हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में हम बात करेंगे UPI Pin Kya Hai| हमने हमारी पिछली पोस्ट में बताया था की UPI Kya Hai आशा करते है वो पोस्ट आपको पसंद आई होगी|
UPI Pin Generate Kaise Kare यह हम इस Post के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।

भारत को Cashless बनाने और Online Transaction को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने UPI की शुरुआत की। हम सभी को Cashless Economy को बढ़ावा देना चाहिए और Online Payment करना चाहिए इससे भ्रष्टाचार भी कम होगा और Digital Payment को भी बढ़ावा मिलेगा।

सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ यह कदम उठाया और Online Transaction करने का सुझाव निकाला। Online Payment करने के लिए बहुत सारे App होते है उन्हीं में से एक है UPI जिसके बारे में आज हम आपको Information देंगे और सिखाएँगे की इसका उपयोग कैसे करते है।

तो आइये दोस्तों अब जानते है UPI के बारे में जिससे आप भी Online Payment कर सकते है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी Post What Is UPI Pin In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

UPI Pin Kya Hai

BHIM App Install करने के बाद हमें उसका एक Pin Number Set करना होता है जिसे UPI Pin कहते है। BHIM App भारत का Money Transfer App है। जिसे Register करने के लिए हमें UPI Pin की जरुरत होती है UPI Pin Set किये बिना आप किसी को Money Transfer या किसी से Money Receive नहीं कर सकते UPI Pin Generate करना बहुत ही आसान है।

UPI एक ऐसा Online Payment System है जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को Online पैसे Transfer कर सकते है, कभी भी किसी भी समय मतलब की आप अपने Bank Account से किसी दुसरे के Bank Account में पैसा Transfer कर सकते है|

आप इसकी मदद से सभी तरह का Online Payment कर सकते है। अगर आपने कोई सामान खरीदा है तो इसका Use कर सकते है, Taxi का किराया, सभी तरह के Tickets, Dth Recharge, Mobile Recharge सभी तरह के Payment आप UPI से कर सकते है।

UPI को NPCI (National Payments Corporation Of India) Manage करती है। और NPCI ने ही UPI की शुरुआत की, यह एक Central Government Organisation है जो भारत के Inter Banking Transfer को और सभी Atm को Manage करता है।

जरूर पढ़े: Google Tez App Kya Hai? Tez App Par Account Kaise Banaye – Google Tez App से जुडी पूरी जानकारी हिंदी मे!

UPI Pin Full Form In Hindi

Unified Payment Interface Pin

UPI Pin Generate Kaise Kare

  • सबसे पहले आप BHIM App Open करे, और अपना Passcode डालकर अब Bank Account के Option पर जाये।

  • अब आपके सामने Bank Select करने के Option आएँगे आपका Account किस Bank में है Select करे।
  • Bank Select करने के बाद Set UPI Pin Option को Select करे।

  • अब आप अपने Debit Card के Last के 6 Digit और Debit Card की Validity Enter करके Right Sign पर Click करे।

  • Right Sign पर Click करने के बाद आपके Mobile Number पर एक OTP Receive होगा OTP Enter करे।
  • अब अपना UPI Pin Number Enter करे और Right Sign पर Click करे।

  • Right Sign पर Click करने के बाद Confirm Pin Number Enter करे Confirm Pin Number Enter करने के बाद Right Sign पर Click करके अपना Pin Number Confirm करे।

  • Right Sign पर Click करते ही आपका UPI Pin Set हो जाएगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PhonePe Kya Hai? PhonePe Par Account Kaise Banaye? – जानिए PhonePe Me Apna Bank Account Link Kaise Kare हिंदी में!

UPI Pin Reset Kaise Kare

UPI Pin Reset कर लेने से हमारा Account Secure रहता है UPI Pin Reset करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे:

  • UPI Pin Reset करने के लिए सबसे पहले अपना BHIM App Open करे और Bank Account के Option पर जाये और अपना Bank Account Select करे।
  • अब आपको Reset Pin का Option मिलेगा उस पर Click करे।

  • Reset Pin पर Click करने के बाद आपको 2 Option मिलेंगे जिसमे पहले Option में आपके ATM का Last 6 Digit Enter करे और दुसरे Option में ATM की Valid Date Enter करे।
  • अब Next Option में Account Confirmation के लिए आपके Mobile पर एक OTP Receive होगा OTP Enter करे।
  • और अब नीचे New Pin जो भी अपना New UPI Pin बनाना है उसे Enter करे एक बार फिर Pin Confirmation के लिए Enter करना होगा और Submit पर Click कर दे|

अब आपका UPI Pin Successfully Reset हो जाएगा।

UPI Pin Change Kaise Kare

अगर आप भी UPI Pin Change करना चाहते है तो नीचे दी गई Steps को Follow करे आपको Step By Step इसके बारे में बताएँगे:

  • UPI Pin Change करने के लिए BHIM App Open करे।
  • अपना Passcode डालकर अब Bank Account के Option पर जाये।
  • अब आपको UPI Pin Change करने का Option मिलेगा उस पर Click करे।
  • अपना पहले वाला UPI Pin Enter करना है।
  • नीचे आपको अपना New UPI Pin Enter करना है फिर Next करे और फिर से एक बार New वाला Pin डालकर Confirm करे और Submit कर दे।

अब आपका UPI Pin Successfully Change हो जाएगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: FreeCharge Kya Hai? FreeCharge Par Account Kaise Banaye – जानिये सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

Conclusion:

आज की Post में आपको UPI Pin Kya Hai की जानकारी मिली और इसके साथ ही इस Post में हमने आपको UPI Pin Generate Kaise Kare यह भी बताया। इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह Post UPI Pin Meaning In Hindi जरुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

UPI Pin Reset Kaise Kare की जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताये, इस Post के जरिये आपको UPI Pin Change Kaise Kare यह सिखने को मिला, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझाया।

हमारी पोस्ट UPI Pin Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पुछ सकते है, हमारी Team आपकी Help जरुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here