Home » Gyankosh » LIC Agent Kaise Bane – एलआईसी एजेंट योग्यता, कमीशन, आवेदन प्रक्रिया।

LIC Agent Kaise Bane – एलआईसी एजेंट योग्यता, कमीशन, आवेदन प्रक्रिया।

दोस्तों आपको LIC के बारे में तो पता ही होगा LIC यानि भारतीय जीवन बीमा निगम भारत में 50 वर्षो से अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। इसलिए आज मैं इस लेख में आपके लिए LIC Agent Kaise Bane से जुड़ी की जानकारी लेकर आई हूँ। LIC समय-समय पर अपनी योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए LIC Agent की भर्ती करती है।

अगर आप भी अपने समय के अनुसार LIC Agent के रूप में Part Time या Full Time Job करना चाहते है। तो LIC Agent बनना आपके लिए एक अच्छा Option हो सकता है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि LIC Agent बनकर आप घर बैठे ही अपना काम कर सकते हैं। एल आई सी एजेंट वह होता है, जो LIC की योजनाओं और सेवाओं को लोगों तक पहुँचता है।

आज अधिकतर परिवारों में LIC की कोई ना कोई पॉलिसी ज़रूर होती है क्योंकि लोग आज भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पर बहुत भरोसा करते है तथा इसकी योजनाओं को अपने परिवार और अपनी सुरक्षा के लिए लेते है। इन पॉलिसी को लोगों तक पहुँचाने के लिए LIC Agent की आवश्यकता होती है इसलिए आज मैं आपको एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं (LIC Agent Kaise Bane Online Apply) के बारे में विस्तार से बताने जा रही हूँ। LIC Ka Agent Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

[toc]

LIC Agent Kaise Bane

भारतीय जीवन बीमा निगम के बारे में तो आपको पता ही होगा यह पिछले कई सालों से लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। अगर आप भी अपने समय के अनुसार LIC Agent के रूप में Part Time या Full Time Job करना चाहते है। तो आपको इसके लिए LIC Me Agent Kaise Bane इसकी प्रोसेस पता होना चाहिए जो मैं आपको आगे बता रही हूँ।

  • LIC Agent बनने के लिए आप अपने नज़दीकी LIC कार्यालय पर जाएँ और वहाँ जाकर विकास अधिकारी से मिलकर LIC Agent बनने की बात करें।
  • अब LIC अधिकारी को अपना फॉर्म जमा कर दें, कुछ दिन के अंदर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.
  • और फिर आपको शाखा प्रबंधक के पास भेजा जाएगा, अगर आप उसे एक एजेंट बनने योग्य लगते हैं, यानि जब आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं, तो आपको एजेंट बनने की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी और इसके बाद आपको प्रशिक्षण के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रशिक्षण केंद्र पर भेज देंगे।
  • प्रशिक्षण केंद्र पर आपको 10-15 दिन जीवन बीमा व्यवसाय की सभी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। यह प्रशिक्षण अच्छे से समाप्त होने के बाद भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा LIC Agent Exam का आयोजन किया जाता है।
  • इस परीक्षा में आपको अच्छे नंबर से पास होना होता है। उसके बाद आपको एक एजेंट के रूप में नियुक्त कर लिया जाता है और आप विकास अधिकारी के अधीन LIC की टीम का हिस्सा बन जाते है।

LIC Agent Eligibility

एल आई सी एजेंट बनने के लिए कोई ख़ास चीज की आवश्यकता नहीं होती है, इसके लिए बस आपका 10+2 पास होना अनिवार्य है तथा आपकी उम्र 18 वर्ष से ज़्यादा होना चाहिए है। यह सभी योग्यताएं होने पर आप आसानी से LIC Agent बन सकते है।

LIC Agent Banne Ke Liye Document

अगर आपको LIC का एजेंट बनना है तो आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना ज़रूरी है जो हम आपको नीचे बता रहें है।

  • पासपोट साइज फोटो
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट इसके अलावा जो भी कोर्स आपने किया है हो उसकी मार्कशीट।
  • Address Proof (बिजली बिल)
  • ID Proof (Aadhaar Card, Voter ID Card, Driving License)
  • Pan Card

LIC Agent Kaise Bane Online Apply

LIC Me Agent Kaise Bane भारतीय जीवन बीमा निगम में एक एजेंट बनने के लिए आपको उसके लिए अप्लाई करना होता है। आप दो तरह से इसके लिए अप्लाई कर सकते है पहला ऑनलाइन और दूसरा तरीका है ऑफलाइन LIC के कार्यालय जाकर अधिकारी से मिलकर।

  • सबसे पहले LIC पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको LIC Agent Portal की वेबसाइट agencycareer.licindia.in पर जाना होगा।
  • वहाँ पर आपको अपनी पूरी Detail भरकर ऑनलाइन पंजीकरण करना है।
  • उसके बाद LIC के अधिकारी आपसे कॉल या ईमेल के द्वारा संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया बताएँगे
  • फिर आपको LIC के कार्यालय पर बुलाया जाएगा और आपको LIC Agent बनने से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी।

दोस्तों अगर आपकी नौकरी से आपकी जरूरतों की पूर्ति नहीं हो पा रही है और आप कोई पार्ट टाइम काम की तलाश में है। जिसे करके आप अपनी Income में वृद्धि करना चाहते है तो आज की यह पोस्ट LIC Agent Kaise Bane in Hindi आपके लिए है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LIC Policy Se Loan Kaise Le? LIC Policy Par Loan Lene Ke Liye क्या Documents होने चाहिये?

LIC Agents बनने के फायदे 

किसी दूसरी जगह नौकरी के मुक़ाबले आपको LIC Agent बनने में कई Benefits मिलते है जो हमने आपको आगे बताये है।

  • इस जॉब में समय फ़िक्स नहीं होता है आप कभी भी अपने हिसाब से काम कर सकते है।
  • इस काम को आप फ्री टाइम मिलने पर अपनी नौकरी के साथ भी कर सकते है ।
  • अगर आप LIC Agent के रूप में कंपनी में लगातार 15 से 20 साल तक काम कर लेते है तो आप कंपनी की और से पेंशन के हक़दार हो जाते है जो आपको 60-65 वर्ष में मिलना शुरू हो जाती है।
  • एक LIC Agent को सैलरी तो नहीं दी जाती है लेकिन एल आई सी एजेंट का कमीशन बहुत ज़्यादा होता है।

जरूर पढ़े: Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में!

LIC Agent बनने के लिए क्या गुण होना चाहिए?

  • LIC एजेंट बनने के लिए आपका व्यवहार कुशल और विनम्र होना चाहिए।
  • आपको अपने गुस्से पर काबू आना बखूबी आना चाहिए।
  • आपका Communication Skills अच्छा होना चाहिए ताकि आपके Clients आपकी बातें अच्छे से समझ सकें, और आप नए क्लाइंट्स अथवा ग्राहक बना सकें।
  • अपने Clients यानि ग्राहक को सही जानकारी उपलब्ध कराएं Clients को भ्रम में ना रखें।
  • अपनी इंश्योरेंस कंपनी के नए उत्पादों की हमेशा जानकारी रखें और समय समय पर उन्हें Social Media Platform पर शेयर करते रहें।

एक अच्छा LIC Agent बनने के लिए आपमें ऊपर बताए गए गुण होना चाहिए। आशा करते हैं कि आपको हमारे इस लेख LIC Agent Kese Bane और lic agent banne ke liye kya karen से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। चलिए अब हम आपको LIC Agent की सैलरी के बारे में बताते हैं।

 LIC Agent Ki Salary ( एलआईसी एजेंट कमीशन)

एक LIC Agent को भारतीय जीवन बीमा निगम की और से कोई वेतन नहीं दिया जाता है। इसमें एजेंट को पॉलिसी बेचने के पैसे मिलते है। एक एल आई सी एजेंट कमीशन के आधार पर काम करता है। इसे हर एक पॉलिसी पर 35% तक कमीशन मिलता है। LIC Agent Ka Commission उसने कौन सी पॉलिसी पर निर्भर करता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Raw Agent Kaise Bane? – रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता व एग्जाम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

Conclusion

दोस्तों बदलती Life Style के चलते आप एक साधारण सी नौकरी करके एजेसमेंट कर पाना बहुत मुश्किल होता है। इसी लिए हर कोई अपनी Income बढ़ाने के लिए कोई ना कोई Part Time Job करता है। इसी लिए आज हमने आपको हमारे इस लेख LIC Agent Kaise Bane (How to Become a Lic Agent) द्वारा दी गई जानकारी की सहायता से इस समस्या से छुटकारा दिलाने और आपकी आमदनी बढ़ाने की जानकारी से अवगत कराया। अगर आपको LIC एजेंट बनने के लिए क्या करें की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें, धन्यवाद।

LIC Agent Kaise Bane FAQ’s

  • LIC Agent बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए, तथा आवेदक 10वीं के बाद 12वीं कक्षा उतीर्ण होना चाहिए.

  • क्या सरकारी कर्मचारी एलआईसी एजेंट  बन सकते हैं?

जी हाँ..आप सरकारी नौकरी करने के साथ LIC Agent भी बन सकते हैं.

  • एलआईसी एजेंट का कमीशन कितना होता है?

एक एलआईसी एजेंट को प्रत्येक प्रीमियम पॉलिसी पर 35% तक कमीशन मिलता है.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 111

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment