Home » Education » Bank PO Kaise Bane – SBI PO के लिए योग्यता, सिलेक्शन प्रोसेस।

Bank PO Kaise Bane – SBI PO के लिए योग्यता, सिलेक्शन प्रोसेस।

हम सभी जानते है कि, आज Banking का क्षेत्र कितना विस्तृत हो गया। जैसे-जैसे यह विस्तृत होता जा रहा है वैसे-वैसे बैंक में कर्मचारियों की आवश्यकताएं भी बढ़ती जा रही है, इसलिए बैंकों में रिक्त पदों को भरने के लिए हर वर्ष विभिन्न पदों के लिए Vacancy निकाली जाती हैं, जिनमें से एक पद Bank PO का होता है। इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट SBI PO Kaise Bane में हम आपको बैंक पीओ से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे है।

बैंकिंग का क्षेत्र हमेशा से ही युवाओ को रोजगार प्रदान करता आ रहा है। बेहतरीन करियर के लिए “भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)” में SBI PO युवाओं के लिए करियर, सैलरी और प्रतिष्ठा की दृष्टी से शानदार पोस्ट है। यह संस्था बड़े स्तर पर हर वर्ष परीक्षाएँ आयोजित करवाती है। भारतीय स्टेट बैंक की शाखाएँ देश में प्रत्येक स्तर पर जगह-जगह पर फैली है।

[toc]

तो अगर आप भी बैंकिंग की तैयारी कर रहे है और जानना चाहते है कि Bank PO Kaise Bane तो दोस्तों आज हम आपको SBI PO Details in Hindi में PO Ke Liye Qualification, एग्जाम पैटर्न, सैलरी और Bank PO की तैयारी कैसे करें? ये पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे है। चलिए अब बिना देर किए SBI PO Full Details in Hindi से जुड़ी सभी जानकारियाँ हम आपको एक- एक कर विस्तार से समझाते है।

Bank PO Kaise Bane

Bank PO Kaise Bane

Bank PO बनने के लिए सबसे पहला आपका ग्रेजुएशन न्यूनतम 50% अंकों के साथ पूरा होना चाहिए, फिर चाहे आपने ग्रेजुएशन (स्नातक) किसी भी स्ट्रीम से किया हो। इसके बाद ही आप बैंक पीओ के पद के लिए आवेदन कर सकते है।

बैंक पीओ के लिए परीक्षा का आयोजन आम तौर पर तीन चरणों में किया जाता है। जिसमें पहले दो चरण में लिखित परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा) शामिल है, जबकि तीसरा चरण साक्षात्कार होता है। जो कैंडिडेट पहले दो राउंड को क्वालीफाई कर लेते है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जब कैंडिडेट इन तीनों राउंड को क्वालीफाई कर लेते है फिर उनकी परफॉरमेंस के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। जिन कैंडिडेट का नाम इस मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें पीओ के पद के लिए चुना जाता है।

Bank Po Kya Hai

Bank PO को प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) कहते है। यह पद बैंक में Junior Manager या Assistant Manager की तरह ही होता है। बैंक पीओ का पद बैंकिंग क्षेत्र के ऑफिसर कैडर के अंतर्गत आता है। यह एक एक ऐसा पद है जहां उम्मीदवारों को सीधे देश के प्रमुख बैंकों में अधिकारियों के रूप में भर्ती किया जाता है।

बैंक में यह पद बहुत ही प्रतिष्ठित होता है, जिसे प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

Bank PO Full Form

बैंक PO का फुल फॉर्म – “PROBATIONARY OFFICER” होता है। बैंक पीओ का फुल फॉर्म हिंदी में – “प्रमाणीकरण अधिकारी” होता है।

यह भी जरुर पढ़ें: बैंक अकाउंट कैसे खोलते है? जरूरी डाक्यूमेंट्स और जानें फॉर्म कैसे भरें।

Bank PO Ke Liye Qualification

बैंक पीओ की पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक बार सभी अनिवार्य पात्रताओं (Eligibility) को पढ़ लेना चाहिए, ताकि आपको पता चल सके की आप उस एग्जाम में शामिल होने के योग्य है अथवा नहीं। SBI Bank PO Ke Liye Qualification आपको निचे प्रदान की गयी है –

  • बैंक PO परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% से स्नातक पास होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों की आयु 21 से 30 वर्ष के बिच होना चाहिए, हालांकि SC/ST वर्ग के छात्रों को 5 वर्ष एवं OBC वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की छूट दी जाती है।
  • एसबीआई पीओ की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी निर्धारित है तथा इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट भी Bank PO की परीक्षा दे सकते है।

SBI PO के लिए सिलेक्शन प्रोसेस

अगर आप भी बैंक पीओ की तैयारी कर रहे है तो आपको उसके लिए काफी मेहनत करनी होगी साथ ही आपको एसबीआई पीओ परीक्षा के एग्जाम पैटर्न, SBI बैंक पीओ सिलेबस आदि के बारे में जानकारी होना चाहिए।

एसबीआई पीओ परीक्षा को 3 चरणों में आयोजित किया जाता है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

SBI Bank PO में आवेदन करने के पश्चात उम्मीदवार को इसकी प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) में सम्मिलित होना होता है। इस एग्जाम में उम्मीदवार से 100 Marks के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है, तथा प्रत्येक गलत जवाब देने पर .25 की Negative Marking की जाती है।

SBI PO Exam Pattern for Prelims: 

विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
इंग्लिश303020 मिनट
क्वांटिटेटिव एप्टीटुड353520 मिनट
रीजनिंग353530 मिनट
कुल10010060 मिनट

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

Main Exam, SBI Exam का Second Phase होता है, जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है वे उम्मीदवार ही इस Exam को दे सकते हैं। यह Exam भी Online होता है। SBI PO की इस परीक्षा में दो सेक्शन होते है वैकल्पिक और वर्णात्मक। पहले भाग में 200 अंकों के 155 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है, हालाँकि प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग समय निर्धारित होता है। जबकि दूसरे भाग में 50 अंकों का वर्णात्मक टेस्ट लिया जाता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

SBI PO Mains Exam Pattern:

विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड456060 मिनट
डाटा एनालिस्ट एंड इंटरप्रिटेशन356045 मिनट
जनरल इकॉनमी एंड बैंकिंग अवेयरनेस404035 मिनट
इंग्लिश लैंग्वेज354040 मिनट
कुल1552003 घंटे

SBI PO Descriptive Test

विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
इंग्लिश लैंग्वेज (Letter Writing & Essay)025030 मिनट

साक्षात्कार (Interview)

वे उम्मीदवार जो दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते है उन्हें SBI Bank PO के अंतिम चरण यानि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसमें उम्मीदवार से उनकी योग्यताओं को जांचने के लिए कुछ प्रश्न पूछे जाते है, जिनका जवाब उम्मीदवार को देना होता है तथा इस चरण में उम्मीदवार द्वारा दिए जाने वाले सवालों के जवाब के आधार पर ही अंक दिए जाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: RBI Kya Hai? – जानिए RBI Ka Full Form और RBI Full Details in Hindi

SBI PO 2022 Syllabus

एसबीआई पीओ बैंक सिलेबस दूसरी बैंक परीक्षा की तुलना में एक समान ही होता है। दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी और रीजनिंग के भाग होते है तथा इन दोनो भागों के लिए सिलेबस कुछ विषयों को छोड़कर एक समान होता है।

SBI PO Ka Syllabus दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए नीचे बताया गया है।

  • English Language – Bank PO की Exam के लिए English Language का ज्ञान होना जरुरी है जैसे- Sentence Correction, सामान्य अंग्रेजी, शब्दावली, Spelling Section आदि।
  • Computer – कम्प्यूटर विषय में कम्प्यूटर से सम्बन्धित कई प्रश्न आते है जैसे – कम्प्यूटर का इतिहास, MS Office, MS Word, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर आदि।
  • Current Affairs – Current Affairs में भारतीय और अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, खेलो के बारे में, बैंक के नियम, प्रतिदिन की घटनाओं को शामिल किया जाता है।
  • Quantitative Aptitude – इस विषय में गणित पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है जैसे- साधारण ब्याज, प्रतिशत, औसत, समय और दूरी, लाभ-हानि आदि प्रश्न पूछे जाते है।

Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare

आईये अब हम आपको बैंक पीओ बनने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बताते हैं, यदि आप सही रणनीति बनाकर Bank PO Exam की तैयारी करेंगे तो आप सच में यह Exam Clear कर पाएंगे। जो आपको बैंक पीओ की तैयारी करने में बहुत मदद करेंगे।

  • सबसे पहले आपको सही जानकारी पता होना चाहिए कि Bank PO Exam का पैटर्न कैसा होता है, इसका सिलेबस क्या है।
  • इसके बाद आप आपको एक टाइम टेबल बनाना है।
  • आपको ये आकलन करना होगा कि आप किस विषय में स्ट्रोंग है, और किसमें वीक।
  • जिन विषयों में आप कमजोर हों उनके लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालें।
  • रोज अख़बार, मैगजीन और न्यूज़ पढ़ें और सुनें, कर्रेंट अफेयर्स से अप टू डेट रहें।
  • SBI PO के लिए अगर आपकी इंग्लिश कमजोर है, तो  इंग्लिश विषय पर विशेष ध्यान दें।
  • 2-3 वर्षों के पुराने पेपर्स को हल करें इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि एग्जाम कैसा आता है।
  • Mock Test लगाना शुरू कर दें रोज एक या दो मॉक टेस्ट जरुर लगाएं, इससे आपको पता लगेगा कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है।
  • बनाए गए टाइम टेबल का नियमितता से पालन करें।
  • आप चाहें तो किसी अच्छे कोचिंग संसथान को भी ज्वाइन कर सकते है।
  • इन्टरनेट आज के समय में सबसे अच्छा माध्यम है, जानकारी हासिल करने का इसलिए आप इंटरनेट पर Google और YouTube के जरिए अपनी तैयारी और बेहतर तरीके से कर सकते है।

Bank PO Ki Salary

SBI PO की सैलरी अन्य बैंको की तुलना में सबसे अधिक होती है। SBI PO की बेसिक सैलरी 23,700 होती है तथा अन्य सभी भत्तों (DA, HRA) को मिलाकर बैंक पीओ का वेतन 42,020 रूपये होता है।

बैंक पीओ के कार्य

Bank PO का कार्य बहुत ही प्रभावशाली होता है, Bank PO की भूमिका बैंक में सबसे सर्वश्रेष्ठ होती है। यह अपना कार्य बहुत ही बेहतर तरीके से करता है आगे आपको एसबीआई पीओ के कार्य बताये गए है।

  • बैंक पीओ का कार्य ग्राहकों को ऋण प्रदान करना है, ऋण प्रदान करने के लिए क्या जरुरी कागज़, दस्तावेज होते है उसकी जांच करके ऋण दिया जाता है।
  • Bank PO को अन्य क्षेत्रो की जानकारी भी रखनी होती है जैसे- Loan, Marketing, Accounting, Finance आदि।
  • Bank PO को ग्राहकों उपलब्ध की जाने वाली सुविधाओं का ध्यान रखना होता है जैसे- ATM Card, Check Book, Passbook तथा ग्राहकों की समस्याओं, नकद लेन-देन के मामले, खाते को लेकर कोई समस्या आदि से सम्बंधित जानकारी रखना है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Bank PO Kaise Bane उम्मीद है की आपको SBI Me Bank PO Kaise Bane और SBI PO Ke Liye Qualification in Hindi इस बारे में अच्छे से समझ में आया होगा। ऊपर बताई गयी जानकारी से अब आपको बैंक पीओ की तैयारी करने में ज्यादा समस्या नहीं होगी और इससे आपको काफी मदद मिलेगी। यदि आप बैंक पीओ की नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको सही रणनीति से पढाई करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो पाएंगे।

आपके दोस्त जो बैंकिंग की तैयारी कर रहे है उनके के साथ भी यह पोस्ट जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी Bank PO Ki Taiyari करने में सहायता मिल सके। साथ ही Education से सम्बंधित Latest Update पाने के लिए हमारी हमारी हिंदी सहायता वेबसाइट को अभी सब्सक्राइब करे।

Bank PO से जुड़े FAQs

  • बैंक पीओ के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

जिन कैंडिडेट के पास किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन डिग्री है वे PO पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

  • SBI PO में आवेदन करने के लिए आयुसीमा कितनी है?

SBI PO के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयुसीमा 21 से 30 वर्ष तक होती है, हालांकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को इसमें छूट भी दी गयी है।

  • मैं ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का छात्र हूँ, तो क्या मैं Bank PO के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हाँ, फाइनल ईयर के उम्मीदवार बैंक पीओ के आवेदन कर सकते है, हालांकि उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान अपनी फाइनल ईयर की डिग्री या मार्कशीट दिखानी होगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 299

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

21 thoughts on “Bank PO Kaise Bane – SBI PO के लिए योग्यता, सिलेक्शन प्रोसेस।”

  1. hello sir main 12th me 3 saal fail kar gya tha aur ab mai b.sc 2nd year me hu to baad me koi problem hoga kya sir

    Reply
  2. Muze yah post bahut acchi lagi lekin mere kuchh saval hai van ye ki 1.graduation ke baad saralata ke sath pass hone par kitane dino me po ban sakate hai? 2.kya preliminary aur main dono hi hum hindi me de sakate hai? 3.preliminary dene ke baad kitane dino me main aati hai?

    Reply
  3. Muze yah post bahut pasand aai par mere kuchh saval hai ve yah 1. Graduation ke baad kitane dino me bank po ban sakate hai 2. Kya ham preliminary aur main dono hi Hindi me de sakate hai 3. Preliminary ke baad kitane dino me main ki exam aati hai ?

    Reply

Leave a Comment