Home » Education » CCC Kya Hai – सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के फायदे, फीस, सिलेबस।

CCC Kya Hai – सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के फायदे, फीस, सिलेबस।

CCC (Course On Computer Concepts) एक कंप्यूटर सर्टिफिकेशन कोर्स है, जिसमें आपको कंप्यूटर और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बेसिक नॉलेज के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स को NIELIT (National Institute Of Electronic & Information Technology) यानि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान के द्वारा चलाया जाता है। अगर आप भी इस कोर्स को करना चाहते है तो यहां आपको CCC Kya Hai और यह कैसे किया जाता है सीसीसी हिंदी की पूरी जानकारी प्रदान की गई है।

ट्रिपल सी एक ऐसा ही सर्टिफिकेशन प्रोग्राम है, जिसमें आप कंप्यूटर को Operate करना और उस पर इंटरनेट का Use करना सीखते हैं। अगर आप कम समय में कोई अच्छा कंप्यूटर कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं, तो NIELIT CCC Course आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। क्योंकि अभी वर्तमान में निकलने वाली Govt Vacancies जैसे- क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि Jobs के लिए इसका डिप्लोमा होना जरूरी है।

[toc]

इस कोर्स को करने का उद्देश्य आम लोगों को कंप्यूटर के लिए साक्षर बनाना है। पर अभी भी बहुत से विद्यार्थियों को इस कोर्स की पूरी जानकारी नहीं होती। वैसे अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आपको कोई विशेष क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है, इसे कोई भी कर सकता है।

तो चलिए अब जानते है कि CCC Kaise Kare, CCC Ke Liye Qualification और सीसीसी कोर्स के फायदे क्या हैं? CCC Course से जुड़ी इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट CCC Course Details in Hindi को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

CCC Kya Hai

CCC Kya Hai

Course On Computer Concepts या CCC एक डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स को NIELIT यानि इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा चलाया जाता है। इस संस्थान के अंतर्गत ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि कोर्सेज करवाए जाते है। NIELIT से पहले ये सभी Course DOEACC (Department Of Electronics And Accreditation Of Computer Classes) के द्वारा करवाए जाते थे।

इस कोर्स में आपको Business Paper/Letter तैयार करने, ईमेल भेजने और प्राप्त करने, प्रेजेंटेशन तैयार करने और इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने आदि के बारे में सिखाया जाता है। CCC Course करने से आपको Computer की Basic जानकारी हो जाएगी जो आपके लिए किसी भी Private और सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत ज़रुरी है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना है।

कोर्स का नामCCC (Course on Computer Concepts)
संचालन प्राधिकरणNIELIT
कोर्स समयावधि80 घंटे
एग्जाम मोडऑनलाइन
NIELIT की आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.nielit.gov.in/

क्या आपने इसे पढ़ा: PGDCA Full Form in Hindi – पीजीडीसीए क्या है, योग्यता, फीस।

CCC Course Kaise Kare

आप दो तरह से CCC का कोर्स कर सकते है। पहले में आप NIELIT की आधिकारिक Website से इसे ऑनलाइन कर सकते है इसमें आपको 590 रु Exam Fees के रूप में देना होगा और दूसरे में आप NIELIT से मान्यता प्राप्त संस्थान में जाकर सीसीसी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के 3 महीने के बाद आप NIELIT द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र का नोटिफिकेशन आपके ईमेल पर आता है, जिसमें आपके Admit Card की पूरी डिटेल दी होती है, जैसे- आपका रोल नंबर, परीक्षा की तिथि और एग्जाम सेंटर का एड्रेस, जिसके द्वारा Exam Center पर जाकर इसका एग्जाम दे सकते है। CCC का Course पूरा कर लेने के बाद आपको मान्यता प्राप्त संस्था (NIELIT) से इसका Certificate दिया जाता है जो आपके Computer में डिप्लोमा Course करने का प्रमाण होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सीसीसी परीक्षा का आयोजन हर महीने की 10 तारीख से पहले किया जाता है। इसकी तैयारी आप ख़ुद करे इसमे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है। क्योंकि इसके लिए कोई भी विशेष क्वालिफिकेशन निर्धारित नहीं किया गया है, इसलिए इसका Syllabus ऐसे Students को भी ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिन्हें इसका बिल्कुल भी Knowledge नहीं है।

CCC ऑनलाइन एग्जाम प्रक्रिया

Course On Computer Concepts (CCC) परीक्षा ऑनलाइन होती है, जहाँ पर आपको अलग से कंप्यूटर दिया जाता है। उस कंप्यूटर में आपको अपना Roll Number Enter करना है जैसे ही आप अपना रोल नंबर एंटर करेंगे, आपकी Computer Screen पर Question आ जायेंगे। यहाँ पर आपको कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) मिलते है। इस एग्जाम में पास होने के लिए आपको 50 नंबर लाना होता है। अगर आप इससे भी ज्यादा अंक लेकर आते है तब आपको आपके नंबर के हिसाब से ग्रेड मिलता है, पर अगर आपके 50 से कम अंक आते है तब आपको कोई भी ग्रेड नही दिया जाता।

अंकग्रेड
85 से ज्यादा अंकS
85 से कम और 75 से ज्यादा अंकA
65-74B
55-64C
50-54D

इसे भी जरूर पढ़े: CCNA – Cisco Certified Network Associate Course की पूरी जानकारी हिंदी में!

CCC Course Details in Hindi

सीसीसी के एग्जाम में आपको 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव इसी सिलेबस से आते है, अगर आपने CCC Course के लिए सीधे आवेदन किया है, तो आप इसके लिए आप नीचे बताए गए सिलेबस की बुक्स मार्केट से खरीद सकते है और अगर आपने इस कोर्स के लिए किसी इंस्टिट्यूट से आवेदन किया है तो आपको इसके नोट्स उसी इंस्टिट्यूट से प्रोवाइड किये जाएंगे। तो आईये अब जान लेते है कि CCC Course Me Kya Hota Hai या CCC Computer Course in Hindi:

CCC Syllabus

सीसीसी कोर्स के फायदे

अगर आप इसे अपने करियर विकल्प के रूप में चुनते है तो यह आगे आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसी को देखते हुए निचे हमने आपको CCC Karne Ke Fayde in Hindi में प्रदान किये है –

कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान

CCC Course करने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा ये की इसको करने से आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज हो जाता है जैसे- कंप्यूटर ऑपरेटिंग कैसे करते है, Microsoft Office पर ऑफिस वर्क कैसे करते है, इंटरनेट पर मल्टीमीडिया का उपयोग कैसे करते है।

सरकारी और प्राइवेट जॉब

अगर आपके पास CCC का डिप्लोमा कोर्स नही है तो आप बहुत सारी Govt एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकते है क्योंकि आजकल ज्यादातर सरकारी या प्राइवेट जॉब होती है उन सभी में कंप्यूटर का नॉलेज होना अनिवार्य है। इस कोर्स को करने की सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की इसको करने से आपको कम खर्च और ज्यादा समय भी नही देना होता है और इसे करने के लिए आपको ज्यादा क्वालिफिकेशन भी नही चाहिए आप इसे 10वी क्लास के बाद ही कर सकते है। इसके अलावा आप अपनी 10वीं कक्षा के बाद क्या-क्या कर सकते है इसके लिए इस पोस्ट 10th Ke Baad Kya Kare को जरूर पढ़े।

CCC कोर्स की अवधि कितने दिन की होती है?

अगर आपको कंप्यूटर का Basic Knowledge नही है तो कोई बात नहीं है, आप अभी भी CCC Course के लिए आवेदन कर सकते है। सीसीसी कोर्स की समयावधि 80 दिन की होती है जिसे 80 घंटों बांटा गया है। जिसमें 25 घंटे थ्योरी, 5 घंटे ट्यूटोरिअल्स और 50 घंटे प्रैक्टिकल के लिए होते है। इस कोर्स की समयावधि हर इंस्टिट्यूट के हिसाब से थोड़ी बहुत कम ज्यादा हो सकती है।

CCC कोर्स की फीस कितनी होती है?

अगर आप ऑनलाइन सीसीसी कोर्स के लिए आवेदन करते है तो इसके लिए एग्जाम फीस 500 रु/-+GST भी शामिल है। एग्जाम फीस का भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म भरते समय डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/UPI आदि के माध्यम से कर सकते है। अगर कोई उम्मीदवार फॉर्म भरने से चूक जाता है तो उसके लिए विलम्ब शुल्क का कोई प्रावधान नहीं है।

एक नज़र इस पर भी: Machine Learning Kya Hota Hai – जानिए Machine Learning Courses हिंदी में।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट CCC Kya Hota Hai? जिसमें हमने सीसीसी के लिए योग्यता, फीस, सिलेबस, एग्जाम प्रोसेस आदि सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में विस्तारपूर्वक जाना। उम्मीद है CCC Ke Bare Me Jankari आपको पसंद आयी होगी और आपको अपने सभी सवालों के जवाब इस लेख के माध्यम से प्राप्त हुए होंगे। अगर इस पोस्ट CCC Kya Hai Puri Jankari in hindi से जुड़े आपके सवाल या सुझाव हो तो हम कमेंट करके बता सकते है हम आपसे संपर्क जरूर करेंगे।

FAQs

  • CCC एग्जाम में आवेदन करने के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयुसीमा कितनी है?

जैसा कि यह एक कंप्यूटर सर्टिफिकेशन कोर्स है, इसलिए CCC परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

  • CCC को सफलतापूर्वक क्वालीफाई करने के न्यूनतम अंक कितने चाहिए?

परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवार के न्यूनतम 50% अंक आना अनिवार्य है।

  • मैं CCC परीक्षा का रिजल्ट कहां देख सकता हूं?

CCC परीक्षा परिणाम NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट http://student.nielit.gov.in पर घोषित किया जाएगा।

  • CCC परीक्षा का परिणाम एग्जाम समाप्त होने के कितने दिन के भीतर जारी कर दिया जाता है?

आमतौर पर सीसीसी परीक्षा का परिणाम परीक्षा समाप्त होने के 15 दिन के भीतर जारी कर दिया जाता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 233

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “CCC Kya Hai – सीसीसी कंप्यूटर कोर्स के फायदे, फीस, सिलेबस।”

  1. Sir meine 1 year ka hardware networking 1 ka basic computer course kia hai to fir ccc krna q jaruri hai gov.ne ye hum berojgaron ko lutne ka new tarika nikala hai hnn jisne computer course nhi kiya hai uske liye hona chahiye ye ccc humre liye q jaruri hai….

    Reply
    • ऐसा जरूरी नहीं है कि आपने नेटवर्किंग कोर्स किया है तो आपको यह कोर्स करना होगा यह आप पर निर्भर करता है की क्या आप यह कोर्स करना चाहते है या नहीं!

      Reply

Leave a Comment