गूगल हर बार नए-नए तरह के बेहतरीन फीचर्स लॉन्च करता रहता है। आज हम इसके एक नए फीचर्स Google My Business की बात करेंगे, यदि आप भी ऑनलाइन बिज़नेस करते है और अपने बिज़नेस के द्वारा लोगों तक अपनी पहचान बनाना चाहते है या अपना बिज़नेस आगे बढ़ाना चाहते है तो Google My Business Register करके अपना बिज़नेस कर सकते है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आजकल सभी काम इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन किये जा रहे है। खाना आर्डर करने से लेकर शॉपिंग करना सभी ऑनलाइन किया जा सकता है। इसी तरह ऑनलाइन बहुत से बिज़नेस किये जा सकते है। तो आइये जानते है गूगल माय बिजनेस क्‍या है जिसकी मदद से आपको अपने Customers बनाने में हेल्प मिलेगी।

Google My Business Register Kaise Kare

 

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Google My Business Kya Hai

गूगल माय बिजनेस एक टूल है, जिसे गूगल ने लॉन्च किया था। इसके द्वारा बिज़नेस को ऑनलाइन लिस्ट किया जा सकता है। जिससे की आपका जो ग्राहक होगा वो आसानी से आपको ढूँढ लेगा, यानि की जब कोई आपके बिज़नेस से सम्बन्धित कुछ सर्च करता है तो गूगल आपका बिज़नेस उस व्यक्ति को दिखाता है जिसे उसने सर्च किया है। इससे वह आपका कस्टमर बनेगा और आपसे संपर्क कर सकेगा।

Google My Business Registration

गूगल माय बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से लिए पहले यह जान लेना ज़रुरी है की आप इसके योग्य है या नहीं। इन सब डिटेल्स के बिना Google My Business Registration नहीं किया जा सकता है।

Eligibility

  • Phone Number
  • Physical Address
  • Business Name
  • Google My Business Website (यह वेबसाइट ऐड करने का ऑप्शन भी देता है। अगर आपकी वेबसाइट है तो ऐड कर सकते है।)

Google My Business Par Apne Business Ko Online Register Kaise Kare

यदि आप भी गूगल सर्च में आना चाहते है और अपने बिज़नेस को गूगल माय बिज़नेस में ऐड करना चाहते है तो आगे आपको Google My Business Registration करने की स्टेप्स बतायी गई है जिसे फॉलो करके आप Google My Business Sign In कर सकते है।

Step 1: Google My Business Registration

यदि आपके पास यह सभी Eligibility है तो आप Google My Business Register कर सकते है।

Step 2: Go To Website

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट Google.Com/Business पर जाना होगा।

Step 3: Tap On Start Now

वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको Start Now का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step 4: Business Name

इसमें अपने बिज़नस का नाम दीजिए।

Step 5: Where Are You Located

इसमें Google My Business Locations बताए यहाँ आपको अपने बिज़नेस का पूरा एड्रेस (पता) दर्ज करना है। यदि आप डिलीवरी भी करते है तो चेक बॉक्स को मार्क कर दीजिए।

Step 6: Service Area

आप कितने दूरी (Distance) तक अपनी सर्विस उपलब्ध करवा सकते है इसमें बिज़नेस लोकेशन के अनुसार दूरी को किलोमीटर में बताए और Pin Code के द्वारा एक निश्चित एरिया भी Choose कर सकते है।

Step 7: Business Category

इसमें आपको अपने बिज़नेस की केटेगरी Select करनी है जैसे – इंटरनेट शॉप, इंटीरियर डोर, कॉफी शॉप आदि।

Step 8: Phone Number/ Website URL

यहाँ आप Contact Number या वेबसाइट की यूआरएल डाल सकते है।

Step 9: Finish

इसके बाद गूगल पर बिज़नेस सबमिट हो जाता है वेरीफाई होने पर यह सर्च में शो होने लग जाएगा। Finish बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 9: Choose A Way To Verify

अब इसे Verify करना है Google My Business Verification पिनकोड डिटेल को Postal के द्वारा आपकी लोकेशन पर Send करता है। इसे डालने के बाद ही आपका बिज़नेस गूगल पर वेरीफाई होगा। 10-12 दिन बाद पिनकोड पोस्टल के द्वारा आपकी लोकेशन पर आएगा। इसमें एक कोड होगा, आपको Google My Business ओपन करना है। Verify Now पर क्लिक करे और Google My Business Verification Code को डाल दे। इसके बाद अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

Google My Business App

आप चाहे तो गूगल माय बिज़नेस एप्प का भी Use कर सकते है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Download App – सबसे पहले Google My Business App को डाउनलोड कर लीजिए।
  • Install App – डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करे।
  • Sign In App – App को ओपन करके अपनी ईमेल आईडी से Sign In कर लीजिए।
  • Click Manage Location – इसके बाद Google My Business Dashboard ओपन हो जाएगा Manage Location पर क्लिक कर दीजिए और Location Allow कर दीजिए।
  • Tap On Plus Option – Location Allow करने पर + का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके Create Business Account पर क्लिक कर दीजिये।
  • Add Business/ Location – अब यहाँ पर अपनी Location और Business को Add कर दीजिये।

Google My Business Benefits

अगर आपका बिज़नेस गूगल बिज़नेस पर वेरीफाई हो जाता है तो इसके बहुत से फायदे मिलते है चलिए जानते है की Google My Business Advantages क्या है।

  • इससे लोग आपके बिज़नेस के बारे में जानने लगते है।
  • यह टूल बिल्कुल फ्री है जिस पर फ्री में रजिस्टर किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास किसी तरह की Google Business Website है तो इसके द्वारा लोकल ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है।
  • यदि आप होम डिलीवरी भी करते है तो इस पर आर्डर भी ले सकेंगे।

Conclusion:

तो अब आप इस पोस्ट की मदद से अपने बिज़नेस को बढ़ा सकेंगे। इससे आपको बहुत से फ़ायदे प्राप्त होंगे। उम्मीद है आपको Google My Business की पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि इस पोस्ट के माध्यम से आपकी कोई हेल्प हुई है तो पोस्ट को लाइक ज़रूर करे और शेयर करना ना भूले। साथ ही अगर आप कोई और जानकारी पाना चाहते है तो कमेंट में पूछे और ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए जुड़े रहे हमसे हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here