हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Tally Kya Hai अगर आप भी Tally सीखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आपको हम Tally Ki Jankari Hindi Me देंगे।

Accounting Kaise Sikhe यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज प्रत्येक जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। हर काम के लिए कंप्यूटर को प्रयोग में लिया जाता है, चाहे बैंक का काम हो या सरकारी कार्यालय हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग होने लगा है। और कंपनियों में अकाउंट से जुड़े कार्यों में अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है।

एकाउंटिंग के लिए टैली का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। यह सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। जो लोग अपना व्यवसाय करते है उनके लिए टैली का महत्व ज्यादा होता है। वह अपना व्यक्तिगत खाता बनाये रखने के लिए टैली का प्रयोग करते है। टैली के और भी कार्य और प्रयोग है जो आप आगे जानेंगे।

तो आइये जानते है Tally Course Kya Hai अगर आप भी Tally Course सीखना चाहते तो यह पोस्ट What Is Tally In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप यह कोर्स सिख पाएँगे।

Tally Kya Hai

टैली एक एकाउंटिंग का कोर्स होता है। व्यवसाय में रिकॉर्ड को तैयार रखना, कंपनी अपने बिज़नेस डाटा को एक सुरक्षित सॉफ्टवेयर में उन सभी कामों के विवरण को मेन्टेन रखती है इस कार्य को टैली कहा जाता है।

Tally

अपने व्यापार या किसी कंपनी के लेन-देन को लिखकर रखना एकाउंटिंग कहलाता है। टैली को एकाउंटिंग से ही जोड़ा जाता है। पहले के समय में इसे बहियों में हाथ से लिखा जाता था। समय के साथ ही तकनीकी के कारण अब कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

जरूर पढ़े: TET Exam Kya Hai? TET Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए TET Exam Kaun De Sakta Hai हिंदी में!

पहले के समय में पैसों के लेन-देन को किताबों में मेन्टेन करके रखते थे। और इसमें काफी समय लग जाता था। यह सभी Account को किताबों में लिखकर मेन्टेन किया जाता था।

लेकिन अब टैली सॉफ्टवेयर की मदद से हम अपने अकाउंट से सम्बन्धित जो भी डाटा है उसे कंप्यूटर पर मेन्टेन कर सकते है। और यह सब टैली कोर्स में सिखाया जाता है।

Tally Ka Aviskar Kisne Kiya

Tally का आविष्कार श्याम सुंदर गोयनका और उनके बेटे भारत गोयनका ने 1986 में किया था। श्याम सुंदर गोयनका पहले एक कंपनी चलाते थे। जिसमें वह दूसरे प्लांट्स और टेक्सटाइल मिल्स को मशीन पार्ट्स और कच्चा माल सप्लाई करते थे।

बिज़नेस को मैनेज करने के लिए उनके पास कोई सॉफ्टवेयर नहीं था। जिससे वह अपना हिसाब-किताब कर सके। उसके बाद उन्होंने अपने बेटे के साथ मिलकर टैली का आविष्कार किया।

Tally Kaise Sikhe

अगर आप टैली सिख जाते है तो इससे आप बहुत सारे वर्क कर सकते है। या कहीं पर जॉब भी कर सकते है। आप 2 तरह से टैली सिख सकते है।

  • किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से
  • इंटरनेट के माध्यम से

यदि आप इंटरनेट से टैली सीखते है तो आपको टैली का सर्टिफ़िकेट नहीं मिलेगा। जिससे आपको किसी कंपनी में या बैंक में जॉब नहीं मिलेगी। टैली सीखने के साथ ही आपके पास उसका सर्टिफ़िकेट भी होना चाहिए। तभी आप कहीं पर जॉब कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PHP Kya Hai? PHP Kaise Sikhe? PHP Ka Use Kaha Hota Hai – जानिए Features Of PHP In Hindi!

एकाउंटिंग की बेसिक जानकारी के बिना आप एकाउंटिंग नहीं कर सकते। सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए आपको पहले एकाउंटिंग की बेसिक को समझना होगा।

Tally Software Download Kare

Tally.Erp 9 सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे। यह सबसे तेज बिज़नेस एकाउंटिंग इन्वेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है। यह पूरी तरह से इंटिग्रेटेड होता है। और फ़ास्ट इंस्टाल होता है। तथा सीखने और उपयोग करने में भी आसान है।

यह बिज़नेस के सभी ऑपरेशन जैसे – Inventory, Purchasing, Finance, Sales Manufacturing के लिए बनाया गया है। Tally.Erp 9 के नए वर्ज़न में रिमोट एक्सेस से कहीं भी काम कर सकते है।

Tally Kitne Din Ka Course Hai

यह कोर्स 3 महीने का होता है। पहले महीने में आपको इसका बेसिक सिखाया जाएगा। और दूसरे और तीसरे महीने में टैली के एडवांस फ़ीचर सीखाये जाते है। आप इसका 1 साल का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है।

Tally Course Karne Ke Fayde

यदि आप टैली का कोर्स कर लेते है तो आपको इसके बहुत से फायदे मिलते है। जानते है इन फ़ायदों को:

  • टैली कोर्स करने से आप कंप्यूटराइज्ड एकाउंटिंग की जानकारी प्राप्त कर लेते है।
  • यह कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी में जॉब कर सकते है। अधिकतर कंपनियां अपने यहाँ एकाउंटेंट को हायर करती है।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप कहीं पर नौकरी करके अच्छा वेतन भी प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप बिज़नेस करते है और आपने टैली कोर्स किया है तो आप बिज़नेस की फ़ाइनेंशियल पोजीशन को अच्छे से समझ सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Accounting Kya Hai और साथ ही आपने यह भी जाना की Tally Kaise Sikhe Hindi Mei आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Tally Course Ki Jankari प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Tally Ki Khoj Kisne Ki यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Python Kya Hai? Python Language Kaha Use Hoti Hai – जानिए Features Of Python In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Tally Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Tally Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Tally Kya Hai? Tally Kaise Sikhe – जानिए Tally Course Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here