कई बार ऐसा होता है की फोन को सही तरह से चलाने के लिए या ये कहे की अपने अनुसार चलाने के लिए फोन को रूट करना पड़ता है। पर कभी-कभी ऐसा भी होता है की फोन रूट करने के बाद वह पहले से भी Slow हो जाता है या Hang होने लगता है। तो उसे फिर से Unroot करना ही बेहतर होता है। अगर आप भी अपने Rooted फोन को Unroot Phone में बदलना चाहते है तो यह पोस्ट Rooted Phone Ko Unroot Kaise Kare आपके बहुत काम आएगी।

अधिकतर लोग फोन की स्पीड तेज करने, फोन को हैंग होने से बचाने के लिए या कुछ फीचर्स ऐसे भी होते है जिन्हें फोन को रूट करने के बाद उपयोग किया जा सकता है। इन कारणों की वजह से फोन को रूट करते है। लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगों का फोन ठीक से काम नहीं करता है। तो आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए ही है जो जानना चाहते है की Android Phone Ko Unroot Kaise Kare. तो आइये जानते है अब आगे की रूट किये गए फोन को Unroot Kaise Kare जिससे की आपका फोन फिर से सही तरह से काम करने लगेगा।

Rooted Phone Ko Unroot Kaise Kare

Rooted Phone Ko Unroot Kaise Kare

फोन Unroot करने से पहले यह जान लेना ज़रुरी है की फोन को रूट से Unroot क्यों करना पड़ता है। कई बार फोन रूट करने के बाद फोन में बहुत सी Problems आने लगती है। रूट करने के बाद फोन कभी-कभी अपने आप ही On/Off होने लगता है या कभी-कभी फोन की बैटरी खराब हो जाती है। कुछ एप्लीकेशन ओपन नहीं हो पाती है। तो इसलिए फोन को Unroot करना पड़ता है।

How To Unroot Android Phone With Computer

अधिकतर Users Kingoroot से ही अपना फोन रूट करते है। तो अब अपने Rooted फोन को Unroot Kingoroot से Unroot करे। यदि आप Root Mobile को कंप्यूटर से Unroot Mobile में Change करना चाहते है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Download Kingoroot

आपको अपने कंप्यूटर में सबसे पहले Kingoroot को डाउनलोड करना होगा।

Step 2: Install Kingoroot

अब इसे डाउनलोड करके इंस्टाल कर लीजिए।

Step 3: Connect Rooted Phone

Rooted फोन को Unroot Android Phone बनाने के लिए कंप्यूटर से कनेक्ट करे।

Step 4: Go To Mobile Setting

इसके बाद फोन की सेटिंग में जाये।

Step 5: On USB debugging

इसमें आपको USB Debugging को On करना है।

Step 6: Tap On Remove Root

जैसे ही फोन कनेक्ट होगा तो Remove Root का ऑप्शन दिखेगा। Remove Root पर क्लिक करे। आपका Rooted फोन Unroot होना शुरू हो जाएगा।

थोड़ी देर में यह पूरी तरह Unroot हो जाएगा। तो इस तरह Kingoroot से फोन को Unroot किया जा सकता है।

How To Unroot Android Phone Without Computer

यदि आपने Kingoroot से अपना फोन Root नहीं किया था या किसी दूसरी एप्लीकेशन से फोन को रूट किया था तो आगे बतायी गई स्टेप्स आपके काम आएगी। तो जानते है Mobile Ko Unroot Kaise करे।

  • Download SuperSU Application – अगर आपके फोन में पहले से Supersu Application Install है तो इससे फोन को Unroot किया जा सकेगा और अगर यह Unroot App नहीं है तो यहाँ से SuperSU डाउनलोड कर सकते है।
  • Install SuperSU Application – अब इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिए।
  • Open SuperSU And Go To Setting – इसके बाद इसे ओपन करे और सेटिंग में जाये।
  • Click Full Unroot Option – सेटिंग में Full Unroot का ऑप्शन दिया गया है इस पर क्लिक करे।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है तो Unroot होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके Rooted फोन को Unroot Device में बदल देगी।

Conclusion:

तो अब आप इन तरीकों से अपने एंड्राइड फोन को Unroot Android Phone कर सकते है जिससे की आपके Rooted फोन की सभी Problems सही हो जाएगी। अगर इस पोस्ट से आपकी मदद हुई है तो पोस्ट को लाइक करे और अपने दोस्तों को भी बताए की Phone Ko Unroot Kaise Kare अगर पोस्ट के सम्बन्ध में आपके कोई प्रश्न है तो कमेंट में पूछे। इसी तरह ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर मिलते है अगली पोस्ट में। तो जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here