विज्ञापन
विज्ञापन
in

Google Se Paise Kaise Kamaye – जानिए 7 बेहतरीन तरीके!

यदि आप भी अपने घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो इस पोस्ट में मैं Google Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में बताने जा रही हूँ, तो जानिए गूगल से पैसे कमाने के Top 7 तरीके।
विज्ञापन
विज्ञापन

जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है, तो दिमाग में सबसे पहला नाम जो आता है वो है गूगल। जिसमें जॉब पाने का सपना हजारों-लाखों लोगों का होता है। यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो गूगल कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं तो आज इस लेख में मैं आपको Google Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए कुछ बेहतरीन विकल्प बताने जा रही हूँ, जिनकी मदद से आप घर बैठे Google से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

जब भी आपको किसी तरह की जानकारी को सर्च करना होता है तो सबसे पहले आप Google पर ही जाते है। ये तो आप भी जानते ही होंगे कि गूगल एक Search Engine होने के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी है, जो अपने कर्मचारियों को सबसे बेहतरीन सुविधाएँ भी प्रदान करती है। इसलिए Google Se Kaise Paise Kamaye ये जानने से पहले आपको ये जरुर जान लेना चाहिए कि Google क्या है

कोविड जैसी महामारी के दौरान आजकल अधिकांश लोग घर बैठे ही ऑनलाइन काम कर रहे हैं। अगर आप भी कुछ ऐसे विकल्प ढूँढ रहे हैं, जिससे आप घर बैठे ही अपने कंप्यूटर/लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन के जरिए ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकें तो आज इस पोस्ट में मैंनें आपके साथ गूगल से पैसे कमाने के 5 ऐसे बेहतरीन तरीके शेयर किए हैं, जिन्हें अगर आप ध्यान से पढ़ लेते हैं और अच्छे से समझ लेते हैं, तो आप इनके जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए अब इस पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए मैं आपको गूगल से पैसे कैसे कमाए अथवा Google Se Paise Kamane Ke Tarika क्या है इसके बारे में डिटेल में बताती हूँ।

Google Se Paise Kaise Kamaye

नीचे दी जानकारी में मैंने Google के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने के 7 सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी रुचियाँ कहाँ है, लेकिन यकींन मानिये इन तरीकों में आपको कुछ ऐसा मिलेगा जिसे आप जरूर आज़माना चाहेंगे।

दोस्तों 5 गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके इस प्रकार है।

  1. Blogging से पैसे कमाए
  2. YouTube से पैसे कमाए
  3. AdSense से पैसे कमाए
  4. Google Play Store से पैसे कमाए
  5. Admob से पैसे कमाए
  6. Google Adwords से पैसे कमाए
  7. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

1. Blogging से पैसे कमाए

Blogging करके भी गूगल से पैसे कमाए जा सकते है। ब्लॉगिंग का मतलब यह होता है कि आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी होगी जिसके लिए आपको Email-Id और एक यूनिक Domain Name की जरूरत होगी, अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन आप Namecheap या Godaddy से खरीद सकते हैं। Website बनाकर आपको उस पर अलग-अलग तरह की पोस्ट खुद ही लिख कर पब्लिश करना होती है। जब आपके आर्टिकल Google पर Rank करने लगते हैं, तो इससे आपकी income होने लगती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, और Website बनाने की प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप जानना चाहते हैं, तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट वेबसाइट कैसे बनाएं की मदद ले सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट से इन दो तरीकों के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं:

विज्ञापन
  1. Google Adsense और
  2. Affiliate Marketing के द्वारा

आप वेबसाइट पर Google Ads लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपकी वेबसाइट के कंटेंट आपके खुद के लिखे होना चाहिए, आप किसी और के Content अपनी वेबसाइट पर नहीं डाल सकते हैं, क्योंकि अगर आपने किसी के ब्लॉग को कॉपी करके अपनी किसी पोस्ट में डाल दिया है, तो आपके ब्लॉग पर कभी भी Google AdSense Approve नहीं होगा, क्योंकि जब आप Google AdSense के लिए गूगल पर Apply करते हो तब गूगल उस वेबसाइट को देख कर ही उसे AdSense के लिए Approve करता है।

दूसरा एफिलिएट मार्केटिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है, इसके लिए आपको किसी company क affiliate marketing program को ज्वाइन करके उनके products अपनी website पर sale करवा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं,तो आप इस पोस्ट Affiliate Marketing क्या है को पढ़ सकते हैं, जिसमें आपको Affiliate Marketing के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

> Mobile Se Blog Kaise Banaye? – मोबाइल से ब्लॉग बनाकर पब्लिश करने के बेहद आसान तरीके!

2. YouTube से पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप ब्लॉग पर लिखना नहीं चाहते हो तो आप YouTube पर विडियो डाल कर भी Google से पैसे कमा सकते हो। गूगल से पैसे कमाने के तरीके में यूट्यूब एक सबसे अच्छा तरीका है। आपकी विडियो अगर लोगो को पसंद आने लगती है और आपके बहुत सारे YouTube पर Followers बन चुके है तो आप अपनी विडियो मे Advertise करके भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। अगर आपका YouTube Channel बहुत बड़ा बन गया है तो आप उस चैनल से इतने पैसे कमा सकते है जितना आपने कभी सोचा भी नही होगा।

YouTube भी एक अच्छा जरिया है Google से पैसे कमाने का, लेकिन इसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा, जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल Youtube channel kaise banaye की मदद ले सकते हैं।

3. AdSense के जरिए पैसे कमाए

Google AdSense गूगल द्वारा पब्लिशर्स को प्रदान की जाने वाली एक सर्विस है। यह एक फ्री टूल है जिसका उपयोग वेबसाइट के मालिक अपनी साइट पर Google विज्ञापन दिखाने के लिए करते है। यदि आपकी कोई Website, Blog या YouTube चैनल है तो आप इस सर्विस का उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

हालाँकि इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप केवल तब ही कर सकते है जब आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube चैनल AdSense Approval के लिए मांगी गयी सभी आवश्यकताओं (Requirements) को पूरा करता हो। इसलिए सभी रिक्वायरमेंट्स को अच्छे से पढ़ने के बाद ही AdSense Approval के Apply करें ताकि आपको जल्द से जल्द अप्रूवल मिल जाये।

> Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye? – गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के सरल तरीके!

4. Google Play Store से पैसे कमाए

Google Play Store आज सबसे लोकप्रिय एंड्राइड ऐप स्टोर है। यदि आप एक Android उपयोगकर्ता है, तो संभावना है कि आपने Play Store से काफी ऐप्स डाउनलोड किए होंगे। अगर आप एक Programmer या ऐप डेवलपर है तो आप अपना खुद का एक Android App बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हो।

लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं, कि मुझे तो Programming नहीं आती है, तो फिर मैं अपना Android App कैसे बनाऊं तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट App Kaise Banaye को पढ़ें, जिसके बाद बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और टेक्निकल स्किल्स जाने भी अपना खुद का App बना सकते हैं।

एंड्राइड ऐप को बनाने और इससे पैसे कमाने के पहले आपको ये पता होना जरुरी है कि आप ऐसा कौन सा App बनाएं जो Unique हो और लोगों के लिए Useful हो, क्योंकि प्ले स्टोर से हम उन्हीं Apps को डाउनलोड करते हैं, जो हमारे लिए उपयोगी हैं, इसलिए आपके पास कोई ब्रिलियंट आईडिया होना चाहिए जिसे आप App में convert करके लोगों तक पहुंचा सकें।

Android App बना लेने के बाद आपको उसे Google Play Store पर पब्लिश करने से पहले आपको Google Play Console खरीदना होगा इसके बाद ही आप अपने App को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर पाएंगे। आपकी Application Play Store पर पब्लिश होने के बाद आप अपने App को प्रमोट करने के लिए उसका Advertisement कर सकते हैं, इससे आपके App के अधिक डाउनलोड होने के chances बढ़ जाते हैं।

जितने भी लोग आपके App को सर्च करके डाउनलोड करेंगे आपको उतना ही Payment Google से मिलेगा। इस तरह आप App Development करके भी Google से पैसा कमा सकते है।

> Google Play Store Par App Kaise Upload Kare? – जानिए Play Store Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

5. Admob से पैसे कमाएं

Admob से पैसे कमाने के लिए आपका खुद का एंड्राइड ऐप होना जरुरी है। यह बिल्कुल उसी तरह काम करता है, जैसे Website या Youtube पर Google Adsense. Admob से पैसे कमाने के लिए आपको इसे अपने Android App से लिंक करना होगा।

  • इसके लिए आपको अपनी Gmail Id और Mobile Number की जरूरत होगी इसके बाद आपको इसकी वेबसाइट www.google.com/admob को ओपन करना है।
  • फिर आपको अपनी Gmail-Id से Login करना होगा, इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और एड्रेस डालना है
  • अब आपका Admob Account बन जाएगा।
  • इसके बाद आपको admob अकाउंट से App को monetize करने के लिए ad unit id Generate करनी होगी, जो आपके Admob अकाउंट में उपलब्ध होंगी।
  • अब आपको Ad Unit Id को अपने बनाए हुए Android App में ऐड कर देना है।
  • इसके बाद आपके ऐप में Ads दिखने लगेंगे, और फिर इससे आपकी Income आना शुरू हो जाएगी।

6. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

यह ऐप Google द्वारा उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रोडक्ट और Surveys पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में बनाया गया था। जबकि आप इस ऐप का उपयोग करके बहुत अधिक पैसा नहीं कमा सकते है, यह थोड़ा बहुत पैसे कमाने और अपने खाली समय का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें आप जितने ज्यादा सर्वे करेंगे, उतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

प्रति सर्वेक्षण राशि 5 रुपये से 20 रुपये तक होगी और आप एक दिन में कितने सर्वेक्षण कर सकते है इसकी कोई सीमा नहीं है। हालाँकि जब आप इस App को Play Store से डाउनलोड करके इसमें अपने Email ID से Sign Up करते है तो सबसे पहले आपको इसमें पहले सर्वेक्षण को पूरा करना होगा उसके बाद ही आपको अगला Survey मिलेगा।

7. Google Adwords से पैसे कमाएं

Google Adwords एक online Advertising सर्विस है, जिसके जरिए आप अपने Products या services के Ads लोगों तक पहुंचा सकते हैं, और अपने बिज़नेस का advertisement दे सकते हैं, पर अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस के विज्ञापन ऑनलाइन दिखाने के लिए आपको अपना कुछ अमाउंट (पैसा) इन्वेस्ट करना होगा तभी आप Google Adwords का यूज करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Google Adwords के बारे में डिटेल में जानने के लिए आप इस आर्टिकल Google Adwords क्या है को पढ़ सकते हैं।

Conclusion

आज आपने जाना की गूगल से पैसे कैसे कमाए (how to earn money online with google) यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट आपकी बहुत मदद करेगी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं होगी आप अपने घर से ही यह काम कर सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों को भी google se paise kaise kamaye के बारे में बताये। आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहकर रोजाना एक बढ़कर एक बढ़िया जानकारी से अवगत रह सकते है। उम्मीद है, कि अब आप सीख गए होंगे कि, Google Paise Kaise Kamaye.

हमारी वेबसाइट के लेटेस्ट update पाने के लिए हमसे जुड़े रहें और हिंदी सहायता को like और Subscribe करना ना भूलें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 211

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

प्रतीक्षा साहू

Written by प्रतीक्षा साहू

प्रतीक्षा साहू हिंदी भाषा और हिंदी लेखन में विशेष रुचि रखती हैं। इन्हें लोगों को हिंदी में शिक्षा, तकनीकी, स्वास्थ्य एवं अन्य विषयों से जुड़ी नई- नई जानकारियाँ हिंदी सहायता के पाठकों तक पहुँचाने में बहुत खुशी मिलती है।

2 Comments

Leave a Reply
  1. बहुत अच्छा लगा जानकारी पढ़ कर में जरू कोशिश करूँगा|

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CGPA Kaise Nikale

CGPA Kya Hai? CGPA Full Form in Hindi

Body Language

Body Language in Hindi – बॉडी लैंग्वेज सुधारें आसान टिप्स के साथ