Home » Festivals » Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें।

Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें।

इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में से एक है जिसका उपयोग लाखों लोग करते है। अगर आप इंस्टाग्राम का उपयोग बहुत ज्यादा करने लगे है तथा अपनी इंस्टाग्राम आदतों को कम करना चाहते है, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट/डिसेबल या हमेशा के लिए अकाउंट को डिलीट भी कर सकते है। पर आपको पता नहीं Instagram Account Delete Kaise Kare एवं इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करें (How To Delete Instagram Account) तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

[toc]

आजकल सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है इंस्टाग्राम इतने कम समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्प बन चुकी है। जिस पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है और कई तरह की पोस्ट कर सकते है। लेकिन क्या आप इंस्टाग्राम प्राइवेसी खतरों से चिंतित है? या सोशल मीडिया से ब्रेक चाहिए? जो भी कारण हो, हम इस लेख में पर्मनेंट्ली Instagram ID Delete Kaise Kare एवं Instagram Deactivate Kaise Kare के बारे में बताएंगे।

यह यूजर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित एप्प है लेकिन फिर भी आपको इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करना है तो इसके लिए आपके पास 2 तरीके है एक तरीका Permanently Instagram Account Delete करना और दूसरा तरीका Temporary Instagram Account Deactivate करना है। लेकिन आपको पता नहीं कि पर्मनेंट्ली Instagram Delete Kaise Kare, या Deactivate कैसे करे तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।

Instagram Account Delete Kaise Kare

NOTE: अपने Instagram अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर एक वेब ब्राउज़र या डेस्कटॉप पर वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होगा। आप इसे ऐप के माध्यम से डिलीट या डीएक्टिवेट नहीं कर सकते।

Instagram Account Delete Kaise Kare

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Permanently डिलीट करना चाहते है तो इस मेथड को फॉलो करे। एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट होने के बाद आप अपने Followers, Likes, Comments को रिकवर नही कर सकते है। आइए जानते है इंस्टाग्राम पर आईडी कैसे डिलीट करें (Instagram ID Kaise Delete Kare) के बारे में कुछ आसान चरणों के माध्यम से:

1. अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन करें।

इंस्टाग्राम डिलीट करने के लिए आप्शन सिर्फ ब्राउज़र में शो होता है। इंस्टाग्राम एप्प में नही इसलिए अकाउंट डिलीट करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र का यूज़ करे।

2. अब Delete Your Account Page लिंक को ओपन करें।

सबसे पहले इंस्टाग्राम के Delete Your Account Page को ओपन करे और अपनी इंस्टाग्राम लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालकर “Log In” करे।

3. अकाउंट डिलीट करने का कारण सिलेक्ट करें।

एक बार लॉग इन करने के बाद, Delete Your Account पेज पर जाएं और “Why Are You Deleting Your Account” पर क्लिक करके कारण सिलेक्ट करे।

जब आप किसी एक विकल्प चुन लेते है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से हटाना चाहते है। जब आप इंस्टाग्राम आईडी का पासवर्ड दर्ज करते है तब आपके सामने “Permanently Delete Your Account” का ऑप्शन दिखाई देगा।

4. अब Permanently Delete My Account पर क्लिक करें।

अब यदि आप अपना अकाउंट पर्मनेंट्ली डिलीट करना चाहते है तो “Permanently Delete My Account” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

तो दोस्तों ये थी परमानेंटली इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे (Instagram Account Kaise Delete Kare) की पूरी प्रोसेस। एक बात ध्यान दे कि, आपको इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate करने के लिए ब्राउज़र की जरूरत तो पड़ेगी ही, क्योंकि इंस्टाग्राम की एप्प में ऐसी कोई प्रोसेस नही होती है। इस तरह आपने जाना कि अपने इंस्टा अकाउंट को पर्मनेंट्ली डिलीट कैसे करते है (How to Delete Instagram Account Permanently) स्टेप बाय स्टेप।

इंस्टाग्राम अकाउंट पर्मानेंट डिलीट करने के लिए इस लिंक Delete Instagram Account Link पर क्लिक करें।

Instagram Account Deactivate Kaise Kare

अगर आप अकाउंट को थोड़े टाइम के लिए डिलीट करना चाहते है या आप अकाउंट को फिर से बाद में यूज़ करना चाहते है तो आप उसको कुछ टाइम के लिए Deactivate भी कर सकते है। तो नीचे बतायी गई Instagram Deactivate Account Process को फॉलो करे:

स्टेप 1: अपने मोबाइल ब्राउज़र में इंस्टाग्राम अकाउंट Login करें।

सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके http://instagram.com/ की वेबसाइट को ओपन करके उसमें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को “Log In” करे।

स्टेप 2: अब Edit Profile पर क्लिक करें।

इंस्टा अकाउंट में लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे और उसके बाद “Edit Profile” आप्शन पर क्लिक करे।

स्टेप 3: फिर Temporarily Disable My Account पर क्लिक करें।

अब एक नया पेज ओपन होगा, आपको स्क्रॉल डाउनलोड करके सबसे निचे जाना है वहां आपको “Temporarily Disable My Account” का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। जैसा कि आप निचे स्क्रीनशॉट्स में देख सकते है।

स्टेप 4: अब अकाउंट Delete करने का Reason सिलेक्ट करें।

जैसे ही टेम्पररी डिसेबल माय अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके सामने कुछ अन्य ऑप्शन्स आएंगे। उनमें से सबसे पहले ऑप्शन “Why Are You Deleting Your Account” में कोई एक कारण को सिलेक्ट करना होगा, कि आप क्यों अकाउंट क्यों डीएक्टिवेट करना चाहते है।

स्टेप 5: अपने इंटाग्राम का Password दर्ज करें।

अब आपको अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड डालना होगा और जहां पर “Temporarily Disable Account” लिखा है वहां पर अपना पासवर्ड दर्ज करें।

स्टेप 6: Temporarily Disable Account में क्लिक करें।

अब अंत में ‘Temporarily Disable Account‘ बटन पर क्लिक करें। लीजिये दोस्तों आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Temporarily Disable हो गया है। मतलब अब जब तक आप अपने इंटाग्राम अकाउंट को Reactive नहीं करते है तब तक आपके फोटोज, कमैंट्स और लाइक्स हाईड हो जायेंगे।

अगर दोस्तों आप यह मेथड फॉलो करते है तो आप कभी भी अपने अकाउंट को फिर से Deactivate कर सकते हो और अगली बार फिर से लॉग इन करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्टिव कर सकते हो।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों जब भी आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट या डिलीट करना हो, तो आपको आज की पोस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें (Instagram Account Delete Permanently Kaise Kare) एवं Instagram ID Deactivate Kaise Kare से काफी सहायता मिलेगी। यदि आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक करे और अपने दोस्तों को भी बताए की इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें। अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहे हमसे हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

Instagram Account Delete से जुड़े FAQs

  • मैं कितने समय तक अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर सकता हूं?

आप अपनी पर्सनल डिटेल्स खोने की चिंता किए बिना जब तक चाहें अपने Instagram Account को अस्थायी रूप से Disable कर सकते है।

  • क्या मैं 1 साल बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फिर से सक्रिय कर सकता हूं?

हाँ, केवल Deactivate किए गए Instagram Account को ही पुनः Reactive किया जा सकता है।

  • इंस्टाग्राम अकाउंट को Deactivate करने के बाद क्या मैं अपना डाटा रिकवर कर सकता हूँ?

जी हाँ, यदि आप अपने Instagram Account को Temporary रूप से Disable करते है, तो आप अपने डाटा को पुनः प्राप्त कर सकते है।

इंस्टग्राम से जुड़े कुछ अन्य लेख: 

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 314

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment