आज के समय में हर कोई अपने डाटा को स्टोर करने के लिए Hard Disk, Pendrive, SD Card का उपयोग करता है जिसमे हम हर तरह की फाइल और फोल्डर को स्टोर कर सकते है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की जब हम इन डिवाइस को फॉर्मेट करते है या डाटा को डिलीट करते है तो वह डाटा ना तो डिलीट होता है और ना ही वह डिवाइस फॉर्मेट होता है।

इसका मुख्य कारण Disk Write Protected Error होता है जिसकी वजह से हम उस डिवाइस को खराब समझ कर फेक देते है या उस डिवाइस का उपयोग करना बंद कर देते है इसी लिए हम आपको Disk Write Protected Error को कैसे हटाये के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप How To Write Protected Pen Drive को अपने डिवाइस से हटा सकेंगे।

Pendrive Aur SD Card Se Write Protection Kaise Hataye

Pendrive Se Write Protection Kaise Hataye

अगर आप जानना चाहते है की Disk Write Protected Error Pen Drive और Disk Write Protected Error SD Card को कैसे ठीक करे, तो उसके लिए आपको इन Step को Follow करना होगा।

Step 1: Open System

सबसे पहले आपको अपने Computer या Laptop को On कर लेना है और अपनी Error वाली Pendrive या SD Card को अपने System में लगा देना है।

Step 2: Enter Regedit

अब आपको अपने System में Windows Key और R Button को एक साथ प्रेस करना है जिससे Run कमांड ओपन होगा उसमे आपको Regedit लिखना है और OK Button Click कर देना है। उसके बाद आपके सामने दो Option Yes और No आएँगे। Verified के लिए आपको Yes पर Click कर देना है।

Step 3: Select Options

अब आपके सामने कंप्यूटर की कुछ फाइल्स और फोल्डर्स ओपन होंगे जिसमे आपको एक के बाद एक कुछ ऑप्शन्स को सिलेक्ट करना है कुछ इस तरह से:

Hkey_local_machine > system > current control set > control

Step 4: Storage Device & Write Protected

Control पर क्लिक करने के बाद बहुत सारे ऑप्शन्स आएँगे आपको उनमें से Storage Device Policies पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने Write Protected Option Show होगा आपको उस पर डबल क्लिक करना है।

Step 5: Edit Value

अब आपके सामने एक Window ओपन होगा जिसमे आपको Value Data का एक ऑप्शन मिलेगा जिसमे 1 लिखा होगा आपको उसे 0 कर देना है और OK Button पर Click कर देना है।

Step 6: Restart Your System

अब आप अपने सिस्टम को एक बार Restart कर ले बस आपका काम हो गया अब आपकी Pendrive या SD Card में Format होते समय Error नहीं आएगा तो इस तरह आप अपने डिवाइस से Error हटा सकते है।

Conclusion:

तो आपको पता चल गया होगा की Pendrive और SD Card में जब भी डाटा Delete या Format नहीं होता है तो इसका कारण Disk Write Protected होता है। इसको सही करने का जो तरीका हमने आपको बताया उससे आप अपने और अपने फ्रेंड्स के डिवाइस को ठीक कर सकते है। अगर आपको पेन ड्राइव से राइट प्रोटेक्शन कैसे हटाए की जानकारी को अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करे ताकि दूसरों की मदद हो सके।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here