कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनकर ही लोगों के होश उड़ जाते है वजह बस इतनी है की इसका सही समय पर इलाज ना होना आपकी मृत्यु का कारण बन सकता है। इसी लिए आपको इस बीमारी की पूरी जानकारी होना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए Prostate Cancer Kaise Hota Hai की जानकारी लाये है जिसमें आपको Prostate Cancer Ka Ilaj In Hindi इस बारे में जानने को मिलेगा।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Prostate Cancer एक ऐसा कैंसर है जो बस पुरूषों में ही पाया जाता है। जिसके होने की मुख्य वजह प्रोस्टेट ग्रंथि होती है जो हर पुरूष में पायी जाती है। इसके बढ़ने से ही प्रोस्टेट कैंसर विकसित होता है। यहाँ आपको डरने की ज़रूरत नहीं है यह ग्रंथि होती तो सभी में है पर इसके द्वारा बहुत ही कम लोगों को कैंसर होता है। यह कैंसर 30 से कम उम्र के लोगों में बहुत कम देखा जाता है। अगर आप प्रोस्टेट कैंसर कैसे होता है की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Prostate Cancer Kya Hai In Hindi

प्रोस्टेट कैंसर पुरूषों में होने वाले एक बीमारी है। जिस तरह स्तन कैंसर बस महिलाओं को होता है उसी प्रकार प्रोस्टेट कैंसर सिर्फ पुरूषों में होता है जिसकी वजह प्रोस्टेट ग्रंथि है। यह ग्रंथि प्रजनन प्रक्रिया का एक हिस्सा है। इस ग्रंथि में वह द्रव बनता है जिसमे स्पर्म रहता है। यह ग्रंथि मूत्राशय के नीचे और मलाशय के ठीक सामने स्थित होती है।

व्यक्ति के जन्म के साथ ही यह ग्रंथि बन जाती है और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है यह ग्रंथि भी बढ़ती जाती है और इसी जगह पर आपको प्रोस्टेट कैंसर होता है। यहाँ एक बात यह भी है की प्रोस्टेट ग्रंथि तो सभी की बढ़ती है लेकिन प्रोस्टेट कैंसर सभी को नहीं होता है। इसके कोई ज़्यादा मरीज़ नहीं होते है। यह 50 से 60 वर्ष के लोगों में ज़्यादा देखा जाता है। लेकिन आज की लाइफ स्टाइल के चलते इसके मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: ESR Test Kya Hota Hai? – जाने ईएसआर टेस्ट कैसे और क्यों किया जाता है के बारे में विस्तार से!

Prostate Cancer Symptoms

अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण का पता होगा तो आप इस बीमारी का शिकार होने से बच पाएंगे और सही समय रहते अपना इलाज करा सकेंगे और आपको ज़्यादा समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। इसलिए हम आपको नीचे कुछ Prostate Cancer Ke Lakshan बता रहे है जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

  • इसमें व्यक्ति को बार-बार पेशाब आती है मुख्यतः रात के समय में।
  • पेशाब करते समय दर्द और जलन महसूस होती है।
  • पेशाब और स्पर्म में खून का आना।
  • इसमें मुख्यतः कमर, कूल्हे और जांघ की हड्डियों में दर्द बना रहता है।
  • सेक्स करते समय खून आता है।
  • वजन कम होने लगता है।

Prostate Cancer Ke Prakar

मानव शरीर में प्रोस्टेट कैंसर कई प्रकार से हो सकता है और इसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए हम आपको कुछ प्रोस्टेट कैंसर के प्रकार बता रहे है।

प्रोस्टेटिक ग्रंथिकर्कटता

इस प्रकार का कैंसर बहुत आम होता है और यह बहुत धीरे-धीरे विकसित होता है लेकिन यह कैंसर दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर देता है।

कार्सिनोमा

इस प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि इसके लक्षण का पता ही नहीं चलता है और इसकी अगली स्टेज में इसका इलाज कर पाना भी मुश्किल होता है। लेकिन यह कैंसर बहुत ही कम पाया जाता है।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा

इस प्रकार प्रोस्टेट कैंसर बहुत आक्रामक होता है और यह गैर ग्रंथि के होते है।

जरूर पढ़े: Malaria Kaise Hota Hai? – मलेरिया के प्रकार, लक्षण, कारण और बचने के घरेलु उपाय!

Prostate Cancer Ke Karan

वर्तमान समय में हर कोई नई जीवन शैली को अपना रहा है जिसके कारण व्यक्ति में कई समस्या उत्पन्न हो रही है, उनमें से एक प्रोस्टेट कैंसर भी है तो चलिए जानते है प्रोस्टेट कैंसर के कारण क्या होते है।

  • अगर आपके परिवार में किसी को प्रोस्टेट कैंसर था, तो आपको दूसरे लोगों के मुकाबले इस कैंसर का ख़तरा ज़्यादा होगा या आपको यह कैंसर हो भी सकता है।
  • अगर आपके खान-पान में ज़्यादा डेयरी उत्पादों का सेवन है जैसे- चावल, सब्ज़ियाँ, मांस और सोयाबीन प्रोडेक्ट तो आपको प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा रहता है।
  • जिन व्यक्तियों का काम रसायनों, धातु, बैटरी, वेल्डिंग और रबर उत्पादन जैसी जगह पर है और वह बहुत लम्बे समय से यह काम कर रहें है। तो उन लोगों में प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
  • धूम्रपान, शराब, अधिक मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना भी प्रोस्टेट कैंसर की वजह बन सकती है।
  • बढ़ती उम्र और मोटापा भी प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ा देता है।

Prostate Cancer Ke Gharelu Upchar

प्रोस्टेट कैंसर बहुत धीरे-धीरे विकसित होने वाली बीमारी है अगर आपको इसका सही समय पर पता चल गया तो आप प्रोस्टेट कैंसर के घरेल्रू उपचार की मदद से प्रोस्टेट कैंसर का इलाज कर सकते है। इसी लिए हम आपके लिए कुछ Prostate Cancer Se Bachne Ke Upay लाए है जो ज़रूर कारगर साबित होंगे।

  • अदरक की जड़ प्रोस्टेट कैंसर के लिए बहुत फ़ायदेमंद है इसमें पाए जाने वाले गुण प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ाने वाले सेल्स ख़त्म कर देती है। जिससे आपको बहुत राहत मिलेंगी इसका सेवन आप किसी भी तरह कर सकते है।
  • सोयाबीन भी प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में बहुत सही मानी जाती है। इसके लिए आप रोज़ाना अपने खाने में सोयाबीन का इस्तेमाल करें इसमें पाए जाने वाले एंजाइम इस कैंसर से बहुत राहत पहुँचाएगें।
  • अगर आप नियमित रूप से रोज़ाना 1-2 कप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो उसमे पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स कैंसर उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट कर देंगे।
  • अनार में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व मौजूद होते है और अनार का इस्तेमाल सभी तरह के कैंसर में अच्छा माना जाता है। अनार को आप दाने के रूप में सेवन कर सकते है या अनार का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते है।
  • एलोवेरा को Prostate Cancer Ke Ilaj में बहुत अच्छी औषधि माना जाता है इसका नियमित रूप से सेवन करने पर यह आपको प्रोस्टेट कैंसर से बहुत राहत पहुँचाएगा।

यह पोस्ट भी पढ़े: Viral Fever Kyu Hota Hai? – वायरल फीवर के लक्षण, इलाज और बचाव के लिए घरेलू उपचार!

Prostate Cancer Surgery

प्रोस्टेट कैंसर हो जाने की स्थिति में डॉक्टर आपको हमेशा Prostate Cancer Treatment कराने की सलाह देता है। अगर आपका कैंसर ज़्यादा बढ़ गया है तो फिर आपको उसके लिए सर्जरी करवाना होती है। तो जानते है इसमें की जाने वाली कुछ प्रमुख सर्जरी के बारे में।

रेडिकल प्रोस्टेटेक्टोमी

इस प्रकार की सर्जरी प्रोस्टेट ग्रंथि और उसके आस-पास फेल गए जीवाणु को निकलने के लिए की जाती है। यह सर्जरी उन सभी लोगों में की जाती है जिन्हे प्रोस्टेट कैंसर है। इस सर्जरी को दो तरीकों से किया जाता है।

लेपोरस्कोपी

इसमें आपके पेट के अंदरूनी हिस्सों की सर्जरी बिना कोई कट या चीरा लगाए कर दी जाती है। जिसके लिए इसमें लेपोरस्कोपी नामक यंत्र का उपयोग किया जाता है। इस यंत्र को आपके पेट में डाल कर अंदरूनी हिस्सों की कैमरे की मदद से फोटो ले कर सर्जरी कर दी जाती है।

रोबोटिक सर्जरी

इस प्रकार की सर्जरी मशीनों और कई उपकरणों के द्वारा की जाती है। इसमें प्रोस्टेट कैंसर के मरीज़ की प्रोस्टेट ग्रंथि को निकाला जाता है और मूत्राशय की समस्या को ठीक किया जाता है।

Conclusion:

दोस्तों एक मनुष्य का शरीर कई बीमारियों का घर होता है इसमें कई बीमारी विकसित हो जाती है। जिसमे कुछ बीमारी तो साधारण होती है जो कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाती है और कुछ बीमारी बहुत ख़तरनाक होती है जिनका सही समय पर इलाज नहीं कराने पर वह आपकी मृत्यु का कारण भी बन जाती है। इसलिए आज हमने आपकी सलामती के ख़ातिर आपको Prostate Cancer Ke Baare Mein जानकारी प्रदान की यह जानकारी आपको भविष्य में इस कैंसर से बचने में बहुत मदद करेगी। इसमें हमने आपको प्रोस्टेट कैंसर की पहचान करने से लेकर प्रोस्टेट कैंसर से बचने के उपाय तक के बारे बताया है। अगर आपको हमारा काम पसंद आया हो तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ ज़रूर शेयर करें, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here