आम भाषा में कहा जाए तो ईएसआई का फुल फॉर्म Employees State Insurance होता है और हिंदी में ईएसआई का मतलब कर्मचारी राज्य बीमा होता है। यह भारतीय कर्मचारियों के लिए स्वास्थ संबंधित बीमा योजना होती है और स्वास्थ बीमा की रिपोर्ट बनाने के लिए इसे नियुक्त किया गया है।

ईएसआई कार्ड किसी भी तरह के इलाज के लिए काम में आता है। ESIC के अनुसार कोई भी कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी अपना और अपने परिवार के सदस्यों का फ्री में उपचार करवा सकता है और इसमें कर्मचारियों को चिकित्सा और नगद सुविधा प्रदान की जाती है, चलिए इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते है और जानते है कि ESIC Kya Hai?

ईएसआई क्या होता है

कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमे सभी प्रकार के कर्मचारियों को लाभ होता है चाहे वह किसी भी संस्था में कार्यरत हो, आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि ESI के अंतर्गत जमा होने वाला राज्य वित्त कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा ESI Act 1948 में दिए गए दिशा निर्देशों के तहत मैनेज किया जाता है। सभी कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार के श्रम और रोज़गार मंत्रालय के अंतर्गत आते है।

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। ESI एक्ट 1948 का मुख्य उद्देश्य कारख़ानों, प्रतिष्ठानों और उनके श्रमिकों के कर्मचारियों को मातृत्व और विकलांगता जैसी बीमारी और चिकित्सा उपचार के लिए लाभ प्रदान करवाना है।

ईएसआई कार्ड के फायदे

ESI Act के अनुसार व्यक्ति और उसके परिवार को ESI Card Ke Fayde प्रदान किए गए, जो इस प्रकार है –

चिकित्सा हित लाभ

हर एक कर्मचारी जिनके पास ईएसआई कार्ड है उन्हें स्वयं का और अपने परिवार के लोगों के लिए चिकित्सा की सुविधाएँ मिलती है।

बीमारी हित लाभ

ESIC (Employees State Insurance Corporation) द्वारा कमर्चारीयों को बीमारी की अवस्था में नगद भुगतान के रूप में मदद की जाएगी, लेकिन ESI की शर्तों और नियमानुसार।

प्रसूति हित लाभ

महिला कर्मचारी को मातृत्व या उससे संबंधित बीमारी होने पर सभी आर्थिक लाभ के पात्र होंगे।

अपंगता हित लाभ

कर्मचारी को चोट लगने पर या शारीरिक रूप से अपंग होने पर ईएसआई के द्वारा कर्मचारी को अपंगता भुगतान प्रदान करती है।

आश्रित हित लाभ

यदि कर्मचारी की मृत्यु रोज़गार करते समय चोट या व्यावसायिक दुर्घटना की वजह से होती है तो इस स्थिति में मृतक कर्मचारी के परिवार को पेंशन दी जाती है।

अन्य हित लाभ

मृतक कर्मचारी का अंतिम संस्कार करने के लिए उनके परिजनों को 10,000/- रुपये तक का भुगतान करना।

ESI से इलाज कैसे कराए

ईएसआई से मुफ्त में इलाज के लिए आपको अपने क्षेत्र में ESI की डिस्पेंसरी या ESI Hospital का होना जरूरी है। यहां से आप आम दवाइयाँ जैसे कि- सर्दी, जुकाम, खांसी डिस्पेंसरी से अपना ESI कार्ड या कंपनी के कार्ड को दिखा कर तुरंत प्राप्त कर सकते है और यही नहीं यदि आपको कुछ बड़ा इलाज करवाना हो जैसे कि – ऑपरेशन, डिलीवरी आदि बड़े इलाज के लिए सबसे पहले अपने नज़दीकी डिस्पेंसरी से अपने ESI कार्ड या कंपनी के कार्ड के मुताबिक बड़े ESI हॉस्पिटल में भर्ती के लिए फॉर्म 4 बनवाना होगा और फिर ESIC Benefit Form को किसी भी बड़े हॉस्पिटल में जाकर मरीज़ को एडमिट कर इलाज करवा सकते है और साथ रहने वाली व्यक्ति के लिए तथा मरीज़ के लिए भोजन, रहने, सोने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

ESIC Card Kaise Download Kare

ईएसआई द्वारा बीमंकित कर्मचारियों के लिए मुफ्त में इलाज करवाने की व्यवस्था प्रदान की जाती है, लेकिन इसके लिए जरूरी होता है ईएसआईसी कार्ड जो कुछ नीले और पीले रंग के होते थे। परन्तु अब यह कार्ड बंद हो गए इसकी जगह ESIC की इ-पहचान कार्ड को काम में लिया जाता है तो चलिए जानते है ईएसआई कार्ड डाउनलोड कैसे करते है –

Step 1: Enter User ID & Password

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.esic.in पर जाना होगा, यहाँ पर अपना यूज़र ID और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा।

Step 2: Click On e-Pehchan Card Link

अब आपको अगले पेज पर E-pehchan Card की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step 3: Search Employee Name

अब आपको इस पेज पर जिस भी कर्मचारी की इ-पहचान कार्ड प्रिंट करना है उस कर्मचारी के नाम से सर्च कर सकते है या फिर आप Main Unit में देखते है तो आपके नीचे जितने भी कर्मचारी काम करते हैं उन सब की लिस्ट आ जाएगी।

Step 4: View Counter Foil

आपको जिस किसी भी कर्मचारी की ईएसआई कार्ड प्रिंट करनी है उस कर्मचारी के नाम के सामने “View Counter Foil” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 5: Click On Apply Button

अब आपको अप्लाई के बटन पर जाकर क्लिक करना है और उसके बाद आप प्रिंट आउट भी निकाल सकते है।

ईएसआई कार्ड की प्रिंट निकलने के बाद भी आपको इसे Invalid से Valid करना भी ज़रुरी होता है। तो चलिए अब यह भी जान लेते है कि इसे कैसे वैलिड करते है –

Link Aadhar Card

सबसे पहले तो यह ध्यान रखना होगा कि ESIC में कंट्रीब्यूशन जिस भी महीने से चालू हुई है उसके दो महीने तक ही ESIC की इ-पहचान कार्ड वैलिड होती है और यदि आपको इसे पूरी तरह से वैलिड करवाना है तो आपको अपना आधार कार्ड ESIC से लिंक करवाना अनिवार्य है जिसे आप ESIC की औपचारिक साइट पर जाकर करवा सकते है।

Show Dispensary

दूसरा यह की कर्मचारी के इ-पहचान कार्ड में जो डिस्पेंसरी दिखाई जा रही है वही प्राथमिक इलाज होगा और वही से फॉर्म नंबर 4 बनाकर ESIC के बड़े से बड़े अस्पताल में आप इलाज करवा सकते है।

Fill Family Detail

कर्मचारी अपने इ-पहचान कार्ड में अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी भी डालकर रखे ताकि समय आने पर वह उनका भी मुफ्त में उपचार करवा सके।

Fill Nominee Detail

सबसे ज़रुरी ओर ध्यान देने योग्य बात यह है कि कर्मचारी को अपने नॉमिनी की भी सही जानकारी डालकर रखना है क्योंकि यदि किसी कर्मचारी की दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है तो ESIC इंश्योरेंस का पैसा उसके नॉमिनी को दिया जाता है।

Cross Seal & Sign

इ-पहचान कार्ड के दूसरे पेज में कर्मचारी के हस्ताक्षर और दूसरे बॉक्स में अपने परिवार वालो के साथ का फैमिली फोटो चिपका ले और ESIC के किसी कर्मचारी द्वारा हस्ताक्षर व सील लगवा ले यहां पर एक बात ध्यान देने वाली है वो ये कि सील एवं साइन लगाए गए फोटो एवं इ-पहचान कार्ड दोनों में लगना चाहिए जिसे Cross Seal & Sign कहते हैं।

कर्मचारी द्वारा अपने इ-पहचान कार्ड में किसी भी ESIC डिस्पेंसरी के हस्ताक्षर व सील लगवा लेने के बाद कर्मचारी का पहचान कार्ड पूरी तरीक़े से वैलिड हो जाएगा और जिसके बाद वह मुफ्त में इलाज करवा सकते है।

Conclusion:

दोस्तों अब आपको भी पता चल ही गया होगा की कर्मचारी राज्य बीमा मुफ्त में इलाज करवाने की बहुत सी सुविधाएँ देता है साथ ही इसमें बीमांकित कर्मचारियों के परिवारजनों को भी विभिन्न सुविधाएँ मिलती है। जब कर्मचारी काम करने योग्य ना हो तो उन्हें घर बैठे बेरोज़गारी भत्ता प्रदान किया जाता है लेकिन यह कुछ निश्चित समय के लिए ही होता है। तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा दी गई ESI Card Ki Jankari पसंद आयी होगी जिसमें आपको ESI Card Kaise Check Kare और ईएसआई कार्ड बनाने का तरीका आदि के बारे में अच्छे से बताया गया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here