वर्तमान समय में Computer, Laptop का उपयोग करने वाले लोग तेज़ी से बढ़ते जा रहे है इसी के चलते बाजार में कई Operating System और Programs आ रहे है। Virtual Machine भी एक प्रकार का Program है, इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। वर्तमान में इसका इस्तेमाल बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है इसमें आप अपने बहुत से Task Performance कर सकते है। इस Virtual Machine को आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप के Operating System पर बड़ी आसानी से Install कर सकते है।

यह मशीन आपको एक अलग सेटअप बनाने में मदद करती है जैसे आप एक Virtual Machine की मदद से आप अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम भी Run सकते है यह आपके कंप्यूटर में अन्य प्रोग्राम्स की तरह ही चलेगा। आप इस Virtual Machine को Windows Programs और Mac Programs दोनों पर ही Use कर सकते है।

Virtual Machine Kya Hai

Virtual Machine Kya Hai

Virtual Machine की बात करे तो हम कह सकते है की यह एक कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की परछाईं है यह पूरी तरह कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के तरह ही काम करती है यह Program कंप्यूटर के Windows पर चलता है जो किसी अन्य Program की तरह ही काम करता है इस Program का Use करते समय आपको मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह ही महसूस होगा।

वर्चुअल मशीन एक ऐसा प्रोग्राम है जो एक कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम पर Install करने पर एक दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम बना देता है। बहुत सारी वर्चुअल मशीन किसी भी एक Computer पर एक साथ काम कर सकती है और किसी भी एक Server पर कई ऑपरेटिंग सिस्टम को एक-एक करके मैनेज करने के लिए एक Software का इस्तेमाल किया जाता है जिसका नाम Hypervisor है।

एक डेस्कटॉप Computer अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows पर अन्य Program चलाने के लिए उपयोग में लाता है। Virtual Machine किसी और Operating System पर निर्भर नहीं होती है इसका अपना खुद का हार्डवेयर होता है जिसमे CPU, Memory, Hard Drive, Network Interface आदि होते है।

Virtual Machine Example In Hindi:

वर्चुअल मशीन किसी Computer के ऑपरेटिंग सिस्टम Windows पर अपना ही एक Operating System Install कर सकते है जो Computer में शामिल अन्य Program की तरह ही काम करेगा इसी लिए वर्चुअल मशीन को Computer का Duplicate कहा जाता है।

Advantages Of Virtual Machine In Hindi

अगर आप Virtual Machine Ke Fayde के बारे में जानना चाहते है तो बने रहिए हमारे साथ।

  • सभी वर्चुअल मशीन पूर्ण रूप से एक दूसरे से भिन्न-भिन्न होती है इसका मुख्य कारण है की मशीन संसाधन पूर्ण रूप से सुरक्षित रहे।
  • किसी भी वर्चुअल मशीन में उपयोग होने वाले संसाधन को कभी भी कम या ज़्यादा किया जा सकता है।
  • वर्चुअल मशीन में अलग-अलग व्यक्ति एक साथ मिलकर भिन्न-भिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम को चला सकते है।
  • किसी वर्चुअल मशीन में एक प्रकार की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।
  • कोई भी वर्चुअल मशीन किसी निश्चित काम को करने की सुविधा प्रदान करती है यह अपने काम में अनुकूल होती है।

Disadvantages Of Virtual Machine In Hindi

तो आपने अभी वर्चुअल मशीन के कुछ फायदे के बारे में जाना और अब हम आपको Virtual Machine Ke Nuksan के बारे में कुछ जानकारी दे रहे है।

  • एक वर्चुअल मशीन किसी अन्य मशीन के मुकाबले कम काम करती है क्योंकि यह अपने हार्डवेयर तक पहुँचने में अलग तरीकों का उपयोग करती है जिससे समय ज़्यादा लगता है। एक समूह के ऑपरेटिंग सिस्टम के ऊपर चल रहे Software का मतलब है की उस समूह के हार्डवेयर तक जाने के लिए अनुमति लेना होगी है इसी लिए यह धीमी होती है।
  • जब बहुत सारी वर्चुअल मशीन किसी एक समूह में काम कर रही होती है तो उनके System में बिजली की कमी हो जाती है जिससे उनके काम पर भी फर्क पड़ता है।
  • एक वर्चुअल मशीन किसी समूह के संसाधनों का उपयोग करती है इस लिए समूह का सिस्टम जितना Powerful होगा आपकी मशीन उतनी ही तेज़ी से काम करेंगी।
  • किसी समूह की वर्चुअल मशीन में कोई समस्या हो जाए तो वह समस्या दूसरी मशीन में भी फेल सकती है।

Virtual Machine Ke Prakar

वर्चुअल मशीन को मुख्यतः दो भागों में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार है:

System Virtual Machine

सिस्टम वर्चुअल मशीन को हम एक पूर्ण आभासी मशीन भी कह सकते है यह एक नार्मल मशीन के लिए विकल्प प्रदान करता है।

Process Virtual Machine

प्रोसेस वर्चुअल मशीन को इसलिए बनाया जाता है की यह Platform-Independent Environment को बंद कर सके।

Conclusion:

आप सभी को Virtual Machine In Hindi के बारे में तो पता चल ही गया होगा कि यह किस तरह कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम की ही तरह एक और ऑपरेटिंग सिस्टम बना देता है, कंप्यूटर के मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर जाये बिना जिसमें आप अपने बहुत से कार्य कर सकते है। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here