हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Blueborne Bluetooth Attack Kya Hai यदि आप भी जानना चाहते है की Blueborne Kya Hai तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Blueborne Bluetooth Hacking Attack Kya Hai
Blueborne Bluetooth Attack Se Kaise Bache भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
आजकल मोबाइल हैक होना आम बात हो गई है। आपने भी मोबाइल हैक होने के बारे में कई बार सुना होगा और कोई भी हमारा मोबाइल हैक करके इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। हमें अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होता है तथा इन चीजों की हमें जानकारी होना चाहिए ताकि हम सुरक्षित रह सके।

अगर कोई भी आपके डिवाइस को हैक कर लेता है तो वह इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। और आप मुसीबत में भी आ सकते है, इसलिए इन सब चीजों की जानकारी होना ज़रुरी है। जिससे की हम हैकिंग से दूर रह सके। आज आप ऐसे ही हैकिंग के एक तरीके के बारे में जानेंगे जो आपके लिए घातक हो सकता है।
तो अब जानते है Blueborn Kya Hai यदि आप भी इसके बारे में  जानना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Blueborne Bluetooth Attack In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकरी प्राप्त कर पाओगे और इस अटैक से बच पाओगे।

Blueborne Bluetooth Attack Kya Hai

यह अटैक किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस में किया जा सकता है। इस अटैक के लिए मोबाइल Pair की भी जरुरत नहीं होती है। कोई भी Hacker इसकी मदद से आपके डिवाइस पर पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है।
आपके डिवाइस का सारा डाटा अपने डिवाइस में ट्रान्सफर कर सकता है। और आपके डिवाइस में भी किसी भी प्रकार का वायरस डाल सकता है। यह एक तरह का Bluetooth Device Vulnerability है। इसके द्वारा कोई भी Hacker ब्लूटूथ डिवाइस को हैक कर सकता है।
जरूर पढ़े: Battery Backup Kaise Badhaye – जानिये Smartphone Ki Battery Backup Kaise Badhaye इन 7 बेहद आसान तरीकों से!
Victim को इसकी खबर तक नहीं लगती है की उसका डिवाइस हैक हो गया है। इस Vulnerability का पता Team Armis Lab ने लगाया था की ब्लूटूथ डिवाइस के अंदर इस चीज की कमी है जिसकी वजह से यह डिवाइस बहुत ही आसानी से हैक हो सकता है।

Blueborne Bluetooth Attack Se Kaise Bache

अगर आपके डिवाइस में भी यह अटैक कर दिया गया है तो इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए उसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

  • सबसे पहले आपको आपके फ़ोन की सेटिंग में जाए एप्स में जाकर ब्लूटूथ का सिस्टम चुने इससे आप उसका कैच और डाटा दोनों ही क्लियर कर सकते हो। और अपने ब्लूटूथ का नाम भी बदल ले।
  • और आप मोबाइल के सिस्टम को भी अपडेट कर ले। जिससे की ब्लूटूथ भी अपडेट हो जाता है। और इससे जंग भी Clear हो जाती है। तो कोशिश करे की आपका मोबाइल अपडेट हो जाये।
  • अपने फ़ोन को Hard Reset कर ले फ़ोन रिसेट करने के बाद उसकी पूरी सेटिंग नयी हो जाती है। और उसका सिस्टम जैसा शुरू में मोबाइल खरीदते समय आया था वैसा हो जाता है। इससे आपके ब्लूटूथ के वायरस भी क्लियर हो जाएँगे। लेकिन अगर आप उसका Backup लेते है तो वायरस फिर से आ जाते है।

Blueborne Bluetooth Vulnerable Device

वो सभी डिवाइस जो Bluetooth-enabled होती है वो Blueborne का शिकार होते है। जिसमें Desktop, Laptop, Smartphone, iOS Devices जैसे डिवाइस शामिल होते है। और यह डिवाइस किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन हो रहे हो जैसे Windows, iOS, Android या फिर Linux पर यह डिवाइस Vulnerability के शिकार है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Photos Kya Hai? – Google Photos Me Photos Aur Videos Kaise Save Kare जानिए हिंदी मे!

  • Android

सभी एंड्राइड डिवाइस जैसे टेबलेट्स, फ़ोन, टीवी में 4 प्रकार की Vulnerability होती है। जिसमें की 2 Remote Code Execution को Allow करते है (CVE-2017-0781 और CVE 2017-0782) तथा एक Information Leak के लिए (CVE-2017-0785)

  • Linux

यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर बहुत सी तरह की डिवाइस Run होती है। Linux Device Bluez Bluetooth Protocol का इस्तेमाल करती है। इसमें Information Leak Vulnerability मौजूद होती है। (CVE-2017-1000250)
जो Linux Device Version 3.3-rc 1 का इस्तेमाल करती है। उनमें  (CVE-2017-1000251) Remote Code Execution Vulnerability है।

  • Windows

सारे Windows Computers “Bluetooth Pineapple” के शिकार है। जिससे की Attacker Man In The Middle Attack कर सकता है। (CVE-2017- 8628)

  • iOS

जितने भी Iphone, Ipad और Ipod डिवाइस है जो Ios 9.3.5 से नीचे का Version इस्तेमाल करते है उन सभी में Remote Code Execution Vulnerability (CVE-2017-14315) मौजूद है।  Ios 10 में ये Vulnerability नहीं होती।

Blueborne Bluetooth Attack Ke Nuksan

Blueborne Bluetooth Attack के बहुत से नुकसान हो सकते है। अगर यह आपके डिवाइस में भी है तो आपको इससे बहुत खतरा हो सकता है। तो जानते है इससे होने वाले नुकसान के बारे में:

  • Blueborne Bluetooth Attack आपके डिवाइस से महत्वपूर्ण डाटा को चुरा सकता है और उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।
  • और आपके मोबाइल में जितनी भी प्राइवेसी है उसके बारे में जान सकता है जिससे की आपकी प्राइवेसी को खतरा है।
  • डिवाइस को Botnet की तरह भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • और आपके डिवाइस में मलवरे या वायरस भी डाल सकता है।
  • Attack हुए डिवाइस से किसी और डिवाइस को भी हैक कर सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Blueborne Kya Hai और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Blueborne Bluetooth Attack Se Kaise Bache आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Blueborne Bluetooth Hacking Attack Kya Hai तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Blueborne Bluetooth Attack Ke Nuksan आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Keyboard Kya Hai? Keyboard Ka Full Form Kya Hota Hai – जानिए Keyboard Ke Prakar कितने होते है विस्तार में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Blueborne Bluetooth Attack Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Blueborne Bluetooth Attack In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here