हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Phishing Kya Hai अगर आप भी Phishing Attack से बचना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Phishing Se Kaise Bache

Types Of Phishing Attack In Hindi भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

इंटरनेट की दुनिया में बहुत तरह के कार्य किये जाने लगे है। इसके माध्यम से सारे काम आसान हो गये है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके जिस तरह से हमें सुविधा हुई है उसी तरह से इसके नुकसान भी होते है। इंटरनेट का इस्तेमाल करने के फायदे तो बहुत है लेकिन इसके नुकसान भी कई सारे होते है। इंटरनेट का इस्तेमाल भी बहुत सावधानीपूर्वक करना चाहिए। आजकल बहुत सारे हैकिंग अटैक हो रहे है जिससे आपकी पर्सनल जानकारी को हैक कर लिया जाता है।

जब भी हम इंटरनेट पर अपनी कुछ इनफार्मेशन देते है नेट बैंकिंग के लिए या किसी E-from Site पर अपनी जानकारी देते है तो उसमें सावधानी रखना होती है। क्योंकि वह जानकारी Phishing Attack करने वाले को पता चल जाती है। जिससे वह इसका गलत फायदा उठा सकते है। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी रखते है तो इस अटैक से बच सकते है।

तो आइये जानते है Phishing Se Kaise Bache यदि आप इस अटैक का शिकार नहीं हुए है और आगे भी नहीं होना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप इस अटैक से बच पाएँगे।

Phishing Kya Hai

यह एक तरह से हैकिंग करने का तरीका होता है और हैकिंग करने के लिए ज्यादातर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी बैंकिंग, क्रेडिट/ डेबिट कार्ड की डिटेल्स और पासवर्ड जानने के लिए किसी बैंक या आर्गेनाईजेशन के माध्यम से  कॉल या मैसेज किया जाता है लेकिन वह Fake होता है। अपराधी आपको फिशिंग के द्वारा नकली ईमेल या मैसेज करते है जो किसी कम्पनी, बैंक की तरह मिलते जुलते होते है। Phishing Page बिलकुल Original Page की तरह ही होता है। बस इसमें URL Address में बदलाव होता है जो किसी यूज़र को नजर नहीं आता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Handwriting Kaise Sudhare? – जानिए English Handwriting Kaise Sudhare इन आसान तरीकों से!

Phishing Attack Kaise Kaam Karta Hai

यह लोगों को Email या मैसेज के द्वारा Phishing Link Send करते है। कोई भी जब इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह Phishing Page पर आ जाता है। यूज़र को लगता है की वह Original वेबसाइट है और वह वहां पर अपनी Id और Password से लॉग इन करते है। जैसे ही वह लॉग इन करते है तो यह ID और Password हैकर के पास चली जाती है और यूज़र को पता भी नहीं चलता है की वह Phishing Attack के शिकार हो चुके है।

Types Of Phishing Attack In Hindi

Phishing Attack भी कई प्रकार के होते है Phishing Attack के प्रकारों के बारे में आपको आगे बताया गया है।

SMS Phishing

इस Phishing में यूज़र को Bank Account Credential का खुलासा करने या मैलवेयर को इंस्टाल करने के लिए टेक्स्ट मैसेज का प्रयोग किया जाता है।

Pharming Attack

यह अटैक DNS कैश पोइजनिंग पर निर्भर करता है जिससे उपयोगकर्ता को Valid Site से किसी फ्रॉड वेबसाइट पर सीधे पहुँचाया जा सके इस फ्रॉड साईट में लॉग इन करने पर उनकी लॉग इन इनफार्मेशन को चुराया जा सकता है।

Spear Phishing

Spear Phishing अटैक कंपनियों या किसी विशेष व्यक्तियों पर किया जाता है। इस फिशिंग में जिस पर अटैक किया जाता है उसकी कंपनी के सहकर्मी या ऑफिसर्स के रेफ़रेन्स उसका लोकेशन, नाम, पर्सनल रेफ़रेन्स शामिल होते है।

Voice Phishing

यह Voice Communication Media पर होता है। इसमें हैकर कॉल के द्वारा लोगों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी मांगते है।

Whaling Attacks

यह एक तरह से Spear Phishing Attack होता है। जिसमें किसी आर्गेनाईजेशन के अधिकारियों को टारगेट करते है ज्यादा रकम पाने के लिए।

जरूर पढ़े: Courier Company Kaise Khole? Courier Franchise Kaise Le – जानिए Courier Franchise के लिए Apply करने के लिए Basic Requirement क्या है हिंदी में!

Phishing Attack Se Kaise Bache

यदि आप इससे सतर्क नहीं रहते है। तो आप भी इसका शिकार हो सकते है। इसके लिए आपको सावधानी रखनी चाहिए। तो आगे जानते है Phishing Se Kaise Bache

  • किसी भी अनजानी लिंक पर क्लिक नहीं करना है और ना ही किसी अनजानी लिंक में अपनी जानकारी को Enter करे।
  • आपने सुना होगा की HTTP वाली वेबसाइट सुरक्षित रहती है। लेकिन ऐसा नहीं है हैकर भी अब बहुत स्मार्ट हो गए है। वह Phishing Page पर भी HTTP का इस्तेमाल करते है तो HTTP की जगह उसके Domain को देखे।
  • आप अपने किसी भी Account में लॉग इन करते समय URL का ध्यान जरुर रखे।
  • किसी भी Unknown स्पैम मेल को ओपन ना करे और उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक ना करे और उसके साथ हुए Attachment को डाउनलोड भी ना करे।
  • यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है। तो अपने कंप्यूटर में एक अच्छे एंटी-वायरस का इस्तेमाल ज़रुर करे जो आपको वेब सिक्यूरिटी देगा।

What Is Anti Phishing In Hindi?

लेकिन Google ने हैकर से बचने के लिए Anti Phishing Security फ़ीचर को बनाया है। इस फ़ीचर के द्वारा मिलियन आई फोन और आइपैड के उपयोगकर्ता फिशिंग ईमेल के द्वारा हैकिंग होने के शिकार बनने से बच सकेंगे।

इसमें Security कुछ इस तरह से होगी यदि उपयोगकर्ता किसी ऐसी लिंक पर क्लिक करता है जो गूगल के अनुसार संदेह पूर्ण होगी तो स्क्रीन पर इससे रिलेटेड एक वार्निंग पॉप-अप आ जाएगा। इस वार्निंग में कुछ इस तरह का मैसेज होता है की यदि यूज़र पहली वार्निंग को नज़रअंदाज़ कर देता है और आगे बढ़ता है तो Gmail एप्प दूसरी वार्निंग का मैसेज देता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: MCN Kya Hai? MCN Join Karne Ke Fayde क्या है? – जानिए MCN Join Karne Ke Nuksan की पूरी जानकारी हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना Phishing Attack Kya Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Phishing Se Kaise Bache उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

What Is The Meaning Of Phishing In Hindi? की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। How To Prevent Phishing In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Phishing Kya Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Phishing Attack In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here