हम सभी जानते है की आज Banking का क्षेत्र कितना विस्तृत हो गया जैसे-जैसे यह विस्तृत होता जा रहा है वैसे-वैसे कर्मचारियों की आवश्यकताएं भी बढ़ती जा रही है, इसलिए किसी भी बैंक में रिक्त पदों को भरने के लिए बैंकिंग की Vacancy को आयोजित किया जाता है, जिनमें से एक पद Bank PO का होता है। बेहतरीन Career के लिए SBI PO युवाओं के लिए पद Career, Salary और प्रतिष्ठा की द्रष्टि से शानदार Post है।

“भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)” भारत में एकमात्र ऐसी संस्था है जो युवाओं को बहुत ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराती है। बैंकिंग का क्षेत्र हमेशा से ही युवाओ को रोजगार प्रदान करता रहा है। यह संस्था बहुत से बड़े स्तर पर परिक्षाए आयोजित करवाती है। भारतीय स्टेट बैंक की शाखाये देश में प्रत्येक स्तर पर जगह-जगह पर फैली है।

तो अगर आप भी बैंकिंग की तैयारी कर रहे है तो आज हम आपको SBI PO Exam के बारे में बताने जा रहे है और साथ ही आपको बैंक पीओ के लिए क्वालिफिकेशन और योग्यताएं क्या होती है के बारे में भी बताएंगे। तो चलिए अब आपको बताते है बैंक पीओ क्या है और बैंक पीओ की तैयारी कैसे करे के बारे में पुरे विस्तार से।

Bank Po Kya Hai

Bank PO को Probationary Officer कहते है। यह पद बैंक में Junior Manager या Assistant Manager की तरह ही होता है, Bank में यह पद बहुत ही प्रतिष्ठित होता है जिसे प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

Bank PO Full Form

Bank PO Ka Full Form –

PROBATIONARY OFFICER

बैंक पीओ का फुल फॉर्म –

प्रमाणीकरण अधिकारी

Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare

बैंक में पीओ बनने के लिए आपको सही जानकारी पता होना चाहिए जैसे बैंक पीओ के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होना चाहिए और Bank PO Exam का पैटर्न कैसा होता है। यदि आप सही रणनीति बनाकर Bank PO Exam की तैयारी करेंगे तो आप सच में यह Exam Clear कर पाएंगे तो चलिए सबसे पहले आपको Bank PO Ke Liye Eligibility क्या होती है के बारे में बताते है।

Bank PO Ke Liye Qualification

Bank PO Ke Liye उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% प्रतिशत से स्नातक पास होना अनिवार्य है। एसबीआई पीओ की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी निर्धारित है तथा इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भी Bank PO की परीक्षा दे सकते है। Bank PO के लिए आपका Graduation पूरा होना चाहिए, चाहे आपने किसी भी विषय में स्नातक किया हो।

Bank PO Age Limit

किसी भी बैंक में पीओ के पद के लिए Apply करने के लिए उम्मीदवार (Candidate) की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होना चाहिये, जबकि OBC वर्ग के लिए 3 साल की छुट, SC/ST वर्ग के लिए 5 साल की छुट है तथा जनरल वर्ग के लिए 10 साल की छुट निर्धारित की गयी है।

SBI PO Kaise Bane

अगर आप SBI Bank PO की तैयारी कर रहे है तो आपको उसके लिए काफी मेहनत करनी होगी साथ ही आपको एसबीआई पीओ परीक्षा के एग्जाम पैटर्न, SBI बैंक पीओ सिलेबस आदि के बारे में जानकारी होना चाहिए।

SBI Bank PO Exam Paper को 3 चरणों में आयोजित किया जाता है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

SBI Bank PO में आवेदन करने के पश्चात उम्मीदवार को इसकी प्रारंभिक परीक्षा यानि Preliminary Exam में सम्मिलित होना होता है। इस एग्जाम में उम्मीदवार से 100 Marks के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है, तथा प्रत्येक गलत जवाब देने पर .25 की Negative Marking की जाती है।

SBI PO Exam Pattern:

[table “66” not found /]

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

Main Exam, SBI Exam का Second Phase होता है, जो उम्मीदवार Preliminary Exam Pass कर लेते है वे उम्मीदवार ही इस Exam को दे सकते है। यह Exam भी Online होती है। SBI PO की इस परीक्षा में दो सेक्शन होते है वैकल्पिक और वर्णात्मक। पहले भाग में 200 अंकों के 155 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है, हालाँकि प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग समय निर्धारित होता है। जबकि दूसरे भाग में 50 अंकों का वर्णात्मक टेस्ट लिया जाता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

SBI PO Exam Pattern:

[table “67” not found /]

साक्षात्कार (Interview)

वे उम्मीदवार जो दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते है उन्हें SBI Bank PO के अंतिम चरण यानि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसमें उम्मीदवार से उनकी योग्यताओं को जांचने के लिए कुछ प्रश्न पूछे जाते है, जिनका जवाब उम्मीदवार को देना होता है तथा इस चरण में उम्मीदवार द्वारा दिए जाने वाले सवालों के जवाब के आधार पर ही अंक दिए जाते है।

SBI PO 2019 Syllabus

SBI Bank PO Exam Syllabus दूसरी बैंक परीक्षा की तुलना में एक समान ही होता है। दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी और रीजनिंग के भाग होते है तथा इन दोनो भागों के लिए सिलेबस कुछ विषयों को छोड़कर एक समान होता है।

SBI PO Ka Syllabus दोनों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए निचे बताया गया है।

English Language

Bank PO की Exam के लिए English Language का ज्ञान होना जरुरी है जैसे- Sentence Correction, सामान्य अंग्रेजी, शब्दावली, Spelling Section आदि।

Computer

कम्प्यूटर विषय में कम्प्यूटर से सम्बन्धित कई प्रश्न आते है जैसे – कम्प्यूटर का इतिहास, MS-Office, MS Word, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर आदि।

Current Affairs

Current Affairs में भारतीय और अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, खेलो के बारे में, बैंक के नियम, प्रतिदिन की घटनाओं को शामिल किया जाता है।

Quantitative Aptitude

इस विषय में गणित पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है जैसे- साधारण ब्याज, प्रतिशत, औसत, समय और दुरी, लाभ-हानि आदि प्रश्न पूछे जाते है।

Bank PO Ki Salary

SBI PO Ki Salary अन्य बैंको की तुलना में सबसे अधिक होती है। SBI PO की Basic Salary 23,700 होती है तथा अन्य सभी भत्तों को मिलाकर बैंक पीओ का वेतन 42,020 रूपये होता है।

बैंक पीओ के कार्य

Bank PO का कार्य बहुत ही प्रभावशाली होता है, Bank PO की भूमिका बैंक में सबसे सर्वश्रेष्ठ होती है। यह अपना कार्य बहुत ही बेहतर तरीके से करता है आगे आपको एसबीआई पीओ के कार्य बताये गए है।

  • Bank PO का कार्य ग्राहकों को ऋण प्रदान करना है, ऋण प्रदान करने के लिए क्या जरुरी कागज़, दस्तावेज होते है उसकी जांच करके ऋण दिया जाता है।
  • Bank PO को अन्य क्षेत्रो की जानकारी भी रखनी होती है जैसे- Loan, Marketing, Accounting, Finance आदि।
  • Bank PO को ग्राहकों उपलब्ध की जाने वाली सुविधाओं का ध्यान रखना होता है जैसे- ATM Card, Check Book, Passbook तथा ग्राहकों की समस्याओं, नकद लेन-देन के मामले, खाते को लेकर कोई समस्या आदि से सम्बंधित जानकारी रखना है।

SBI PO Recruitment/Bank PO Exams 2019

SBI PO Exam 2019 में रजिस्ट्रेशन करने की तिथि निकल चुकी है तथा इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन होना 22 अप्रैल 2019 से शुरू हो चुके है। SBI PO 2019 की प्रारंभिक परीक्षा 8, 9, 15, 16 जून 2019 में तथा मुख्य परीक्षा 20 जुलाई 2019 में आयोजित की जाने वाली है। जिन अभयर्थियों ने SBI PO 2019 की परीक्षा में आवेदन कर दिया है वे निर्धारित तिथि को इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है तथा जो अभ्यर्थी इसमें आवेदन करने से वंचित रह गए है। वे SBI PO Exam 2020 के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दे हम आपको निचे SBI PO Exam 2020 की आने वाली तिथि के बारे में बता रहे है।

[table “68” not found /]

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट बैंक में पीओ कैसे बने उम्मीद है की आपको SBI PO Ki Tayari Kaise Kare इस बारे में अच्छे से समझ में आया होगा। ऊपर बताई गयी जानकारी से अब आपको बैंक पीओ की तैयारी करने में ज्यादा समस्या नहीं होगी और इससे आपको काफी मदद मिलेगी। यदि आप बैंक पीओ की नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको सही रणनीति से पढाई करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो पाएंगे।

आपके दोस्त जो बैंकिंग की तैयारी कर रहे है उनके के साथ भी यह पोस्ट जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी Bank PO Ki Taiyari करने में सहायता मिल सके। साथ ही Education से सम्बंधित Latest Update पाने के लिए हमारी हमारी हिंदी सहायता वेबसाइट को अभी सब्सक्राइब करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 3.88 out of 5)
Loading...

19 COMMENTS

  1. hello sir main 12th me 3 saal fail kar gya tha aur ab mai b.sc 2nd year me hu to baad me koi problem hoga kya sir

  2. Muze yah post bahut acchi lagi lekin mere kuchh saval hai van ye ki 1.graduation ke baad saralata ke sath pass hone par kitane dino me po ban sakate hai? 2.kya preliminary aur main dono hi hum hindi me de sakate hai? 3.preliminary dene ke baad kitane dino me main aati hai?

  3. Muze yah post bahut pasand aai par mere kuchh saval hai ve yah 1. Graduation ke baad kitane dino me bank po ban sakate hai 2. Kya ham preliminary aur main dono hi Hindi me de sakate hai 3. Preliminary ke baad kitane dino me main ki exam aati hai ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here