in

Polytechnic Kaise Kare? – पॉलिटेक्निक क्या है जानिये हिंदी में!

Polytechnic Kaise Kare? पॉलिटेक्निक क्या होता है, इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आप जानते है Polytechnic Kaise Kare अगर नही जानते है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि Polytechnic kya hota hai, Polytechnic kya hai यह सारी जानकारी हम आपको बताएंगे। पॉलिटेक्निक यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे 10th और 12th Ke Baad किया जाता है। पॉलिटेक्निक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है, जब आप अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेते है, उसके आप बाद सोंचते है कि अब आगे क्या करे, तो polytechnic एक अच्छा विकल्प हो सकता है।आज के समय में polytechnic में काफी स्कोप है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे है जो किसी के कहने से पॉलिटेक्निक कोर्स ले तो लेते है, लेकिन उन्हें यह नही मालूम होता की Polytechnic Ka Matlab क्या होता है या इसमें आप क्या बन सकते है। इसलिए आप कोर्स की सारी जानकारी प्राप्त करे। हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बताएंगे Polytechnic in hindi, पॉलिटेक्निक क्या है। आप Polytechnic करके अच्छी Job प्राप्त कर सकते है। अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको Polytechnic Courses Details In Hindi इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

Polytechnic kaise Kare

Polytechnic Kya Hai

पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स होता है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद किया जाता है, इसमे आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी फील्ड में डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। यह डिप्लोमा कोर्स 2 से 3 वर्ष का होता है। अगर आप इंजिनियर बनाना चाहते है तो आप कोई भी पॉलिटेक्निक कॉलेज से diploma कर सकते है। इस कोर्स में बहुत सारी ब्रांच होती है।

पॉलिटेक्निक कोर्स को करने के बाद आप डिग्री के लिए सीधे बी.टेक के सेकंड ईयर में प्रवेश ले सकते है। इसमें बहुत सारे कोर्सेज और ब्रांचेज होते है, जिन्हें आप रूचि के अनुसार चुन सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Architecture Kya Hota Hai? Architect Ka Kya Kaam Hota Hai? – जानिए Architect Engineer Kaise Bane की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में!

Polytechnic Kaise Kare

पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने के लिए 2 प्रक्रिया बनाई गई है पॉलिटेक्निक में आप 10वीं या 12वीं कक्षा पास होने के बाद भी प्रवेश से ले सकते हैं। आपको पॉलिटेक्निक के लिए CET ( Common Entrance Test ) देना पड़ता है ,अगर आप अच्छे अंक से पास होते है तो आप सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थान में एडमिशन ले सकते है। लेकिन यदि आपके अच्छे अंक नहीं आते है, तो आपको किसी भी निजी संस्थान में प्रवेश लेना होगा।

After 10

10वीं कक्षा से पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिसका नाम DET (Diploma Entrance Test) है। जो छात्र पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते है, उन्हें इस एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है।

After 12th

यदि आप 12वीं कक्षा के बाद polytechnic diploma कोर्स करना चाहतें है, तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक तो आप 12वीं कक्षा पास कर लेते है। जिससे आगे आपके लिए प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) का बहुत ही अच्छा विकल्प होता है।

अगर आप 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा कोर्स करते है, तब इस कोर्स की अवधि 2 साल की रह जाती है जिससे आप 12वीं और पॉलिटेक्निक डिप्लोमा हासिल कर लेते है और 12वीं के आधार पर पॉलिटेक्निक के साथ जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। लेकिन 12वीं से पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और गणित (Maths) विषय लेना होगा।

Polytechnic Ke Subject

तो दोस्तों अभी हमने आपको बताया कि Polytechnic Kaise Karte Hain, चलिए अब जानते हैं की भारत में सबसे लोकप्रिय पॉलिटेक्निक कोर्स लिस्ट:

  • डिप्लोमा इन कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन माइनिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल (ऑटोमोबाइल) इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल (प्रोडक्शन) इंजीनियरिंग

Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद अक्सर छात्र सोंचते है, की अब आगे क्या करे? Polytechnic करने के बाद आपके पास दो options होते है, पहला अगर आप नौकरी करना चाहते है, तो आप कर सकते है। और दूसरा option है अगर आप आगे पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो रख सकते है।

यदि आप पॉलिटेक्निक की पढ़ाई को पूरा करने के बाद आगे अपनी पढ़ाई को जारी करके जॉब पाएंगे तो आपको Polytechnic Ke Baad Salary और अच्छी जॉब दोनों मिलेगी।

जरूर पढ़े: News Reporter Kaise Bane? Reporter Banne Ke Liye Yogyata – जानिए Journalism Diploma Course Ki Jankari हिंदी में!

Polytechnic Ke Baad Job

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप आसानी से गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। गवर्नमेंट सेक्टर में बहुत सारे ऐसे डिपार्टमेंट होते है, जिनमें पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स को प्राथमिकता दी जाती है। गवर्नमेंट में आप इन डिपार्टमेंट में काम कर सकते है, रेलवे, सिंचाई विभाग, लोक कार्य विभाग, गेल, ongc आदि।

Polytechnic Ke Baad B Tech Kaise Kare

अगर आप पॉलिटेक्निक के बाद  B.Tech करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते है। आप दो परीक्षा के माध्यम से B.Tech में प्रवेश ले सकते हैं एक LEET (Lateral Entry Exam) के माध्यम से और अन्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के माध्यम से।

यदि आप पॉलिटेक्निक के बाद लेटरल एंट्री एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लेते है, तो आपको सीधे इंजीनियरिंग के सेकंड ईयर में एडमिशन मिलेगा।

Polytechnic Ke Fayde

आगे आपको पॉलिटेक्निक कोर्स करने के कुछ फायदे बताये गए है:

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आप 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद कर सकते है।
  • पॉलिटेक्निक डिप्लोमा में आपको कोर्सेज के बारे में Practical तरीके से सिखाया जाता है।
  • Polytechnic diploma करने के बाद आप किसी भी सरकारी और निजी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप सीधे इंजीनियरिंग के सेकंड ईयर में प्रवेश ले सकते हैं।

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों अगर आपका सपना भी इंजीनियरिंग करने का है तो 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद Polytechnic यह आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। पॉलिटेक्निक संस्थानों द्वारा पेश किये सभी डिप्लोमा कोर्सेज छात्रों को सम्बन्धित विषयों के सभी पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए होते है। आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दूसरे लोगों की भी मदद हो सके, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.4 / 5. Vote count: 25

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

Pan Card Ko Aadhar Se Link Kaise Kare? – जानिए 2 बेहद आसान तरीके

NEFT Kya Hai? जानिए NEFT Full Form in Hindi और एनईएफटी की पूरी जानकारी