दोस्तों सरकारी नौकरी में पाने का सपना तो कई लोग देखते है लेकिन सरकारी नौकरी कुछ लोगों को ही मिल पाती है। वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए Competition बहुत ज़्यादा बढ़ गया है और बढ़े भी क्यों ना, क्योंकि एक सरकारी नौकरी में व्यक्ति को बहुत सी सुविधाएँ मिलती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए एक सरकारी नौकरी की जानकारी लाए है, जिसे पटवारी की नौकरी कहते है।


Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!

पटवारी को लेखपाल और राजस्व अधिकारी भी कहा जाता है। इस पद पर नियुक्त व्यक्ति की पोस्टिंग गाँवों में की जाती है जिसके अधीन 1 या उससे अधिक गाँव होते है। पटवारी उस गांव से जुड़ी सारी ज़मीन की जानकारी अपने पास रखता है। तो अगर आप पटवारी की भर्ती के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है इसके बारे में पूर्ण विस्तार से।


Patwari Ki Bharti

पटवारी या लेखपाल यह राज्य सरकार का एक अधिकारी होता है पटवारी के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा इसकी भर्ती का आयोजन किया जाता है। अगर आपको पटवारी भर्ती में शामिल होना है तो सबसे पहले आपको Patwari Ki Vacancy 2019 की जानकारी MP Online या इसकी Official Website से प्राप्त करना होगी। भर्ती आने पर आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद इसकी परीक्षा होगी और उसके कुछ समय बाद इसका परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। अगर आप अच्छे नंबर लाते है तो आपको इसमें Select कर लिया जायेगा और फिर आपको Document Verification के लिए बुलाया जाएगा। अगर सभी Document सही रहे तो आपको यह नौकरी मिल जाएगी। ध्यान रखे कुछ राज्यों की भर्ती प्रक्रिया में Interview भी शामिल होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

Patwari Kaise Bane

यदि आप पटवारी की तैयारी कर रहे है तो आपको पटवारी की भर्ती के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे- Patwari Ki Vacancy कब आएगी, पटवारी ऑनलाइन फॉर्म (परीक्षा) के कब भरेंगे और पटवारी परीक्षा के लिए योग्यताएं व एग्जाम पैटर्न क्या है आदि। यदि आप सही रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आप सच में परीक्षा पास कर सकते है तो आईये पहले जानते है पटवारी भर्ती 2019 के लिए योग्यताएं क्या होती है।

Patwari Ke Liye Yogyata

पटवारी बनने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना होगा और उसके साथ आपके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्था से किया हुआ 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए। पटवारी के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा ज़रूरी होता है इसके अलावा यदि आपने Bca, Bsc Computer Science, BE किया है तो आपको कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी। यह योग्यताएं हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है।

Patwari Ki Aayu

पटवारी बनने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 38 वर्ष तक होना चाहिए, जबकि कुछ विशेष वर्ग को इसमें छूट दी जाती है।

Patwari Ki Salary

पटवारी का पद राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। पटवारी का वेतन 5,200 रूपए से 20,200 रूपए तक होता है और इसमें कई प्रकार के भत्ते भी जोड़े जाते है। लेकिन यह आंकड़ा फ़िक्स नही है यह हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

जरूर पढ़े: PCS Exam Kya Hai? PCS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए Difference Between IAS And PCS In Hindi!

Patwari Exam Pattern

यहाँ पर हम आपको मध्य प्रदेश की पटवारी परीक्षा का पैटर्न बता रहे है यह पैटर्न हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

परीक्षा का प्रकारविषयकुल अंकसमय
वैकल्पिकहिंदी100120 मिनट
अंग्रेजी
गणित
कंप्यूटर
सामान्य ज्ञान

Patwari Syllabus

अगर आप पटवारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए पटवारी की परीक्षा बहुत अहम होगी और इसके लिए आपको पटवारी परीक्षा में आने वाले विषयों की भी जानकारी होना चाहिए, जो हमने आपको आगे बताये है।

Hindi – पटवारी परीक्षा में शामिल हिंदी विषय से संधि, काल, वाक्यांश, क्रिया त्रुटि का पता लगाना, आदि प्रश्न पूछे जाएगें।

English – पटवारी के अंग्रेजी विषय में Vocabulary, Grammar, Antonyms, Synonyms, Idioms And Phrases, आदि से सम्बंधित प्रश्न आते है।

Mathematics – पटवारी के लिए आपकी गणित विषय पर अच्छी पकड़ होना चाहिए इसमें दशमलव, औसत, अनुपात, तार्किक विचार, नंबर सिस्टम, समय और कार्य आदि से प्रश्न जाते है।

Computer Knowledge – पटवारी परीक्षा में कंप्यूटर का विषय बहुत अहम होता है जिसमे आपसे Computer Basics, Input And Output Devices, Word Processing, Operating System, आदि से सम्बंधित प्रश्नों के बारे पूछा जाता है।

GK And Current Affairs – यह विषय अधिकतर सभी परीक्षाओं में पूछा जाता है और पटवारी के लिए इसमें इतिहास, रसायन विज्ञान, भारतीय संविधान, खेल, दिवस, करेंट में होने वाली घटनाएँ आदि विषय शामिल है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: DRDO Kya Hai? DRDO Me Kaise Jaye? – जानिए DRDO Exam Ki Taiyari Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी में!

Patwari Ka Kya Kaam Hota Hai

पटवारी राजस्व विभाग का एक सरकारी अधिकारी होता है, इसकी नौकरी गाँवों में लगती है तथा इसके अंडर में 1-2 या उससे ज़्यादा गांव हो सकते है। इसके पास उन गाँवों की भूमि की सारी जानकारी होती है जैसे- किस किसान के पास कितनी भूमि है वह किस तरह की है और उस भूमि पर क्या-क्या उपस्थित है। इसके अलावा भी Patwari Ke Kaam कई सारे होते है जो आपको आगे बताये गए है।

  • पटवारी पूरे गांव की ज़मीन का रिकॉर्ड रखता है।
  • इसके पास गांव से बेची गई ज़मीन और गांव में ख़रीदी गई ज़मीन की पूरी जानकारी होती है।
  • यह किसी ज़मीन को, किसी के नाम पर करने और किसी के नाम से हटाने का कार्य भी करता है।
  • यह कृषि संबंधी किसी भी तरह की समस्या आने पर सरकार को उससे अवगत करता है जिससे किसानों को फ़ायदा मिलता है।
  • किसी ज़मीन पर विवाद की स्थिति में यह उसका सही से नाप करता है और ज़मीन का बँटवारा भी यही करता है।
  • यह आय प्रमाण पत्र और जाती प्रमाण पत्र भी बनाता है और गांव के विकलांग और बुजुर्ग व्यक्तियों की पेंशन शुरू करवाने के कार्य भी करता है।

Conclusion

दोस्तों वर्तमान समय में हर कोई अपने भविष्य के लिए बहुत चिंतित रहता है इसी लिए हर व्यक्ति एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है, जिसमे पैसे भी अच्छे मिले और उन्हें उस नौकरी में आदर सम्मान भी मिले। इन सभी चीजों को एक साथ पाने का सबसे अच्छा तरीका सरकारी नौकरी है। इसी लिए आज हमने आपको पटवारी भर्ती की पूरी जानकारी प्रदान की, जो आपको एक सरकारी अधिकारी बनने में बहुत सहायता करेगी। इसी के साथ हमने आपको Patwari Ke Karya बता दिए। अगर आपके Friends भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आप इस लेख को अपने Friends के साथ भी ज़रूर शेयर करें।

Patwari Bharti 2019 – पटवारी भर्ती के लिए योग्यता, आयु, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस!
Rate this post

Leave a comment