आज का दौर इंटरनेट का है। आज हर काम हम घर बैठे इंटरनेट की मदद से करते है जैसे- शॉपिंग करना, मोबाइल और DTH रिचार्ज, बिल भरना, किसी को पैसे भेजना या प्राप्त करना आदि। Money Transfer करने के लिए बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन (Apps) बाज़ार में उपलब्ध है, मगर आज के समय में हम हर किसी App पर विश्वास नहीं कर सकते है, क्योंकि बहुत से हैकर ऐसे होते है जो फर्जी (Fake) App बनाकर आपके Account से पैसा निकाल सकते है।


इसलिए हम आज आपको एक बहुत बड़ी और भरोसेमंद कंपनी के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है Google Pay (Tez)। Google Pay (Tez) App, Google द्वारा Launch किया गया UPI पर Based एक Payment App है। इसकी Help से आप आसानी से पैसे भेज और Receive कर सकते है। इसकी खास बात ये है की इसमें आपको पैसे डालने की जरुरत नही होती यह सीधे आपके Bank Account से Link होता है।

इसमें आप जो भी लेन-देन करते है वो सभी आपके Account से सीधे होती है। यह एप्लीकेशन अन्य सभी एप्लीकेशन से सुरक्षित है जिसका आज सभी इस्तेमाल कर रहे है। Google Tez App में जिसे भी आप पैसे भेजते हो वो सीधे आपके खाते से कटते है और पैसे Receive होने पर सीधे आपके Account में पहुँच जाते है, तेज एप्प (Google Pay) में आप Offers का Use करके पैसे भी कमा सकते है।


तो अगर आप भी Google Pay Tez के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको Google Pay Tez Kya Hai, GooglePay/Tez App Kaise Kaam Karta Hai और Google Pay/Tez App Se Kaise Paise Kamaye इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

Google Pay App Kya Hai

Google Pay या Tez App एक मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है जिसे Google द्वारा खासतौर पर भारतवासियों के लिए डिजिटल Payment के लिए बनाया गया है, क्योंकि जब से हमारे देश में नोट-बंदी हुई है तब से हमारा देश डिजिटल Payment की ओर तेज़ी से बढ़ता हुआ कैश-लेस देश बन रहा है।

Google Tez App को भारत में 19 सितम्बर 2017 में हमारे वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली और Next Billion User के Vice President Caesar Sengupta की मौजूदगी में लॉन्च किया गया था। लेकिन 28 अगस्त 2018 को Google Tez को Google Pay के नाम से बदल दिया गया है।

Google Pay ना तो एक Wallet है ना ही कोई पेमेन्ट बैंक यह एक UPI Based App है। Google Pay App में आपका बैंक Account लिंक होने के बाद आप किसी को किसी भी समय पर इंटरनेट की मदद से Online Money Transfer कर सकते है।

Google Pay Par Account Kaise Banaye

Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपके पास इंटरनेट और एक स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App को Download करना होगा।

Step 1: Download App

यदि आपको Google Pay से 51₹ का बोनस चाहिए तो निचे दी गयी Link से डाउनलोड करे।

Android: Download Tez App from Here

Apple: Download Tez App from Here

Note: यदि आप दी हुई लिंक से Google Pay App Download करते है तो आपके बैंक अकाउंट में सीधे 51 रूपए आ जाएंगे या अगर आप Google Pay App को सीधे Play Store से Download करेंगे तो आपको कोई बोनस नहीं मिलेगा।

Step 2: Select Language

Google Pay App Download होने के बाद उसे Open करके अपनी मनपसंद भाषा Select करे और उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

Step 3: Enter Mobile Number

अब आपको अपना वह मोबाइल नंबर डालना होगा जो आपके बैंक Account में रजिस्टर्ड हो, नंबर डालने के बाद Next पर क्लिक कर दे।

Step 4: Enter Email ID

अब आपको अपनी Email ID डालनी होगी, अगर आपके मोबाइल में आपका Gmail Account पहले से Open है तो आपकी Gmail ID ऑटोमेटिक दिख जाएगी, उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

अगर आपकी Email ID नही बानी है तो हमारी इस पोस्ट Email ID Kaise Banaye की मदद से आप अपनी ईमेल आईडी बना सकते है।

Step 5: Enter OTP

अब मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए आपके पास एक OTP आएगा और ऑटोमेटिक आपका OTP Verify होने लगेगा। अगर आटोमेटिक OTP नहीं आता है तो अपने मोबाइल में SMS बॉक्स ओपन कीजिये और OTP को निर्धारित बॉक्स में भरकर आगे बढ़ जाएँ।

Step 6: Select Lock

अब Tez App की सिक्योरिटी के लिए आपको लॉक सेलेक्ट करना होगा या तो आप अपने मौजूदा स्क्रीन लॉक को सेलेक्ट करे या फिर नया गूगल पिन बनाये।

लीजिये आपका Google Pay App पर Account Create हो गया है। अब आगे आपको Google Pay या Tez App Kaise Use Kare के बारे में बताया गया है।

Google Pay/Tez App Me Bank Account Link Kaise Kare

Google Pay पर Account बनाने के बाद अब आपको Google Pay में अपना Bank Account Link करना होगा, क्योंकि पैसों का लेन-देन आपके बैंक Account से ही होगा। Google Pay में बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Click On Profile Icon

Google Pay App पर अकाउंट बनाने के बाद आपको इसकी Home पेज के सबसे ऊपर आपका नाम दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step 2: Add Bank Account

अब आपको Add Bank Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 3: Select Bank

Add Bank Account पर Click करने के बाद एक नयी Screen आपके सामने आएगी जिसमे सभी बैंकों की लिस्ट होगी, आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है वह बैंक चुने।

Step 4: Create UPI PIN

अब आपको Create UPI PIN का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। अपने ATM (Debit Card) की डिटेल्स डालकर अपना 4-6 Digit का UPI PIN बना लीजिए। UPI PIN Payment करते वक़्त माँगा जाता है।

लीजिए आपका Google Pay App Me Bank Account Link हो गया है, अब आप किसी को भी Google Pay App Se Bill Payment कर सकते है और Google Pay App Se Electricity Bill भी घर बैठे भर सकते है एवं Google Pay App Se किसी के Bank Account Me पैसे भी Transfer कर सकते है। आइए जानते है Google Pay App का इस्तेमाल कैसे करते है।

Google Pay App Kaise Use Kare In Hindi

सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay Account को ओपन कीजिए, Open करने के बाद आपके सामने एक Screen आयेगी, जिसमें आपके Contacts के नाम आपको दिखेंगे और सभी Contacts नाम से पहले आपको “New” का आप्शन दिखाई देगा जिस पर रूपए का Sign होगा, उस पर क्लिक करे।

Step 1:Click On New

New पर क्लिक करने के बाद एक नई Screen आपके सामने Open होगी, जिसमें सबसे ऊपर “Start A Payment” लिखा होगा, इस Screen पर आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे।

Mobile Recharge – यदि आप किसी मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते है तो इस ऑप्शन से कर सकते है।
Bill Payment – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Postpaid, Mobile, DTH(TV), Landline, Electricity, Broadband, Gas आदि Bill Pay कर सकते है।
Bank Transfer – यदि आप किसी के खाते में पैसे भेजना चाहते है तो इस ऑप्शन का Use कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति का नाम, अकाउंट नंबर और IFSC कोड होना चाहिए।
Phone Number – अगर आपके पास किसी का नंबर सेव नही है और आप उसे पैसे भेजना चाहते है तो आप इस ऑप्शन से उस व्यक्ति का नंबर डालकर सर्च करके पैसे भेज सकते है।
UPI ID or QR – अगर कोई व्यक्ति गूगल पे के अलावा कोई और UPI एप्प इस्तेमाल करता है तो आप इस ऑप्शन से QR कोड स्कैन करके पैसे भेज सकते है।
Google Pay Connection – इस ऑप्शन के निचे जितने भी यूज़र गूगल पे का इस्तेमाल कर रहे है उन सभी लिस्ट होती है।

चलिए अब आपको बताते है कि Google Pay या गूगल तेज़ एप्प से बिल पेमेंट और बैंक में पैसे कैसे भेजते है।

Google Pay Se Bill Payment Kaise Karte Hai

Google Pay App Se Bill Payment करने के लिए फॉलो करे निचे बताई गयी हमारी स्टेप्स हमने आपको स्क्रीनशॉट के माध्यम से Google Pay App Se Bill Payment कैसे करते है के बारे में बताया है।

Step 1: Click On New

अगर आप Google Pay App Se Electricity Bill भरना चाहते है तो New पर क्लिक करके सबसे ऊपर Bill Payments के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 2: Select Bill

अब एक लिस्ट शो होगी जिसमें आप जो भी बिल भरना चाहते है उस पर क्लिक करके भर सकते है। हम यहां पर इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने जा रहे है तो हम उस पर क्लिक करेंगे।

Step 3: Select Electricity Company Board

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट Open होगी, जिसमे सभी रजिस्टर्ड कंपनियों के नाम होंगे, अब आपको अपने राज्य के Electricity बोर्ड को Select करना है।

Step 4: Enter Consumer Number

Electricity बोर्ड को Select करने के बाद उसमे आपको अपना Consumer No. डालना होगा, जो आपको आपके बिजली बिल में मिल जायेगा, इसके बाद अपना नाम डालिये और Next पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5: Click On Proceed To Pay

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Screen Open होगी, जिसमें आपको Amount डालना होगा, अपना बिल का Amount डालने के बाद Proceed To Pay पर क्लिक कर दीजिये। फिर अपना UPI PIN डालकर OK पर क्लिक कर दे।

लीजिये घर बैठे आपने अपना Google Pay App Se Electricity Bill भर दिया है देखा ना दोस्तों कितना आसान था।

Google Pay App Se Bank Me Paise Kaise Bheje

गूगल पे से पैसे भेजना बहुत ही आसान है आप हमारी स्टेप्स को फॉलो करके गूगल पे से पैसे कैसे भेजते है के बारे में जान सकते है।

Step 1: Click On New

सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल पे को ओपन करे। अब उस कांटेक्ट को सेलेक्ट करे जिसे आप पैसे भेजना चाहते है या आप New पर क्लिक करके भी उस नंबर को सर्च कर सकते है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है।

Step 2: Click On Pay

अब Pay के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 3: Amount Enter & Proceed To Pay

Pay पर क्लिक करने के बाद जितने पैसे आप भेजना चाहते है उतना Amount Enter करके Proceed To Pay पर क्लिक करे।

Step 4: Enter UPI Pin

अब अपना 4-6 अंकों का UPI Pin Enter करके OK पर क्लिक कर दीजिये लीजिये हो गया पेमेंट।

Google Pay App Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले आपको निचे दी गई Refferal Link से App को Download करना होगा, जिसमे आपको First Transaction (1Rs.) करने पर 51 रूपये का Cash Back Reward मिलेगा। अगर आप App को Directly Download करके Install करते हो तो आपको Cash Back Reward नही मिलेगा।

यदि आप इस लिंक से डाउनलोड करते हैं तो आपको 51रु मिलेंगे। अन्यथा आपको कोई पैसे नहीं मिलेंगे।

यहाँ क्लिक करे

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट Internet Se Online Paise Kaise Kamaye आपके बहुत काम की है। तो चलिए अब आपको बताते है Google Tez App Se Paise Kamane Ke Tarike जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

Invite Friends

आप अपने Friends और Family Member को अपनी Refferal Link से Google Pay App के लिए Invite करने पर आपको और आपके Friends को 51रु का Bonus मिलेगा, लेकिन ध्यान रहे की सामने वाले को आपकी Refferal Link से ही Google Pay App को Download करके First Transaction करना होगा।

Scratch Card Offer

इस ऑफर में यदि आप किसी दूसरे Google Pay User को 50रु या इससे ज्यादा का Payment करते है तो आप दोनों को एक Scratch Card मिलता है, जिसमे आप दोनों 1000रु तक कमा सकते है। Scratch Card में आप Payment करे या कोई अन्य Google Pay User करे फायदा दोनों को ही होगा।

Lucky Scratch Card

ये ऑफर भी Scratch Card के समान ही है लेकिन इसमे आप 1,00,000रु तक Earn कर सकते है। इसके लिए आपको Offer (Lucky Friday Scrach Card) पर Click करके किसी भी Google Pay User को 500रु Send करना होगा यदि आप Lucky रहे तो आपको 1,00,000रु तक का Jackpot लग सकता है।

Conclusion

तो अब आपको Google Pay Kya Hai, Google Pay Se Paise Kaise Kamaye और Google Pay App Se Paise Kaise Bheje आदि सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए यह बहुत ही अच्छी एप्प है, इसमें आपका डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। यदि आपने अभी तक गूगल पे पर अकाउंट नहीं बनाया है तो ऊपर बताई गयी जानकारी से आप अपना खुद का अकाउंट बना सकते है और रोज़मर्रा के कामकाज को इसके जरिये आसान बना सकते है।

अगर Google Pay App Ki Jankari आपको पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर ताकि जिन्हे Google Pay बारे में पता नही है वे भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके,धन्यवाद!

Google Pay Kaise Use Kare? – गूगल पे पर अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक पूरी जानकारी हिंदी में!
4 (80%) 15 votes