आप सभी केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी तो जरूर लेते होंगे लेकिन बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे LPG Subsidy के कारण काफी समस्या हो रही है। किसी के खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आ रहे है, तो किसी के खाते में बिना LPG Subsidy के पैसे आये क्रेडिट होने का मैसेज आ रहा है।

LPG Ki Subsidy को उपभोक्ता के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है इसलिए उपभोगताओं को इसके बारे में पता होना आवश्यक है। कई बार ऐसा सुनने को मिलता है की LPG Subsidy उपभोक्ता के खाते में ना आकर किसी और के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है और कभी तो काफी महीनों तक आपको सब्सिडी नहीं मिलती।

इसलिए हम आपकी इस समस्या को हल करने के लिए एक Solution लेकर आये है जिससे आप घर बैठे बहुत ही आसानी से एलपीजी सब्सिडी स्टेटस चेक कर सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

LPG Subsidy Kya Hai

एलपीजी सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी है जिसे उपभोक्ता के अकाउंट में सीधे पहुँचायी जाती है। यह सब्सिडी विशेष रूप से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए है परन्तु सरकारी स्कूल, हॉस्पिटल, कैंटीन, पुलिस स्टेशन आदि को भी इसके उपयोग करने की अनुमति है। एलपीजी सब्सिडी सरकार द्वारा उन गरीब लोगो को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि है जो एलपीजी सिलेंडर खरीदते है। भारत सरकार द्वारा LPG Subsidy Price निश्चित रहती जिसे प्रत्येक व्यक्ति के सिलेंडर खरीदने पर आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। सब्सिडी देने का प्रमुख उद्देश्य लोगो को ईंधन का उपयोग करने के बजाय एलपीजी सब्सिडी के लिए प्रोत्साहित करना है।

LPG Subsidy Rules (LPG Subsidy Not Received)

LPG Subsidy Scheme के तहत अगर आप अपने एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी अपने बैंक अकाउंट में सीधे प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको 3 नियमो को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड या आधार नंबर होना चाहिए।
  • दूसरा अपने आधार नंबर को एलपीजी उपभोक्ता नंबर से लिंक करे।
  • तीसरा अपना आधार नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करे।

निचे हम आपको एक लिंक दे रहे है जहां से आप LPG Subsidy Form हिंदी और इंग्लिश दोनों में प्राप्त कर सकते है।
https://indane.co.in/dbtl-forms.php

LPG Subsidy Kaise Check Kare

आपके खाते में LPG Subsidy Amount आया है या नहीं इसके बारे में जानने का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन एलपीजी सब्सिडी स्टेटस चेक करने का। तो चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप एलपीजी सब्सिडी चेक कैसे करें के बारे में।

Step 1: Visit Website

एलपीजी की स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एलपीजी की वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना होगा।

Step 2: Select Company

यहां पर आपको एलपीजी की 3 कंपनी मिलेंगी आपको उस कंपनी पर क्लिक करना है जिस कंपनी में आपने एलपीजी कनेक्शन ले रखा है।

Step 3: Click On Feedback

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा वहां पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको सबसे ऊपर फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4: Fill Details

कस्टमर केयर के इस पेज पर आपको कुछ डिटेल भरनी है जैसे- Registered Mobile Number, Customer Id आदि।

Step 5: Show Your Account Status

जैसे ही आप एलपीजी की Id डालेंगे आपको एलपीजी सब्सिडी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे- आपके अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी कितनी आती है और यह कब डाली गयी है।

Step 6: For Complaint

यदि सब्सिडी के पैसे आपके खाते के बजाय किसी ओर खाते के खाते में जा रहे है तो आप उसकी शिकायत भी ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।
अगर आप ऑफलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो एलपीजी सब्सिडी कस्टमर केयर नंबर- 18002333555 पर कॉल करके कर सकते है।

Conclusion:

तो दोस्तों आप LPG Subsidy Ke Baare Mein में सब कुछ अच्छे से समझ गए होंगे अब आप भी घर बैठे बहुत ही आसानी से एलपीजी सब्सिडी चेक कर सकते है और पता लगा सकते है की आपके अकाउंट में कितनी सब्सिडी आ रही है। अगर आपको LPG Subsidy Kaise Check Kare In Hindi की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Like और Share जरूर करे ताकि उन्हें भी जिन्हे एलपीजी सब्सिडी की जानकारी नहीं है वे भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सके। धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here