Home » Technology » EBook Kya Hai? जानिए EBook Kaise Banaye पूरी जानकारी हिंदी में!

EBook Kya Hai? जानिए EBook Kaise Banaye पूरी जानकारी हिंदी में!

आज हम आपको बताने जा रहे हैं Ebook Kya Hai यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं कि EBook Kaise Banaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट What is Ebook in Hindi के द्वारा देंगे।

eBook का पूरा नाम Electronic Book होता है। इस बुक को आप अपने मोबाइल, स्मार्ट फ़ोन, टेबलेट और कंप्यूटर की सहायता से पढ़ सकते हैं। EBook सभी तरह के डिवाइस में सपोर्ट करती है। और हम इसे एक जगह से दूसरी जगह शेयर भी कर सकते है। और इसे डाउनलोड भी कर सकते है। E Book Kaise Banaye आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

[toc]

अब तो किताबों ने भी eBook का रूप ले लिया है। अब अधिकतर राइटर भी अपनी eBook पब्लिश करने लगे है। दोस्तों आप भी अपनी eBook बना सकते है। जो की बहुत ही आसान होती है, तो अपनी खुद की eBook कैसे बनाये यह आज आप जानेंगे। तो चलिए अब शुरू करते है और डिटेल में जानते है कि What is E Book in Hindi यदि आप भी अपनी eBook लिखना चाहते है तो यह पोस्ट Ebook Kya Hota Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी तरह से जानकरी प्राप्त कर पाएँगे।

eBook Kya Hai

eBook का पूरा नाम Electronic Book होता है, यह एक इलेक्ट्रॉनिक बुक ही होती है। और इसे  PDF भी कहते है। इस बुक को आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर पढ़ सकते है।

eBook

यदि आप चाहे तो इसे प्रिंट भी कर सकते है। यह सभी तरह के डिवाइस में सपोर्ट करता है। और हम इसे एक जगह से दूसरी जगह शेयर भी कर सकते है। और इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

अब अधिकतर लोग eBook का ही ज्यादा इस्तेमाल करते है। क्योंकि आज मोबाइल का उपयोग ही इतना ज्यादा किया जाने लगा है की हम अपने सभी काम के लिए मोबाइल का उपयोग करते है। हमें सारी सुविधाएँ मोबाइल पर ही मिल जाती है। चाहे बैंक का काम हो या ऑफ़िस का हम अपने सभी काम मोबाइल पर ही कर लेते है।

जिस प्रकार से किसी बुक का कोई लेखक होता है उसी प्रकार से eBook का भी कोई लेखक या Owner होता है। eBook बिल्कुल एक बुक की तरह ही होती है। बहुत से लोगों को लगता है की eBook और PDF अलग-अलग होती है लेकिन eBook और PDF एक ही चीज होती है।

eBook Kaise Banaye

दोस्तों eBook बनाना बहुत ही आसान होता है। हम आपको  PDF eBook बनाना सिखा रहे है। क्योंकि मोबाइल और कंप्यूटर पर सबसे ज्यादा इसका ही इस्तेमाल किया जाता है। हम eBook कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के द्वारा बना सकते है।

  • यदि आप मोबाइल में eBook बनाना चाहते है तो आपके मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होना चाहिए।
  • और यदि आप कंप्यूटर पर eBook बनाना चाहते है तो आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

eBook बनाने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। आपको हम Step By Step eBook बनाना सिखाएँगे।

  • Open eBook

सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करना है।

  • eBook Title

अब आपको जिस विषय पर eBook लिखना है उस विषय का टाइटल देकर लिखना शुरू कर दे। eBook आपके विषय के हिसाब से छोटी या बड़ी हो सकती है। अगर आप एक दिन में eBook नहीं लिखना चाहते तो आप इसे सेव कर ले और जब लिखना चाहे इसे ओपन कर ले।

  • Save In PDF File

आपकी फाइल कम्पलीट होने पर आपको इसे पीडीऍफ़ फाइल में सेव करना है।

  • Click Save As

पीडीएफ फाइल को सेव करने के लिए आपको फाइल ऑप्शन पर जाकर Save As पर क्लिक करना है।

  • Save File

इसके बाद अपनी eBook को कोई नाम देकर फाइल को सेव कर ले इस तरह से आपकी eBook File बन जाएगी।

eBook Se Paise Kaise Kamaye

eBook Kaise Likhe: यदि आपको Content Writing की जानकारी है, और अगर आप खुद अच्छा और Unique Content लिखते हैं, तो आप eBook के द्वारा पैसा कमा सकते हो। इसके पहले आपको कुछ अच्छी Books बनानी होगी। और आपकी Content अच्छी Quality की होना चाहिए।

अगर Books लोगों के काम की होगी या कुछ ऐसी जिसे लोग पढ़ना चाहे तो ही आप इससे पैसे कमा सकते है। और इसका फ्रंट कवर और टाइटल भी आकर्षित होना चाहिए। और बुक की प्राइज़ भी ज्यादा ना रखे। आप अपनी eBook को Amazon Kindle, Fb Reader जैसी साइट्स पर Sell कर सकते है, और पैसे कमा सकते है।

उम्मीद है कि आपको Ebook Kya Hoti Hai और How to Write E Book in Hindi से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो गई होगी आगे हम आपको ebook कैसे सेल करें इसके बारे में बताएँगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PhonePe Se Paise Kaise Kamaye? PhonePe Se Earning Kaise Kare? – जानिए दो बेहद आसान तरीको से!

eBook Kaise Sell Kare

अगर आप अपनी बनाई गई eBook को बेचना चाहते है तो इसके बहुत सारे तरीके है। जिसके बारे में आपको हम नीचे बता रहे है जानते है इसके बारे में।

  • आप Amazon Affiliate Marketing पर भी अपनी eBook Sell कर सकते है। Amazon Kindle से आपको डायरेक्ट लिंक मिल जाएगी। वहां पर आप अपनी बुक बेच सकते हो। जब भी आपकी बुक Sell होगी आपको Amazon से पैसे मिलेंगे। वह अपना कुछ कमीशन रखकर आपको आपका पेमेन्ट कर देती है।
  • Ebay में हम Ebay Turbo Lister Program के माध्यम से अपनी बुक को बेच सकते है। यह Amazon की तरह ही होती है।
  • यदि आपके पास आपकी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप डायरेक्टली अपनी वेबसाइट से या ब्लॉग से eBook बेच सकते है। और पूरी 100% इनकम कर सकते है। और Paypal के द्वारा इसकी पेमेन्ट प्राप्त कर सकते है।
  • Google Playstore Android App पर भी आप अपनी eBook Sell कर सकते है और इनकम कर सकते है।
  • Applestore पर Ipad Program से भी आप अपनी eBook को बेच सकते है। लेकिन Applestore पर हमें eBook बेचने के लिए अपनी eBook में थोड़े बदलाव करने पड़ते है।

तो इस तरह से आप अपनी eBook को बेच सकते है। यह थी eBook को बेचने की जानकरी की आप eBook कैसे Sell कर सकते है।

eBook के फायदे

दोस्तों eBook का इस्तेमाल करने के कुछ फायदे भी होते है। जो आपको आगे जानने को मिलेंगे तो जानते है इसके फ़ायदों के बारे में।

  • आप eBook को कहीं पर भी आसानी से ले जा सकते हो, यह एक इलेक्ट्रॉनिक बुक है। जो की पोर्टेबल है।
  • इसे आप किसी को भी शेयर कर सकते है, आप जिसे भी शेयर करना चाहे।
  • आप इलेक्ट्रॉनिक बुक में किसी भी पेज में डायरेक्ट जा सकते हो।
  • eBook के अंदर वीडियो या एनीमेशन भी डाल सकते हो, जिससे हमें पढ़ने और समझने में आसानी होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की eBook Kya Hai और साथ ही आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की eBook Kaise Likhe आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

अगर आप भी अपनी eBook लिखना चाहते है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। उम्मीद है आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे की eBook Kaise Banaye और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट How To Publish A Book In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट eBook Kaise Sell Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 102

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment