विज्ञापन
विज्ञापन

FMWhatsApp (एफएम व्हाट्सएप) v20.41.2 APK Download [Official 2022]

विज्ञापन
विज्ञापन

एफएम व्हाट्सएप (FM WhatsApp): WhatsApp आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। 2020 की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सऐप के 390.1 मिलियन Monthly एक्टिव यूजर्स है। इस लोकप्रियता के कारण, अन्य डेवेलपर्स ने अपने खुद के विभिन्न प्रकार के मॉड और नॉक-ऑफ ऐप्स विकसित किए है जिनमें से एक FM WhatsApp है। यह ओरिजिनल WhatsApp का मॉड वर्जन है जो कई Advance Features के साथ आता है।

विज्ञापन

FM WhatsApp Download v20.41.2

ऑफिसियल व्हाट्सएप की तुलना में एफएम व्हॉट्सऍप ज्यादा बेहतर और एडवांस Features प्रोवाइड करता है, जैसे-Hide Last Seen, Hide Blue Tick, Chat Lock, Anti Delete Messages, Read Deleted Message आदि। इन्हीं बेहतरीन फीचर्स की वजह से ज्यादातर यूजर्स FM Whatsapp App जैसे मोड एप्स का इस्तेमाल करते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी अपने Android फोन में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड और इनस्टॉल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ Settings बदलना होगी। उसके बाद आप निचे बताई प्रोसेस को फॉलो करके FM व्हाट्सएप डाउनलोड करें 2022.

FM WhatsApp क्या है

FMWhatsApp (एफएम व्हाट्सएप) एक Messenger App है, जो कि ऑफिसियल WhatsApp का एक मॉडिफाइड वर्जन है, जिसका निर्माण Fouad Mokdad के द्वारा किया गया है। FM WhatsApp के डेवलपर ने यूजर्स की डिमान्ड्स को देखते हुए Customization और Privacy से रिलेटेड कई सारे ऐसे एडवांस फीचर्स Add किए है, जो कि Users को ओरिजिनल व्हाट्सएप में नहीं मिलते। एफएम व्हाट्सएप 8.12 डाउनलोड अभी केवल Android और iOS डिवाइसेस के लिए उपलब्ध है, इसे आप Official WhatsApp के साथ Use नहीं कर सकते।

File NameFM WhatsApp APK
Downloads5,000,000+
TypeFree
Last Updated Today
App VersionLatest
App Size 53.5 MB

ये तो बात हुई एफएम व्हाट्सएप क्या है के बारे में, चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं फम व्हात्सप्प डाउनलोड कैसे करें।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड V20.41.2 (2022)

फम व्हात्सप्प में आप आधिकारिक संस्करण के समान ही, Chat के माध्यम से Message भेज सकते है, Video और Voice Call कर सकते है और एक दूसरे को फाइल भेज सकते है। लेकिन एफएम व्हाट्सएप में आपको कई नए एडवांस फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे- आप अपने इंटरफेस और चैट स्क्रीन को कस्टमाइज़ भी कर सकते है, अपनी Status एवं Blue Tick Hide कर सकते है आदि।

एक थर्ड पार्टी ऐप होने के कारण FM WhatsApp App आपको Google Play Store पर डाउनलोड करने को नहीं मिलेगा, क्योंकि यह गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी और नीतियों को फॉलो नहीं करता है। इसलिए एफएम व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने के लिए आपको थर्ड-पार्टी वेबसाइट पर जाना होगा।

FM WhatsApp Download Kaise Kare

एफएम व्हाट्सएप Requirements

इंटरनेट कनेक्शन कांटेक्ट एक्सेस
स्टोरेज की परमिशन गैलरी एक्सेस
कैमरा एक्सेस फ़ोन की लोकेशन

अब अगर आप इस APK वर्जन को अपने डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल करना चाहते है तो एफएम व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें इसकी पूरी प्रोसेस आपको आगे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है जिससे आप FM WhatsApp 6.90 Apk Download, Fm Whatsapp 2022 या FM WhatsApp का कोई भी Version आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

FMWhatsApp के Latest Version के Features

  • रिमूव फॉरवर्डेड टैग इन चैट/मीडिया
  • हाईड व्यू स्टोरी
  • एंटी-डिलीट फीचर
  • कस्टम थीम
  • डार्क/लाइट थीम
  • अपडेटेड बेस
  • अधिक स्टिकर और इमोजी
  • एंटी बैन

FM WhatsApp Download Kaise Kare

Fm Whatsapp डाउनलोड करने के लिए वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट Available है। पर आप जब भी कोई App Download करने जाते है तो सबसे पहले अपने Mobile के Play Store या Apple Store को ही ओपन करते है। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि एफ एम व्हाट्सअप एक Third-Party ऐप है इसलिए FMWhatsApp Apk आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा।

जब आप इंटरनेट के जरिए Google पर FM व्हाट्सअप्प डाउनलोड लिखकर सर्च करते है, तो आपको एफएम व्हाट्सऐप नाम से कई Apps देखने को मिलेंगे। लेकिन उनमें बहुत से काम के ही नहीं होते, इसलिए अगर आप चाहें तो हमारी वेबसाइट द्वारा ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके FM Whatsapp Download New Version कर सकते है। इसके अलावा आप इन स्टेप्स को फॉलो करके भी एफएम व्हाट्सएप डाउनलोडिंग कर सकते हैं –

  • सबसे पहले अपने Mobile के वेब ब्राउज़र पर ‘FM WhatsApp Download’ टाइप करके सर्च करें।
  • अब किसी भी एक Trusted Third Party वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • इस पेज पर आपको FM WhatsApp APK File मिल जाएगी, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड करें।
  • अब आपके फ़ोन मेंएफएम व्हाट्सएप 2022 डाउनलोड हो जायेगा।
  • इसे इनस्टॉल करने के लिए APK फाइल पर क्लिक करें और मांगी गयी सभी Permissions Allow करें।
  • अंत में ऐप पर अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करके Fm व्हाट्सएप के नए फीचर्स का आनंद लें।
आवश्यक सूचना: व्हाट्सएप द्वारा चेतावनी दी गई है कि अगर आप एफएम व्हाट्सएप का उपयोग करते है तो भविष्य में आपका WhatsApp अकाउंट बैन हो सकता है। क्योंकि WhatsApp द्वारा एफएम व्हाट्सएप, व्हाट्सएप प्लस अथवा जीबी व्हाट्सएप का उपयोग करना प्रतिबंधित है, इसलिए इस मॉड वर्जन का उपयोग अपने जोखिम पर ही करें।

Source: WhatsApp.com

FM WhatsApp APK Install Kaise Karen

एफएम जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाने के बाद अब आपको इसे अपने Smartphone में इनस्टॉल करना होगा। आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके FMWhatsApp APK को आसानी से Install कर सकते हैं –

1. सर्वप्रथम FM WhatsApp APK को मोबाइल में डाउनलोड कीजिये।

2. अब आप इसे Install करने के लिए मोबाइल की ‘Settings’ में जाकर ‘Security Section’ में ‘Unknowns Source’ को Enable कर दें।

3. फिर डाउनलोड की हुई APK File पर क्लिक करें और Install पर Tap कर दें।

4. कुछ मिनट में ही एफएम व्हाट्सएप 8.51 डाउनलोड होकर आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगा।

FM WhatsApp Features

FM WhatsApp के बेहतरीन Features की वजह से Users इसका इस्तेमाल काफी करते है। तो चलिए इसके फीचर्स के बारे में जान लेते है:

1. Anti Delete Messages: FMWhatsApp में Anti Delete Messages का एक बढ़िया फीचर उपलब्ध है। जिससे यह फायदा होगा कि अगर कोई आपको मैसेज करता है और फिर उसे डिलीट कर देता है तो भी वह Message आपकी तरफ से Delete नहीं होगा और आप उसे पढ़ पाएंगे।

2. Anti Delete Status: यह एफएम व्हाट्सएप का बेहतरीन Feature है, जिसमें अगर आपका कोई फ्रेंड या रिलेटिव स्टोरी पोस्ट करता है और पोस्ट अपडेट हो जाने के बाद उसे डिलीट कर देता है तो भी आप उसके Delete किए हुए स्टेटस को देख सकते है।

3. Media Sharing: FM WhatsApp की यह विशेषता भी काफी अच्छी है इससे आप 60 से अधिक Photos को एक बार में Send कर सकते है। और साथ ही Large Files को भी भेज सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

4. Hide Blue Tick: इसमें आप चैट में Blue Tick को Hide कर सकते है। मतलब अगर कोई आपको मैसेज करता है और आप चाहते है कि भेजने वाले (Sender) को पता भी न चले की आप उसके Message Read कर रहे है तो आप Blue Tick को हाईड कर सकते है जिससे Sender को Chat में सिर्फ Blank Tick ही दिखाई देगी।

5. Theme Change: अगर आप FM WhatsApp की Theme चेंज करना चाहते है तो आप अपनी मनपसंद थीम रख सकते है, और Icon भी बदल सकते है।

6. Exclusive: इसमें आप 500 Contact का Broadcast बना सकते है। तथा बिना Number Save किये भी Message भेज सकते है। इसके साथ ही आप आसानी से 100 चैट को एक साथ पिन कर सकते है जो कि, ऑफिसियल व्हात्सप्प में संभव नहीं होता।

7. Hide Typing & Recording: इस Mod App में आप टाइपिंग और ऑडियो रिकॉर्डिंग के विकल्प को छिपा सकते है, जिससे सामने वाले को पता नहीं लगेगा कि आप कुछ टाइप कर रहे है, और आप सही मैसेज को आराम से भेज सकते है।

8. Application Lock: FMWhatsApp में Lock करने का भी ऑप्शन है। अगर आप चाहते है कोई और आपके व्हाट्सऐप का उपयोग न कर पाए तो सेटिंग्स से एप्लीकेशन को लॉक भी कर सकते है।

FM WhatsApp Update Kaise Kare

FM WhatsApp अपडेट करने के लिए आपको इसके Latest Updated Version को डाउनलोड करना पड़ेगा। वैसे तो मोबाइल में New Version Updation का नोटिफिकेशन आ जाता है जिस पर क्लिक करके आप आराम से इसे  अपडेट कर सकते हैं।

लेकिन अगर नोटिफिकेशन नही आता है तो आप FM व्हाट्सऐप को Update करने के लिए इन Steps को Follow कर सकते हैं –

  • सबसे पहले, आप अपने FMWhatsApp एप्लिकेशन पर Media Files का बैकअप ले लीजिए।
  • इसके बाद FM व्हाट्सएप्प ऐप को Uninstall कीजिये।
  • अब Latest FM WhatsApp APK फ़ाइल को डाउनलोड कीजिये।
  • Download की गयी APK फ़ाइल को उसी तरह से Install कीजिये जैसे आपने शुरू में इनस्टॉल किया था।

FMWhatsApp Old Versions

  • Version 18.90
  • Version 18.10
  • Version 17.90
  • Version 17.60
  • Version 17.40
  • Version 15.30

FM WhatsApp पर अकाउंट कैसे बनाये

FM WhatsApp में Official WhatsApp की तरह ही अकाउंट क्रिएट किया जाता है। अगर आप पहले से ही ऑफिसियल व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे है तो सबसे पहले उसे अपने मोबाइल से Uninstall करें। उसके बाद ऊपर दिए गए FM WhatsApp Download Kaise Kare के स्टेप्स को फॉलो करके एफएम व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करें। इसके बाद नीचे दिए गए Steps की मदद से आप फम व्हाट्सप्प पर अकाउंट बना सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में FMWhatsApp को ओपन करें।

स्टेप 2. जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो आपको नीचे “Agree And Continue” का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब अगली स्क्रीन में आपको 10 अंको का “Mobile Number” दर्ज करना है जिससे आप आपने फम व्हात्सप्प का अकाउंट बनाना चाहते है।

स्टेप 4. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नीचे आपको “Next” का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 5. जैसे ही आप “Next” पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक “OTP” आएगा जो कि, आपका नंबर वेरीफाई करने के लिए एक Verification Code है, उस OTP को नीचे दिए बॉक्स में लिखे।

स्टेप 6. इसके बाद नीचे आपको “✔” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 7. जैसे ही आप ✔ पर क्लिक करेंगे तो आपको अपना प्रोफाइल नाम डालने के लिए बोला जायेगा, वहाँ अपना नाम डाले और “Next” पर क्लिक करें।

स्टेप 8. अब आपका फम व्हाट्सएप्प अकाउंट एक्टिव हो जायेगा, आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

क्या FM WhatsApp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि FMWhatsApp प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं होता, क्योंकि यह एक Third Party App है जो कि ऑफिसियल व्हाट्सएप का MOD Version है। मोड वर्जन का मतलब ओरिजिनल व्हाट्सऐप की कॉपी या उसमें कुछ Advance Features शामिल करके बदलाव करना होता है।

फम व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं इस पर बहुत से एक्सपर्ट्स ने अपनी अलग-अलग राय दी है। यह ऑफिसियल नहीं है इसलिए इस एप्लीकेशन को Download करने पर आपके डिवाइस में मैलवेयर अथवा वायरस प्रवेश का सकते है तथा जिससे आपके पर्सनल डाटा हैक होने का खतरा भी हो सकता है। इसलिए हमारी हिंदी सहायता आपको Original WhatsApp का ही उपयोग करने की सलाह देती है। अगर आप फिर भी इसका उपयोग करते है तो अपने जोखिम पर ही करें।

क्या FM WhatsApp के लिए रूट करना आवश्यक है?
जी नही है, FM व्हाट्सअप्प को इस्तेमाल करने के लिए फोन को Root करना आवश्यक नहीं है। फोन को रूट किये बिना भी आप अपने डिवाइस में Additional Features का Use तो कर सकते है। ध्यान रहे अगर आप अपने फोन को Root करते है तो यह आपके डिवाइस के लिए काफी जोखिमभरा हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से आपके फोन की Warranty भी समाप्त हो सकती है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप डिवाइस को Root किये बिना ही एफएम व्हात्सप्प का इस्तेमाल करें।

FMWhatsapp इनस्टॉल क्यों नहीं हो रहा है?

अगर आपके फ़ोन में FMWhatsapp इनस्टॉल नहीं हो रहा है, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • अपने फ़ोन की स्टोरेज चेक करें। एप्प इनस्टॉल करने के लिए पर्याप्त स्टोरेज उपलब्ध होना आवश्यक है. अपने फ़ोन से जो एप आप यूज नहीं करते हैं या जो एप बहुत ज्यादा ज़रूरी नहीं हैं, उसे डिलीट कर दें।
  • फ़ोन की सेटिंग्स चेक करें। Unknown Sources का विकल्प इनेबल होना चाहिए तभी आप यह एप्प इनस्टॉल कर पाएंगे।
  • नेटवर्क कनेक्शन चेक करें। नेटवर्क कनेक्शन स्लो होने पर कोई भी एप्प इनस्टॉल करने में मुश्किल होती है।
  • अपने एंड्राइड वर्जन के हिसाब से FM Whatsapp वर्जन इनस्टॉल करें।
  • Apk डाउनलोड करने से पहले Device Cache क्लियर करें, इससे इनस्टॉल करने में आसानी होगी।

अब आपके फ़ोन में FM Whatsapp इनस्टॉल हो जायेगा। फिर भी अगर कोई दिक्कत आती है तो आप इसके कस्टमर सपोर्ट पर बात कर सकते हैं, वो आपकी मदद करने में सक्षम होंगे।

FM WhatsApp और Offical WhatsApp के बीच में अंतर

फम व्हाट्सएप्प ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुकाबले कई Extra फीचर्स प्रदान करता है जिससे Users इस MOD Version को डाउनलोड करने के लिए मज़बूर हो जाते है। अगर आप भी जानना चाहते है कि फम व्हाट्सएप्प ऑफिसियल व्हाट्सएप्प से कैसे अलग है तो आप नीचे दी गयी Table की मदद लेकर आसानी से दोनों में अंतर जान सकते है।

Features FM WhatsApp WhatsApp
Airplane Mode Facility ✔️
Fast Updates ✔️
Hide Online Status ✔️
DND Mode ✔️
Media Sharing ✔️
Backup to Google Drive ✔️
Theme Facility (Custom Themes) ✔️
Chat Hide ✔️

FMWhatsApp इस्तेमाल करने के नुकसान

  • इसमें ओरिजिनल Whatsapp की तरह ऑटोमैटिक अपडेट का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है।
  • यह गूगल की नीतियों का उलंघन करता है इसलिए यह प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं है।
  • इसमें एंड तो एंड एन्क्रिप्शन नहीं है जिसकी वजह से आपकी चैट बिलकुल भी सिक्योर नहीं है।
  • इसमें आपकी चाट या मैसेज किसी थर्ड पार्टी सर्वर के पास जाने की संभावना अधिक होती है, यह सुरक्षा के नज़रिए से बिलकुल भी सही नहीं है।
  • इससे आपके फ़ोन में ऐसे वायरस आने का खतरा होता है जिनसे आपके निजी अथवा ज़रूरी डाटा को हानि हो सकती है।

FM WhatsApp Best Alternatives

मैसेजिंग सेवा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एंड्रॉइड के लिए सर्वश्रेष्ठ व्हाट्सएप मॉड ऐप आपको यहां दिए गए है, जिसका उपयोग करके आप कई बेहतरीन फीचर्स का लाभ ले सकते है।

एफएम व्हाट्सएप (FMWhatsApp) – FAQ

  • WhatsApp और FM WhatsApp में क्या अंतर है?

WhatsApp एक ओरिजिनल संस्करण है जबकि FMWhatsApp व्हाट्सप्प का MOD Version है जिसे थर्ड-पार्टी डेवलपर द्वारा विकसित किया है। इसमें उपयोगकर्ताओं मूल व्हाट्सऐप की तुलना में एडवांस फीचर्स उपयोग करने को मिलते है।

  • मैं FM Whatsapp कहाँ से डाउनलोड कर सकता हूँ?

गूगल पर  व्हाट्सप्प सर्च करने पर आपको कई डाउनलोड लिंक मिल जाएँगी, हालाँकि यह MOD वर्जन है इसलिए यह आपको Official Platform पर डाउनलोड करने के लिए नहीं मिलेगा।

  • क्या FMWhatsApp का Use करना सुरक्षित है?

यह एक Third-Party App है जिन पर भरोसा करना कठिन है। हम यह बिलकुल भी नहीं कहेंगे की यह पूर्णतः सुरक्षित है, इसलिए आप इसका उपयोग अपने जोखिम पर ही करे।

  • FM WhatsApp प्ले स्टोर पर उपलब्ध क्यों नहीं है?

FM WhatsApp एक Third Party एप्लीकेशन है जो प्ले स्टोर के कुछ नियमों का उल्लंघन करता है इसलिए ये प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

  • FMWhatsApp क्यों प्रतिबंधित है?

FMWhatsApp आधिकारिक Whatsapp का संस्करण नहीं है और न ही यह एप्प किसी भी प्रकार से सुरक्षित है, इसलिए इस एप्प के उपयोग पर कई देशों द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है।

Conclusion

दोस्तों देखा आपने कितना आसान है Fm Whatsapp डाउनलोड करना है। आशा करते है इस पोस्ट को पढ़कर आपको ये ज़रूर समझ आ गया होगा कि आप अपने Phone में एफ एम व्हाट्सअप्प कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये लेख FM WhatsApp Kaise Download Kare पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, ताकि वो भी जान सके कि एफएम Whatsapp डाउनलोड कैसे करें और अगर आपको फाइल डाउनलोड करने में कोई परेशानी आ रही हो, तो हमे Comment बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये हम आपकी सहायता जरूर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 152

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

Leave a Reply