी वेबसाइट की Alexa Rank कैसे बढ़ा सकते है इसके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है तो जानते है Website Ki Alexa Rank Kaise Improve Kare

Add Alexa Widget In Website

Alexa Widget Site पर लगाने से Alexa Rank को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। Alexa Widget आपकी Site से Comunicate करता है और उस पर आने वाले प्रत्येक Visitors की जानकारी लेता रहता है। Alexa Widget को आप Alexa की वेबसाइट से कोड लेकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा सकते है। Alexa Widget को सिर्फ Alexa की वेबसाइट से ही Install करे।

Alexa Toolbar

यह एक ऐसा टूलबार है जिससे वेबसाइट की Traffic को बढ़ा सकते है। Alexa Toolbar को अपने Chrome Browser में Add करना होता है। Alexa Toolbar को Add करने के बाद आप जब भी Alexa Icon पर क्लिक करते है तो आपके ब्लॉग/ वेबसाइट की Information आपके सामने आ जाती है।

Publish Post Regular

आप Post को Daily अपडेट करे। Post को Daily अपडेट करने पर ही कोई भी Visitors Regular हमारे Post में आते रहते है।

Add Backlinks

अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी Quality की Backlinks बनाये। अच्छी Quality के Backlinks आपकी वेबसाइट की रैंक को बढ़ाने में मदद करती है।

जरूर पढ़े: Mobile Network Kya Hai? GSM Kya Hai? CDMA Kya Hai? WCDMA Kya Hai – जानिए Difference Between WCDMA, CDMA And GSM In Hindi!

Alexa Rank Kaise Check Kare

Alexa Rank Check करने के लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है उससे आपको बार-बार Alexa की Site पर नहीं जाना होगा। बस इसके लिए आपको Alexa Toolbar को Install करना होगा। अपनी वेबसाइट या किसी भी वेबसाइट की Alexa Rank Check करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Alexa.Com पर जाना होगा।

Step 2: Install Alexa Browser Extension

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Install Alexa Browser Extension पर क्लिक करना है।

Step 3: Click Add Extension

अब आपके सामने Add Extension का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करे।

Step 4: Restart Your Browser

आपके Browser में Alexa Toolbar Install हो गया है। अब ब्राउज़र को Restart करे।

Step 5: Accept & Enable

ब्राउज़र के ऊपर Right Side में Alexa का Symbol दिखेगा। वहां टूलबार को Enable करे।

बस इसके बाद आप Alexa Rank Check कर सकते है। अब आपको जिस भी Site की Alexa Rank Check करनी होगी पहले उस Site को ओपन करे और Alexa के Symbol पर क्लिक करे। जो ब्राउज़र के ऊपर Right Side में होगा उस पर क्लिक करे। आपको उस Site की Alexa Rank दिखाई देगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: KBC Me Kaise Jaye- जानिए Kaun Banega Crorepati में Registration Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Alexa Rank Kaise Improve Kare और इसके साथ ही Alexa Rank Kaise Kaam Karti Hai भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Alexa Rank Kya Hai In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Alexa Rank Kya Hai यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Alexa Rank In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Alexa Rank In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...