आज के समय में हम Websites की मदद से पूरी दुनिया की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप भी सोचते होंगे की आपकी भी कोई Website हो जहाँ पर आप Blogging शुरू कर सके लेकिन इसके लिए आपको अपनी उस Website को प्रमोट भी करना होगा जिससे आपकी साइट पर ज़्यादा से ज़्यादा View आये और आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सके।

इसी लिए हम आपको Social Bookmarking Kya Hai के बारे में बताएँगे यह एक ऐसी Process है जहाँ पर आप अपनी पसंद की Website या Blog की Link को किसी भी Popular Website पर Save करके अपने Friends और Family के साथ Share कर सकते है। यह प्रोसेस SEO का ही एक पार्ट है जिसको करने से आपकी Website की Rank बढ़ेगी।

Social Bookmarking In Hindi

आप अपनी Website या Youtube Channel पर कितने भी अच्छे Content लिखे या Videos बनाये लेकिन उसके बाद भी आपकी Website और Youtube पर ज़्यादा Traffic नहीं आएगा इसके लिए आपको अपनी Website या Youtube की Link का Promotion करना बहुत जरूरी होता है इसलिए Website को Promote करने के लिए हम Social Bookmark का इस्तेमाल करते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Social Bookmarking एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल हर Blogger और Youtuber करता है अपनी साइट पर ज़्यादा से ज़्यादा View लाने के लिए इसकी मदद से आप अपनी साइट की लिंक को अलग-अलग Website पर Add कर सकते है जिससे हर कोई उस पर Click करके आपकी साइट तक पहुँच सकता है। जिससे आपकी साइट पर Backlink बनेंगी और आपकी Website Google Search Engine पर Top की Website में आने लगेंगी। Social Bookmarking SEO (Search Engine Optimization) का ही एक हिस्सा है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: AdNow Kya Hai? AdNow Par Account Kaise Banaye – जानिए AdNow Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

Social Bookmarking Kaise Kare

Social Bookmarking एक Technique है जिससे आप अपनी Website और Youtube की बहुत अच्छी Backlink बना सकते है। Social Bookmarking करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Website को ज़्यादा से ज़्यादा Popular Website पर Save करना होगा इसके लिए आप उस Website के Comment Section में जाकर वहाँ उसे Comment के जरिए Save कर सकते है। जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह और किसी भी System से उस Popular Website पर जाकर आपकी Site तक पहुँच सकेंगे। तो इस तरह से आप अपनी Website और Youtube पर View बढ़ा सकते है।

Social Bookmarking Sites Se Backlink Kaise Banaye

किसी भी Website या Blog पर Save की गयी Link से जो भी Traffic आता है उसे हम Backlink कहते है। Blog या Website पर ज़्यादा Rank और Traffic के लिए Social Bookmark से आने वाली Backlink बहुत ज़रूरी है। अब वह चाहे Nofollow या Dofollow हो उससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता बस आपकी Backlink Good Quality और High Page Rank की हो जिससे इस Backlink से हमारी Website पर Alexa Ranking ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ती रहे।

जरूर पढ़े: Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare? – जानिए Affiliate Marketing से Paise Kaise Kamaye हिंदी मे!

Social Bookmarking Sites Par Backlink Kaise Banaye यह बहुत ही आसान है। इसके लिए हम आपको नीचे कुछ Websites बता रहे है आपको उन्हें Open करना है और उन पर Register करके Account बना लेना है। अब आपको उस Site पर अपनी Blog या Website की Link को Save कर देना है यह Process आप जितनी ज़्यादा करेंगे उतनी ही Backlink आपके Blog या Website पर आएगी।

Benefits of Social Bookmarking in Hindi

  • Social Bookmark की मदद से आप अपनी Website, Blog या Youtube Channel के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली Backlink बना सकते है।
  • इसका इस्तेमाल कर आप अपनी Website पर बहुत ज़्यादा Visitor ला सकते है।
  • SEO करने में Social Bookmark एक अच्छी तकनीक है जिसमें हम Off Page भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • Social Bookmark में आपको Nofollow और Dofollow दोनों ही प्रकार की Backlink मिल जाएगी जो आपकी Website के लिए बहुत अच्छी होगी और इसमें Dofollow आपके लिए और अधिक फ़ायदेमंद होगी।
  • इसका सबसे अच्छा फायदा यह है की आप इस पर Free में अपनी Website और Blog Page का Promotion कर सकते है।
  • Social Bookmark की मदद से हम Domain की Domain Authority और Page Authority को बहुत बढ़ा सकते है इसकी मदद से आपकी Website और Blog Page की Alexa Ranking भी बढ़ती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Favicon Kya Hai? Favicon Kaise Banaye? – जानिए Blogspot Blog Me Favicon Kaise Add Kare विस्तार में!

Conclusion:

दोस्तों, आज हमने आपको Social Bookmarking In Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की इसकी मदद से आप किस तरह अपनी Website की Backlink बनाकर अपनी Website को ज़्यादा से ज़्यादा Share कर सकते है।इसके साथ ही आपको What Is Social Bookmarking In SEO In Hindi? के बारे में भी जानकारी मिली, आशा करते हे यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे Like और Share ज़रूर करे, अगर आपके कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट में बताये।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here