Home » Tutorial » WhatsApp Beta क्या है? – WhatsApp Beta Version Download कैसे करें।

WhatsApp Beta क्या है? – WhatsApp Beta Version Download कैसे करें।

Android के लिए WhatsApp Beta आपको गूगल प्ले स्टोर पर नए फीचर की फाइनल रिलीज से पहले उनका आनंद लेने देता है। WhatsApp पर जो भी नये फीचर्स आते है वो सबसे पहले Beta Version पर आते है। यदि आप WhatsApp के लेटेस्ट अपडेट जल्दी पाना चाहते है तो आप इसके Beta Version का इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इसके लिए आपको WhatsApp Beta Version Download करना होगा।

WhatsApp Android, iPhone/iOS और Windows और Mac के लिए उपलब्ध है एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा है, इसलिए वे सभी डिवाइस एक-दूसरे को मैसेज कर सकते है। व्हाट्सप्प अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधानुसार कुछ न कुछ हमेशा लाते रहता है। हालांकि व्हाट्सऐप की तुलना में कई थर्ड-पार्टी डेवलपर इसके मॉड ऐप जैसे Yo व्हाट्सएप, जीबी व्हाट्सऐप, एफएम व्हाट्सऐप आदि प्रदान कर रहे है जिसमें मूल व्हाट्सऐप की तुलना में कई बेहतरीन फीचर्स मिलते है हालाँकि इसके लिए आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड 2022 सर्च करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल करना होगा।

अगर आप भी Official WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो आपने भी WhatsApp Beta Tester के बारे में सुना होगा। बहुत से उपयोगकर्ता ऐसे होंगे जिन्हे WhatsApp Beta Version Kya Hai के बारे में शायद ही पता होगा। इसलिए यहां मैं व्हाट्सप्प बीटा वर्जन क्या है और WhatsApp Beta Version Kaise Download Kare की पूरी प्रोसेस बताने जा रहा हूँ।

whatsapp beta version download

WhatsApp Beta Kya Hai

यह WhatsApp की ही एक सर्विस है। जब भी WhatsApp पर कोई नया फ़ीचर आता है तो वह सबसे पहले WhatsApp Beta Version पर ही आता है। इसमें कंपनी आने वाले नए फीचर्स को टेस्ट करने के लिए उपयोगकर्ता को इस्तेमाल करने के लिए देती है। Users इन फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने रिव्यु देते है और कंपनी को बताते है। अगर किसी फीचर्स में कोई फाल्ट होता है तो कंपनी उसे सही करके फिर से लाँच करती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WhatsApp Business क्या है? – WhatsApp बिज़नेस डाउनलोड कैसे करें!

WhatsApp Beta Tester Kaise Bane

WhatsApp LLC अपने WhatsApp Messenger ऐप के नए वर्जन की ऑफिसियल रिलीज़ से पहले उसकी टेस्टिंग के लिए उसे यूजर्स को उपयोग करने के लिए देती है। एक परीक्षक (Tester) के रूप में, आपको एक अपडेट प्राप्त होगा जिसमें WhatsApp Messenger ऐप का एक Testing Version शामिल होगा, जिसमें इसके तत्काल ऐप के रिलीज़ न किए गए संस्करण भी शामिल हो सकते है।

स्टेप 1: WhatsApp बीटा टेस्टर बनने के लिए आपको निचे दी गई इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 2: सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउज़र में जाएं और इस लिंक को https://play.google.com/apps/testing/com.whatsapp खोलें। आपको कुछ इस तरह का एक पेज दिखाई देगा, अगर आप मोबाइल पर है तो नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको “Become a Tester” बटन दिखाई न दे।

स्टेप 3: अगर आप Play Store पर लॉगिन नहीं है तो अपने Email और Password से उसमें ‘Log In’ करें।

स्टेप 4: अब “Become a Tester” पर टैप करें। कुछ समय बाद आपको बीटा परीक्षण प्रोग्राम में नामांकित किया जाएगा। बीटा टेस्टर बनने में आपको 24 घंटे का लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें।

स्टेप 5: यह पुष्टि करने के लिए कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, ऊपर दी गयी लिंक पर फिर से जाएं। और यदि आप “Welcome to the testing programme” इस तरह का मैसेज देखते है, तो इसका मतलब है कि आप रजिस्टर्ड हो गए है।

Welcome to be a beta tester

स्टेप 6: अब अपने Play Store में जाएं और वहां WhatsApp सर्च करें। अब जब भी कोई नया वर्जन जारी होगा तब आपको एक अपडेट प्राप्त मिलेगा और आप देख सकते है कि ऐप का नाम WhatsApp Messenger (Beta) में बदल गया है। साथ ही डिटेल्स यह इंगित करेगी कि आप बीटा टेस्टर है।

Now you are a beta tester

अब संभावना है कि आपको बीटा टेस्टर बनने का मौका मिले या न मिले, क्योंकि बीटा टेस्टर के लिए स्लॉट सीमित होते है और जिस कारण हर कोई बीटा टेस्टर नहीं बन सकता। अगर आप भाग्यशाली रहे तो Beta Tester के लिए रजिस्टर कर सकते है और परिक्षण के दौरान कोई समस्या आने पर अपने सुझाव दे सकते है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Backup Kaise Le – व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करें।

WhatsApp Beta Version Download

व्हाट्सएप बीटा टेस्टर बनने के बाद आप प्ले स्टोर से WhatsApp Beta Tester डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Google Play Store को ओपन करे और उसमें ‘WhatsApp’ टाइप करके सर्च करे।

2. इसके बाद आप देख सकते है कि आपको ‘WhatsApp Messenger (Beta)’ नाम से टाइटल दिखाई देगा।

4. इसके बाद आपको ‘Install’ बटन पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करके आप WhatsApp Beta Version डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Messenger (Beta) आपको तब दिखाई देता है जब आप WhatsApp Beta Tester बन चुके होते है।

WhatsApp Test Program कैसे Join करें

व्हाट्सएप टेस्ट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। इसके द्वारा आप WhatsApp Test Program Join कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ऐप को ओपन करे और उसमें ‘WhatsApp’ लिखकर सर्च करे।
  • फिर दिए गए रिजल्ट से व्हाट्सएप मैसेंजर पर क्लिक करें, अब WhatsApp Page को नीचे स्क्रॉल करे।
  • पेज को स्क्रॉल करने पर निचे आपको ‘You’re a beta tester’ करके एक पैनल मिलेगा।
  • इसमें आपको ‘I’m In’ का आप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद अब इसे कन्फर्म करने के लिए कहा जाएगा, जिसके लिए आपको ‘Join’ पर क्लिक करना होगा।

अब आप WhatsApp Test Program में Join हो चुके हो। आपको कुछ घंटों में WhatsApp के लिए एक अपडेट दिखाई देगा जो आपको बीटा संस्करण पर ले जाएगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp का Last Seen कैसे छुपाए हिंदी में!

यदि आप कभी किसी वजह से WhatsApp Beta Tester को Leave करना चाहते है पर आपको पता नहीं कि इसे कैसे डिसेबल या हटाते है (How to Disable Beta in WhatsApp) तो इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

WhatsApp Beta Test Program कैसे Leave करें

आप जब चाहें तब WhatsApp Beta प्रोग्राम को छोड़ सकते है। आपको बस Google Play Store ऐप को ओपन करके वहां पर WhatsApp का नाम लिखकर सर्च करना है और ऐप सूची से WhatsApp Messenger (Beta) को ओपन करें। अब निचे स्क्रॉल करें, वहां आपको ‘Leave’ सेक्शन के तहत एक बॉक्स दिखाई देगा। Leave के ऑप्शन करने पर क्लिक करने के बाद आपको व्हाट्सएप मैसेंजर के ऑफिसियल वर्जन पर वापस जाने के लिए ऐप को Uninstall करके फिर से Install करना होगा।

Leave WhatsApp Beta Program

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे, आप इस Program से Leave हो जाएँगे।

Conclusion

यहां मैंने WhatsApp Beta से जुड़ी लगभग सही चीजों को कवर किया, ताकि आपको किसी और जगह जाने की जरूरत न पड़े। अगर आपको दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों एवं सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें, ताकि उन्हें भी WhatsApp Beta Download कैसे करते है इस बारे में पता चल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 20

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment