1. Tutorial

Facebook Account Verify Kaise Kare? – फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करने का तरीका!

फेसबुक एक ऐसा मंच है जिसका इस्तेमाल आज प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा किया जा रहा है। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है। अगर आप चाहते है की आपका फेसबुक अकाउंट कभी ब्लॉक ना हो या आपका अकाउंट सुरक्षित रहे तो इसके लिए Facebook Account Verify कर सकते है। कुछ कारणों की वजह से हमारा फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है। यदि आप फेसबुक पर कोई ऐसी गतिविधि करते है जो गैर क़ानूनी है तो इस वजह से फेसबुक अकाउंट बैन, ब्लॉक और डिसेबल कर दिया जाता है। आज की पोस्ट में हम आपको Facebook Id Ko Verify Kaise Kare इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर सेलिब्रिटीज के अकाउंट के आगे नीला राइट मार्क होता है। जो की उस अकाउंट के आधिकारिक और वेरिफिकेशन को दर्शाता है इस वेरिफिकेशन के बाद आपको फेसबुक द्वारा कुछ अन्य ऑप्शन और सुविधाओं का फायदा भी मिलने लगता है जो कि एक बिना वेरिफिकेशन वाले अकाउंट को नहीं मिलता है। पहले यह सुविधा सिर्फ सेलेब्रिटीज़ और ज्यादा फॉलोवर वाले अकाउंटस को ही प्राप्त होती थी। परन्तु क्या आप जानते है अब कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर अपने बिज़नेस अकाउंट को वेरीफाई कर सकता है।

Facebook Account Verify Kaise Kare

Facebook Account Verification Problem

फेसबुक अकाउंट का गलत इस्तेमाल करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। फेसबुक की New ID जल्दी ब्लॉक हो जाती है। Facebook Policy को सही तरह से Follow ना करने पर अकाउंट जल्दी ब्लॉक हो जाता है। फेसबुक की तरफ से तभी ID Verify करने का बोला जाता है। जब Facebook ID की किसी ने रिपोर्ट की हो या आपने फेसबुक के नियमों को Follow नहीं किया हो। Facebook Account Verify Phone में भी किया जा सकता है।

Facebook Page / Facebook Account Verify Kaise Kare

Facebook Page या Facebook Account Verification के लिए आप नीचे दर्शायी गयी Facebook Account Verification Process का उपयोग कर सकते है:

Step 1: Visit About Page

सबसे पहले अपने फेसबुक पेज के “About” में जाकर पेज की केटेगरी को “लोकल बिज़नेस”, “कंपनी” या “आर्गेनाईजेशन” सेट करे।

Step 2: Click On Settings

अब अपने फेसबुक पेज के टॉप से “Settings” पर क्लिक करें।

Step 3: Click On General

सेटिंग ओपन करने के पश्चात् “General” पर क्लिक कर “Page Verification” को ओपन करे।

Step 4: Verify This Page

अब “Verify This Page” पर क्लिक कर “Get Started” पर क्लिक करें।

Step 5: Enter Details

अब अपना “Facebook Confirm Identity Phone Number”, “Country” तथा “Language” डाले।

Step 6: Call Me Now

फेसबुक आपको Facebook Account Verification Code के लिए आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर पर कॉल करेगा इसलिए “Call Me Now” पर क्लिक करें।

Step 7: Click On Continue

अब फेसबुक द्वारा दिए गए 4 अंको के Facebook Account Verification Code को डालकर “Continue” पर क्लिक करें।

Facebook Verify Account Without Phone

अगर आप Facebook Verify Account No SMS अर्थात फेसबुक अकाउंट को बिना मोबाइल नंबर डाले वेरीफाई करना चाहते है तो आपको ऊपर दी गयी विधि के अनुसार ही सिर्फ मोबाइल नंबर के स्थान पर कोई भी पहचान प्रमाण पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि की डिजिटल कॉपी अपलोड करना होगी।

Benefits Of Verified Facebook Account

  • वेरिफिकेशन के बाद आपके फॉलोवर्स आपको समान नाम वाले एकाउंट्स से Facebook Account Verification Blue Tick द्वारा पहचान सकते है।
  • Blue Tick के द्वारा आपके फॉलोवर्स का आपके अकाउंट पर भरोसा बढ़ता है।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपका अकाउंट आपको प्रतिस्पर्धा में उन प्रतिद्वंदियों से अलग करता है जिन्होंने अपने अकाउंट का वेरिफिकेशन नहीं किया है।
  • वेरिफिकेशन का मतलब है फेसबुक आपके अकाउंट को पहले ही एप्रूव कर चुका है इसलिए सर्च करने पर सबसे ऊपर आपका अकाउंट आता तथा आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ने लगती है।
  • वेरिफिकेशन करने के पश्चात् आप फेसबुक के उन टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते है जिनका उपयोग दूसरे उपयोगकर्ता नहीं कर सकते है।

Conclusion:

दोस्तों आज हमने आपको Facebook ID Verify Karne Ka Tarika विस्तार से समझाया है। अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। जैसा हमने आपको ऊपर बताया है कि फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन करने के बहुत से फायदे है। फेसबुक अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस को अत्यधिक तेजी से बढ़ा सकते है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी है तो इसे Like तथा शेयर ज़रूर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2 / 5. Vote count: 5

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Facebook Account Verify Kaise Kare? – फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करने का तरीका!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *