विज्ञापन
विज्ञापन
in

CSC Kya Hai – CSC Full Form और CSC सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी।

CSC Ka Full Form 'Common Service Centre' होता है, जिसका उद्देश सरकारी योजनाओं को जन समुदाय तक पहुँचाना है। अगर आप भी जाने CSC Kya Hai और CSC Center Kaise Khole के बारे में जानना चाहते है तो यह सब आपको इस लेख बताया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

CSC Full Form या मलतब Common Service Centre (कॉमन सर्विस सेंटर्स) होता है। सीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में सार्वजनिक सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र है। यह सेवा डिजिटल इंडिया योजना के तहत शुरू की गई एक महत्वपूर्ण सेवा है। जो बहुत सारी आवश्यक जन सेवाओं को देश के ग्रामीण और दूरदराज के उन जगहों पर मुहैया करवाता है, जहां आज भी आधुनिक सेवाएं जैसे- इंटरनेट और कंप्यूटर की सही सुविधा उपलब्ध नहीं है।

विज्ञापन
विज्ञापन

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं को जन-समुदाय तक पहुँचाया जाता है। CSC को संचालित करने वाले को VLE (Village Level Entrepreneur) कहा जाता है। भारत सरकार की ओर से आम नागरिकों को बहुत सी ई-सेवाएं प्रदान की जा रही है ताकि उन्हें ज्यादा परेशान न होना पड़े, लेकिन आज भी भारत में कई ऐसे पिछड़े गांव एवं कस्बे है जहां इंटरनेट की सही सुविधा उपलब्ध नहीं है तो ऐसी जगहों पर सीएससी सेंटर E-Service प्रदान कर रहे है।

अगर आप भारत सरकार के साथ मिलकर अपने घर पर ही व्यवसाय करना चाहते है, तो आप सभी के लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। भारत सरकार द्वारा देश भर में बहुत सारे CSC Service Center खोले गए है और अभी भी खोले जा रहे है।

अगर आप भी CSC खोलने की चाह रखते है तो इससे पहले आपको सीएससी सेंटर खोलने से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए जैसे- CSC Kya Hai, सीएससी का फुल फॉर्म, CSC में क्या काम होता है, इसे खोलने के योग्यता क्या चाहिए एवं इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस क्या है आदि।

CSC Kya Hai_CSC Full Form

CSC Kya Hai

CSC भारत सरकार के आईटी मंत्रालय (इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय) द्वारा चलाया गया एक E-Program है, जिसका उद्देश्य स्थानीय लोगों को विभिन्न सरकारी सुविधाएँ और योजनाएं से लाभान्वित कराना है। CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) एक जन सेवा केंद्र है जो भारत के गांवों और कस्बों में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं के वितरण के लिए पहुंच प्रदान करता है।

CSC kya hai

विज्ञापन
विज्ञापन

आज का युग डिजिटल का है और अब हर काम ऑनलाइन होते जा रहा है। सरकार अपनी डिजिटल इंडिया योजना को साकार करने की और कदम बढ़ाते हुए है, यही चाह रही है कि जितना काम Online हो सके उतना अच्छा है। इससे लोगों के समय की भी बचत होगी और काम भी आसान तरीके से हो सकेंगे।

हमारी Economy Paperless हो जाये, लेकिन Paperless और Cashless के बारे में जितना भी हम पढ़ते हैं, उस Economy को भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में करना इतना आसान नही है। क्योंकि इन सब को करने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत होगी, इसीलिए भारत सरकार ने CSC नाम की योजना लॉन्च की है।

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को किसी भी पंजीकृत इंटरप्रेन्योर द्वारा गाँव के स्तर पर चलाया जाता है। अब कोई भी व्यक्ति अपने गांव एवं कस्बें में खुद का CSC Centre शुरू कर सकता है।

CSC डिजिटल सेवा केंद्र की मुख्य विशेषताएं:-

सेवा का नामCSC Digital Seva
शुरुआत की गईभारत सरकार द्वारा
लाभार्थी भारत के नागरिक
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्यविभिन्न प्रकार की ऑनलाइन एवं ई-सेवाएं उपलब्ध कराना
श्रेणीकेंद्र एवं राज्य सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://register.csc.gov.in/

CSC Kya Hota Hai यह तो आपने जान लिया आगे इस पोस्ट में आप जानेंगें कि सीएससी का फुल फॉर्म (Full Form of CSC) और CSC in Hindi क्या होता है।

जरूर पढ़े: Aadhar Biometric Kya Hai? – आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक कैसे करें!

विज्ञापन

CSC Full Form

CSC Ka Full Form या अर्थ “Common Service Centre” होता है, और सीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में (CSC Full Form in Hindi) – “जन सेवा केंद्र” होता है।

CSC को भारत सरकार ने इसलिए शुरु किया है ताकि कि लोगों का काम आसान हो सकें। इसके लिए आपको किसी सरकारी नौकरी की तरह Apply नही करना होगा और ना ही किसी Exam को पास करना होगा। CSC के लिए बस आपके पास इस Business से संबंधित कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिये, जिसमें आपका खर्चा करीब डेढ़ लाख (1.5 लाख) से लेकर ढाई लाख (2.5 लाख) तक आ सकता है।

सीएससी क्या है (What is CSC in Hindi) एवं CSC Ki Full Form, सीएससी का अर्थ (CSC Meaning in Hindi) तो आप जान गए होंगे आईये अब आगे CSC का क्या काम होता है, ये जान लेते है।

CSC Me Kya Kya Kaam Hota Hai

CSC के द्वारा आप Internet Banking Service जैसे – Money Transfer, Voter Id,  Aadhar Card, Pan Card, Passport आदि के लिए अप्लाई करना, Electricity Bill Pay करना और इस तरह के 100 से भी अधिक काम आप भारत सरकार और प्राइवेट कंपनीज के लिए कर सकते है।

सरकार ग्रामीण इलाके को इसके माध्यम से जोड़ना चाहती है। CSC के माध्यम से ग्रामीण लोगों को उनके इलाके में सारी सुविधा मिल सके और उन्हें एक जगह से दूसरी जगह न जाना पड़े इसलिए इस सेवा लाया गया है। इस योजना से सरकार का काम भी हो जायेगा और युवाओं को नौकरी भी मिल जाएगी।

Common Service Centre हर गाँव और शहर क्षेत्र में एक VLE निर्धारित करता है, जो सभी गाँव और शहरों में सरकारी सुविधाओं और योजनाओं को पहुंचाता है। आईये VLE को और विस्तार से जानते है।

VLE क्या है?

CSC को संचालित करने वाले को VLE (Village Level Entrepreneur) कहा जाता है। सरल शब्दों में समझाएं तो VLE एक CSC (Common Service Centre) का संचालक होता है, जो सभी सरकारी सुविधाओं और योजनाओं को जन समुदाय तक पहुंचाता है।

CSC VLE बनने के लिए योग्यता

इसे भी देखे: URN Number Kya Hai? – URN नंबर कैसे पता करें!

CSC का Registration कैसे करें

अगर आप CSC Kaise Khole के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निचे स्टेप बाय स्टेप बताई गयी है –

1. CSC में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट register.csc.gov.in पर विजिट करना होगा।

नोट: CSC Registration के लिए पहले आपको Telecentre Entrepreneur Course (TEC) का Certificate रखना आवश्यक है, तभी आप CSC Registration कर पाएंगे।

2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको सबसे ऊपर ‘Apply’ करके एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके ‘New Registration’ पर टैप करें।

New registration

3. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें ‘Select Application Type’ में एप्लीकेशन का प्रकार (CSC VLE, SHG, FPO, FPS, Banking) को चुने और फिर ‘Mobile Number’ और ‘Captcha Code‘ दर्ज करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।

Submit

4. इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किये मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, उसे दिए गये सेक्शन में लिखकर वेरीफाई करना होगा।

5. अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपसे पूछी गयी जानकारी जैसे- नाम, पता, बैंक खाता, शिक्षा दस्तावेज़ आदि दर्ज कर देना है। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें।

Enter details

6. अब आपको अपने सभी मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों जैसे- पेन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और सीएससी सेंटर की फोटो को JPEG फॉर्मेट में अपलोड करके ‘Next’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

7. अंत में आपको आवेदक फॉर्म की समीक्षा करनी होगी और दर्ज की गई सभी डिटेल्स को अच्छे चेक करना है।

8. आप अपने क्षेत्र में जहां पर भी CSC सेंटर खोलना चाहते है उसका आपको Latitudes और Longitudes का भी उल्लेख करना होता है।

Enter Latitude & Longitude

9. कैप्चा कोड और ‘Terms And Condition’ के चेकबॉक्स को टिक करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दीजिये।

CSC Registration Form भरने के बाद आप उसकी Status CSC की वेबसाइट से पता कर सकते है। CSC Registration Form भरने के 25 से 45 दिन के बीच में आपके ईमेल या मैसेज पर सीएससी की सारी जानकारी आ जाएगी।

CSC Login Kaise Kare

  • इसके लिए बस आपको डिजिटल सेवा की आधिकारिक digitalseva.csc.gov.in वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज सबसे आपको ‘Login’ करके एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

Login CSC Account

  • अंत में यूजर नेम, पासवर्ड और कॅप्टचा दर्ज करके ‘Login’ के बटन पर क्लिक कर दें।

enter username and password

CSC सेंटर खोलने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर

यदि आप Common Service Center खोलने की सोंच रहे है, तो आप बिलकुल सही है, क्योंकि इससे बेहतर Option आपके लिए हो ही नही सकता है। तो आईये जानते है CSC खोलने के लिए किन ज़रूरी Document की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड

CSC सेंटर खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि बिना आधार कार्ड के आप CSC के लिए आवेदन नही कर सकते है।

  • इंफ्रास्ट्रक्चर

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है इंफ्रास्ट्रक्चर। यदि आप Business करना चाहते है तो इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर होना बहुत ज़रूरी है। जिसमे 100 से 150 वर्ग फिट की जगह, कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन, पावर बैकअप के लिए इन्वर्टर आदि होना चाहिये।

  • आयु सीमा

आवेदक करने वाले की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये।

  • भाषा

आवेदन को Hindi और English भाषा का ज्ञान होना चाहिये।

CSC Application Status कैसे चेक करें

जिन भी उम्मीदवारों ने CSC सेंटर के लिए आवेदन किया है वे CSC e-Gov की ऑफिसियल वेबसाइट से अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है। इसके लिए आपको निचे दिए गए इन चरणों का पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको CSC e-Gov की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Apply” सेक्शन में “Check Status” करके एक ऑप्शन मिलेगा उस पर कर देना है।

check status

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको “Application Reference Number” और “Captcha Code” दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है। आवेदन की स्थिति आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

enter application reference number

CSC की विशेषताएं

  • ग्रामीण विकास पर फोकस।
  • निजी क्षेत्रों में सेवाएँ प्रदान करना।
  • जन सेवा केंद्र का सबसे बड़ा फायदा यह है, की वह सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम लोगों के सबसे करीब होता है।
  • आपको यहाँ पर बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल जाती है।
  • CSC के द्वारा आप कोई भी फॉर्म्स आसानी से भर सकते हैं।
  • CSC का एक और लाभ यह होता है, की इसमे लोगों का समय और पैसा दोनों बच जाता है।

इसे भी पढ़े: Mobile Number को Aadhar से लिंक कैसे करें!

जन सेवा केंद्र (CSC) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ

वर्तमान में CSC Portal पर लगभग 400 से भी ज्यादा सरकारी व गैर सरकारी सेवाएं उपलब्ध है उन्हें में से कुछ सर्विसेज के बारे में आपको आगे बताया गया है –

सरकारी सेवाएं:

UIDAI आधार सेवाएं:

  • नया आधार पंजीकरण
  • आधार अपडेट और सुधार
  • आधार प्रिंट करें
  • मोबाइल नंबर अपडेट
  • पता परिवर्तन
  • ईमेल अपडेट

व्यापार से ग्राहक सेवा:

Conclusion

तो दोस्तों ये थी आज की पोस्ट CSC Kya Hai एवं CSC फुल फॉर्म और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करते है से संबंधित। जिसमे मैंने आपको CSC Registration एवं अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी को सरल भाषा में बताया गया। मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। फिर अगर इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम सटीक एवं सही जवाब के साथ आपके सामने फिर हाजिर होंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 169

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

धर्मेंद्र शेर

Written by धर्मेंद्र शेर

धर्मेंद्र शेर हिंदी भाषा एवं लेखन में काबिलियत रखते है। इन्हें हिंदी लेखन में महारत हासिल होने के कारण ये अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ हिंदी सहायता मंच के माध्यम से लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं सामान्य जानकारी से अवगत करने में सक्रिय है।

4 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

PagalWorld

PagalWorld 2022- All New Song Download MP3 Format Free

Singer Kaise Bane? – बॉलीवुड सिंगर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में।