विज्ञापन
विज्ञापन

Affiliate Marketing Meaning in Hindi – Affiliate Marketing क्या है व कैसे करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

Affiliate Marketing Websites या Blog से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसके द्वारा Blogger किसी Company के एफिलिएट मार्केटिंग Programs को Join करके उनके Products को अपनी Website के जरिये Sale करवाता है, और Commission कमाता है। हालांकि वे जो ब्लॉगिंग या ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे है उन्हें Affiliate Marketing Meaning in Hindi या Affiliate Marketing Kya Hai और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है इस बारे में जरूर पता होगा।

आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर मार्केटिंग तक सभी कामों के लिए हम E-Commerce वेबसाइट का उपयोग करते हैं, इससे लोगों को फायदा भी मिलता है और कुछ नया करने का मौका भी मिलता है। Online Shopping के बढ़ते हुए इस Trend को देखते हुए बहुत से लोग E-commerce Site और Personal Blog बनाकर अच्छे पैसे कमा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आपके मन में भी ये प्रश्न हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या है (What is Affiliate Marketing in Hindi) और Affiliate Marketing in Hindi Meaning क्या होता है, तो आपके इन सारे सवालों के जवाब आज आपको हमारे इस पोस्ट एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसके माध्यम से मिलने वाले हैं। अगर आप भी Online Work करके कही जाए बिना पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारी यह पोस्ट Affiliate Marketing Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Affiliate Marketing Meaning In Hindi

Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक Affiliate किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए एक कमीशन कमाता है। हालांकि प्रत्येक Product का कमिशन इस बात पर निर्भर करता है की Product किस Type का है मतलब इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर Commission कम मिलता है जबकि फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट पर ज्यादा कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing Websites

एफिलिएट मार्केटिंग Websites या Blog से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसके द्वारा वे Blogger जिनके अच्छे खासे फॉलोवर्स या विजिटर्स होते है वे किसी भी कंपनी के Affiliate Marketing Programs को ज्वाइन करके उनके उत्पाद को अपनी वेबसाइट के जरिये Sale करवाता है।

अगर आप भी Affiliate Marketing से Income करना चाहते हैं, तो यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन है, आप चाहे तो Affiliate Marketing Jobs भी कर सकते है। इंटरनेट पर आपको बहुत सी Affiliate Marketing Jobs मिल जाएगी जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग मीनिंग (Affiliate Marketing Hindi Meaning) को थोड़ा और सरल शब्दों में समझाते है।

Affiliate Marketing Meaning In Hindi

Affiliate Marketing एक विज्ञापन मॉडल है जिसमें एक कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने और बिक्री बढ़ाने के लिए दूसरों (जैसे, ब्लॉगर्स) को भुगतान करती है। Affiliate अपनी वेबसाइट, ऐप या ब्लॉग पर विज्ञापन देते है या उत्पादों या सेवाओं की मार्केटिंग करते है। बिक्री में परिवर्तित होने वाली लीड पर कमीशन के तौर पर भुगतान किया जाता है।

उम्मीद है कि अब आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है (Affiliate Marketing Kya Hota Hai) ये अच्छे से समझ गए होंगे, अब आगे हम आपको Affiliate Marketing Kaise Kare इसके बारे में बताएंगे।

Affiliate Marketing Programs Kya Hai

ऐसी बहुत सारी Affiliate Marketing Companies है जो इंटरनेट के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स चलाती है और उन्हें प्रमोट करती है उनमें Amazon, Flipkart, Hostgator, Bluehost सबसे मुख्य Affiliate Marketing Examples है। ये कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट पार्टनर्स को अच्छा कमिशन देती है। इसे ही Affiliate Marketing Programs कहते है।

क्या आपका भी Affiliate Marketing करने में इंटरेस्ट है। आप भी किसी Company के Product Sell करके पैसे कमाना चाहते है। तो इसके लिए आपको पहले जानना होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें।

Affiliate Marketing Kaise Kare

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) सीखने के लिए ऐसे बहुत से Affiliate Marketing Course है, जिन्हें आप कर सकते है।इंटरनेट पर आपको ऐसे कई ऑनलाइन कोर्स मिल जाएँगे जो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप कर सकते है। Affiliate Marketing करने के लिए आपको Affiliate Marketing प्रोवाइड करवाने वाली Website को Join करना होगा।

इन Website के Affiliate Program को Join करना बहुत ही आसान होता हैं। इसके लिए हमें सबसे पहले इन Website पर Register करना होता हैं, उसके बाद Login करके हम उनके किसी भी Product का Link वहां से Copy कर के अपनी Website पर डाल सकते हैं।

Affiliate Marketing Course

और कोई विजिटर आपकी वेबसाइट से उस कंपनी की वेबसाइट के किसी Product को खरीदता है तो आपको उसका Commission मिलता है, इसके बदले आपको कंपनी को कुछ भी देना नहीं होता है। अगर आप और किसी कंपनी के बारे में जानना चाहते है जो आपको Affiliate Program के ऑफर देती है तो आपको उस वेबसाइट के नाम के साथ Affiliate शब्द लगा कर Google पर Search करना होगा।अगर वो कंपनी Affiliate Programs Offer करती हैं तो उसका Link आपको मिल जायेगा।

Affiliate Marketing In India

वैसे तो एफिलिएट मार्केटिंग भारत में भी की जाती है लेकिन भारत में कम ही लोगों को इसकी जानकारी होती है। India देश का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट Use करने वाला देश है फिर भी इंडिया में Affiliate Marketing, Bloggers के लिए उतनी अच्छी साबित नहीं हुई है लेकिन भारत देश तेजी से टेक्नोलॉजी की और आगे बढ़ रहा है, भविष्य में Affiliate Marketing भारत में पैसे कमाने का एक अच्छा ज़रिया बन सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

ऐसी बहुत सी कम्पनीज है जहाँ आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है जैसे- एफिलिएट मार्केटिंग फ्लिपकार्ट, Affiliate Marketing Amazon, Godaddy, Snapdeal आदि। इस कम्पनीज से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इन पर अकाउंट बनाना पड़ता है और वहां आपको चुनना पड़ता है की आप किस तरह से पैसे लेना चाहते है। जैसे अपने Bank Account में या Paypal से या और किसी तरीके से इस तरह से आपको आपका कमिशन आपके चुने हुए तरीके से मिल जाता है।

Affiliate Marketing Amazon,

तो अब जान लेते है की Affiliate Marketing पर आप Account बनाकर कैसे Affiliate Marketing कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग में Account कैसे बनाएँ

आप जिस भी कंपनी के द्वारा Affiliate Marketing करना चाहते है उस कंपनी को Join करे। यहाँ हम आपको Amazon पर Affiliate Account बनाने एवं Affiliate Marketing Registration प्रोसेस के बारे में बताया गया है।

स्टेप 1. Website पर जाए।

सबसे पहले आपको https://Affiliate-program.Amazon.In/ की वेबसाइट पर जाये ,यहाँ पर Join For Free के Option पर Click करे।

Affiliate Marketing Amazon,

स्टेप 2. अपनी Details दर्ज करें।

यहाँ आपसे कुछ Details मांगी जाएगी उसे भरे।

  • Email Or Mobile Phone Number – यहाँ पर अपना Email या Mobile Number डाले।
  • Password – इसमें Password Enter करे।
  • Create Your Amazon Account – अपनी Details भरने के बाद इस Option पर Click कर दीजिये।

    Affiliate Marketing Amazon,

स्टेप 3. फॉर्म भरे।

अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही Fill करे।

  • Payee Name – इसमें आपको अपना Name भरना है जो आपके Bank Account में है।
  • Address Line – इस ऑप्शन में आपको अपना पूरा Address लिखना है।
  • City – अब अपने शहर का Name लिखे।
  • State, Province Or Region – यहाँ राज्य का Name लिखे।
  • Postal Code – अब अपना Postal Code भरे।
  • Phone Number – Phone Number भर कर Next पर Click कर दीजिये।

Affiliate Marketing Amazon,

Next पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी वेबसाइट पूछी जाएगी। अगर आपकी कोई वेबसाइट नहीं है तो आप अपने Facebook Page का नाम भी यहाँ पर लिख सकते है। अगर आपका फेसबुक पेज नहीं है तो यहाँ पर आप YouTube Channel की Link दे सकते है और अगर वो भी नहीं है तो आप एक Free Website बनाए और उसका Link यहाँ डालकर Next पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 4. वेबसाइट की Details भरे।

इसके बाद आपके सामने फिर से एक फॉर्म आएगा। जिसमें आपको अपनी वेबसाइट के बारे में जानकारी देनी है, लेकिन इसके पहले आपको अपनी Associates Id भरना होगी। इसके बाद आप अपनी Website की जानकारी भर सकते है।

  • How Do You Drive Traffic To Your Website

इसमें आपको बताना है की आपकी Website पर Visit किस तरह से आते है। इसमें आपको जो ऑप्शन सही लग रहा है जैसे- Blog, SEO, Social Networks या Other सिलेक्ट कर सकते है।

  • How Do You Utilize Your Websites And Apps To Generate Income? 

यहाँ पर बताए की आप Website के पहले कैसे Income कर रहे थे वो सिलेक्ट करे।

  • How Do You Usually Build Links? 

Website में Link कैसे Add करते है उस बारे में बताये।

  • How Many Total Unique Visitors Do Your Websites And Apps Get Per Month? 

आपकी Website पर हर महीने कितने Visitors आते है वो बताए।

  • What Is Your Primary Reason For Joining The Amazon Associates Program?

अब यहाँ पर वो कारण लिखे जिस वजह से आपने Amazon Associates Program Join किया है।

  • How Did You Hear About Us?

इसमें आपको बताना है की आपको Amazon Affiliate की जानकारी कैसे मिली तो यहाँ आप वो भरे।

Affiliate Marketing Amazon,

बस अब आपको Captcha Enter करके Terms And Condition को Accept करना है और Finish पर क्लिक करके इस प्रोसेस को पूरा करे। अब आपका Affiliate Account बन जाएगा और आप Amazon वेबसाइट के Product Sell करवाने के लिए तैयार है।

तो इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़न Website Join करके कर सकते है या जो भी दूसरी Affiliate Website Join करना चाहे कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Conclusion

उम्मीद है इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Affiliate Marketing से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी, फिर अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते है हम आपसे जरूर संपर्क करेंगे। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट एवं दोस्तों के साथ जरूर शेयर, ताकि वे यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके।

FAQs

  • Affiliate Marketing के लिए कौन से प्लेटफॉर्म का उपयोग करना है?

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के कई प्लेटफॉर्म हैं, उनमें से कुछ आपको निचे दिए गए है –

  1. आपकी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग
  2. इंस्टाग्राम
  3. यूट्यूब
  4. ट्विटर
  5. फेसबुक
  6. लिंक्डइन
  7. रेड्डिट
  8. ईमेल
  • क्या एफिलिएट मार्केटिंग Legal है?

हां, Affiliate Marketing तब तक वैध है जब तक कि Affiliate व्यापारी के साथ अपने संबंधों का खुलासा करता है और अपने दर्शकों को सूचित करता है कि उन्हें बिक्री पर कमीशन प्राप्त हो रहा है।

  • क्या मैं बिना वेबसाइट के Affiliate Marketing कर सकता हूँ?

जी हाँ, Affiliate Marketing के लिए आपके पास वेबसाइट होने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल ट्रैफ़िक या दर्शकों की आवश्यकता है और यह आपके यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम या फेसबुक पर हो सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 185

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

8 Comments

Leave a Reply