विज्ञापन
विज्ञापन
in

Instagram Account Delete Kaise Kare? और Deactivate कैसे करें।

यदि आपको Instagram Ka Account Delete Kaise Kare और इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करें के बारे में जानना है तो हमने Instagram Account Delete व Deactivate करने के दो तरीके बताये है आप किसी को भी फॉलो कर सकते है।
विज्ञापन
विज्ञापन

इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में से एक है जिसका उपयोग लाखों लोग करते है। अगर आप अपनी इंस्टाग्राम आदतों को कम करना चाहते है, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट या डीएक्टिवेट कर सकते है। पर आपको पता नहीं Instagram Kaise Delete Kare या Instagram Ki ID Kaise Delete Kare तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

आजकल सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है इंस्टाग्राम इतने कम समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्प बन चुकी है। जिस पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है और कई तरह की पोस्ट कर सकते है। लेकिन क्या आप इंस्टाग्राम प्राइवेसी खतरों से चिंतित है? या सोशल मीडिया से ब्रेक चाहिए? जो भी कारण हो, हम इस लेख में पर्मनेंट्ली Instagram ID Delete Kaise Kare एवं Instagram Deactivate Kaise Kare के बारे में बताएंगे।

यह यूजर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित एप्प है लेकिन फिर भी आपको इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करना है तो इसके लिए आपके पास 2 तरीके है एक तरीका Permanently Instagram Account Delete करना और दूसरा तरीका Temporary Instagram Account Deactivate करना है। लेकिन आपको पता नहीं कि पर्मनेंट्ली Instagram Delete Kaise Kare, या Deactivate कैसे करे तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।

NOTE: अपने Instagram अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर एक वेब ब्राउज़र या डेस्कटॉप पर वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होगा। आप इसे ऐप के माध्यम से  डिलीट या डीएक्टिवेट नहीं कर सकते।

Instagram Id Delete Account Permanently in Hindi

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently डिलीट करना चाहते है तो इस मेथड को फॉलो करे। एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट होने के बाद आप अपने Followers, Likes, Comments को रिकवर नही कर सकते है। आइए जानते है इंस्टाग्राम पर आईडी कैसे डिलीट करें (Instagram ID Kaise Delete Kare) के बारे में कुछ आसान चरणों के माध्यम से:

Step 1: Use Mobile Or Computer Browser

इंस्टाग्राम डिलीट करने के लिए आप्शन सिर्फ ब्राउज़र में शो होता है। इंस्टाग्राम एप्प में नही इसलिए अकाउंट डिलीट करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र का यूज़ करे।

Step 2: Open Delete Your Account Page

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे पहले इंस्टाग्राम के Delete Your Account Page को ओपन करे और अपनी इंस्टाग्राम लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर “Log In” करे।

Step 3: Why Are You Deleting Your Account

एक बार लॉग इन करने के बाद, Delete Your Account पेज पर जाएं और “Why Are You Deleting Your Account” पर क्लिक करके कारण सिलेक्ट करे।

जब आप किसी एक विकल्प चुन लेते है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से हटाना चाहते है। जब आप इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड दर्ज करते है तब आपके सामने “Permanently Delete Your Account” का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 4: Permanently Delete My Account

अब यदि आप अपना अकाउंट पर्मनेंट्ली डिलीट करना चाहते है तो “Permanently Delete My Account” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

तो दोस्तों ये थी परमानेंटली इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे (Instagram Account Kaise Delete Kare) की पूरी प्रोसेस। एक बात ध्यान दे कि, आपको इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate करने के लिए ब्राउज़र की जरूरत तो पड़ेगी ही, क्योंकि इंस्टाग्राम की एप्प में ऐसी कोई प्रोसेस नही होती है।

Instagram Account Deactivate Kaise Kare

अगर आप अकाउंट को थोड़े टाइम के लिए डिलीट करना चाहते है या आप अकाउंट को फिर से बाद में यूज़ करना चाहते है तो आप उसको कुछ टाइम के लिए Deactivate भी कर सकते है। तो नीचे बतायी गई Instagram Deactivate Account Process को फॉलो करे:

Step 1: Log In Instagram Account

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके www.instagram.com की वेबसाइट को ओपन करके उसमें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को “Log In” करे।

Step 2: Tap On Profile Icon

लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे और उसके बाद “Edit Profile” आप्शन पर क्लिक करे।

Step 3: Temporarily Disable My Account

अब Instagram Account Deactivate Page के एकदम नीचे “Temporarily Disable My Account” का आप्शन आएगा उस पर क्लिक करे।

Step 4: Select Reason

इसके बाद आपके पास एक और ऑप्शन आएगा की “Why Are You Deleting Your Account” उसके किसी एक कारण को सिलेक्ट करे।

Step 5: Enter Instagram Password

फिर आपको अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड डालना होगा और “Temporarily Disable Account” पर क्लिक करना होगा।

लीजिये दोस्तों आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Temporarily डिलीट हो गया है। अगर दोस्तों आप यह मेथड फॉलो करते है तो आप कभी भी अपने अकाउंट को फिर से Deactivate कर सकते हो और अगली बार फिर से लॉग इन करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्टिव कर सकते हो।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों जब भी आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट या डिलीट करना हो, तो आपको आज की पोस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें (Instagram Account Delete Permanently Kaise Kare) एवं Instagram ID Deactivate Kaise Kare से काफी सहायता मिलेगी। यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे और अपने दोस्तों को भी बताए की इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें। अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहे हमसे हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 96

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tumor Kya Hai

ट्यूमर क्या होता है? – जानिए Tumor Meaning in Hindi और इसकी संपूर्ण जानकारी!

Tubidy – Download Mp3 Songs & 3GP, MP4, HD Videos For Free!

Tubidy 2021: Download Latest MP3 Songs, MP4 Music & 3GP Videos Free