विज्ञापन
विज्ञापन
in

Patwari Kaise Bane? – पटवारी कैसे बने की पूरी जानकारी।

जानिए Patwari Kaise Bane और उसकी पूरी जानकारी हिंदी में जैसे- पटवारी के लिए योग्यता, आयु, पटवारी कोर्स, Syllabus, Exam Details & Process आदि।
विज्ञापन
विज्ञापन

पटवारी (Patwari) जिसे ‘लेखपाल’ के नाम जाना जाता है राजस्व विभाग का एक अधिकारी होता है। इस पद पर नियुक्त व्यक्ति की नियुक्ति गाँवों में की जाती है। पटवारी के अधीन एक या एक से अधिक गाँव होते है। यदि आप भी पटवारी बनाना चाहते है तो इस लेख में हम आपको Patwari Kaise Bane व पटवारी बनने के लिए क्या-क्या पढ़ना पढ़ता है यह पूरी पटवारी की जानकारी देंगे बस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

विज्ञापन
विज्ञापन

सरकारी नौकरी की कल्पना तो हर इंसान करता है लेकिन सरकारी नौकरी कुछ ही लोगों को मिल पाती है। वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतिस्पर्धा तो चारो ओर है और हो भी क्यों ना, क्योंकि सरकारी नौकरी में व्यक्ति को बहुत सी सुविधाएँ जो मिलती है। इन्ही सब बातों को गौर करते हुए हम आपके लिए एक सरकारी नौकरी की जानकारी लाए है, जिसे पटवारी की नौकरी कहते है।

जो छात्र नए-नए सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होते है उनके मन में पटवारी क्या होता है, पटवारी कैसे बना जाता है, पटवारी के लिए योग्यता एवं पटवारी की तैयारी कैसे करे, ऐसे कई सारे प्रश्न आते है।

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों न इस पर एक लेख बनाया जाये और उसमें आपको पटवारी कैसे बने (How to Become Patwari in Hindi) की पूरी जानकारी जैसे- पटवारी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (Patwari Ke Liye Qualification 2021), पटवारी बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए एवं पटवारी बनने के लिए क्या करना पड़ता है आदि प्रदान करे।

Patwari Kaise Bane

Patwari Kaise Bane

प्रत्येक राज्यों में पटवारी के रूप में चयन एक विशेष परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। यह लिखित परीक्षा (Written Exam) कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड़ में आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में 5 सेक्शंस होते है; जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड, हिंदी, पंचायतीराज सिस्टम, और कंप्यूटर आदि। परीक्षा का पूरा पेपर 100 अंकों का होता है। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किये गए अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और फिर उसे राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है। जिन उम्मदीवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

Patwari Kya Hota Hai

पटवारी (Patwari) यानी ‘लेखपाल’ राजस्व विभाग का सरकारी अधिकारी होता है, जो भारत के निर्धारित ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि के स्वामित्व के संबंध में रिकॉर्ड रखता है। पटवारी या ग्राम लेखाकार या लेखपाल को देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में तलाटी, पटेल, कर्णम, अधिकारी, पटनायक इत्यादि नामों से भी जाना जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

राज्य सरकार समय-समय पर पटवारी से सम्बंधित पदों के लिए अधिसूचना जारी करती है। अधिसूचना में योग्यता, पदों की संख्या तथा परीक्षा के विषय में पूरी जानकारी होती है।

पटवारी की पूरी जानकारी एक नज़र में:

आयोजित परीक्षा का नाम पटवारी
परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन
भर्ती निकाय राज्य सरकार
परीक्षा का प्रकार राज्य स्तर की परीक्षा
योग्यता भारतीय नागरिकता और ग्रेजुएट, 12वीं, 10वीं
वेतनमान 5200 रु. – 20,200 रु. प्रति माह

Patwari Ke Liye Yogyata

पटवारी बनने के लिए आपको कुछ आवश्यक मापदंडों को पूरा करना होगा, क्योंकि इसी आधार पर यह तय हो कि आप पटवारी परीक्षा के योग्य है अथवा नहीं। आगे हमने आपको Patwari Banne Ke Liye Yogyata या Patwari Ke Liye Qualification क्या होना चाहिए इसके बारे में बताया है।

MP पटवारी के लिए योग्यता

Patwari बनने के लिये शैक्षिक योग्यताएं (Educational Qualification to Become Patwari) हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है। पटवारी बनने के लिए कुछ प्रमुख शैक्षिक योग्यता (MP Patwari Qualification in Hindi) इस प्रकार है-

  • पटवारी बनने के लिये आपके पास 10th, 12th पास की मार्कशीट होना आवश्यक है।
  • पटवारी बनने के लिये आपके पास ग्रेजुएट की डिग्री होना भी आवश्यक है।
  • आपके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्था से किया हुआ 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा (DCA, PGDCA) एवं CPCT सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है। हालाँकि यदि छात्र के पास वैध दस्तावेज नहीं है, तो वे चयन के दो साल के भीतर इसे जमा कर सकते है।
  • उम्मीदवारों को भारत का नागरिक और जिस भी राज्य के लिए आप पटवारी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे वहां का निवासी होना चाहिए।

पटवारी के लिए आयुसीमा

पटवारी बनने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालाँकि विभिन्न राज्यों में आरक्षित वर्ग के लिए Patwari Age Limit में छूट का प्रावधान भी किया गया है।

अगर आपको पटवारी बनना तो इसके लिए आपको पटवारी की जानकारी जैसे- परीक्षा, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि के बारे में पता होना चाहिए आगे आपको Patwari Banne Ke Liye Kya Karna Chahie इसकी पूरी प्रोसेस स्टेप्स बाय स्टेप बताई गयी है।

पटवारी कैसे बने की पूरी प्रक्रिया

1. पटवारी बनने के लिए बारहवीं क्लास पास करें।

पटवारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th क्लास पास करना होगी। आप 10th के बाद ग्यारहवीं कक्षा में Arts, Commerce, Science या Maths में से किसी भी विषय का चयन कर सकते है।

2. पटवारी बनने के लिए ग्रेजुएशन पूरी करें

12th के बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम जिसमें आपकी रूचि है से स्नातक (ग्रेजुएशन) की पढ़ाई पूरी करना होगी।

3. कंप्यूटर कोर्स करें।

पटवारी बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद बेसिक कंप्यूटर के ज्ञान के लिए कंप्यूटर कोर्स भी करना होगा। पटवारी के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा जरूरी होता है। इसके अलावा यदि आपने BCA, BSc Computer Science, BE किया है तो आपको कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी। यह योग्यताएं हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है। साथ ही मध्यप्रदेश राज्य में उम्मीदवारों के पास सीपीसीटी स्कोरकार्ड और हिंदी टाइपिंग होनी चाहिए।

5. पटवारी की एग्जाम के लिए आवेदन करें।

Patwari बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट से पटवारी की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मध्यप्रदेश में पटवारी एग्जाम के लिए आवेदन आपको Professional Exam Board (PEB) की वेबसाइट पर जाकर करना होगा।

4. अब पटवारी की एग्जाम दें।

Patwari Written Exam यानि लिखित परीक्षा का पेपर 100 अंकों का होता है जिसमें कंप्यूटर आधारित बहु विकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Questions) पूछे जाते है। पटवारी चयन परीक्षा का पेपर हिन्दी, गणित एवं रीजनिंग, सामान्य ज्ञान, पंचायती राज, कंप्यूटर सहित कुल 5 विषयों या सेक्शंस में बंटा होता है। जिसे हल करने के लिए उम्मदीवारों को 2 घंटे का समय दिया जाता है।

6. पटवारी का पद संभाले।

जब आप पटवारी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है तो उसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन (Document Verification) के लिए बुलाया जाता है, अगर आपके Documents सही होते है, तो आपको नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया जाता है। अब उसके बाद आप अपने पटवारी के पद को अच्छे से संभाले।

यदि आप पटवारी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ये भी जानना ज़रूरी है। इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको हमारे इस पोस्ट में ज़रूर मिलेगा। दोस्तो यदि आप सही रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आप सफल अवश्य होंगे।

Patwari Exam Pattern In Hindi

जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके है की MP पटवारी के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। पटवारी चयन परीक्षा में हिन्दी, अंग्रेजी सहित कुल 5 विषयों का पेपर होता हैं जो इस प्रकार है –

सेक्शंसकुल प्रश्नकुल अंक समय
हिन्दी (Hindi)20202 घंटा
गणित (Mathematics)2020
कंप्यूटर (Computer)2020
सामान्य ज्ञान एवं सामयिकी (General Knowledge & Current Affairs)2020
पंचायतीराज प्रणाली (Panchayat System)2020
कुल100 प्रश्न100 अंक

नोट:- परीक्षा में किसी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है

उपरोक्त पांचों विषयों के लिये कुल 100 अंकों के प्रश्‍नों को सम्मिलित किया जाता है। यानि कुल 100 वैकल्पिक प्रश्न होते है जिन्हे आपको 2 घंटे में हल करना होता है।

Patwari Exam Syllabus In Hindi

अगर आप पटवारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको पटवारी चयन परीक्षा का सिलेबस भी पता होना चाहिए जो हम आपको आगे बताने जा रहे है:-

  • Hindi – पटवारी परीक्षा में शामिल हिंदी विषय से संधि, काल, वाक्यांश, क्रिया त्रुटि का पता लगाना, आदि प्रश्न पूछे जाएगें।
  • Panchayat System – पटवारी के पंचायतीराज विषय में भारत में पंचायतीराज प्रणाली की शुरुआत, अनुच्छेद आदि से सम्बंधित प्रश्न आते है।
  • Mathematics पटवारी के लिए आपकी गणित विषय पर अच्छी पकड़ होना चाहिए इसमें दशमलव, औसत, अनुपात, तार्किक विचार, नंबर सिस्टम, समय और कार्य आदि से प्रश्न पूछे जाते है।
  • Computer Knowledge पटवारी परीक्षा में कंप्यूटर का विषय बहुत अहम होता है जिसमे आपसे Computer Basics, Input And Output Devices, MS Word, MS Excel, Operating System, आदि से संबंधित प्रश्नों के बारे पूछा जाता है।
  • GK And Current Affairs यह विषय अधिकतर सभी परीक्षाओं में पूछा जाता है और पटवारी के लिए इसमें राज्य का सामान्य ज्ञान, भारत का इतिहास, रसायन विज्ञान, भारतीय संविधान, खेल, दिवस, करंट अफेयर्स आदि विषय शामिल है।

Patwari Ki Taiyari Kaise Kare

पटवारी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित युक्तियों पर एक नज़र डाल सकते है जो आपकी परीक्षा की तैयारी मदद करने में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

  • किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं उनमें से दो मुख्य बातें पता होना अति आवश्यक है; परीक्षा का प्रारूप (Exam Pattern of Exam) और परीक्षा का पाठ्यक्रम (Syllabus of Exam)।
  • पिछले साल के पेपर को हल करें, इससे आपको परीक्षा पैटर्न, अंक आवंटन और महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • वीकली मॉक टेस्ट देने की कोशिश करें। इससे आपको अपनी तैयारी का बेहतर विश्लेषण करने में मदद मिलती है और आप पेपर के लिए टाइम मैनेजमेंट करना सीखते है।
  • पटवारी परीक्षा के पुरे सिलेबस को ध्यानपूर्वक पढ़े, और उसी के हिसाब से अपनी तैयारी करें।

पटवारी के कार्य क्या होते है

Patwari राजस्व विभाग का एक सरकारी अधिकारी होता है, इसकी नौकरी गाँवों में लगती है। पटवारी के पास एक या उससे अधिक गांव होते है तथा उन गांवो की भूमि की पूरी जानकारी उसके पास होती है। राज्य सरकार के राजस्व एवं अभिलेखों के आलावा भी पटवारी के अन्य बहुत से कार्य होते है जो आगे बताये जा रहे है:-

  • पटवारी पूरे गांव की ज़मीन का रिकॉर्ड रखता है।
  • इसके पास गांव में बेची गई ज़मीन और गांव में ख़रीदी गई ज़मीन की पूरी जानकारी होती है।
  • फसल बीमा आदि के दावे स्वीकृत करवाने में भी पटवारी मदद करता है।
  • यह किसी ज़मीन को, किसी के नाम पर करने और किसी के नाम से हटाने का कार्य भी करता है।
  • पटवारी किसी भी आपदा की स्थिति में सरकार को उससे अवगत करता है जिससे किसानों को फ़ायदा मिलता है।

Patwari Ki Bharti 2021

पटवारी राज्य सरकार का एक अधिकारी होता है। पटवारी के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा इसकी भर्ती का आयोजन किया जाता है। अगर आपको पटवारी भर्ती में शामिल होना है तो सबसे पहले आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन पता करना होगा।

पटवारी भर्ती आने पर आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद इसकी परीक्षा होगी और उसके कुछ समय बाद इसका परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

दोस्तों, पटवारी बनने के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी पड़ती हैं। पहले इसमें इंटरव्यू भी लिया जाता था। वर्तमान समय में इंटरव्यू को हटा दिया गया है।

अक्सर कई विद्यार्थियों के मन मे ये सवाल होता है कि Patwari Banne Ke Liye Kitne Percentage Chahiye? हम आपको बता दे कि पटवारी बनने के लिए आपको 100 अंकों के पेपर में कम से कम 80 अंक यानी 80% हासिल करना होगा।

Patwari Ki Salary Kitni Hoti Hai

पटवारी का पद राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। राज्य सरकार द्वारा पटवारी के पद के लिये वेतन 5,200/- रूपए से लेकर के 20,200/- रूपए निर्धारित किया गया है और इसमें कई प्रकार के भत्ते भी जोड़े जाते है।

हम आपको ये भी बताना चाहेंगे कि यह आंकड़ा पूर्ण स्पष्ट नही है यह हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। आशा करते है कि अब आपको पटवारी की सैलरी के विषय मे जानकारी प्राप्त हो गयी है।

FAQs

  • पटवारी भर्ती सिलेबस 2021 क्या है?

पटवारी की लिखित परीक्षा में 5 सेक्शंस होते है; सामान्य ज्ञान, मात्रात्मक योग्यता, हिंदी भाषा, ग्राम पंचायत प्रणाली और कंप्यूटर योग्यता आदि।

  • क्या पटवारी परीक्षा कठिन है?

पटवारी परीक्षा न तो ज्यादा कठिन और न ही बहुत सरल होती है। परीक्षा में सफल होने के लिए आपको उन सभी महत्वपूर्ण चीजों का अध्यन करने की आवश्यकता है जिससे आप परीक्षा को क्रैक कर सके। अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए ऑनलाइन मॉक परीक्षा दें।

  • क्या MP पटवारी के लिए 12वीं पास आवेदन कर सकते है?

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक यानि ग्रेजुएशन की डिग्री वाले उम्मीदवार एमपी पटवारी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने के पात्र है। साथ ही उम्मीदवार के पास हिंदी टाइपिंग और कंप्यूटर दक्षता के साथ CPCT स्कोरकार्ड होना चाहिए।

  • क्या पटवारी परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

जी नहीं, पटवारी परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

Conclusion

दोस्तों वर्तमान समय में हर इंसान अपने लिए और अपने परिवार वालो के भविष्य के लिए बहुत चिंतित रहता है। इसी कारणवश हर इंसान अच्छी नौकरी पाना चाहता है, जिसमे सैलेरी भी अच्छी हो और उन्हें उस नौकरी में आदर सम्मान भी मिले। इन दोनों आवश्यकताओ को एक साथ पाने का सबसे अच्छा साधन सरकारी नौकरी है।

इसलिए हमने आज आपको पटवारी बनने की पूरी जानकारी (Information) जैसे- Patwari Kaise Bane in Hindi एवं Patwari Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai आदि हिंदी में प्रदान की है। जो आपको एक सरकारी अधिकारी बनने में बहुत सहायता करेगी।

इस पोस्ट को पढ़कर आपको पटवारी बनने से जुड़ी पूरी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी। अगर आपको हमारा ये लेख Patwari Kaise Bante Hain पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे कमेंट में लिख कर हमें अवश्य बताए।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 176

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IAS Kaise Bane

IAS Kaise Bane – आईएएस की तैयारी से जुड़ी पूरी जानकारी।

School UDISE Code क्या होता है – स्कूल कोड कैसे पता करें।