O Level Kya Hai? O Level Course Kaise Kare जानिए - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Education

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है O Level Kya Hai यदि आप भी O Level Course करना चाहते है लेकिन आपको O Level Ke Baare Mein Jankari नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आप जानेंगे की O Level Computer Course Kaise Kare
O Level Computer Course Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है। आजकल बहुत से व्यक्ति कंप्यूटर फ़ील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तथा कंप्यूटर के बहुत से कोर्स करने के बारे में सोचते है लेकिन किसी भी कोर्स को करने के लिए उसकी पूरी और सही जानकारी होना चाहिए तभी आप उस कोर्स को सफलता पूर्वक कर सकते है।

कंप्यूटर कोर्स में आप बहुत से तरह के कोर्स कर सकते है। कंप्यूटर कोर्स में से एक कोर्स है O Level जिसकी हम आज बात करेंगे। बहुत से लोगों ने इस कोर्स के बारे में सुना होगा और कई लोग इस कोर्स को करने के बारे में सोच रहे होंगे। इस कोर्स को करके आप कंप्यूटर फ़ील्ड में एक अच्छी जॉब कर सकते है।
तो आइये जानते है O Level Course Kya Hai  इस कोर्स की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट O Level Full Details In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

O Level Kya Hai

O Level कंप्यूटर कोर्स का एक बेसिक कोर्स होता है। इसमें आपको सभी प्रकार की एप्लीकेशन के बारे में सिखाया जाता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे NIELIT (National Institute Of Electronis & Information Technology) द्वारा आयोजित किया जाता है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LLB Kaise Kare? LLB Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye – जानिए Law Ki Padhai Kaise Kare हिंदी में!

O Level Full Form

Ordinary Level

O Level Kitne Year Ka Hota Hai

यह कोर्स 1 साल का होता है। जिसकी पढ़ाई सेमेस्टर सिस्टम में होती है। जिसमें 2 सेमेस्टर होते है।

O Level Course Kaise Kare

O Level Course के लिए आप 2 तरह से Apply कर सकते है पहला ऑनलाइन और दूसरा किसी भी इंस्टिट्यूट के द्वारा भी कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन नहीं करना चाहते तो आप किसी इंस्टिट्यूट में जाकर एडमिशन ले सकते है और अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।
अगर आप ऑनलाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको Nielit.Gov.In की वेबसाइट पर जाना होगा तथा O Level Course की परीक्षा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
यह रजिस्ट्रेशन 5 साल तक मान्य रहता है मतलब आप 5 साल तक कभी भी अपने अकाउंट से लॉग इन करके परीक्षा के आवेदन कर सकते है। Nielit साल में 2 बार परीक्षा आयोजित करती है पहली जनवरी में और दूसरी जुलाई में।

O Level Ke Liye Qualification

कोई भी विद्यार्थी जिसने 12th पास किया है या 10 वी के बाद आईटीआई किया है और उसका सर्टिफ़िकेट आपके पास है तो आप यह कोर्स कर सकते है।

O Level Course Fees

अगर आप किसी इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को करते है तो 15000-18000 रुपये आपकी फ़ीस हो सकती है, लेकिन अगर आप ऑनलाइन करते है इस कोर्स को तो 3000-3500 रुपये में आप यह कोर्स कर सकते है।

O Level Syllabus In Hindi

यदि आप यह कोर्स करना चाहते है तो आपके लिए इसका Syllabus जानना ज़रुरी होता है। उसके बाद आप इसकी पढ़ाई कर सकते है। तो जानते है O Level Ka Syllabus क्या है O Level कंप्यूटर कोर्स में आपको दो सेमेस्टर में थ्योरी और प्रैक्टिकल देना होते है। तथा इसमें आपको प्रोजेक्ट भी करना होते है:
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Entrepreneurship Kya Hai? Entrepreneur Kaise Bane – जानिए Entrepreneur के कार्य क्या होते है हिंदी में!

  • प्रथम सेमेस्टर

[table “36” not found /]
  • द्वितीय सेमेस्टर

[table “37” not found /]
(M4.1-R4 & M4.2-R4 इसमें से एक ऑप्शनल पेपर आपको सिलेक्ट करना है)

  • प्रैक्टिकल पेपर एंड प्रोजेक्ट

[table “38” not found /]

O Level Exam Pattern

O Level का Exam Pattern क्या होता है यह आप पहले से जान लेते है तो आपको परीक्षा देने में आसानी होती है। O Level का प्रश्न पत्र 2 भागों में विभाजित होता है।
जिसमें 4 पेपर होते है प्रथम भाग में 40 प्रश्न होते है जिन्हें Omr Sheet पर हल करना होता है। इसके लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है। यह भाग 40 मार्क्स का होता है और इस भाग में पास होने के लिए कम से कम 20 मार्क्स लाना ज़रुरी होते है।
O Level के भाग 2 में 60 प्रश्न होते है। जिनके उत्तर हिंदी या अंग्रेजी में लिखना होते है और इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। यह भाग 60 मार्क्स का होता है। इस भाग में पास होने के लिए 30 मार्क्स लाना ज़रुरी होते है।

O Level Karne Ke Fayde

आप अगर O Level Course कर लेते है तो आपको O Level Ke Fayde भी प्राप्त होते है। तो जानते है इसके फ़ायदों के बारे में:

  • अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको अपना कंप्यूटर डिप्लोमा देना होता है वहां भी इसका सर्टिफ़िकेट काम आता है।
  • डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा की वेकेंसी में O और A Level सर्टिफ़िकेट होल्डर्स भी आवेदन कर सकेंगे।
  • आजकल प्राइवेट जॉब में भी कंप्यूटर डिप्लोमा माँगा जाता है। तो आप O Level Computer Diploma भी प्राइवेट जॉब के लिए दे सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना O Level Course Kaise Kare इसके साथ ही O Level Ka Syllabus भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
O Level Full Information In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। O Level Ki Full Form भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
जरूर पढ़े: TDS Kya Hota Hai? TDS Kaise Bhare? TDS Kaise Kata Jata Hai – जानिए TDS Ke Fayde क्या-क्या होते है हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट O Level Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट O Level Course In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment