आप सभी कोई न कोई फ़ोन तो जरूर इस्तेमाल करते होंगे फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा और आपके फ़ोन में किसी कंपनी का सिम कार्ड भी लगा होगा जिसमें आपके भी मोबाइल सिम पर किसी न किसी कंपनी के Unwanted Calls और Messages आते होंगे।

ये Calls और Message कभी-कभी बहुत परेशान कर देते है और इन सर्विस को शुरू करने के तरीकों के बारे में भी आपको ज्यादा जानकारी नहीं होती। पहले इस सर्विस को DND कहा जाता है लेकिन अब इसे TRAI (Telecom Regulatory Authority Of India) और NCPR (National Consumer Preference Register ) में बदल दिया गया है।

तो अगर आप भी कंपनी के Unwanted Calls और Messages से परेशान हो गए तो हम आपको निचे DND Service In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। जिससे आप अपने फ़ोन में सभी ऑपरेटिंग कंपनी के Calls और Messages को DND के माध्यम से Activate कर सकते है।

DND Service Kya Hai (What is DND in Hindi?)

यह टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा शुरू की गयी एक मोबाइल सर्विस है। जिसे सभी टेलीकॉम कंपनियों से मान्यता प्राप्त है। इस सर्विस की मदद से आप उन कंपनियों के Calls और Messages को आसानी से बंद कर सकते है जो बार-बार आपको परेशान करते है। जब आप अपने फ़ोन में DND सर्विस को Activate कर लेते है तो इससे आपके फ़ोन पर किसी भी कंपनी के प्रमोशनल और विज्ञापन वाले मैसेज नहीं आते।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Apne Number Par Caller Tune Kaise Set Kare? – जानिए Idea, Airtel, Vodafone Me Caller Tune Set करने का आसान तरीका!

DND Full Form

DND Ka Full Form:

DO NOT DISTURB

DND Kaise Activate Kare

कोई भी सर्विस प्रोवाइडर इसमें गड़बड़ी न करे इसलिए इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए एक ही निर्देशों का सेट होगा। आप इसमें 1909 पर Call करके या 1909 पर SMS करके भी DND की सर्विस को Activate कर सकते है। यह मैसेज सभी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों जैसे- Idea, Airtel, Vodafone, BSNL, TATA Docomo, Reliance Jio आदि के लिए एक समान है।

  • अपने नंबर पर Fully DND सर्विस Activate करने के लिए टाइप करे “START 0” और 1909 पर Send कर दे।
  • बैंकिंग, इंश्योरेंस, फाइनेंसियल प्रोडक्ट, क्रेडिट कार्ड आदि सर्विस को ब्लॉक करने के लिए “START 1” टाइप करे और 1909 पर Send कर दे।
  • रियल स्टेट सर्विस को ब्लॉक करने के लिए टाइप करे “START 2” और भेज दे 1909 पर।
  • एजुकेशन सर्विस को ब्लॉक करने के लिए “START 3” टाइप करे और 1909 पर भेज दे।
  • हेल्थ सर्विस को ब्लॉक करने के लिए टाइप “START 4” और 1909 पर Send कर दे।
  • कंस्यूमर गुड्स और ऑटोमोबाइल्स की सर्विस को ब्लॉक करने के लिए “START 5 ” टाइप करे और 1909 पर भेज दे।
  • कम्युनिकेशन, ब्राडकास्टिंग, एंटरटेनमेंट, आईटी आदि सर्विस को ब्लॉक करने के लिए “START 6” टाइप करे और 1909 पर भेज दे।
  • ट्यूरिज़्म सर्विस ब्लॉक करने के लिए टाइप करे “START 7” और भेज दे 1909 पर।

जरूर पढ़े: Conference Call Kya Hai? Conference Call Kaise Kare? – जानिए Conference Call Karne Ka Tarika क्या होता है के बारे में!

DND Kaise Deactivate Kare

जिस तरह से आप DND सर्विस को Activate कर सकते है उसी तरह अगर आप भविष्य में कभी मार्केटिंग कंपनी या किसी अन्य कंपनी की सर्विस को दोबारा से Deregister या Deactivate करना चाहते है तो उसके लिए अपने मैसेज बॉक्स में “STOP” टाइप करके उसे 1909 नंबर पर भेज देना है या आप 1909 पर कॉल करके भी DND सर्विस Deactivate कर सकते है।

Conclusion:

तो दोस्तों आप समझ गए होंगे की DND Kya Hai और किस तरह से आप भी अपने नंबर पर दिनभर आने वाले कंपनी के Unwanted Calls और Messages को DND सर्विस के माध्यम से कैसे Activate और Deactivate किया जा सकता है। अगर इस पोस्ट DND Kaise Lagaye और DND Kaise Disable Kare में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here