पृथ्वी पर मौसम बदलने की प्रक्रिया के कारण आम इंसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से एक है खांसी। आज हम आपको खांसी के बारे में ही बताएँगे। वैसे तो ख़ासी कोई बड़ी समस्या नहीं है यह लगभग सभी उम्र के लोगों में हो सकती है, लेकिन कम उम्र के बच्चों में इसका प्रभाव कुछ ज़्यादा रहता है।


Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!

खांसी एक ऐसी समस्या है जो आपको हो जाए तो आपके दिन और रात का चेन ख़राब कर सकती है। खांसी कई कारणों से हो सकती है और खांसी कई प्रकार की भी होती है जिनमें से कुछ तो जल्दी ही ठीक हो जाती है लेकिन कुछ बहुत समय तक रहती है। तो अगर आप खांसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो बने रहिए हमारे साथ अंत तक।


Khansi Ke Lakshan

अगर आपको खांसी की समस्या से बचना है तो आपको खांसी के लक्षण के बारे में पता होना चाहिए यदि आपको उनके बारे में नहीं पता है तो चलिए हम बताते है। खांसी के कुछ प्रमुख लक्षण जैसे- खांसी से सीने में दर्द होना, खांसी से छाती में दर्द होना, खांसी से पसली में दर्द होना, खांसी से गले में दर्द होना, गले में ख़राश होने के साथ-साथ Khasi Se Sir Dard होना आदि सभी इसके लक्षण है। इसके अलावा इससे नाक बंद हो जाती है, बुखारा आता है और थकान महसूस होती है। Khasi Se Ulti Hona होना, खाना खाने की इच्छा नहीं करना आदि लक्षण भी शामिल है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Zika Virus Kya Hai? Zika Virus Kiske Dwara Failta Hai? – जानिए Zika Virus Ke Lakshan और इससे बचने के उपाय हिंदी में!

Khansi Ke Prakar

मानव शरीर में कई प्रकार की खांसी को देखा जा चुका है जिनमे से कुछ के बारे में आपको आगे बताया गया है।

सुखी खांसी

इसमें आपको तेज़ी से एक के बाद एक खांसी आती है और गले में कुछ अटका हुआ महसूस होता है। इसमें इतनी खांसी आने का कारण गले से कफ का नहीं निकलना होता है।

बलगम खांसी

इस खांसी में सांस लेने में समस्या आती है इसमें मरीज़ का खांसते-खांसते बलगम निकलता है।

कुकुरी खांसी

यह खांसी बहुत लम्बे समय तक रहती है इसी के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान दायक भी होती है।

Khansi Ke Karan

खांसी कई कारणों से होती है लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख कारणों के बारे बताएँगे जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए।

  • बारिश के मौसम में ज़्यादा समय तक गिले ना रहे और कोई ठंडी चीज़ ना खाए वरना आपको खांसी हो सकती है।
  • नशीले पदार्थ और धूम्रपान के सेवन के कारण भी खांसी हो सकती है।
  • सर्दी के मौसम में अधिक समय तक खुले में रहने से आपको ठंड लग सकती है जिसकी वजह से आपको खांसी हो सकती है।
  • केला, बादाम, अखरोट और पिस्ता आदि खाने के बाद एक दम पानी पीने से भी खांसी हो सकती है।

जरूर पढ़े: Migraine Kya Hota Hai? Migraine Ke Karan क्या होते है? – जानिए Migraine Ka Gharelu Ilaj और इससे बचने के उपाय!

Khasi Se Bachne Ka Gharelu Upay

तो चलिए जानते है पुरानी से पुरानी खांसी के घरेलू उपाय जिनका उपयोग करके आप अपनी Khasi Se Chutkara पा सकते है।

हल्दी

हल्दी खांसी की समस्या के लिए बहुत कारगर मानी जाती है एक गिलास दूध को गर्म करके उसमे दो चम्मच हल्दी मिलाकर पिये इससे आपकी खांसी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

अदरक

अगर आपको कफ वाली खांसी है तो एक गिलास दूध में अदरक को उबाल कर पिये यह आपकी खांसी के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा आप अदरक का रस निकालकर उसमे शहद मिलाकर भी पी सकते है इससे भी आपकी खांसी जल्द ठीक हो जाएगी।

तुलसी

तुलसी के पत्ते सुखी खांसी का रामबाण इलाज है इसके पत्तों को आप एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल कर रख दे और सोते समय पिये इस विधि से आपकी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

काली मिर्च

यदि आपको सर्दी या खांसी हो रही है तो आप काली मिर्च को पीसकर उसका पावडर बना ले और फिर उसमे शहद मिलाकर खाए जिससे आपकी खांसी आसानी से ठीक हो जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:  Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

Khansi Ke Liye Dawai

यहाँ पर हम आपको Khansi Ke Liye Best Syrup और Khansi Ki Tablets के नाम बता रहे है जो खांसी की समस्या के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। लेकिन फिर भी आप इन्हे लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले।

Khansi Ke Liye Syrup Name

  • Ambrodil Syrup
  • Robitussin Dry Cough Syrup
  • Benadryl Cough Syrup
  • Ascoril-c
  • Dabur Broncorid Syrup

Khasi Ki Medicine

  • Actifed Tablet
  • Allersoothe Tablet
  • Baxter Tickly Cough Mixture Medicine
  • Benadryl Dry Cough & Nasal Congestion

Conclusion

खांसी जुकाम अधिकतर मौसम परिवर्तन या किसी संक्रमण के कारण होती है। खांसी होने पर हमारी खांस-खांस कर हालत ख़राब हो जाती है। ऐसे तो खांसी किसी भी उम्र के व्यक्तियों में हो सकती है लेकिन इसका प्रभाव सबसे ज़्यादा बच्चों पर देखा जाता है। अगर किसी भी व्यक्ति को लम्बे समय से खांसी हो रही है तो उसे खांसी की जांच करा लेना चाहिए नहीं तो वह आगे जाकर टीबी का रूप ले सकती है। डरने की कोई बात नहीं है इस लेख में हमने आपको खांसी से बचने के उपाय और खांसी कैसे ठीक करे आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत करा दिया है। अगर आपको हमारी Khansi Ke Liye Ilaj की पोस्ट पंसद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ लाइक और शेयर ज़रूर करें।

Khansi Kaise Hoti Hai? – जाने खांसी के लक्षण, कारण, प्रकार और बचने के घरेलु उपाय!
5 (100%) 2 votes

Leave a comment