सरकारी नौकरी के बारे में तो आपको पता होगा जिसमें नौकरी करते समय भी मज़े और रिटायरमेंट के बाद भी मज़े होते है क्योंकि रिटायरमेंट के बाद अच्छी ख़ासी पेंशन जो मिलती है। इसी के चलते निजी क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारी के लिए भी एक पेंशन योजना बनाई गयी है जिसका नाम EPF पेंशन है। ईपीएफओ ग्राहकों और वित्तीय लेन-देन के विस्तार के मामले में दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है। वर्तमान में यह अपने सदस्यों से संबंधित 17.14 करोड़ खातों (वार्षिक रिपोर्ट 2015-16) को बनाए रखता है।

आज हम आपको EPFO Pension Ke Baare Mein बताएँगे अगर आप निजी क्षेत्र में काम करते है और आपका PF कटता है तो आप इस EPF पेंशन योजना का लाभ ले सकते है। इसमें आपको एक बेसिक पेंशन प्राप्त होगी। तो अगर आप EPF Pension Ki Jankari पूरी तरह से पाना चाहते है तो पढ़े हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक।

EPF Ya EPFO Pension Kya Hai

EPF Pension Kya Hai

EPF पूरा नाम कर्मचारी पेंशन योजना (एम्प्लॉयी पेंशन स्कीम) होता है। EPF पेंशन योजना उन लोगों के लिए है जो प्राइवेट नौकरी करते है किसी बड़ी संस्थान में, जहाँ कम से कम 20 लोग हो। इस योजना से तहत कर्मचारी को अपनी मासिक आय का 8.33% जमा करना होता है (यह ज़्यादा से ज़्यादा 1250 रूपए तक हो सकती है) जो उनको नौकरी पूरी होने के बाद एक पेंशन के रूप में मिलने लगती है। इस योजना में न्यूनतम पेंशन राशि 1000-2000 रूपए है जो आपको सरकारी नौकरी कर रहे लोगों की सुरक्षा की तरह अनुभव करवाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: 7th Pay Commission Kya Hai? – जानिए 7th Pay Commission Latest News For Pensioners हिंदी में!

EPFO Pension Kya Hai

EPFO एक भविष्य निधि संगठन है जिसका पूरा नाम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड आर्गेनाईजेशन) है। इसका मुख्य कार्य सभी लोगों के EPF अकाउंट को संभालना होता है और जो भी लोग पेंशन ले रहे है उनके अकाउंट को भी मैनेज करना होता है। भारत की सभी ऐसी कंपनी जहाँ 20 से अधिक लोग काम करते है उन कंपनी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में हिस्सा लेना होता है, क्योंकि कर्मचारी पेंशन योजना इसके साथ चलती है जिससे उस संगठन के सभी लोग पेंशन योजना का हिस्सा बन जाते है।

जरूर पढ़े: Paise Kaha Invest Kare? Paise Invest Karne Ka Tarika क्या है?- जानिए Money Investment Tips In Hindi!

EPF Pension Ke Niyam

EPF पेंशन उन ही लोगों को मिलेगी जिन्हे EPF भरते हुए 10 साल से अधिक हो जायेंगे और यदि आप वहां काम कर रहे है तो आपकी पेंशन 58 वर्ष में शुरू होगी और अगर आप वहां काम नहीं कर रहे है तो आपकी पेंशन 50 वर्ष में शुरू हो जाएगी। कर्मचारी पेंशन योजना सर्टिफिकेट आपको 50 वर्ष में प्रदान किया जाता है फिर उसी के आधार पर आपकी पेंशन शुरू होगी। यदि किसी EPF धारी की मृत्यु काम करते समय हो जाती है तो इस योजना के तहत उसके पति/पत्नी को पेंशन दी जाती है और वह भी नहीं है तो उनके बच्चों या पिता को पेंशन दी जाती है। यदि EPF खाताधारी काम करते समय स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तब भी वह इस योजना से पेंशन पा सकता है।

यह पोस्ट भी पढ़े: NPS Kya Hai? NPS Me Kitni Pension Milegi – जानिए NPS Account Kaise Khole इन बेहद सरल तरीको से!

EPF Pension Ka Paisa Kaise Nikale

EPF का पैसा निकलना बिलकुल आसान नहीं है इसके लिए सबसे पहले आपकी नौकरी 6 महीने से अधिक और 9 वर्ष 6 महीने से कम नहीं होना चाहिए। यह होने पर आप Form19 और 10c भर कर जमा करा सकते है जिससे आप अपने PF और पेंशन दोनों का पैसा निकाल सकते है। यहाँ पर ध्यान रखे की PF और पेंशन का पैसा निकाल लेने पर आप पेंशन के हक़दार नहीं रहेंगे और आपका PF अकाउंट भी बंद कर दिया जायेगा, इसके बारे में कुछ प्रमुख बाते इन्हे भी जान ले।

  • अगर आप EPF निकालने के लिए अपने पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करते है तो आप बस PF का पैसा ही निकाल पाएंगे और आपके पेंशन का पैसा आपके सर्विस हिस्ट्री में जुड़ जायेगा।
  • यहाँ पर आप 6 महीने से कम समय के लिए काम या नौकरी कर पाते है तो उस स्थिति में आपके PF का पैसा तो निकल जायेगा पर पेंशन का पैसा नहीं मिलेगा।
  • यदि आपको नौकरी करते हुए 9 वर्ष 6 महीने से अधिक हो गये है तो आप पेंशन का पैसा नहीं निकाल सकते है क्योंकि 9 वर्ष 6 महीने को 10 वर्ष के बराबर माना जाता है जिससे आप पेंशन के हक़दार हो जाते है।

Conclusion:

EPF की मदद से प्राइवेट नौकरी करने वाले व्यक्ति भी पेंशन का लाभ उठा सकते है जो पहले सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को ही मिलता था। इसके बारे में और जानकारी के लिए आप इसकी वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जा सकते है जहाँ आपको ईपीएफ पेंशन फार्मूला, ईपीएफ पेंशन पोर्टल, ईपीएफ पेंशन इन्क्वारी नंबर, ईपीएफ पेंशन फॉर्म आदि के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी, तो अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here