विज्ञापन
विज्ञापन

Google Tumhara Naam Kya Hai – पूछे गूगल तुम्हारा नाम क्या है।

विज्ञापन
विज्ञापन

गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए करते है। इसी चलते वर्तमान समय में गूगल सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Search Engine बन गया है। दुनियाभर में गूगल से कई तरह के सवाल पूछे जाते है, उन्हीं में से एक सवाल है Google Tumhara Naam Kya Hai. अगर आप भी चाहते है कि गूगल आपको बताये की उसका नाम क्या है? तो आज की इस पोस्ट में हम आपको गूगल तुम्हारा नाम क्या है? गूगल आपका नाम क्या है आदि सवालों के जवाब देंगे।

आज के युग में गूगल द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। जिसके चलते Google के बारे में बच्चा-बच्चा जानता है। गूगल के आने से लोगों के काम काफी आसान हो चुके है लेकिन ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो गूगल का इस्तेमाल तो करते है, लेकिन उन्हें इससे जुड़ी जानकारी नहीं होती जैसे कि गूगल की फुल फॉर्म क्या है या गूगल का नाम किसने रखा।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आज की ये पोस्ट आपके लिए है आज की इस पोस्ट में आपको Google Tumhara Kya Naam Hai या Hello Google Tumhara Naam Kya Hai इत्यादि के बारे में जानकारी मिलने वाली है जो सभी को पता होना चाहिए।

Google Tumhara Naam Kya Hai

Google Tumhara Kya Naam Hai

गूगल का नाम “गूगल” ही है। ये विश्व का सबसे बड़ा Search Engine है जहाँ आप किसी भी जानकारी के बारे जानने के लिए Google पर सर्च करके आसानी से जान सकते है। आज के समय में गूगल सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली Website है क्यूंकि हर 1 सेकंड में लगभग 60 हज़ार लोग गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च जरूर करते है।

अगर आप भी गूगल पर सर्च करके या फिर अपनी Voice Command के जरिये जानना चाहते है कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में “Google Assistant App” को डाउनलोड करके उसे Activate करना होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि Google Assistant App क्या है? गूगल असिस्टेंट एप्प गूगल द्वारा दी गई एक सर्विस है जहाँ हम कुछ भी बोलकर गूगल से पूछ सकते हैं या फिर उससे करवा सकते है जैसे कि, गाना लगाना या फिर किसी को मैसेज करना आदि, जिसके बाद आपकी एक आवाज पर गूगल आपका काम कुछ सेकंड में कर देता है।

Google Assistant किसे कहते है?

Google Assistant गूगल के द्वारा विकसित गया एक Voice Assistant है, जिसे हम वॉयस कमांड और टेक्स्ट कमांड दोनों के जरिये Operate कर सकते है। यह फीचर Android और iPhone Devices दोनों पर उपलब्ध है, जो कि आपके द्वारा दी गई कमांड पर आपके सारे काम आसानी से कर देता है, जैसे कि, अगर आपको किसी भी शहर का Traffic Update जानना है तो आपको बस एक Voice या Text कमांड देना होगा और गूगल आपको उस शहर के ट्रैफिक अपडेट के बारे में बता देगा।

गूगल असिस्टेंट इंग्लिश और हिंदी के साथ अन्य 43 भाषाओं को Support करता है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हें Typing करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता उन सबके लिए गूगल का ये फीचर काफी लाभदायक है।

Google Assistant के बारे में पूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस लिख को पढ़े- Google Assistant क्या है?

गूगल असिस्टेंट की सेटिंग कैसे करें?

नीचे आपको “Google Assistant App” को सेटअप करने की प्रोसेस Step by Step बताई गयी है इसकी मदद से आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से “Google Assistant App” को डाउनलोड एवं इंस्टॉल करें।

2. एप्प इनस्टॉल होने के बाद वहाँ आपको “Settings” का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए।

Tap On Profile & Settings

3. अब अगली स्क्रीन पर आपको “Voice” का ऑप्शन दिखेगा उस पर जाये।

Tap on Voice Option

4. जैसे ही आप “Voice” के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको “Hey Google” नाम का एक विकल्प दिखाई देगा उसे Enable करें।

Enable Hey Google Option

5. इसके बाद अब ‘Next’ पर क्लिक करें, जैसे ही आप वहां क्लिक करेंगे आपको ‘I Agree’ का ऑप्शन मिलेगा उस टैप करें।

Click On I Agree

6. अब आपको दो बार ‘Ok Google’ और ‘Hey Google’ बोलने के लिए कहा जाएगा, ये बोलने के बाद ‘Next’ पर क्लिक करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

Say OK Google & Hey Google

7. अंत में आपको स्क्रीन पर दिख रहे ‘Continue’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर ‘Saving Audio is Your Choice’ को Not Now चुनना है।

saving audio is your choice_click on not now

अब आपका “Google Assistant” अकाउंट एक्टिव हो गया है। अब आप गूगल से कोई भी सवाल आसानी से पूछ सकते है जैसे कि Google Tumhara Kya Naam Hai या गूगल मेरा नाम क्या है

Google Tumhara Naam Kya Hai कैसे पूछे?

आप Google Assistant से बड़े आसानी से पूछ सकते है कि तुम्हारा नाम क्या है गूगल। हालांकि इसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए स्टेप्स की मदद से गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है और इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप गूगल असिस्टेंट से गूगल का नाम जान सकते है।

#1. सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से ‘Google Assistant App’ को डाउनलोड एवं इंस्टॉल करें।

#2. गूगल असिस्टेंट के इंस्टॉल होने के बाद उसे अपनी ‘Gmail ID‘ से Login करके Open’ करें।

#3. इसके बाद आपको Okay Google या Hello Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को Activate करना है।

#4. गूगल असिस्टेंट के एक्टिवेट होने के बाद नीचे दिए गए माइक (Mike) पर क्लिक करें, अब गूगल आपसे पूछेगा कि, “मैं आपकी क्या सेवा कर सकती हूँ”!

#5. इसके बाद आपको Hello Google Tumhara Naam Kya Hai या Ok Google Tumhara Naam Kya Hai ये बोलना है और गूगल आपके सवाल का जवाब कि, ‘मेरा शुभ नाम है Google Assistant! क्या आप जानना चाहते है कि मुझे यह नाम कैसे मिला?

Google Tumhara Naam Kya Hai

Google Assistant के फीचर्स

आज के युग में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है, जिसकी वजह से हम घर बैठे-बैठे कई काम कर लेते है और ये सब Google की वजह से मुमकिन हो पाता है। गूगल का ही एक InBuilt फीचर है Google Assistant, जिसकी मदद से लोगों के सारे काम एक Voice Command के जरिये चुटकियों में हो जाते है। आइये जानते है गूगल असिस्टेंट के फीचर्स के बारे में।

✔️ गूगल असिस्टेंट की मदद से आप किसी भी शहर के Weather Update का पता लगा सकते है।

✔️ गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप अपने घर की लोकेशन जान सकते है। अगर आप अपने घर की लोकेशन गूगल से पता करना चाहते है और जानना चाहते है कि ‘गूगल मेरे घर कहां है‘ तो इसके लिए आपको दी गयी लिंक पर क्लिक करना होगा।

✔️ गूगल की मदद से आप Voice Command के जरिये अपना मन पसंदीदा गाना सुन सकते है।

✔️ गूगल असिस्टेंट की मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर पर Voice Command के जरिये कॉल कर सकते है।

✔️ गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप किसी भी शहर के Traffic Update के बारे में पता कर सकते है।

गूगल का नाम किसने रखा

सन 1996 में Stanford University के दो PHD छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन Backrub नाम के एक सर्च इंजन पर काम कर रहे थे। कुछ समय बाद उन्हें लगा कि जिस Backrub नाम के सर्च इंजन पर वो काम कर रहे है वो सबसे खराब कंपनी का है इसलिए उन्होंने अपने सर्च इंजन के नाम को बदलने की ठान ली।

इसके बाद Larry Page और Sergey Brin ने एक किताब Mathematics and Imagination में एक शब्द Googolplex देखा जिसके बाद सर्गेई ब्रिन ने कहा कि क्यों ना हम अपने सर्च इंजन का नाम Googolplex रखें। पर लैरी पेज ने कहा कि, ये बहुत बड़ा नाम है कोई छोटा नाम रखना चाहिए फिर उन्होंने Googolplex में से Googol शब्द को चुना और दोनों ने इस नाम से प्रेरित होकर अपने Search Engine का नाम Googol रख दिया।

इसके बाद उन्होंने Googol नाम के ऊपर रिसर्च की और इसका Domain Name ढूँढा। जिसके बाद उन्हें पता चला कि इससे मिलते जुलता एक नाम Google है जिसकी डोमेन नेम उपलब्ध है फिर उन्होंने इस गलत स्पेलिंग वाले नाम का डोमेन नेम खरीद लिया जो कि, आज के समय में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है जो अपने Users के अनुभव को हमेशा से बेहतर बनाने का काम करता आ रहा है।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको Google Aapka Naam Kya Hai के बारे में जानकारी दी है। तो देखा आपने कैसे हम Google Assistant की मदद से सिर्फ एक Voice Command के जरिये कुछ भी जान सकते है। जैसे कि Google App Ka Naam Kya Hai या गूगल मेरा नाम क्या है और भी कई सवाल जो हम जानना चाहते है।

आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी Hello Google Aapka Naam Kya Hai पसंद आई होगी, अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आपको हमारा ये लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताये।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है (FAQ)

  • वर्तमान में गूगल के CEO कौन है?

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई है, जिनका जन्म 10 जून, 1972 को चेन्नई में हुआ था।

  • गूगल तुम्हारा नाम क्या है

गूगल से उसका नाम जानने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें। इसके बाद गूगल असिस्टेंट को ओपन करके अपनी Gmail ID से उसे Login करें। अब Ok Google या Hello Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करें और इसके बाद गूगल से पूछे कि Google Tumhara Naam Kya Hai गूगल आपको जवाब देगा कि, मेरा शुभ नाम है Google Assistant! है।

  • गूगल की शुरुआत कब और किसने की थी?

गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी।

  • गूगल का जन्मदिन कब आता है?

गूगल का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष 27 सितम्बर को मनाया जाता है।

  • गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल अमेरिका देश की कंपनी है पर आज के समय में इसका ऑफिस विभिन्न देशों के राज्यों में स्थित है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 76

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 213

Leave a Reply