जिस प्रकार ऑक्सीजन के बिना शरीर कार्य नहीं करता है ठीक उसी प्रकार सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर कार्य नहीं करता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा होती है इसके बिना वह सिर्फ धातुओं से बने एक मृत शरीर के सामान होता है। सॉफ्टवेयर को SW या S/W भी लिखा जाता है यह निर्देशों का एक संग्रह होता है जो कंप्यूटर को कार्य करने के लिए निर्देश प्रदान करता है। कंप्यूटर को कार्यवान बनाने के लिए कुछ लोग सॉफ्टवेयर खरीदते है तो कुछ लोग इंटरनेट पर उपलब्ध फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते है।

ख़रीदे गए सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना बिल्कुल सुरक्षित होता है, परन्तु अधिकतर लोग सॉफ्टवेयर को खरीदने के बजाय फ्री सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना ज्यादा पसंद करते है जिससे कभी-कभी गलत वेबसाइट से डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर वायरस बन सकते है तथा हमारे सिस्टम को क्षति पहुंचा सकते है। इसलिए आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से Free Software Kaise Download Kare और Free Software Download Sites के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Free Software Kaise Download Kare

Free Software Kaise Download Kare

जैसा हमने आपको ऊपर बताया था कि सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर कार्य नहीं करता है। इंटरनेट पर बहुत सी Free Software Download Websites उपलब्ध है। इसके अलावा कई सॉफ्टवेयर कम्पनियाँ समय-समय पर नए सॉफ्टवेयर के साथ आती रहती है। आगे कुछ मुख्य Computer Software Download Website List प्रदर्शित है:

CNET Download

यह एक सबसे बेहतर और बहुत ही प्रसिद्ध वेबसाइट है। जब भी सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की बात आती है तो सबसे पहले CNET Download का ही नाम आता है। इसे Download.Com के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सबसे पुरानी वेबसाइट है जो आपको लगभग सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर की सूची प्रदान करता है। इसमें लगभग 1,00,000 अलग-अलग सॉफ्टवेयर, शेयरवेयर तथा ट्रायल्स उपस्थित है। इसमें Windows, Mac, Linux, iOS तथा Android के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर्स उपलब्ध है।

Website: download.cnet.com

Softpedia

यह 2001 में लॉन्च किया गया मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का एक बेहतरीन मंच है। Softpedia पर आप अपनी पसंद के फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते इसके अलावा Softpedia पर गेम्स का भंडार है जो की बच्चो को बहुत ही आकर्षित करता है। Softpedia से डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर तथा गेम्स Windows, Mac, Linux, Mobile तथा Web में इनस्टॉल किये जा सकते है।

Website: www.softpedia.com

Sourceforge

यदि आपके पास सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी नहीं है जैसे किस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना अधिक बेहतर है, अच्छे सॉफ्टवेयर में क्या विशेषताएँ होना चाहिए आदि। तथा इसके ठीक विपरीत यदि आप सॉफ्टवेयर की दुनिया के विशेषज्ञ है तब भी Sourceforge आपके लिए एक बेहतरीन मंच है, क्योंकि यह हर एक सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है जो की आपको किसी भी चीज को आसानी से समझने में मदद करती है।

Website: sourceforge.net

Software Informer

यह सॉफ्टवेयर की दुनिया में एक नयी वेबसाइट है। इनके पास कम संख्या में परन्तु उच्च क्वालिटी के सबसे बेहतर Latest PC Software Free Download करने की क्षमता है। जिससे यह एक बहुत ही भरोसेमंद और बेहतरीन वेबसाइट में गिनी जाती है जहां आप Free Software Download कर सकते है। इस वेबसाइट से आप बेस्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर, उच्च ग्राफिक्स वाले गेम्स तथा अन्य सॉफ्टवेयर्स आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Website: software.informer.com

Softonic

यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का एक सबसे लोकप्रिय मंच है यह प्रत्येक सॉफ्टवेयर की विस्तृत जानकारी और उसी तरह का दूसरा सॉफ्टवेयर तुलनात्मक रूप में दर्शाता है जिससे हम किसी एक को डाउनलोड कर सकते है। इस वेबसाइट पर Window, Mac, iOS, Android के अलावा Java, Symbian, Blackberry के लिए भी सॉफ्टवेयर्स तथा गेम्स मौजूद है।

Website: en.softonic.com

Open Source Mac

जैसा कि इसके नाम से प्रतीत हो रहा है यह Mac OS X के सॉफ्टवेयर्स के लिए एक बहुत ही अच्छी ओपन सोर्स वेबसाइट है। इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात है वो यह कि यह सभी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की जगह सिर्फ उन वेबसाइट को सूचिबद्ध करता है जिनमे सबसे अच्छी क्वालिटी होती है। यह मुफ्त सॉफ्टवेयर्स, गेम्स तथा एंटी वायरस डाउनलोड करने के लिए बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट है। इस वेबसाइट को डायरेक्ट ओपन करने की लिंक नीचे दर्शायी गयी है।

Website: opensourcemac.org

Brothersoft

यह 2002 में लॉन्च किया गया सबसे ज्यादा विजिट किया जाने वाला मंच है। यह लगभग 2,00,000 से ज्यादा सॉफ्टवर्स, ब्राउजर्स, मोबाइल ऍप्लिकेशन्स तथा वीडियो गेम्स उपलब्ध करवाता है। अगर आप किसी भी छोटे या बड़े सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की डायरेक्ट लिंक प्राप्त करना चाहते है तो Brothersoft एक बेहतरीन विकल्प है। इसके द्वारा डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर्स Window, Mac, Android तथा iOS में ऑपरेट किये जा सकते है।

Website: www.brothersoft.com

Soft32

यह एक सुव्यवस्थित वेबसाइट है जो की सॉफ्टवेयर को क्रमबद्ध रूप में प्रदर्शित करती है जिससे खोजकर्ता को सॉफ्टवेयर ढूंढने में आसानी होती है। Soft32 की डाउनलोड प्रक्रिया भी अन्य वेबसाइट से तेज़ है। इस वेबसाइट पर 87,587 से अधिक WindowOS से संबंधित सॉफ्टवेयर्स मौजूद है। इसके अलावा इसमें मोबाइल, Mac, iPhone तथा Linux के लिए भी सॉफ्टवेयर्स मौजूद है।

Website: www.soft32.com

Download3k

अगर आपका PC विंडोज या मैक ऑपरेट करता है तो Downlod3000 एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर डाउनलोड मंच है। यहाँ आप रिव्यु और केटेगरी के आधार पर सॉफ्टवेयर का चयन कर उसे डाउनलोड कर सकते है। यह सभी सॉफ्टवेयर्स के फ्री तथा अपडेटेड वर्जन उपलब्ध करवाता है, जिससे हमे नए सॉफ्टवेयर्स की डाउनलोडींग में आसानी होती है और अपडेटेड सॉफ्टवेयर के कारण कंप्यूटर कार्य भी अच्छे से करता है।

Website: www.download3000.com

Freewear Files

जैसा की इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है यह Computer Software Free Download Website है। इस वेबसाइट पर एंटीवायरस, गेम्स यहां तक की ऑडियो तथा वीडियो में भी सॉफ्टवेयर मौजूद है। इसके द्वारा डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर्स Windows 2000/XP/2003/Vista7/8/10 में बेहतर रूप से सपोर्ट करते है। इस वेबसाइट में 15,800 से अधिक फ्री सॉफ्टवेयर्स, अलग-अलग केटेगरी के अनुसार उपस्थित है, जिससे उन्हें डाउनलोड करने में आसानी होती है।

Website: www.freewarefiles.com

Bytesin

यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड की एक न्यू जेनरेशन वेबसाइट है यह एक बहुत ही अच्छी Computer Software Free Download For Windows 7 वेबसाइट है। इस वेबसाइट के द्वारा iPhone, iPad तथा कंप्यूटर के लिए उच्च क्वालिटी व हैवी ग्राफ़िक्स वाले गेम्स और हैकिंग सॉफ्टवेयर भी फ्री में डाउनलोड किये जा सकते है। इसकी वेबसाइट की लिंक नीचे दर्शायी गयी है जिसकी सहायता से आप इसको डायरेक्ट ओपन कर सकते है।

Website: www.bytesin.com

Filehorse

इस वेबसाइट द्वारा नए Windows Software Download करने के लिए एक सुव्यवस्थित तथा श्रेणीबद्ध मंच बनाया गया है। सभी विंडोज कंप्यूटर सॉफ्टवेयर फ्री डाउनलोड करने के लिए यह एक बेहतर वेबसाइट है। इसके सभी प्रोग्राम बड़े तथा रंगीन दर्शाये गए है जिन्हे डाउनलोड करना भी बहुत आसान है। इसमें लेटेस्ट सॉफ्टवेयर तथा पॉपुलर सॉफ्टवेयर दोनों को डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग लिस्ट दी गयी है।

Website: www.filehorse.com

Filehippo

फाइलहिप्पो Free Software Download For Windows 10, Free Software Download For PC Windows 7 जैसे सभी विंडोज के लिए यह आपको सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाता है जिन्हे आप बिना लॉगिन किये डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ ही फाइल हिप्पो अपने खुद के सॉफ्टवेयर जैसे फाइल हिप्पो अपडेट चेकर द्वारा आपके कंप्यूटर में पहले से मौजूद फाइल हिप्पों द्वारा डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर्स को स्कैन कर उनके अपडेट वर्जन भी उपलब्ध करवाता है।

Website: filehippo.com

Conclusion:

फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आप ऊपर बताई गयी वेबसाइट में से किसी एक पर विजिट कर अपनी पसंद का सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है। कुछ वेबसाइट बिना लॉगिन किये ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है तो कुछ वेबसाइट पर आप अपने ईमेल अकाउंट से लॉगिन कर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है। दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here