1. Gyankosh

Refurbished Kya Hai? – Refurbished Mobiles खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए!

आज बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा Refurbished 4G Mobiles बेचे जा रहे है इन कंपनियों से आप Refurbished iPhone और Refurbished Laptops भी ख़रीद सकते है। Amazon, Ebay, Snapdeal कंपनी Refurbished Mobiles India में भी उपलब्ध करवा रही है।

यदि आपका की-बोर्ड काम नहीं कर रहा है तो आप कम कीमत में इन कंपनियों से Refurbished Keyboard ख़रीद सकते है, लेकिन इस तरह के Refurbished प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले यह जान लेना ज़रुरी है की यह आपके लिए फ़ायदेमंद है या नुकसानदायक है, तो इसके बारे में ही आज हम बात करेंगे और Refurbished Ka Matlab Kya Hai इसकी पूरी जानकारी आपको देंगे। तो चलिए अब जानते है Refurbished Ka Hindi Meaning क्या है और इसका प्रयोग आप कैसे कर सकते है।

Refurbished Meaning In Hindi

Refurbished Mobiles उन मोबाइल को कहते है जिन मोबाइल में किसी तरह की कोई ख़राबी होती है और उन मोबाइल को फैक्ट्री में वापस Return कर दिया जाता है। अगर फोन में किसी तरह का डिफेक्ट है तो ग्राहक कम्पनी को वापस दे देता है उसके बाद कम्पनी द्वारा मोबाइल को फिर से रिपेयर किया जाता है, उसकी जाँच की जाती है और मोबाइल को पूरी तरह से ठीक करके उन्हें बेचने के लिए वापस भेज देती है, इसे ही Refurbished Phones कहते है।
इस वजह से Refurbished Phones अन्य मोबाइल की तुलना में सस्ते भी होते है लेकिन इन्हें ध्यानपूर्वक खरीदना चाहिए नहीं तो आपको इसका नुकसान भी हो सकता है। Refurbished Keypad Phones भी कंपनी को वापस कर दिए जाते है जिन्हें आप खरीदना चाहे तो ख़रीद सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:  PPSSPP Kya Hai? Android Mobile Me Playstation Game Kaise Khele? – जानिए PPSSPP & PSP Downloading और Setting Kaise Kare की पूरी जानकारी विस्तार में!

Refurbished Mobiles Warranty

Refurbished Mobiles को बेचने के पहले अच्छे से पूरी तरह इनकी टेस्टिंग की जाती है और इन मोबाइल्स को वारंटी भी दी जाती है। मुख्य तौर पर Refurbished Mobiles को 6 महीने की वारंटी दी जाती है।

Refurbished Mobiles खरीदते समय सावधानियां

यदि आप Refurbished Mobiles ले रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • Refurbished Phones खरीदने से पहले आप यह देख ले की वह किस कंपनी का है। किसी अच्छी कंपनी से ही Refurbished Phones खरीदे।
  • Refurbished Mobiles वारंटी के साथ ही दिए जाते है और इन पर पूरी तरह से Test किया जाता है और रिपेयर किया जाता है। तो यह बात सुनिश्चित कर ले की इसके साथ Accessories दी गई है या नहीं।
  • इसकी रिटर्न पॉलिसी, टर्म्स एंड कंडीशन, वारंटी पीरियड और Refurbished Mobiles की पूरी जानकारी को अच्छे से चेक करके ही खरीदे।
  • Phone में सॉफ्टवेयर को ज़रुर देख ले कहीं कोई थर्ड पार्टी का एप्प पहले से तो इनस्टॉल नहीं है।
  • फोन की Launching Date देख ले, ज्यादा पुराना फोन ना खरीदे।

जरूर पढ़े: Mobile Pattern Lock Kaise Daale? – जानिए Mobile Pattern Lock और Password Todne Ka Tarika हिंदी में! 

Refurbished Grading In Hindi

Refurbished Phones को जब बेचने के लिए तैयार कर लिया जाता है तो उन्हें कंपनी द्वारा ग्रेड भी दिया जाता है।

  • Grade A – इस ग्रेड में वह फोन शामिल होते है जो बिलकुल नए फोन की तरह ही होते है।
  • Grade B – यह Refurbished Mobiles भी कुछ नए फोन जैसे होते है लेकिन यह कम खरोच वाले और थोड़े डैमेज होते है।
  • Grade C – इस ग्रेड के फोन को देख कर आसानी से पता लगाया जा सकता है की इन्हें पहले इस्तेमाल किया गया है यह फोन थोड़े खराब भी हो सकते है।
  • Grade D – ग्रेड D में आने वाले फोन ज्यादा इस्तेमाल किये गए होते है जो पूरी तरह से सेकंड हैण्ड ही दीखते है।

Refurbished Mobiles Ke Fayde

यदि आप Refurbished Phones खरीदते है तो इससे आपको कुछ फायदे भी प्राप्त होते है जो नीचे दिए गए है।

  • Refurbished Mobiles Under 5000 रुपये में भी ख़रीदा जा सकता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह होता है की यह कम कीमत में मिल जाते है।
  • कम मूल्य में बिलकुल नए मोबाइल जैसा ही फोन ख़रीदा जा सकता है।
  • नए फोन की तरह ही इन मोबाइल पर भी वारंटी दी जाती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Aur Mobile Me Hindi Fonts Kaise Install Kare? – जानिए Computer Me Kruti Dev Aur Mangal Font डाउनलोड करने का तरीका! 

Refurbished Mobiles Ke Nuksan

Refurbished Phones खरीदने से पहले इसके नुकसान के बारे में जान लेना ज़रुरी है। Refurbished Phones के नुकसान नीचे बताये गए है।

  • यदि आप Refurbished Phones ख़रीद रहे है तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है की इसके साथ आपको बाकी के टूल्स भी दिए जाएँगे जैसे- चार्जर, हेडफोन आदि।
  • कई बार ऐसा भी होता है की यह फोन फिर से खराब भी हो जाते है।
  • यह ओरिजिनल पैकेजिंग में नहीं आता है। इन्हें साधारण बॉक्स में ही दिया जाता है।

Conclusion:

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की Refurbished Ka Meaning Kya Hai तो अब जब भी आप Refurbished Mobiles खरीदेंगे तो आपको इन्हें खरीदने में आसानी होगी। इस तरह आप अपनी पसंद का फ़ोन कम कीमत में ख़रीद सकेंगे। ऊपर बतायी गई सावधानी को ध्यान में रखते हुए ही आप Refurbished प्रोडक्ट्स खरीदे। फ्रैंड्स इस पोस्ट के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये और पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like Button ज़रुर प्रेस करे, धन्यवाद!

Do you like एडिटोरियल टीम's articles? Follow on social!
People reacted to this story.
Show comments Hide comments
Comments to: Refurbished Kya Hai? – Refurbished Mobiles खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए!
  • Avatar
    July 15, 2020

    I am satisfied with this information

    Reply
  • Avatar
    July 16, 2020

    Thank you.

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।