विज्ञापन
विज्ञापन

Bajaj Finserv EMI Card क्या है कैसे बनवाएँ, बजाज कार्ड के फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन

आपने Debit और Credit Card का नाम तो सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी Bajaj Finserv EMI Card का नाम सुना है, अगर सुना है तो आप बजाज कार्ड के फायदे के बारे में भी जानते होंगे, लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने ना तो Bajaj Finance Card का नाम सुना है ना ही उन्हें इसके बारे में अन्य कोई जानकारी है।

Bajaj Finserv Card, एक डिजिटल कार्ड है, जिससे आप किसी भी सामान को बिना किसी ब्याज दर के इन्सटॉलमेंट यानि किस्तों पर खरीद सकते हैं, जैसे की अगर आप कोई Product 20 हजार रूपए में खरीदते हैं, तो बजाज ईएमआई कार्ड से आप इन 20 हजार रुपयों को किस्तों में दे सकते हैं, वो भी बिना किसी ब्याज के।

विज्ञापन

देखा जाए तो आज के समय में हर बड़े-छोटे शहरों में Bajaj Finance Card का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा है, क्योंकि यह No Cost EMI पर काम करता है, इसी के साथ Bajaj Finance EMI Card और भी कई सुविधा देता है, जिनके बारे में मैंने आगे डिटेल में बताया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी अपना Bajaj EMI Card बनवाकर इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो आज इस पोस्ट में आपको Bajaj Finserv EMI Card कैसे बनवाएँ और बजाज फाइनेंस कार्ड के फायदे (Bajaj Credit Card Ke Fayde) क्या- क्या हैं, इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Bajaj Finserv EMI Card Kya Hai

Bajaj Finserv EMI Card एक ऐसा डिजिटल कार्ड है, जिसके द्वारा आप किसी भी प्रोडक्ट को आसान EMI (Equated Monthly Instalment) किश्तों पर बिना किसी Intrest Rate (ब्याज दर) पर खरीद सकते हैं, जैसे टीवी, फ्रीज, मोबाइल फोन तथा और भी कई तरह के आपके मनपसंद प्रोडक्ट्स। यह एक Pre-approved लोन की तरह होता है, इसमें आप अपने ख़रीदे गए सामान की EMI 3 से 24 महीने की समयावधि में जमा कर सकते हैं। Bajaj Finserv Card  को Bajaj Finance Card और Bajaj EMI Card के नाम से भी जाना जाता है।

अगर आप कोई Online प्रोडक्ट ख़रीदना चाहते है और आपके बैंक में उतना पेमेंट नहीं है, जितना की उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए होना चाहिए तो Bajaj Finserv Card आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है| Bajaj Finance Card के द्वारा आप कोई भी प्रोडक्ट को बिना किसी इंटरेस्ट रेट पर आसान EMI किश्तों पर ऑनलाइन/ ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

Bajaj EMI Card दो प्रकार के होते हैं:

  1. Gold Card: गोल्ड ईएमआई कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको 412 रुपए का भुगतान करना पड़ता है।
  2. Titanium Card: टाइटेनियम ईएमआई कार्ड के लिए 848 रूपए का भुगतान करना पड़ता है।

अब जब आपको समझ आ गया है की Bajaj Finance Card Kya Hai तो अब अगर आप भी अपना Bajaj Finance Card बनवाना चाहते हैं तो चलिए अब जानते हैं, कि Bajaj Finance Card कैसे बनवाएँ?

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IMPS KYA HAI? IMPS KA FULL FORM KYA HAI? – IMPS से पैसे ट्रान्सफर करने की पूरी जानकारी हिंदी मे!

Bajaj Finserve EMI Card कैसे बनवाएँ

Bajaj EMI Card बनवाने के तीन तरीके हैं, पहला मोबाइल फ़ोन से SMS के द्वारा, दूसरा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करके और तीसरा Bajaj Company की नजदीकी ब्रांच में जाकर। तो आईये अब इन तीनों तरीकों को एक-एक कर डिटेल में जानते हैं:

SMS के जरिए Bajaj EMI Card बनवाएँ

Bajaj Finance Card बनवाने के लिए आपको बस घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बस एक SMS Send करना होगा।
इसके लिए आपको SMS में “EMI Card” लिख कर इसे 56070 पर Send करना है, इसके बाद 48 घंटे के अंदर आपके पास Bajaj Company की तरफ से फ़ोन आता है, और आपसे सारी जानकारी ली जाती है।

ऑनलाइन Bajaj EMI Card बनवाएँ

यदि आप Bajaj Company के नए ग्राहक हैं तो आप Bajaj Finserv EMI Card के लिए Online Apply नहीं कर सकते है| क्योंकि Online सिर्फ वही लोग Apply कर सकते हैं जो Bajaj Company के पहले से ग्राहक हों।

विज्ञापन
विज्ञापन

मतलब की यदि आपने Bajaj से कोई Insurance या Loan लिया हो, या आपका Bajaj में Fixed Deposit हो या फिर आपने Bajaj Company से कोई सामान लिया हो, तभी आप Bajaj Finserv EMI Card के लिए Online Apply कर सकते हैं, इसके लिए आपको www.bajajfinserv.in वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

आपको बता दें कि आपकी आय के हिसाब से कंपनी द्वारा Bajaj Finance Card की लिमिट निर्धारित की जाती है।

ऑफलाइन Bajaj Finance Card बनवाएँ

Bajaj Finance Card के लिए ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आप अपनी नजदीकी Bajaj Company की ब्रांच मे जाकर भी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको पहचान पत्र, फोटो, बैंक पासबुक और एड्रेस प्रूफ की जरुरी होगी। Bajaj Company देश के 1300 से ज्यादा शहरों और कस्बों मे उपस्थित है, कंपनी के दावे के अनुसार देश मे उनकी 60 हजार से ज्यादा शाखाएँ हैं।

Bajaj EMI Card बनवाने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

जी हाँ आप जब अपना Card बनवाने जाएँगे तो आपसे कुछ Documents भी मांगे जाएँगे, हमने नीचें लिस्ट दी है:

  1. नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. एक रद्द किया गया चेक (Cancelled Check)
  5. बैंक स्टेटमेंट (बैंक पासबुक)
  6. सैलरी स्लिप

इनके अलावा भी आप से कुछ निजी Documents मांगे जा सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: GOOGLE TEZ APP KYA HAI? TEZ APP PAR ACCOUNT KAISE BANAYE – GOOGLE TEZ APP से जुडी पूरी जानकारी हिंदी मे!

Bajaj Finance Card Ke Fayde

  1. Bajaj Finance Card के द्वारा आप कोई भी सामान Online ख़रीद सकते है।
  2. इस Card से आप ऑफलाइन भी खरीदारी कर सकते है।
  3. Bajaj Finserv Card से आप No Cost EMI (Equated Monthly Instalment) पर सामान ले सकते हैं।
  4. इससे आप पर्सनल लोन और ट्रेवल लोन भी ले सकते हैं।
  5. Bajaj Finance Card से EMI पर सामान खरीदने पर आपको 0% ब्याज लगता है, मतलब आपने किसी product (सामान) को जितने में ख़रीदा है, आपको उतने ही पैसे किस्तों में बिना किसी ब्याज के देने होंगे।

Bajaj Finserv Card कहाँ यूज कर सकते हैं?

Bajaj Finserv Card इन्टरनेट द्वारा चलने वाली सभी Online शोपिंग कम्पनियों पर मान्य होता है, इसके साथ साथ Bajaj Finserv Card हर छोटे बड़े शहर में लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक्स Store में EMI (Equated Monthly Instalment) से किश्तों पर सामान देने की सुविधा प्रदान करता है।

जरूर पढ़े: CVV KYA HAI? CVV और CVC में क्या ANTAR है? – जानिए CVV की सारी जानकारी संक्षिप्त मे!

Conclusion

आज मैंने आपको बताया की Bajaj Finserv Card Kya Hai और Bajaj Finserv Card कैसे बनवाएँ उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज मैंने सरल भाषा में आपको सही और Updated  जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी है।

आशा करते है आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे, अगर आपके मन में अब भी कुछ सवाल है तो वो भी आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी।

इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता की Notification को Subscribe भी कर सकते है जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते है और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते है, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों! आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 271

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 213

8 Comments

  1. क्या मै भारत मै कहीं से सामान खरीद सकता हुँ. क्यों की मुझे मोबाइल खरीदना है. मै इस समय इटारसी (mp)मै काम कर रहा हुँ

  2. goodevening sir,
    sir hame bhi bajaj card bavana ha hum bajaj finance ke first custmor ha hame hmse hum bajaj card ke lye apply kiya lekin hame kaha gya ki hum mobile nahi kharid sakte pahle hame koi other big product kharid na hoga phir hum mobile kharid sakte ha kya ya aap ke rules ke ander aata ha hame mobile hi kharidna ha baki chijo ki hame jarurat nahi ha ? pleas answere dijiye.
    thank you

  3. मैं बजाज फाइनेंस की कस्टमर हु और मैं ने दो मोबाइल भी खरीदा है परन्तु मुझसे प्रोसेसिंग फीस और इंसोरेंस भी लिया गया है जबकि मेरा बजाज ime कार्ड बना है क्या यह सही है।

Leave a Reply