विज्ञापन
विज्ञापन
in

CSC Kya Hai? – CSC Ka Full Form और CSC Kaise Khole सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

CSC Kya Hai? जानिए CSC Ka Full Form, CSC Kaise Khole और CSC का Registration कैसे करें पूरी जानकारी हमारे इस पोस्ट के जरिए बिल्कुल आसान भाषा में जानने को मिलेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

CSC Ka Full Form: Common Service Centre होता है। आज के इस डिजिटल युग में ज़माना online का है, इसलिए सरकार का भी यही उद्देश्य है कि जो भी काम है वो ऑनलाइन आसानी से हो सके। अगर आसान भाषा में आपको समझाएं तो CSC का मतलब होता है जन सेवा केंद्र, जिसके जरिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं को जन- समुदाय तक पहुँचाया जाता है। CSC को संचालित करने वाले को VLE (Village Level Entreprenuer) कहा जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

भारत सरकार द्वारा देश भर में बहुत सारे CSC Service Center खोले गए हैं और अभी भी खोले जा रहे हैं। अगर आप भारत सरकार के साथ मिलकर Business करना चाहते हैं, तो आप सभी के लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए दोस्तों आज हम आपको CSC Kya Hai के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है, जिसमें आपको CSC Full Form in Hindi अथवा CSC Meaning in Hindi यह जानने को मिलेगा। इसके साथ ही हम आपको CSC में क्या काम होता है, इसके बारे में भी बताएँगे।

CSC को भारत सरकार ने शुरु किया है जिससे कि लोगों का काम आसान हो सकें। इसके लिए आपको किसी सरकारी नौकरी की तरह Apply नही करना होगा और ना ही किसी Exam को पास करना होगा। CSC के लिए बस आपके पास इस Business से Releted कुछ Basic जानकारी होनी चाहिये जिसमें आपका खर्चा करीब डेढ़ लाख से लेकर ढाई लाख तक आ सकता है।

तो चलिए अब बिना देर किए जान लेते हैं सीएससी क्या है और CSC Center Full Form क्या है और भी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हमारे आज के इस इस पोस्ट के जरिए बिल्कुल आसान और सरल भाषा में, जानने के लिए यह पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

CSC kya hai

CSC Kya Hai

आज का युग डिजिटल का युग है। आज हर काम ऑनलाइन होता जा रहा है, और सरकार ने भी इस और कदम बढाया है, सरकार भी यही चाह रही है, कि जितना काम Online हो सके उतना अच्छा है। इससे लोगों के समय की भी बचत होगी और काम भी आसान तरीके से हो सकेंगे।

हमारी Economy Paperless हो जाये, लेकिन Paperless और Cashless के बारे में जितना भी हम पढ़ते हैं, उस Economy को भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में करना इतना आसान नही है। क्योंकि इन सब को करने के लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत होगी इसीलिए भारत सरकार ने CSC नाम की योजना लांच की है।

विज्ञापन
विज्ञापन

CSC भारत सरकार के आईटी मंत्रालय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय द्वारा चलाया गया एक E-program है, जिसका उद्देश्य स्थानीय लोगों को विभिन्न सरकारी सुविधाएँ और योजनाएं से लाभान्वित कराना है।

CSC Kya Hota Hai यह तो आपने जान लिया, आगे इस पोस्ट में आप जानेंगें कि सीएससी का फुल फॉर्म और CSC in Hindi क्या होता है।

जरूर पढ़े: Aadhar Biometric Kya Hai? Aadhar Biometric Lock/Unlock Kaise Kare – जानिए Aadhar Card Lock करना क्यों जरूरी है हिंदी मे!

CSC Full Form

CSC Ki full form “Common service centre” होता है, और सीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में – “जन सेवा केंद्र होता है”  

What is CSC in Hindi तो आप जान गए होंगे आईये अब आगे CSC का क्या काम होता है, ये जान लेते हैं।

CSC Me Kya Kya Kaam Hota Hai

CSC के द्वारा आप Banking Service जैसे – Money Transfer, Voter Id Aadhar Card, Pan Card, Passport आदि के लिए Apply करना, Electricity Bill Pay करना और करना इस तरह के 100 से भी अधिक काम आप भारत सरकार और Private Companies के लिए कर सकते हैं। सरकार ग्रामीण इलाके को इसके माध्यम से जोड़ना चाहती है, CSC के माध्यम से ग्रामीण लोगों को उनके इलाके में सारी सुविधा मिल सके और उन्हें एक जगह से दूसरी जगह न जाना पड़े।

इस योजना से सरकार का काम भी हो जायेगा और युवाओं को नौकरी भी मिल जाएगी।

Common Service Centre हर गाँव और शहर क्षेत्र में एक VLE निर्धारित करता है, जो सभी गाँव और शहरों में सरकारी सुविधाओं और योजनाओं को पहुंचाता है। आईये VLE को और विस्तार से जानते हैं।

VLE क्या है

CSC को संचालित करने वाले को VLE (Village Level Entreprenuer) कहा जाता है। सरल शब्दों में समझाएं तो VLE एक CSC (Common Service Centre) का संचालक होता है, जो सभी सरकारी सुविधाओं और योजनाओं को जन समुदाय तक पहुंचाता है।

CSC VLE बनने के लिए योग्यता

  • उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • पेन कार्ड होना चाहिए।
  • आपका बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th पास होना चाहिए।
  • Computer का बेसिक Knowledge होना चाहिए।

तो अभी आपने CSC Center Meaning in Hindi यानि CSC Ka Matlab क्या होता है और CSC Full Form Hindi इन सब के बारे में जाना, तो चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते हैं, कि CSC का रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्या करना होगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: URN Number Kya Hai? URN Number Kaise Pata Kare – जानिए Aadhar Card Update Status Kaise Check Kare हिंदी में!

CSC का Registration कैसे करें

  • Visit Website

CSC के लिए Registration करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट register.csc.gov.in पर विजिट करना होगा। (हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि CSC Registration के लिए पहले आपको Telecentre Entreprenure Course (TEC) का Certificate रखना आवश्यक है, तभी आप CSC Registration कर पाएंगे)

  • Enter Aadhar Number

जैसे ही आप इसकी Site पर Visit करेंगे तब आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।

  • Select OTP

आधार कार्ड नंबर डालने के बाद OTP को Select करे, OTP Select करने के बाद Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आ जायेगा, उसे दिए गये Formet में Enter करना होगा।

  • Show Details

अब अगले Page पर आपको आपकी आधार Detail Show होगी जिसमे आपको आपकी Location का Census 2011 का कोड, Latitude और Longitude का Code भरना होगा।

  • Upload Photo

Apply करने से पहले अपने Center की अंदर और बाहर की फोटो खींचकर Jpg Formet में Save कर ले क्योंकि आपको अपने Center की फोटो Apply करते समय Upload करनी होगी।

  • Submit

अब आपसे Captcha Code Enter करने को कहा जायेगा। उसके बाद आपको Terms And Condition का Checkbox दिखाई देगा उस पर क्लिक करके Submit Button पर क्लिक करे।

CSC Registration Form भरने के बाद आप उसकी Status CSC की वेबसाइट से पता कर सकते है। CSC Registration Form भरने के 25 से 45 दिन के बीच में आपके मेल ID पर CSC की सारी जानकारी आ जाएगी।

CSC Login Kaise Kare

CSC पर Login करना बहुत ही easy है, इसके लिए आप दी गई Link पर क्लिक करके भी Login सकते है।

जैसे ही Login पर click करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा। जिसमे आपको Username Or Email तथा Password Enter करना होगा।

CSC Kaise Khole

यदि आप Common Service Center खोलने की सोंच रहे है, तो आप बिलकुल सही है, क्योंकि इससे बेहतर Option आपके लिए हो ही नही सकता है। तो आईये जानते है CSC खोलने के लिए किन ज़रूरी Document की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड

अगर आप CSC लेना चाहते है, तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि बिना आधार कार्ड के आप CSC के लिए Apply नही कर सकते है।

  • इंफ्रास्ट्रक्चर

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है इंफ्रास्ट्रक्चर। यदि आप Business करना चाहते है तो इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर होना बहुत ज़रूरी है। जिसमे 100 से 150 वर्ग फिट की जगह, कंप्यूटर, प्रिंटर, Internet Connection, Power Backup के लिए Inverter आदि होना चाहिये।

  • Age

आवेदक करने वाले की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिये।

  • Language

Hindi और English Language का ज्ञान होना चाहिये।

CSC की विशेषताएं

  • ग्रामीण विकास पर फोकस।
  • निजी क्षेत्रों में सेवाएँ प्रदान करना।
  • जन सेवा केंद्र का सबसे बड़ा फायदा यह है, की वह सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम लोगों के सबसे करीब होता है।
  • आपको यहाँ पर बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल जाती है।
  • CSC के द्वारा आप कोई भी फॉर्म्स आसानी से भर सकते हैं।
  • CSC का एक और लाभ यह होता है, की इसमे लोगों का समय और पैसा दोनों बच जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare? – जानिए Step By Step जानकारी हिंदी में!

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट CSC Kya Hai जिसमे हमने आपको CSC Registration की जानकारी को सरल भाषा में बताया हमे उम्मीद है, की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयी होगी। और आपने इस पोस्ट के माध्यम से यह भी जाना की CSC का मतलब, What is CSC in Hindi, CSC Centre Kya Hota Hai यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गई होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रुर बताए। आप हमारी पोस्ट को Like भी कर सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर ज़रुर करे जिससे वे भी इस पोस्ट की जानकारी को प्राप्त कर सके। आप हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subcribe करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 167

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

4 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1337x Torrent – Download Web Series, Bollywood, Hollywood Movies In Any Preferred Language!

1337x 2021: 13377x Hindi Movies Download, Shows [Verified Torrent Link]

Notepad Kya Hai? – What Is Notepad in Hindi की संपूर्ण जानकारी।