1. Education

CCC Kya Hai? – जानिए CCC Course Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज के समय में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि जैसे नौकरियों के लिएआपके पास ट्रिपल सी का सर्टिफिकेट होना जरुरी होता है। आज हम इसी बारे में बात करेगे कि CCC Kya Hai इसके अलावा हम जानकारी देगे CC kya hai In Hindi और CCC Kya Hota Hai. अगर आप भी जानना चाहते है कि CCC Me Kya Hota Hai के तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। CCC Kaise kare, सीसीसी क्या है CCC Kya Hota Hai Hindi Me इन सबके बारे में ज्यादातर लोगो नही जानते है अगर आप सोच रहे है हमे 10th Class के बाद कौन-सा का Course करना चाहिए तो हम आपको इसके बारे में हमारी आज की पोस्ट में बताएँगे।

CCC Course Details In Hindi की बात करे तो इस कोर्स में एडमिशन में आप किसी भी सरकारी संस्थान में ले सकते है। CCC Exam Kya Hota Hai इस एग्जाम को देने के लिए पहले से एक पाठ्यक्रम होता है। जिसकी तैयारी करके आप इस परीक्षा में सफल हो सकते है। Triple C Course Kya Hai इस कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा दी जाती है। CCC Me Kya Kya Hota Hai और CCC Kaise Kare इसकी जानकारी हमने विस्तार से दी है।

CCC Kya Hota Hai Hindi Me

अगर आपको CCC Course Kaise Kare के बारे में नही पता तो कोई बात नही हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे क्या आपने कभी सोचा है और ध्यान दिया है की आपके कंप्यूटर का Basic Knowledge होना कितना जरूरी है क्योंकि आज का समय Technology का है और लगभग सभी काम आज कंप्यूटर के द्वारा Online किये जाते है। आइये जानते है CCC Course Kya Hai CCC एक ऐसा Course है जिसमे आपको Computer के Basic Knowledge के बारे में सिखाया जाता है जिसमें आप कंप्यूटर को Operate करना और उस पर इंटरनेट का Use करना सीखते है अगर आप भी जानना चाहते है की इस Course को करने के लिए क्या करना होगा और इसके लिए हमे क्या Qualification चाहिए तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है। CCC Me Kya Kya Hota Hai और CCC Eligibility In Hindi या फिर CCC Ka Course Kaise Kare यह कोर्स आप Online भी कर सकते है।

CCC Kya Hai

Triple C Kya Hota Hai यह एक डिप्लोमा Course है। CCC Kya H और CCC Kya Hota Hai इसकी जानकारी इस प्रकार है। इस कोर्स को Govt Institute के द्वारा चलाया जाता है जिसे Nielit (National Institute Of Electronic & Information Technology) इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी के राष्ट्रीय संस्थान है। इस संस्थान के अंतर्गत ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि Courses कराए जाते है।

Nielit से पहले ये सभी Course Doeacc (Department Of Electronics And Accreditation Of Computer Classes) के द्वारा करवाए जाते थे। सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस की जानकारी नीचे दी गई है।

CCC Course करने से आपको Computer की Basic जानकारी हो जाएगी जो आपके लिए किसी भी Private और सरकारी नौकरी पाने के लिए ज़रुरी है इस Course में आपको Business Paper को तैयार करने, Mail प्राप्त करने और भेजने, Presentation तैयार करने और Business Letter तैयार करने और इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने आदि के बारे में सिखाया जाता है। बहुत से लोगों को CCC Course के बारे में जानकारी नही होती लेकिन इसकी मांग सरकारी और Private Sector में भी होती है अगर आप सोच रहे है की 10वी बाद हम क्या करे तो आप कम समय में इस Course को कर सकते है|

अभी वर्तमान में निकलने वाली Govt Vaccencies जैसे- Clerk, Patwari, Stenographer आदि Jobs के लिए इसका डिप्लोमा होना जरूरी है इस Course को करने का उद्देश्य आम लोगों को कंप्यूटर के लिए साक्षर बनाना है।

CCC Full Form

CCC Ka Full Form– Course On Computer Concepts

CCC Course Kaise Kare

आप दो तरह से CCC का Course कर सकते है पहले में आप Nielit की आधिकारिक Website से इसे Online कर सकते है इसमे आपको 590 रु Exam Fees के रूप में देना होगा और दूसरे में Nielit से मान्यता प्राप्त संस्था से इसके लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के 3 महीने के बाद आप Nielit द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र के Address पर जाकर इसकी Exam दे सकते है।

इसकी तैयारी आप ख़ुद करे इसमे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है इसकी Exam Online होती है जहाँ पर आपको अलग से कंप्यूटर दिया जाता है उस कंप्यूटर में आपको अपना Roll Number Enter करना है जैसे आप अपना Roll Number Enter करेंगे तब आपकी कंप्यूटर Screen पर Question आ जायेंगे यहाँ पर आपको कुल 100 Objective मिलते है।

इस Exam में पास होने के लिए आपको 50 नंबर लाना होता है अगर आप इससे भी ज्यादा Marks ले कर आते है तब आपको आपके नंबर के हिसाब से Grade मिलता है जैसे- 85 से ज्यादा Marks आने पर S Grade, 85 से कम और 75 से ज्यादा Marks आने पर A Grade, 65-74 पर B Grade, 55-64 पर C Grade, 50-54 पर D Grade मिलता है अगर आपके 50 से कम Marks आते है तब आपको कोई भी Grade नही दिया जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: 12th Ke Baad Kya Kare – जानिए 12th Ke Baad Science, Commerce और Arts में से किसमे अपना भविष्य चुने हिंदी मे!

CCC Ke Bare Me Jankari

अगर आपको कंप्यूटर का Basic Knowledge नही है तो कोई बात नही CCC Course आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है क्योंकि इसका Syllabus ऐसे Students को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिसे इसका Knowledge नहीं है। CCC Course Kya Hota Hai और CCC Me Kya Hota Hai या CCC Course Me Kya Hota Hai इसकी जानकारी ये है। अगर आपने CCC Exam के लिए Direct Apply किया है आप इसके Books को Markets से Purchase कर सकते है या आपने इसे किसी Institute से Apply किया है तो आपको इसके सारे Notes उसी Institute से Provide किये जाते है।

CCC के Exam में आपको 100 Marks के Objective इसी Syllabus से आते है अगर आप इसका Syllabus जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते है

Introduction Of Computer

CCC Ka Matlab Kya Hota Hai औऱ CCC Certificate Kya Hota Hai यह तो आप जान चुके है। CCC Course Details In Hindi इस प्रकार है-

  • Introduction To GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication And Internet
  • Basic Finance Terms

CCC Ke Fayde

जैसा कि आप जान चुके है CCC क्या होता है और CCC Karne Ke Baad Kya kare आइये अब जानते है इस कोर्स के फायदे क्या है।

Basic Knowledge Of Computer

CCC Course करने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा ये की इसको करने से आपको कंप्यूटर का Basic Knowledge हो जाता है जैसे- कंप्यूटर Operating कैसे करते है, Microsoft Office पर Office Work कैसे करते है, Internet पर Multimedia का Use कैसे करते है।

Govt And Private Job

अगर आपके पास CCC का डिप्लोमा Course नही है तो आप बहुत सारी Govt Exam के लिए Apply नही कर सकते है क्योंकि आजकल ज्यादातर Govt या Private Job होती है उन सभी में कंप्यूटर का Knowledge होना अनिवार्य है। इस Course को करने की सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की इसको करने से आपको कम खर्च और ज्यादा समय भी नही देना होता है और इसे करने के लिए आपको ज्यादा Qualification भी नही चाहिए आप इसे 10वी Class के बाद ही कर सकते है।

Computer Diploma Certificate

CCC का Course करने पर आपको मान्यता प्राप्त संस्था (NIELIT) से इसका Certificate दिया जाता है जो आपके Computer में डिप्लोमा Course करने का प्रमाण होता है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट What Is CCC In Hindi जिसके बारे में हमने पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे उम्मीद है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छी से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हम आशा करते है की आपको CCC Full Form In Computer Course जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे साथ ही आपको CCC Ke Fayde के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्ती के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको CCC Me Kya Hota Hai के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और Post पाने के लिए आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे जिससे आपको हमारी New Article के बारे में Latest Update मिल जाएगी तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और महत्वपूर्ण पोस्ट के साथ जो आपके Carrier के लिए अच्छी हो आपका दिन शुभ रहें।

जरूर पढ़े: 10th Ke Baad Kya Kare? – जानिए 10th Ke Baad Konsa Course Karna Chahiye विस्तार से!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 28

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
People reacted to this story.
Show comments Hide comments
Comments to: CCC Kya Hai? – जानिए CCC Course Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!
  • Avatar
    June 25, 2019

    Sir meine 1 year ka hardware networking 1 ka basic computer course kia hai to fir ccc krna q jaruri hai gov.ne ye hum berojgaron ko lutne ka new tarika nikala hai hnn jisne computer course nhi kiya hai uske liye hona chahiye ye ccc humre liye q jaruri hai….

    Reply
    • Avatar
      June 27, 2019

      ऐसा जरूरी नहीं है कि आपने नेटवर्किंग कोर्स किया है तो आपको यह कोर्स करना होगा यह आप पर निर्भर करता है की क्या आप यह कोर्स करना चाहते है या नहीं!

      Reply

Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *