विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Machine Learning Kya Hota Hai – जानिए Machine Learning Courses हिंदी में।

मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की एक एप्लीकेशन है इस पोस्ट में जाने मशीन लर्निंग क्या है व Machine Learning Courses क्या होते है।
विज्ञापन
विज्ञापन

Machine Learning आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की एक एप्लीकेशन होती है जो कंप्यूटर सिस्टम को स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किये बिना अनुभव से ऑटोमेटिकली सीखने और सुधारने की सुविधा प्रदान करता है। यह उन कंप्यूटर प्रोग्राम्स के विकास पर ध्यान पर केंद्रित करता है जो डाटा तक पहुँच सकते है और इसे अपने लिए सिख सकते है। तो चलिए अब आगे जानते है Machine Learning Kya Hota Hai और मशीन लर्निंग कोर्स कौन-कौन (Machine Learning Course) से होते है के बारे में।

विज्ञापन
विज्ञापन

हम सभी जानते है की आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कितनी बढ़ गयी है पहले जिस काम को करने में व्यक्ति को कई समय लग जाते थे उसी काम को आज कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत ही कम समय में आसानी से किया जा सकता है। वैसे आज कंप्यूटर में बहुत सी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती है उनमें से एक Machine Learning भी है जिसके बारे में आज हम पूरे विस्तार से बताएँगे। यदि आप भी मशीन लर्निंग क्या है (What Is Machine Learning In Hindi) की जानकारी पाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Machine Learning Kya Hota Hai

Machine Learning Kya Hota Hai

मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की एक एप्लीकेशन है जो उपकरणों को अपने अनुभवों से सीखने और बिना किसी प्रोग्रामिंग के अपने आप को बेहतर बनाने की क्षमता देता है। अगर हम सामान्य भाषा में कहे तो मशीन लर्निंग ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें यूज़र जैसा काम मशीन से करवाना चाहता है वैसा काम करवा सकता है। इस प्रक्रिया में मशीन इंसानों के जैसे चीजों को सीखती है और इसके लिए उन्हें किसी व्यक्ति की आवश्यकता भी नहीं होती है।

इसमें लर्निंग की जो प्रक्रिया है वह अवलोकन और डाटा से शुरू होती है। यह सबसे रोमांचक तकनीकों में से एक है। बहुत से लोग मशीन लर्निंग काफी अच्छे से जानते है जैसे- जब आप इंटरनेट पर किसी चीज की शॉपिंग करते है तब आपको शॉपिंग से जो मिलते जुलते विज्ञापन देखने को मिलते है वो मशीन लर्निंग की मदद से ही रन करते है।

> Computer Software Kya Hota Hai? – सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते है!

मशीन लर्निंग के प्रकार

मशीन लर्निंग को मुख्य रूप से 3 भागों में बाँटा गया है:

विज्ञापन
विज्ञापन

#1 Supervised Learning

Supervised Learning वह होती जिसमें इनपुट दिया जाता है इनपुट के रुप मे Labelled Data जिनमे Example तथा Answer शामिल है। उदाहरण के लिए एक ट्रैफिक साइन के साथ एक तस्वीर, आउटपुट या लेबल की भविष्यवाणी करना। एल्गोरिथ्म इन Labelled Data के आधार पर सही रिजल्ट का अनुमान लगाता है। सरलतम मामलों में, उत्तर हां/नहीं के रूप में होते है।

#2 Unsupervised Learning

Unsupervised Learning वह होती है जो सुपरवाइस्ड एल्गोरिथ्म के ठीक विपरीत होता है। मतलब इसमें इनपुट के रूप में Example और Answer पहले से नहीं दिए जाते है। इसमें मशीन एल्गोरिथ्म को डेटा के आधार पर खुद से ही अनुमान लगाना होता है।

# 3 Reinforcement Learning

Reinforcement Learning एक प्रकार की Self Dependent Algorithm होती है जो खुद से निर्णय लेने में सक्षम होती है। यह सबसे जटिल मशीन एल्गोरिथ्म होती है जो बनाये गए सॉफ्टवेयर को जरूरत पड़ने पर खुद से Modify कर सकती है। उदाहरण के तौर पर Auto Driving Cars जो अलग-अलग जगहों पर जाती है और अलग-अलग चीजों को देखती व समझती है।

Machine Learning Examples

मशीन लर्निंग का सबसे अच्छा उदाहरण यह है जैसे- मान लीजिए आप एक मोबाइल विक्रेता है और आपको अपनी दुकान के लिए मोबाइल का आर्डर देना है तो आप किस बेस पर मोबाइल का आर्डर देंगे की आपको कितने मोबाइल मंगवाना है। तो  इसके लिए आप अपने पुराने Records को देखेंगे की हर महीने आपके कितनी मोबाइल Sell होते है। जिसके बाद आप उस हिसाब से अगले महीने का आर्डर देते है। ठीक यही प्रक्रिया हम मशीन के साथ भी करते है, पहले हम उसे पिछला डाटा देते है और वह उस डाटा को Learn यानि Store करती है फिर इस डाटा के आधार पर वह अनुमान लगाती है की उसे क्या काम करना है।

Machine Learning Course Kya Hai

मशीन लर्निंग सीखने के लिए आप भारत के किसी भी एक सर्वश्रेष्ठ संस्थान में प्रवेश कर सकते है। जो वह कोर्स भी प्रदान करते है जिसकी आप तलाश कर रहे है। मशीन लर्निंग सीखने के लिए आपको पूरे 220+ घंटे देने होते है जिसमें से 120 घंटे हर सप्ताह क्लास में देने होते है। जबकि अतिरिक्त 100+ घंटे की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होती है। जहां पर उम्मीदवार फैकल्टी द्वारा दी गयी सामग्री, प्रोजेक्ट्स और Webinars को पढ़ते और सीखते है। अगर आपने मास्टर इन साइंस, मैथ्स और सांख्यिकी, बीई/बीटेक या एमएससी कोर्स किया है तो आप यह कोर्स कर सकते है। भारत में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और Machine Learning Course Fees हर इंस्टिट्यूट के हिसाब से अलग-अलग होती है।

> IOT Kya Hai? How IOT Works? Applications Of IOT!

Machine Learning Course

आज मशीन लर्निंग के लिए बहुत से Certification Course उपलब्ध है और यह मशीन लर्निंग के बारे में सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह कोर्स मजेदार और रोमांचक होने के साथ-साथ इसमें गहराई से भी अध्ययन करना होता है।

  • पाइथन का उपयोग कर डाटा साइंस को सीखना। (पाइथन के बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट Python Kya Hai की सहायता ले)
  • सांख्यिकी विश्लेषण (Statistical Analysis)।
  • पाइथन का उपयोग करके Supervised और Unsupervised लर्निंग एल्गोरिथम और कार्यान्वयन।
  • पाइथन कोड कार्यान्वयन का उपयोग करके Reinforcement सिखने का एल्गोरिथम।
  • गूगल TensorFlow और Keras का उपयोग करते हुए Neural Network को सीखना।

> Google AMP Kya Hai? गूगल AMP कैसे कार्य करता है!

Conclusion

तो दोस्तों अगर आप बीई/बीटेक या एमएससी के स्टूडेंट है तो Machine Learning Course करना आपके करियर के लिए बहुत अच्छा है। जिसमें आपको मशीन के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। भारत में बहुत ही कम लोगों को इस कोर्स की जानकारी होती है क्योंकि यह बहुत ही कठिन कोर्स होता है जो Coding से संबंधित होता है। मशीन लर्निंग इन हिंदी की जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, ताकि वे भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सके। अगर Machine Learning Course Kya Hai In Hindi में आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 22

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Robot Kya Hai

Robot Kya Hai? – रोबोट कैसे काम करता है, जानिए Robot Kaise Banate Hain?

Barcode Kya Hai? जानिए Bar Code Full Form और यह कैसे काम करता है विस्तार से!