1. Technology

Tally Kya Hai? – जानिए टैली की पूरी जानकारी हिंदी में।

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोगी होने वाली यह Tally नामक चीज क्या है, टैली के बारे में संपूर्ण जानकारियों से परिचित हो जाये।

आज के आधुनिक युग में जहां Computer जैसी मशीनें उपलब्ध है, जिसने हमारे हर काम आसान कर दिया है, तो वहां, अपने हिसाब-किताब करने का कार्य कैसे अछूता रहता? वह भी तब, जब भारी मात्रा में डाटा को सुरक्षित रखना पड़ता है। जिसे हम कंप्यूटर की भाषा में “Accounting” कहते है।

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, या ना भी करते हैं तो भविष्य में करेंगे, तो आपका यह जानना ज़रूरी है कि, Tally Kya Hota Hai (Tally Meaning in Hindi), और Tally कैसे काम करता है? हम आपको टैली की जानकारी हिंदी में देंगे (What is Tally in Hindi) जिससे आप इससे पूर्ण रूप से परिचित हो पाएंगे।

Tally Kya Hai

Tally एक सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा किए गए सभी लेन-देन की जानकारी एकत्रित करके रखी जाती है। Tally में जमा की गई राशि, निकाली गई राशि, और उस खाते की पूर्ण जानकारी के साथ-साथ खातों के पुरे Description की भी Entry की जाती है। बैंकों में या किसी भी Business में पैसों के लेन-देन के हिसाब किताब रखने की Process को एकाउंटिंग कहते हैं। इस कार्य में टैली (Tally) Software का प्रयोग किया जाता है।Tally

परिभाषा के रूप में Tally का अर्थ (Tally Definition in Hindi) यदि समझा जाये तो हम कह सकते हैं कि, “टैली (Tally) एक ऐसा सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा, खातों के हिसाब-किताब रखने के लिए किया जाता है, जिसे Accounting कहते हैं।”

Tally Ka Full Form Hindi Main

टैली का फुल फॉर्म है – “Transactions Allowed in a Linear Line Yards

Tally Ka Itihas

एकाउंटिंग तो प्रारंभ से कि जाती आई है, मगर पहले इस कार्य को हाथों से कागज़ों पर किया जाता है। आज इस कार्य को करने के लिए हर जगह टैली का उपयोग किया जा रहा है।

इस सॉफ्टवेयर का आविष्कार, श्याम सुंदर गोयनका (Shyam Sunder Goenka) द्वारा, सन् 1986 में किया गया था। उन्हें टैली का जनक (Father of Tally) भी कहा जाता है।

वे पहले टेक्सटाइल मिल में कच्चा माल सप्लाई किया करते थे। उस समय हिसाब किताब रखने के लिए कोई भी सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं था, इस कारण उन्हें अपने व्यापार में बहुत परेशानी होती थी। तब उन्होंने अपने बेटे भारत गोयंका के साथ मिलकर MS-DOS सॉफ्टवेयर बनाया। बाद में इसका नाम बदलकर टैली रख दिया गया।

टैली को Tally Solution नाम की कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

Conclusion

उम्मीद है, अब आप जान गए होंगे, टैली क्या होता है? और Tally Ka Matalab Kya Hota Hai?

यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था, आपको इस लेख के द्वारा Tally Ki Jankari Hindi Me प्रदान करना। वर्तमान में इन उपयोगी साधनों के बारे में जानकारी होना, हम सब के लिए आवश्यक है, और इन जानकारियों से आपको आपकी प्रिय भाषा हिन्दी में रूबरू करना हमारा कर्तव्य है। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

SAP Course Kaise Kare? – जानिए सैप कोर्स लिए समय, फीस, इंस्टिट्यूट की पूरी जानकारी हिंदी में।

CA Kaise Bane? – CA बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है व इसकी फीस क्या होती है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 44

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Tally Kya Hai? – जानिए टैली की पूरी जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    June 23, 2019

    sir mai tally sikhna chahaata hoo sir meri help kar do

    Reply
    • Avatar
      June 27, 2019

      यह कोर्स आप अपने नजदीक के किसी भी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट से कर सकते है!

      Reply
  • Avatar
    September 2, 2020

    Good information sir
    Tq so much

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *