विज्ञापन
विज्ञापन

टैली क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में।

विज्ञापन
विज्ञापन

Tally (टैली) एक सबसे Popular Accounting Software है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा किए गए सभी लेन-देन की जानकारी एकत्रित करके रखी जाती है। इसका उपयोग किसी भी व्यवसाय, कंपनी, बैंक या सरकारी कार्यालय के Accounting से जुड़े सभी कार्यों जैसे लेन-देन का रिकॉर्ड रखना, उसे मेंटेन करना, उसके डाटा को सुरक्षित रखना इन सभी कार्यों के लिए किया जाता है। तो अगर आप भी Tally Kya Hai अथवा What is Tally in Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख में मैंने टैली क्या है, टैली कोर्स कितने दिन का होता है और टैली का फुल फॉर्म क्या है इसकी पूरी जानकारी शेयर की है।

अगर आप Tally की जानकारी चाहते हैं कि Tally Kya Hota Hai, टैली कोर्स के फायदे क्या हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Tally Me Kya Kya Sikhaya Jata Hai और Tally Ka Use Kaha Hota Hai पूरी जानकारी उपलब्ध कराएँगे, जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए।

विज्ञापन

Tally Kya Hai

Tally (Transactions Allowed in a Linear Line Yards) एक ऐसा सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा, खातों का रिकॉर्ड रखने, हिसाब-किताब रखने और उसके व्यवस्थापन के लिए किया जाता है। टैली में जमा की गई राशि, निकाली गई राशि, उस खाते की पूर्ण जानकारी के साथ-साथ खातों के Pure Description की भी Entry की जाती है।

बैंकों में या किसी भी Business में पैसों के लेन-देन के हिसाब किताब रखने की Process को अकाउंटिंग कहते हैं। इस कार्य में टैली (Tally) Software का प्रयोग किया जाता है। किसी भी कंपनी के एकाउंटिंग का काम टैली सॉफ्टवेर के जरिए ही किया जाता है, जिसमें कंपनी के Accounts का रिकॉर्ड तैयार करना, डाटा का व्यवस्थापन अथवा मेन्टेन करना, कंपनी के डाटा को सुरक्षित रखना, GST Return भरना यह सभी कार्य टैली Software पर किए जाते हैं,साथ ही यह सिस्टम में गलत डाटा रिकॉर्ड होने से भी बचाता है।

टैली सॉफ्टवेर की डिमांड भारत में GST आने के बाद बहुत तेजी से बढ़ गई है। उम्मीद है कि आप टैली एकाउंटिंग क्या है (Tally Meaning in Hindi) के बारे में समझ चुके होंगे। आइये अब टैली कोर्स कितने दिन का होता है अथवा Tally Course in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Tally Full Form in Hindi

टैली का फुल फॉर्म इन हिंदी – “ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स होता है”। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो अकाउंटिंग के लिए उपयोग किया जाता है, इसके साथ ही आप इसमें GST Return भी भेज सकते हैं.

टैली का इतिहास (History of Tally in Hindi)

अकाउंटिंग तो प्रारंभ से कि जाती आई है, मगर पहले इस कार्य को हाथों से कागज़ों पर किया जाता था। आज इस कार्य को करने के लिए हर जगह टैली का उपयोग किया जा रहा है। टैली के जनक (Father of Tally) श्याम सुंदर गोयनका (Shyam Sunder Goenka) द्वारा टैली सॉफ्टवेयर का आविष्कार सन् 1986 में किया गया था। वे पहले टेक्सटाइल मिल में कच्चा माल सप्लाई किया करते थे। उस समय हिसाब किताब रखने के लिए कोई भी सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं था, इस कारण उन्हें अपने व्यापार में बहुत परेशानी होती थी। तब उन्होंने अपने बेटे भारत गोयंका के साथ मिलकर MS-DOS सॉफ्टवेयर बनाया। बाद में इसका नाम बदलकर टैली रख दिया गया।

टैली को Tally Solution नाम की कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

Tally के Versions (विवरण)

1. Tally 4.5

यह टैली का सबसे पहला संस्करण (Version) था, जो कि 1990 में रिलीज़ किया गया था, यह MS-Dos पर आधारित था.

2. Tally 5.4

यह टैली का 2nd वर्जन है, जो कि 1996 में रिलीज़ किया गया था, जो कि टैली का Graphic Interface Version था.

3.Tally 6.3

2001 में रिलीज़ हुआ टैली का यह तीसरा वर्जन था, जो कि Window पर आधारित था, जिसका उपयोग मुख्य रूप से प्रिंटिंग के लिए किया जाता था.

4. Tally 7.2

Tally का यह नया वर्जन 2005 में जारी किया गया, इसका मुख्य गुण Value Added Taxation था.

5. Tally 8.1

, जो कि एक नए डाटा स्ट्रक्चर्ड पर आधारित था, जिसमें Point of Sale और Payroll जैसे नए बेहतरीन फीचर को जोड़ा गया था.

विज्ञापन
विज्ञापन

6.Tally 9

2006 में रिलीज़ किया गया यह वर्जन बाकि सभी वर्जन्स से ज्यादा उपयोगी था, जिसमें कई नए फीचर्स TDS, FBT, Payroll, E-TDS Filling आदि शामिल किए गए थे.

7 ERP 9

Tally ERP 9, टैली का सबसे Latest version है, जो कि 2009 में रिलीज़ किया गया था, जिसे छोटे और बड़े सभी बिज़नेसेस सभी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, GST के लिए Tally ERP का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है.

Tally Me Kya Kya Sikhaya Jata Hai

टैली एक एकाउंटिंग कंप्यूटर कोर्स है, जिसमें आप बेसिक लेवल से लेकर एडवांस लेवल तक सीख सकते हैं। टैली कोर्स डिटेल्स में Accounting Fundamental, Account Maintain, Create Inventory, Accounting Voucher, Accounting of Bill, Budget & Control, Security Control, Tally Audit , Backup & Restore, Interest Calculation, Tally to Excel, JPEG, PDF, Cheque Printing, Split Company Data, Income & Expense Statement, Multiple Address, Bill Statement, GST Services etc. आदि के बारे सिखाया जाता है आशा करते हैं कि आपको Tally Computer Course in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

Tally Karne Ke Fayde

क्या आप जानते हैं Tally Course Kitne Mahine Ka Hai? अगर नहीं तो आइये जानते हैं, टैली कंप्यूटर कोर्स मिनिमम 3 से 4 महीने का होता है, कई स्टूडेंट्स पैसों की कमी के कारण कुछ अच्छे कोर्स नहीं कर पाते ऐसें में यह कोर्स आपकी बहुत मदद कर सकता है, जिसे आप किसी मान्यता प्राप्त Computer Institute से बिना ज्यादा पैसा खर्च किए कम समय में ही कर सकते हैं। और इस क्षेत्र में अकाउंटेंट के तौर पर अच्छा भबिष्य बना सकते हैं।

छोटे व्यवसाय से लेकर बड़े व्यापार तक कंपनी हो या सहकारी कार्यालय, हर किसी को अपने Accounting कार्य को मैनेज करने के लिए Accountant की जरूरत पडती है, जिससे हर क्षेत्र में इसकी की उपयोगिता बढ़ गई है,ऐसे में टैली करना आपके भविष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, आप टैली सीखने के बाद बैंक या किसी कंपनी में अकाउंटेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक Accounting कर्मचारी के पद पर कार्य कर सकते हैं।

Tally Kaise Aur Kaha Se Sikhen

दोस्तों अगर आप भी टैली कोर्स करके इसमें अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो टैली सीखने के लिए आप किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में जाकर यह कोर्स कम समय में कर सकते हैं, आप चाहें तो इसे घर से ही online भी सीख सकते हैं। इसके लिए Youtube भी एक अच्छा प्लेटफार्म है।कोर्स करने के साथ आपको इसकी प्रैक्टिस करना बहुत जरुरी है,क्योंकि किसी भी काम में महारथ हासिल करने के लिए प्रैक्टिस अनिवार्य है।

टैली कोर्स करना महत्वपूर्ण क्यों है?

जैसा की आप भी जानते हैं, कि आजकल सरकारी जॉब हासिल करना कितना मुश्किल हो गया है, ऐसे में आप प्राइवेट जॉब में भी अपना करियर बना सकते हैं, आजकल सभी छोटी बड़ी कंपनीज का अकाउंटिंग का काम टैली सॉफ्टवेयर से ही ही किया जाता है, और Tally Course में आपको Accounting के बारे में सिखाया जाता है, जिसे करके आप Full Time और Part Time दोनों तरीके से जॉब करके अच्छे पैसे कम सकते हैं.

Tally से जुड़े FAQ’s

  • Tally Full Form क्या है?

Tally का फुल फॉर्म “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता है.

  • Tally Course कितने प्रकार के होते हैं?

Tally Course 2 प्रकार के होते हैं, पहला Basic Tally और दूसरा Advance Tally.

  • टैली कितने महिने का कोर्स है?

टैली का बेसिक कोर्स 3 महिने का और एडवांस कोर्स करने के लिए 3 माह से अधिक समय लगता है.

  • टैली कोर्स की फीस कितनी होती है?

Tally Basic Course Fees 3000-4000 तक और Advance Course Fees 6000-8000 तक हो सकती है.

Conclusion

उम्मीद है, अब आप जान गए होंगे, टैली क्या होता है (Tally Kya Hai in Hindi) यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था, आपको इस लेख के द्वारा Tally Ki Jankari Hindi Me प्रदान करना। वर्तमान में इन उपयोगी साधनों के बारे में जानकारी होना, हम सब के लिए आवश्यक है, और इन जानकारियों से आपको आपकी प्रिय भाषा हिन्दी में रूबरू करना हमारा कर्तव्य है। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

SAP Course Kaise Kare? – जानिए सैप कोर्स लिए समय, फीस, इंस्टिट्यूट की पूरी जानकारी हिंदी में।

CA Kaise Bane? – CA बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है व इसकी फीस क्या होती है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

3 Comments

    • यह कोर्स आप अपने नजदीक के किसी भी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट से कर सकते है!

Leave a Reply