in

Intranet Kya Hai? Extranet Kya Hai? – जानिए Difference Between Internet Intranet And Extranet In Hindi!

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Intranet Kya Hai क्या आप भी Internet, Intranet और Extranet की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Extranet Kya Hai

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Difference Between Internet Vs Intranet In Hindi यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

Internet ने आज के आधुनिक जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। आज हर जगह इंटरनेट का प्रयोग किया जा रहा है। सभी काम आज इंटरनेट पर ही निर्भर हो गये है। चाहे स्कूल हो, कॉलेज, प्राइवेट ऑफ़िस या सरकारी काम सभी काम इंटरनेट का द्वारा किये जा रहे है। यह हमारे जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन गया है।

इसके प्रयोग से काम जितना आसान हुआ है वही चोरी करने के तरीके भी बढ़ गए है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके चोरी करने के तरीके आसान हो गए है और इन्हीं पर रोक लगाने के लिए इंट्रानेट और एक्सट्रानेट को प्रयोग में लाया गया है। यह इंटरनेट को Access करने का एक सुरक्षित माध्यम है।

तो आइये जानते है Intranet Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के लिए आपको Internet Intranet Extranet Definition In Hindi शुरू से अंत तक पढ़ना होगा। पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद ही आपको इसकी सही और पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Intranet Kya Hai

यह एक तरह का प्राइवेट नेटवर्क होता है। इसका उपयोग किसी कंपनी, कॉलेज संस्था में किया जाता है जिसे Local Area Network भी कहते है। यह पूरी तरह से सुरक्षित Network होता है। Intranet को Access करने के लिए Valid Username और Password की जरुरत होती है। यह इंटरनेट की तरह ही प्रयोग किया जाने वाला एक नेटवर्क होता है।

लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए यूज़र के पास यूज़र आईडी होना ज़रुरी है। बिना यूज़र आईडी के इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसलिए इसके हैक होने का खतरा नहीं रहता है। इसमें कुछ कंप्यूटर एक-दूसरे के साथ जुड़े होते है। तथा डाटा का आदान-प्रदान भी उनके बीच ही संभव होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Guest Mode Kya Hai? Guest Mode Enable Kaise Kare – जानिए Guest Mode Kaise Off Kare सरल भाषा में!

Advantage Of Intranet In Hindi

Intranet का इस्तेमाल करने के कुछ फायदे भी होते है जो आपको आगे बताये गए है। तो आइये जानते है Intranet Ke Fayde क्या है।

  • इसके माध्यम से कम्युनिकेशन में Improve आता है। लीडर अपनी Team के विचारों को भलीभांति शेयर कर सकते है तथा मैनेजर और कर्मचारी आपस में स्पष्ट बात कर सकते है।
  • इससे Productivity भी Improve होती है। कंपनी का इंट्रानेट कर्मचारियों को सारे Tools और Information का Access भी दे सकती है। Staff के Members इंट्रानेट में ही ज्यादा से ज्यादा Task को कर के अपनी Productivity को बढ़ा सकते है।
  • बहुत सी कंपनियाँ अपने Work Process को व्यवस्थित और ऑटोमेट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करती है।

Extranet Kya Hai

यह इंट्रानेट का ही एक भाग होता है। जब इंटरनेट के द्वारा कोई इंट्रानेट में एक्सेस करता है तो इस Access करने की जो प्रणाली होती है उसे एक्सट्रानेट कहते है। यह एक संचार Network होता है जो (Tcp/Ip) पर आधारित होता है। सरल शब्दों में कहे तो जब कोई व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और वह अपनी जानकारी को अपने नेटवर्क क्षेत्र के बाहर प्रदान करना चाहता है तो उसे बाहरी व्यक्ति को एक यूज़र आईडी और पासवर्ड देखकर इंटरनेट के द्वारा डाटा का आदान-प्रदान करना होता है।

जरूर पढ़े: SBI Me Online Account Kaise Khole – जानिए SBI Me Account Kholne Ke Liye Document क्या-क्या लगते है हिंदी में!

Extranet Ke Fayde

Extranet इस्तेमाल करने के भी कुछ मुख्य फ़ायदे होते है यह हम आगे जानेंगे।

  • यह कंपनी और व्यापारिक हिस्सेदारों के मध्य एक माध्यम का कार्य करता है।
  • ग्राहकों की कोई शिकायत या प्रश्न होते है तो उन्हें सुलझाने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है।

Difference Between Internet Intranet And Extranet In Hindi

यह तीनों ही शब्द कंप्यूटर के नेटवर्क को व्यक्त करते है। लेकिन इनमें कुछ प्रकार के अंतर पाए जाते है।

Internet

Intranet

Extranet

  1. Internet को प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।
Intranet सिर्फ एक संस्था द्वारा मैनेज किया जाता है। Extranet एक से अधिक संस्था द्वारा मैनेज किया जा सकता है।
2. इसका प्रयोग करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड की जरुरत नहीं होती। Intranet को एक्सेस करने के लिए Valid Username और  Password जरुरी है। इसे भी Access करने के लिए Username और Password जरुरी है।
3. इसकी Security यूज़र के डिवाइस पर निर्भर करती है। इसकी Security Firewall पर निर्भर करती है। इसकी Security इंटरनेट, एक्सट्रानेट के Firewall पर निर्भर है।
4. यह एक पब्लिक नेटवर्क होता है। यह एक प्राइवेट नेटवर्क होता है। यह भी प्राइवेट नेटवर्क है जो पब्लिक नेटवर्क की सहायता से डाटा प्रदान करता है।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने Intranet In Hindi के बारे में जाना और इसके साथ ही Intranet And Extranet Difference In Hindi की जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is Intranet And Extranet In Hindi? यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Intranet Details In Hindi यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Internet & Intranet In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Extranet Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

PUBG Mobile Game Pc Par Kaise Khele

PUBG Mobile Game Pc Par Kaise Khele? – जानिए PUBG Mobile Ko Pc Me Install Kaise Kare बेहद आसान भाषा में!

Pendrive Se Deleted Data Recover Kaise Kare

Pendrive Se Deleted Data Recover Kaise Kare? – जानिए How To Recover Data From Pendrive In Hindi!