दोस्तों अगर आपकी नौकरी से आपकी जरूरतों की पूर्ति नहीं हो पा रही है और आप कोई पार्ट टाइम काम की तलाश में है। जिसे करके आप अपनी Income में वृद्धि करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

दोस्तों आपको LIC के बारे में तो पता ही होगा यह भारत में 50 वर्षो से अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। इसी लिए आज हम आपके लिए LIC Agents बनने की जानकारी लाए है जो आपकी Income को बढ़ाने में मदद करेगी।

एल आई सी एजेंट वह होता है जो LIC की योजनाओं और सेवाओं को लोगों तक पहुँचता है। आज अधिकतर परिवारों में LIC की कोई ना कोई पॉलिसी ज़रूर होती है क्योंकि लोग आज भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पर बहुत भरोसा करते है तथा इसकी योजनाओं को अपने परिवार और अपनी सुरक्षा के लिए लेते है। इन पॉलिसी को लोगों तक पहुँचाने के लिए LIC Agent की आवश्यकता होती है इसी लिए हम आपको एल आई सी एजेंट कैसे बने के बारे में बता रहे है।

LIC Agent Recruitment Online Registration

भारतीय जीवन बीमा निगम में एक एजेंट बनने के लिए आपको उसके लिए अप्लाई करना होता है। आप दो तरह से इसके लिए अप्लाई कर सकते है पहला ऑनलाइन और दूसरा तरीका है ऑफलाइन LIC के कार्यालय जाकर अधिकारी से मिलकर।

LIC पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको LIC Agent Portal की वेबसाइट agencycareer.licindia.in पर जाना होगा। वहाँ पर आपको अपनी Detail भरकर रजिस्टर कर देना है। उसके बाद LIC के अधिकारी आपसे कॉल या ईमेल के द्वारा संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया बताएँगे तथा फिर आपको LIC के कार्यालय पर बुलाया जाएगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: LIC Policy Se Loan Kaise Le? LIC Policy Par Loan Lene Ke Liye क्या Documents होने चाहिये? – जानिए LIC Policy Se Loan Lene Ke Fayde हिंदी में!

LIC Agent Eligibility

एल आई सी एजेंट बनने के लिए कोई ख़ास चीज की आवश्यकता नहीं होती है, इसके लिए बस आपका 10+2 पास होना अनिवार्य है तथा आपकी उम्र 18 वर्ष से ज़्यादा होना चाहिए है। यह सभी योग्यताएं होने पर आप आसानी से LIC Agent बन सकते है।

LIC Agent Banne Ke Liye Document

अगर आपको LIC का एजेंट बनना है तो आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना ज़रूरी है जो हम आपको नीचे बता रहें है।

  • पासपोट साइज फोटो
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट इसके अलावा जो भी कोर्स आपने किया है हो उसकी मार्कशीट।
  • Address Proof (बिजली बिल)
  • ID Proof (Aadhaar Card, Voter ID Card, Driving License)
  • Pan Card

जरूर पढ़े: Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में!

LIC Ka Agent Kaise Bane

भारतीय जीवन बीमा निगम के बारे में तो आपको पता ही होगा यह पिछले कई सालों से लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। LIC अपनी योजनाओं को हर व्यक्तियों तक पहुँचाने के लिए LIC Agent की भर्ती करती है। अगर आप भी अपने समय के अनुसार LIC Agent के रूप में Part Time या Full Time Job करना चाहते है। तो आपको उसके लिए LIC Agent Banne Ki Process पता होना चाहिए जो हम आपको आगे बता रहे है।

  • सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी LIC कार्यालय पर जाना होगा और वहाँ जाकर विकास अधिकारी से मिलकर LIC Agent बनने की बात करना है।
  • LIC अधिकारी द्वारा आपको एजेंट बनने की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी और फिर आपको शाखा प्रबंधक के पास भेजा जाएगा, अगर आप उसे एक एजेंट बनने योग्य लगते है तो वह कुछ प्रोसेस के बाद आपको प्रशिक्षण के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रशिक्षण केंद्र पर भेज देंगे।
  • प्रशिक्षण केंद्र पर आपको 10-15 दिन जीवन बीमा व्यवसाय की सभी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। यह प्रशिक्षण अच्छे से समाप्त होने के बाद भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा LIC Agent Exam का आयोजन किया जाता है।
  • इस परीक्षा में आपको अच्छे नंबर से पास होना होता है। उसके बाद आपको एक एजेंट के रूप में नियुक्त कर लिया जाता है और आप विकास अधिकारी के अधीन LIC की टीम का हिस्सा बन जाते है।

LIC Agent Ki Salary In Hindi

एक LIC Agent को भारतीय जीवन बीमा निगम की और से कोई वेतन नहीं दिया जाता है। इसमें एजेंट को पॉलिसी बेचने के पैसे मिलते है। एक एल आई सी एजेंट कमीशन के आधार पर काम करता है। इसे हर एक पॉलिसी पर 2% से लगाकर 25% तक कमीशन मिलता है। LIC Agent Ka Commission उसने कौन सी पॉलिसी पर निर्भर करता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Raw Agent Kaise Bane? – रॉ एजेंट बनने के लिए योग्यता व एग्जाम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

LIC Agents Benefits

किसी दूसरी जगह नौकरी के मुक़ाबले आपको LIC Agent बनने में कई Benefits मिलते है जो हमने आपको आगे बताये है।

  • इस जॉब में समय फ़िक्स नहीं होता है आप कभी भी अपने हिसाब से काम कर सकते है।
  • इस काम को आप फ्री टाइम मिलने पर अपनी नौकरी के साथ भी कर सकते है ।
  • अगर आप LIC Agent के रूप में कंपनी में लगातार 15 से 20 साल तक काम कर लेते है तो आप कंपनी की और से पेंशन के हक़दार हो जाते है जो आपको 60-65 वर्ष में मिलना शुरू हो जाती है।
  • एक LIC Agent को सैलरी तो नहीं दी जाती है लेकिन एल आई सी एजेंट का कमीशन बहुत ज़्यादा होता है।

Conclusion:

दोस्तों बदलती Life Style के चलते आप एक साधारण सी नौकरी करके एजेसमेंट कर पाना बहुत मुश्किल होता है। इसी लिए हर कोई अपनी income बढ़ाने के लिए कोई ना कोई Part Time Job करता है। इसी लिए आज हमने आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने और अपनी आमदनी बढ़ाने की जानकारी से अवगत कराया। अगर आपको एल आई सी एजेंट बनने के लिए क्या करें की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें, धन्यवाद।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here