Home » Education » Book Download Kaise Kare? पीडीएफ बुक डाउनलोड कैसे करें फ्री में।

Book Download Kaise Kare? पीडीएफ बुक डाउनलोड कैसे करें फ्री में।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बुक पढने का बहुत शौक होता है, जिसके के लिए वे इंटरनेट का Use करते है, पर आप सभी ये भी जानते ही होंगे कि इंटरनेट पर अधिकतर Books Paid होती है मतलब उनको पढने के लिए हमें पैसे देने पड़ते है। Amazon, Flipkart जैसी वेबसाइट से भी लोग अपनी पसंद की बुक्स को ऑनलाइन Purchase करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट मौजूद हैं, जहाँ से आप बुक्स को फ्री में अपने PC या Mobile में डाउनलोड करके पढ़ सकते है। इसके अलावा प्ले स्टोर पर भी आपको बहुत से Free Books Apps मिल जाएंगे। पर अगर आपको नहीं पता कि Book Download Kaise Kare और कहाँ से करें तो इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले  हैं।

आजकल इंटरनेट एक ऐसी चीज बन गयी जिसके ज़रिये आप दुनियाभर की जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट डाटा है, तो आप इंटरनेट पर जितना चाहे उतना सीख सकते है। ऐसे ही आप इंटरनेट के जरिए बुक डाउनलोड करके कहीं भी कभी भी पढ़ सकते है। वो कहते हैं ना बुक्स हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं, हमें इनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

आपने ई-बुक के बारे में तो ज़रूर सुना होगा पर अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही आज हम आपको बताएँगे कि आप Internet के जरिए किसी भी बुक को ई-बुक्स के फॉर्म में कैसे डाउनलोड करते हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं, कि किताब कैसे डाउनलोड करें अथवा Kisi Bhi Book Ka Pdf Kaise Download Kare इसके बारे में विस्तार से हमारे इस पोस्ट के द्वारा बिल्कुल आसान और सरल भाषा में।

[toc]

Book Download Kaise Kare

चलिए अब जानते हैं, कि वेबसाइट से बुक डाउनलोड कैसे करते हैं:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल पर Google के Search Box में https://play.google.com/books वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसके बाद आप जिस भी बुक को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे सर्च करें।
  • आप जिस भी भाषा में Book Download करना चाहते हैं, उस भाषा को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, आप चाहें तो Book PDF Download करने से पहले उसका Preview भी ले सकते हैं, वो भी फ्री में।

Book Kaise Download Kare

अब हम आपको 3 ऐसी Websites के बारे में बता रहे है, जहां से आप अपनी पसंद की बुक को अपने कंप्यूटर या Android फोन में डाउनलोड कर सकते है, तो चलिए अब जान लेते हैं, इनके बारे में:

  • Open Library

Open Library

Open Library एक Open Source Project है जहाँ पर आपको 1 लाख से भी अधिक बुक पढने को मिल जाएँगी। साथ ही आप उन्हें डाउनलोड भी कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप अपनी कोई बुक Publish करना चाहते है, तो वह भी कर सकते है। इसमे आपको Category के हिसाब से जैसे- Art, Biography, Recipes, Science, History आदि प्रकार की बुक लिस्ट भी मिलती है।

  • Lean Pub

Lean Pub
यह एक बहुत ही अच्छी Online Book Library है, जो Publisher और Reader दोनों के लिए अच्छी है क्योंकि एक Publisher यहां पर अपनी बुक को Publish कर सकता है और उससे पैसे भी कमा सकता है। वैसे एक Reader के रूप में हम यहां से कोई भी PDF Book फ्री में Download कर सकते है।

इसके अलावा Lean Pub से आप Paid Audio Book भी डाउनलोड कर सकते है। Lean Pub Engineering Student के लिए सबसे ज्यादा Popular है, क्योंकि इसमे Coding और Computer Programming से Related सबसे ज्यादा और अच्छी किताबें हैं।

  • Bookyards

Bookyards
यह सबसे Best Websites में से एक है खासकर Bookyards Student के लिए PDF Book Download के लिए सबसे Best है।

यहां पर Education से Related सबसे ज्यादा बुक है, इसमे आप Category Option का इस्तेमाल करके अपने हिसाब से बुक को Search कर सकते है, इसके अलावा अगर आपको Writing में Interest है तो आप Bookyards Community के साथ एक Writer के तौर पर जुड़ सकते है।

मोबाइल ऐप से eBooks कैसे डाउनलोड करें

अगर आप Android User है और फ्री टाइम में बुक्स और Novel पढने का शौक रखते है तो आप eBooks के बारे में जरूर जानते होंगे। eBook Printed Books का Electric Version होता है जिसे कंप्यूटर, लैपटॉप, Smartphones आदि में देखा और पढ़ा जा सकता है।

अधिकतर Android User दूसरी वेबसाइट से ई-बुक Buy करते है, लेकिन आज हम आपको उस App के बारे में बताने जा रहे है जहाँ से आप बुक्स को फ्री में डाउनलोड कर सकते है, आईये जानते है इनके बारे में:

  • Download App

सबसे पहले Play Store से Moon+Reader Application को डाउनलोड करने के बाद अपने फ़ोन में Install करे।

  • Open Moon+Reader

Moon+Reader Application को Install करने के बाद इसे अपने फोन में Open करे।

  • Net Library

जैसे ही आप इसे Open करेंगे आपको एक Menu दिखाई देगा उसमे जाकर Net Library पर क्लिक करे।

  • Add New Catalog

अब आपको सबसे ऊपर Left Side में तीन Dots दिखाई देंगे उस पर Click करके Add New Catalog के Option पर Tap करे।

  • Enter Catalog Name & URL

Catalog Name में Hindi Yaar Type करे और Catalog URL के Option में Http://Tuebl.Ca/Catalog टाइप करे और Ok Button पर क्लिक करके Catalog को सेव करे।

  • Open Catalog

Catalog को सेव करने के बाद Net Library Section में आपके द्वारा सेव किया गया Catalog Show होगा उसे Open करे।

  • Search Book

अब Search Bar में आप अपनी पसंद की किसी भी बुक को Search कर सकते है।

  • Download Book

जब आपको आपकी पसंद की वह बुक मिल जाये तब उस पर क्लिक करे उसके बाद आप Download Button पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते है।

  • Read Book

Download होने के बाद आप Moon Reader App से उसे पढ़ सकते है।

NCERT बुक्स कैसे डाउनलोड करें

NCERT का पूरा नाम National Council Of Education And Training है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कहा जाता है। यह भारत सरकार का एक निजी संगठन है जो विभिन्न State Board और CBSE School के लिए टेक्स्ट बुक्स उपलब्ध कराती है।

एनसीईआरटी Text बुक को Hard Copy (Printed Version) और Soft Copy (PDF Version) दोनों में उपलब्ध करवाता है। वैसे NCERT की किताबों को आप दो तरह से डाउनलोड कर सकते है एक Android फोन के माध्यम से और दूसरा NCERT की Official वेबसाइट से। तो चलिए अब बताते है, कि NCERT की वेबसाइट से बुक्स कैसे डाउनलोड करें।

  • NCERT की वेबसाइट पर जाएँ

सबसे पहले अपने Android फोन से या कंप्यूटर से NCERT की Official वेबसाइट ncert.nic.in पर Visit करें।

  •  eBooks पर क्लिक करें

अब आपके सामने NCERT की वेबसाइट Open हो जाएगी यहां से आप NCERT की बुक्स को हिंदी और इंग्लिश में डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको सबसे ऊपर Links में ईबुक्स का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।

  • PDF Classes (I-XII) पर क्लिक करें

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे दो Option दिखाई देंगे पहले वाले में 1st Class से 12th Class तक के PDF Textbook है। जबकि दूसरे वाले में State की E-Text Books है हमे यहां पर पहले वाले Option पर Click करना है।

  • सिलेक्ट Books पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक Page होगा यहां पर आप अपने लिए जिस किताब को डाउनलोड करना चाहते है उसे Select करना है। सबसे पहले Class Select करे, फिर Subject और सबसे अंत में किताब Select करके Go पर क्लिक कर दे।

  • अब Download Complete Book पर क्लिक करें

अब आपके सामने आपके द्वारा Select की गयी किताबें खुल जाएँगी इन किताबों को डाउनलोड करने के लिए सबसे नीचे दिए गये Download Complete Book पर क्लिक करे, इसमें आप बुक को प्रीव्यू लेकर भी पढ़ सकते है।

Conclusion:

ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको Free Me Book Kaise Download Kare के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे आपको ऑनलाइन बुक कैसे पढ़े के बारे में भी सीखने को मिला।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये साथ ही हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर ज़रूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी Book Kaise Download Karen के बारे में जानने को मिले।

यदि आपके मन में NCERT की किताबों से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमे Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये हमारी टीम आपके सवालों को हल करने की पूरी कोशिश करेगी साथ ही हम कोशिश करेंगे की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले तो इसके लिए हमारी हिंदी सहायता की वेबसाइट के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तब के लिए अलविदा फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 175

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment