विज्ञापन
विज्ञापन
in

Refurbished Meaning in Hindi – रिफर्बिश्ड मोबाइल कैसे खरीदे।

Refurbished Meaning in Hindi 'ठीक करके नए जैसा बनाया गया', रिफर्बिश्ड मोबाइल वे होते है जिनमें कुछ खराबी आने के बाद उन्हें ठीक करके कुछ डिस्काउंट पर वापस से सेल करने के लिए भेज दिया जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

Refurbished Product वे होते है जिन्हे कस्टमर द्वारा खरीदने के बाद छोटी-मोटी खराबी आ जाने के कारण रिटर्न कर दिया जाता है तथा जिसे बाद में कंपनी द्वारा ठीक करके कुछ डिस्काउंट के साथ दोबारा से बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर पर ‘Refurbished Product Category’ के नाम से रख दिया जाता है। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपने Online Shopping Website जैसे- Amazon, Flipkart और Snapdeal आदि पर रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट केटेगरी जरूर देखी होगी, लेकिन सवाल ये है कि Refurbished Meaning In Hindi क्या है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा Refurbished 4G Mobiles बेचे जा रहे है। इन कंपनियों से आप Refurbished iPhone और Refurbished Laptops भी ख़रीद सकते है। अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और Ebay आदि कंपनी Refurbished Mobiles India में भी उपलब्ध करवा रही है। यदि आपका की-बोर्ड काम नहीं कर रहा है तो आप कम कीमत में इन कंपनियों से Refurbished Keyboard भी ख़रीद सकते है।

लेकिन इस तरह के Refurbished प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले यह जान लेना ज़रुरी है कि यह आपके लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक है, तो इसके बारे में ही आज हम बात करेंगे और Refurbished Ka Matlab Kya Hai (Meaning of Refurbished in Hindi) इसकी पूरी जानकारी आपको देंगे। तो चलिए अब जानते है Refurbished Ka Hindi Meaning क्या है और इसका प्रयोग आप कैसे कर सकते है।

Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished Meaning In Hindi

Refurbished एक इंग्लिश शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ ‘नया जैसा करना’ होता है। Refurbished Mobiles वे होते है जिनमे किसी तरह की कोई ख़राबी या डिफेक्ट होता है तो उन मोबाइल को फैक्ट्री में वापस ठीक करने के लिए Return कर दिया जाता है। मतलब अगर फोन में किसी तरह का डिफेक्ट है तो ग्राहक कम्पनी को वापस दे देता है उसके बाद कम्पनी द्वारा मोबाइल को फिर से रिपेयर किया जाता है, उसकी जाँच की जाती है और मोबाइल को पूरी तरह से ठीक करके उन्हें बेचने के लिए वापस से अलग केटेगरी में बेचने के लिए भेज देते है, इसे ही Refurbished कहते है।

Refurbished Ka Matlab

सीधे शब्दों में कहे तो रीफर्बिश्ड फोन का मतलब या Refurbished Mobile Meaning “ठीक करके नए जैसा बनाया गया” होता है। इस वजह से Refurbished Phones अन्य मोबाइल की तुलना में सस्ते भी होते है लेकिन इन्हें ध्यानपूर्वक खरीदना चाहिए, नहीं तो आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। Refurbished Keypad Phones भी कंपनी को वापस कर दिए जाते है जिन्हें आप खरीदना चाहे तो ख़रीद सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Refurbished Mobiles Warranty

Refurbished Mobiles को बेचने के पहले अच्छे से पूरी तरह इनकी टेस्टिंग की जाती है और इन मोबाइल्स को वारंटी भी दी जाती है। मुख्य तौर पर Refurbished Mobiles को 6 महीने की वारंटी दी जाती है।

यदि आप Refurbished Meaning in Marathi खोज रहे है तो आपको बता दें कि रीफर्बिश्ड का मराठी में अर्थ (Refurbished Meaning Marathi) “नूतनीकरण” होता है।

Refurbished Mobiles खरीदते समय सावधानियां

यदि आप Refurbished Mobiles ले रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • Refurbished मोबाइल खरीदने से पहले आप यह देख ले की वह किस कंपनी का है। किसी अच्छी कंपनी से ही Refurbished Phones खरीदे।
  • रीफर्बिश्ड मोबाइल वारंटी के साथ ही दिए जाते है और इन पर पूरी तरह से Test किया जाता है और रिपेयर किया जाता है। तो यह बात सुनिश्चित कर ले की इसके साथ Accessories दी गई है या नहीं।
  • इसकी रिटर्न पॉलिसी, टर्म्स एंड कंडीशन, वारंटी पीरियड और Refurbished Mobiles की पूरी जानकारी को अच्छे से चेक करके ही खरीदे।
  • मोबाइल में सॉफ्टवेयर को ज़रुर देख ले कहीं कोई थर्ड पार्टी का एप्प पहले से तो इनस्टॉल नहीं है।
  • फोन की Launching Date जरूर देख ले, ज्यादा पुराना फोन ना खरीदे।

रिफर्बिश्ड खरीदने से बचने के लिए कौन सी चीजें है?

यदि आप तकनीकी या इलेक्ट्रिक वस्तुओं की खरीदारी कर रहे है, तो कुछ रिफर्बिश्ड वस्तुओं को खरीदने से बचना बेहतर है।

जैसे यदि आप अपने PC/Laptop के लिए किसी हार्ड ड्राइव की तलाश कर रहे है, तो बेहतर है कि रिफर्बिश्ड के बजाय आप एक नई खरीदे। हार्ड ड्राइव को कभी भी कंपनी स्थिति में वापस नहीं लाया जा सकता है, इसलिए कुछ मामलों में Refurbished के बजाय नया खरीदना हमेशा सुरक्षित होता है। क्योंकि कोई भी यह नहीं चाहेगा कि, एक सस्ते ड्राइव के कारण वह अपना पूरा डेटा खो दें।

Refurbished Grading In Hindi

Refurbished Phones को जब बेचने के लिए तैयार कर लिया जाता है तो उन्हें कंपनी द्वारा ग्रेड भी दिया जाता है।

  • A Grade Phone – इस ग्रेड में वह फोन शामिल होते है जो बिलकुल नए फोन की तरह ही होते है। इन फोन की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है।
  • B Grade Phone – यह Refurbished Mobiles भी कुछ नए फोन जैसे होते है लेकिन यह कम खरोच वाले और थोड़े डैमेज होते है।
  • C Grade Phone – इस ग्रेड के फोन को देख कर आसानी से पता लगाया जा सकता है की इन्हें पहले इस्तेमाल किया गया है यह फोन थोड़े खराब भी हो सकते है।
  • D Grade Phone – ग्रेड D में आने वाले फोन ज्यादा इस्तेमाल किये गए होते है जो पूरी तरह से सेकंड हैण्ड ही दीखते है।

Refurbished Mobiles कहाँ से ख़रीदे

दोस्तों आप भारत में आसानी से रीफर्बिश्ड मोबाइल खरीद सकते है, आपके पास रिस्टोर किए गए मोबाइल फोन खरीदने या प्राप्त करने के दो तरीके है-

  • फैक्ट्री या स्टोर – कुछ शहरों में आधिकारिक फैक्ट्री स्टोर है, जो रीफ़र्बिश्ड मोबाइल उपलब्ध करवाते है। हालाँकि इसके लिए आपको खोजना होगा कि आपके शहर में कहाँ पर इसकी फैक्ट्री या स्टोर है। हम समझते है कि यह तरीका थोड़ा कठिन है तथा जहाँ पर आपको सही मोबाइल खोजने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।
  • ऑनलाइन स्टोर – यह दूसरा विकल्प है रीफर्बिश्ड मोबाइल ऑनलाइन प्राप्त करने का, लगभग सभी ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर अपने प्रोडक्ट की सभी महत्वपूर्ण जानकारी अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते है ताकि उन्हें डिवाइस को ठीक से समझने एवं यह निश्चय करने में आसानी हो की क्या यह फोन या प्रोडक्ट उनके लिए बेहतर है।

हम आपको आगे उन Top वेबसाइटों के नाम दे रहे है जहां से आप बड़ी ही आसानी से भारत में ओपन बॉक्स या रीफर्बिश्ड मोबाइल प्राप्त कर सकते है।

  1. Amazon
  2. Snapdeal
  3. Flipkart
  4. 2GUD
  5. Greendust
  6. Overcart
  7. Yaantra
  8. QuickrBazaar

Refurbished Mobiles Ke Fayde

यदि आप Refurbished Phones खरीदते है तो इससे आपको कुछ फायदे भी प्राप्त होते है जो नीचे दिए गए है।

  • Refurbished Mobiles Under 5000 रुपये में भी ख़रीदा जा सकता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह होता है की यह कम कीमत में मिल जाते है।
  • कम मूल्य में बिलकुल नए मोबाइल जैसा ही फोन ख़रीदा जा सकता है।
  • नए फोन की तरह ही इन मोबाइल पर भी वारंटी दी जाती है।

Refurbished Mobiles Ke Nuksan

Refurbished Phones खरीदने से पहले इसके नुकसान के बारे में जान लेना ज़रुरी है। Refurbished Phones के नुकसान नीचे बताये गए है।

  • यदि आप Refurbished Phones ख़रीद रहे है तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है की इसके साथ आपको बाकी के टूल्स भी दिए जाएँगे जैसे- चार्जर, हेडफोन आदि।
  • कई बार ऐसा भी होता है की यह फोन फिर से खराब भी हो जाते है।
  • यह ओरिजिनल पैकेजिंग में नहीं आता है। इन्हें साधारण बॉक्स में ही दिया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि, Refurbished Mobile Meaning in Hindi क्या है एवं रीफर्बिश्ड फोन खरीदने के फायदे क्या होते है। अब जब भी आप Refurbished Mobiles खरीदेंगे तो आपको इन्हें खरीदने में आसानी होगी। इस तरह आप अपनी पसंद का फ़ोन कम कीमत में ख़रीद सकेंगे। ऊपर बतायी गई सावधानी को ध्यान में रखते हुए ही आप Refurbished प्रोडक्ट्स खरीदे। फ्रैंड्स इस पोस्ट ‘Refurbished Mobiles Meaning in Hindi’ के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये और पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 193

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NDA Kya Hai

NDA Kya Hai? – एनडीए कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी।

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से चोरी हुआ Mobile कैसे खोजे।