Home » Android » Yono App Kya Hai? – जानिए योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं हिंदी में!

Yono App Kya Hai? – जानिए योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं हिंदी में!

Yono एक Android Application है जिसे SBI द्वारा Launch किया गया है इसकी Help से आप बैंक से संबंधित सभी ऑनलाइन Work जैसे ट्रेन और बस की Ticket भी Book करना, होटल Book करना साथ ही इसके द्वारा आप SBI का पूरा Transaction कर सकते है। Yono SBI Login की सहायता से आप अपने SBI Account को भी Handle कर सकते है। अगर आप Yono App Kya Hai, योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको ये सभी जानकारी प्राप्त होने वाली है।

Yono एसबीआई में बैंक आप Account Opening से लेकर Yono Business तक के कई सारे Online काम भी कर सकते है। तो अगर आप योनो रजिस्ट्रेशन कैसे करें अथवा Yono App Kaise Use Kare इसके बारे में भी जानना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी भी मैंने आगे विस्तार से बताई है।

[toc]

Yono SBI App Kya Hai

Yono App देश के सबसे बड़े सहकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा Launch किया App है। इसका पूरा नाम You Only Need One है। Yono App के द्वारा यूजर SBI पर अपना Digital Account Open करके बैंक से सम्बंधित सभी Financial Transection और दूसरी अन्य Services जैसे- Taxi Booking, Online Shopping, Medical Bill Payment आदि कार्य ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते हैं।

Yono App को भारत के वित्तीय मंत्री अरुण जेटली द्वारा 24 नवंबर 2017 को Launch किया गया था इस App में Amazon, Mantra, Uber, Yatra.Com, Jabbong और बायजुस जैसी 60 E-commerce Company है इस Application में 60 Services का एक जगह Use कर सकते है।

Yono Sbi Hindi

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: UPI Kya Hai? UPI Kaise Kaam Karta Hai? जानिए UPI सर्विस इस्तेमाल करने के फायदे!

Yono SBI App Kaise Download Kare

Yono SBI App को आप Play Store में जाकर Download कर सकते है या आप चाहे तो Yono SBI पर क्लिक करके भी इस App को Download कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन के Play Store को Open करे अब आपको सबसे उपर Search Menu दिखाई देगा वहां पर Yono SBI टाइप करे और Serch पर क्लिक करे।
  • जैसे ही आप Search पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने Yono SBI App Open हो जायेगा वहां पर Install Button पर क्लिक करके आप Yono App Download कर सकते है।

Yono SBI App Me Register Kaise Kare

अगर आपके पास Net Banking की सुविधा नही है तो कोई बात नही आप अपने Debit कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन Net banking Active कर सकते है तो चलिए जानते है कैसे आप Yono SBI App में Register कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Yono SBI App को Download करने के बाद इसे Open करें।
  • अब यहाँ पर आपको “Existing Customer” (One Time Register) का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • Next Page पर आपको दो Option दिखाई देंगे अगर आपकी इंटरनेट Banking पर ID नही है तो “I Don’t Have Internet Banking ID” पर क्लिक और अगर आपकी Internet Banking पर ID है तो “I Have Internet Banking ID” पर क्लिक करे।
  • अब यहाँ पर आपको अपने ATM Card की Details को Fill करना है सबसे पहले अपना Atm कार्ड नंबर Enter करे और फिर आपके Atm का Pin डाले और Submit Button पर क्लिक कर दे।
  • इस Page पर आपका SBI Username और Password Enter करे और Submit Button पर क्लिक कर दे।
  • यदि आप Password के बजाय Mpin Login करने के लिए उपयोग करना चाहते है तो Mpin के Terms And Conditions को अच्छे से पढ़ ले और इसके Check Box पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको 6 Digit के Mpin Set करना है आप Login करने के लिए इस Mpin का Use कर सकते है।
  • अब आपके Registered मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को Enter करे और Next पर क्लिक कर दे।
  • अब आप Yono पर Registered है और इसके उपयोग करने के लिए तैयार है Login स्क्रीन खोले और इसमे Login होने के लिए अपना Mpin Enter करे आप Login करने के लिए Netbanking User ID और Password का भी Use कर सकते है।

तो इस प्रकार आप SBI Yono Digital Banking के आवेदन को Register और Active कर सकते है यह Balance Check करने और Fund Transfer करने के लिए उपयोगी है।

Yono SBI App से पैसे कैसे ट्रांसफर कैसे करें

  • सबसे पहले Yono SBI App को Open करे और उसे ‘Login With MPIN’ या ‘Login With User’ देकर Login करे।
  • Login करने के बाद आप Yono SBI App के Dashboard में आ जायेंगे यहाँ पर आपको 3 Option मिलेंगे, इनमें से आपको ‘Fund Transfer’ को सिलेक्ट करना है।
  • अब आपको सबसे नीचे एक ‘Pay A Beneficiary’ का Option मिलेगा उस पर क्लिक करे यहाँ पर आपको अपना ‘Internet Banking Profile Password’ Enter करना है और फिर Confirm पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको तीन Option मिलेंगे जिसके Through आप पैसे भेजना चाहते है उसे Select करे जिससे आप पैसे भेजना चाहते है Account नंबर सबसे Common है तो उसे Select करके और Next पर क्लिक करे।
  • अब जिसे पैसे भेजना चाहते है उसकी Detail Enter करे उसके बाद आपका जो नंबर बैंक में Registered है उस पर एक OTP आयेगा उसे टाइप करके ‘Next’ पर क्लिक करे उसके बाद आपको ‘Your Transaction Is Successful’ का Message आयेगा मतलब आपके पैसे Transfer हो गये है।

जरूर पढ़े: PayPal Kya Hai? – PayPal पर अकाउंट कैसे बनाये, PayPal Work कैसे करता है, PayPal की पूरी जानकारी!

Yono SBI App में अकाउंट कैसे ओपन करें

  • Open A New Digital Account पर क्लिक करें

सबसे पहले Yono SBI Application को Open करे यहाँ पर आपको तीन Option देखेंगे आपको यहाँ पर Open A New Digital Account पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपको यहाँ पर दो Option मिलेंगे एक Digital Saving Account और दूसरा Insta Saving Account है इन दोनों Account में आपको कोई भी फॉर्म भरकर बैंक में जमा करने की जरूरत नही होती है|

इसमे आपके Account को तुरंत ही Activate कर दिया जाता है लेकिन Digital Account के लिए आपको एक बार ब्रांच में Visit करना होगा बायोमेट्रिक Verification करवाने के लिए और इसके बाद आपके Account को तुरंत की Activate कर दिया जायेगा।

Digital Saving Account में आपको 5 लाख का Insurance मिलता है और एक Platinum कार्ड भी दिया जाता है जिससे आप Atm से हर रोज 1 लाख रूपये तक निकल सकते है।

  • Apply Now पर जाएँ

इसमे पैसे Deposit करने के लिए और Transaction करने के लिए कोई भी Limit नही है अगर आप Digital Saving Account Open करना चाहते है तो Apply Now पर क्लिक करे।

  • Next पर क्लिक करें

यहाँ पर आपको दो Option मिलेंगे Apply Now और Resume अगर किसी फॉर्म को भरते समय आपका Session Expire हो जाता है तो आप Resume के Option को Select करके उसमे अपना Mobile नंबर और Password डालकर उसी Page पर दोबारा जा सकते है तो अब Apply Now पर Click करे। यहाँ पर आपको कुछ Information मिलेंगी उन्हें अच्छे से पढ़ ले और Next पर क्लिक कर दे।

  • Mobile Number और Email ID डालें

इस Page पर आपको अपना Email ID और Mobile Number Enter करना है और Referal Code को Blank छोड़ देना है इसके बाद Submit पर क्लिक कर देना है।

  • OTP एंटर करें

अब आपके नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे आपको यहाँ पर Enter करना है और उसके बाद Submit Button पर क्लिक करना है।

  • Password बनाएं

इस Page पर आपको कम से कम 8 Character का Password बनना होगा और Password को आपको Upercase, Lowercase, Digit और Special Charater में बनाये और Re-enter Password करे उसके बाद Security Question को Select करे और Next पर क्लिक करे।

  • FATCA/CRS Declaration में Yes सिलेक्ट करें

FATCA/CRS Declaration में Yes Select करे।

  • Personal Detail डालें

जैसे ही आप Yes पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा वहां पर आपको अपनी Personal Detail को Fill करना है आप दिए गये Option को पढ़कर Details Fill कर सकते है।

  • Additional Detail डालें

अब आपको अपनी Additional Detail को Fill करना है।

  • Nominee Detail डालें

यह पर आपको दो Option मिलेंगे आप यहाँ पर Enter Nominee Detail पर क्लिक करे और उसमे पूछे गये सारे Option को Fill करे।

  • Home Branch Select करें

इसमे आपको दो Option दिखाई देंगे यहाँ पर आपको By Locality Select करना है और Next पर क्लिक करना है और दिए गये Option को Fill करे।

यहाँ पर आपको एक Reference Code दिया जायेगा जो 15 दिन के लिए Valid होगा आपको अपना आधार कार्ड और Reference Code को लेकर SBI के उस ब्रांच में जाना है जिस ब्रांच को अपने Select किया था वहां पर आपका बायोमेट्रिक Verification किया जायेगा जिसके बाद आपका Account Active हो जायेगा।

Yono SBI App के फीचर्स

  1. Digital तरीके हम थोड़ी ही देर में SBI Account खोल सकते है।
  2. बिना किसी Paperwork के आप फ्री में Personal Loan Approved करवा सकते है।
  3. एक ही Application पर आपको 14 अलग-अलग Category की सुविधा मिलती है।
  4. इसमे 60 E-commerce Company है जिनकी Service का Use आप एक ही जगह कर सकते है।
  5. Yono App को Ios और Android User भी Download कर सकते है।

Yono SBI App के फायदे

  1. इस पर Account Open होने के बाद आपको बैंक की सारी Facility मिलेगी।
  2. Account Open होने के बाद आपको Platinum कार्ड दिया जायेगा।
  3. अगर आप Yono App से खाता खोलते है तो 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  4. Platinum Debit के जरिये आप एक दिन में 1 लाख रूपये तक निकल सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Mei Paise Kaise Transfer Kare

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Yono SBI App Kya Hai (Yono Sbi Meaning in Hindi) जिसमे हमने आपको Yono Sbi Ka Matlab Kya Hota Hai और योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं की जानकारी को सरल भाषा में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Yono Sbi App Ki Jankari in Hindi में अच्छी लगी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रुर बताए आप हमारी पोस्ट को Like भी कर सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर ज़रुर करे जिससे वे भी हमारी पोस्ट Yono SBI App Se Paise Kaise Bheje को प्राप्त कर सके।

आप हमसे इस Yono SBI App Me Register Kaise Kare के बारे में कोई भी सवाल पूछना या जानना चाहते है तो हमे ज़रुर बताये हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

आप हमारी हिंदी सहायता की Website को ज़रुर Subcribe करे जहाँ पर आपको बहुत सारी ऐसी पोस्ट मिलेगी जो आपके लिए महत्पूर्ण है तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ ऐसी उपयोगी पोस्ट के साथ धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Yono SBI App से जुड़े FAQ’s

  • Yono App किस बैंक का ऐप है?

Yono App “State Bank of India” (SBI) का ऐप है।

  • Yono का फुल फॉर्म क्या है?

YONO Full Form “You Only Need One” है।

  • Yono App से एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

योनो ऐप से 24 घंटे (एक दिन) में NEFT के जरिए 10 लाख तक, IMPS के द्वारा 2 लाख और RTGS के माध्यम से 2 लाख से 10 लाख तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 121

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

2 thoughts on “Yono App Kya Hai? – जानिए योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं हिंदी में!”

  1. aap ne bahut aache se bataya hai ki hame aapka blog pasand aa gaya hai aap hamare liye aise hi blog late rahiye hum aapko puri sahayyata karenge

    Reply

Leave a Comment

Drishyam 2 Box-Office कलेक्शन: फिल्म ने तोड़े कई सारे रिकॉर्ड जीबी व्हाट्सएप MOD के कुछ मज़ेदार और Latest Features – हिंदी सहायता Freddy फिल्म Review – कार्तिक आर्यन की नयी Film OTT पर हुई Release 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Bollywood फिल्में 2022 की विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Hollywood फिल्में Filmy4wap : HD movies डाउनलोड करे मुफ्त में Short Story In हिंदी : 15 Best बच्चों की कहानिया Vidmate : सर्वश्रेष्ट वीडियो डाउनलोडर यो व्हाट्सप्प कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी। हिंदी में जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे? पूरी जानकारी!